X

World Photography Day | National Day on 19 August| विश्व फोटोग्राफी दिवस

World Photography Day

World Photography Day – National Day on 19 August- विश्व फोटोग्राफी दिवस 19 August

विश्व फोटोग्राफी दिवस ( World Photography Day )

19 अगस्त को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस ( World Photography Day ), उस फोटोग्राफर को सम्मानित करता है जो हमें दुनिया भर से तस्वीरें पेश करने का काम करते है। फोटोग्राफी समाज की कल्पना को पकड़ती है, और फोटोग्राफर जो इसे कैप्चर करता है और इसे सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करता है। एक समर्पित फोटोग्राफर के हाथ के बिना, हम जो चित्र और कला पसंद करते हैं, वह कुछ भी नहीं होता। आइए हम फोटोग्राफरों को क्रेडिट देने का वादा करके उन्हें श्रद्धांजलि दें । पोर्ट्रेट फ़ोटोग्राफ़ी, फ़ैशन फ़ोटोग्राफ़ी, आर्किटेक्चर फ़ोटोग्राफ़ी, और लैंडस्केप फ़ोटोग्राफ़ी आज उपलब्ध फ़ोटोग्राफ़ी के कई रूपों में से कुछ हैं।

कैमरे का सॉफ्ट क्लिक, प्रकाश की एक फ्लैश और समय के एक पल को हमेशा के लिए कैद कर लिया। हो सकता है कि डिजिटल रूप से, शायद फिल्म पर, माध्यम कभी भी उतना महत्वपूर्ण नहीं होता जितना कि स्मृति या क्षण पकड़ा जाता है। लोगों का एक समूह, सूर्यास्त, या यहां तक ​​कि पानी से बाहर कूदती मछली, एक तस्वीर उस सटीक क्षण की भावना और संदर्भ को महसूस करने का एक तरीका है। इसे मनाएं, इस सुरम्य विश्व फोटोग्राफी दिवस ( World Photography Day ) परI

World Photography Day (Source)

विश्व फोटोग्राफी दिवस ( World Photography Day ) की समयरेखा

  • 1837- अभिनव छवि उत्पादन – फ्रेंचमैन लुई डागुएरे ने जोसेफ नीसफोर नीपसे के सहयोग से डगुएरियोटाइप (daguerreotype) का निर्माण किया।
  • 1850- पहली व्यावसायिक फोटोग्राफी – तस्वीरें लेना कला से प्रमुख अवसरों के दस्तावेजीकरण के तरीकों में बदलाव करता है।
  • 1861- रंगीन फोटोग्राफी का परिचय- स्कॉटिश वैज्ञानिक जेम्स क्लर्क मैक्सवेल ने दुनिया की पहली रंगीन फोटोग्राफी बनाई।
  • 2010- प्रथम विश्व फोटोग्राफी दिवस- दुनिया भर के लगभग 270 फ़ोटोग्राफ़र एक इंटरनेट संग्रह में फ़ोटो अपलोड करते हैं।

विश्व फोटोग्राफी दिवस ( World Photography Day ) के बारे में जानें

विश्व फोटोग्राफी दिवस ( World Photography Day ) एक ऐसा दिन है जब हम फोटोग्राफी के अविश्वसनीय कला रूप को श्रद्धांजलि देते हैं। ऐसी निजी तस्वीरें हैं जिन्हें हम सभी प्यार करते हैं और संजोते हैं, लेकिन ऐसी तस्वीरें भी हैं जो एक कहानी कहती हैं। वे हमें महत्वपूर्ण समय के बारे में बताते हैं या हमें ग्रह के बारे में अधिक जानने में सक्षम बनाते हैं। आखिरकार, वे कहते हैं कि एक तस्वीर एक हजार शब्दों के बराबर होती है, है ना?

विश्व फोटोग्राफी दिवस ( World Photography Day ) का इतिहास

यह तस्वीर मूल रूप से नीसफोर नीपसे द्वारा बनाई गई थी, जिसमें सिल्वर क्लोराइड का उपयोग करके कागज का एक टुकड़ा लेप किया गया था। हालाँकि, फोटो अंततः पूरी तरह से काला हो जाएगा क्योंकि उसे पता नहीं था कि फोटो को संरक्षित करने के लिए कागज से सिल्वर क्लोराइड को हटाने का कोई तरीका नहीं है।

World Photography Day (Source)

पिछले कुछ वर्षों में तस्वीरें बेहतर और बेहतर होती गईं, पहले ‘स्टिल कैमरा’ और उस तरह से एक तस्वीर लेने की क्षमता के साथ। अमेरिका में पुराने पश्चिम के बारे में सोचें, और उस कैमरे का अंतर विश्व युद्ध 2 के लोगों से है, फिर उनकी तुलना आधुनिक कैमरों से करें। प्रौद्योगिकी में बड़े उछाल ने फोटोग्राफी को उतना ही प्रभावित किया जितना कि दुनिया भर में जीवन के किसी भी अन्य पहलू से।

कोडक, कैनन और कई अन्य ब्रांडों के साथ, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी जब फोटोग्राफी के बाजार में इतनी उछाल आई, और भी अधिक सैन्य और निगरानी क्षमताओं की पेशकश के साथ, क्योंकि कैमरे बेहतर, हल्के और अधिक आसानी से उपयोग किए गए थे।

फिर भी सभी नवाचार और रचनात्मकता, विज्ञान और यहां तक ​​कि फोटोग्राफी के क्षेत्र में होने वाली बड़ी मात्रा में कला के लिए, तस्वीरों की अखंडता का आनंद लेने के लिए तस्वीरों को स्नैप करने और अपने फ्रेम विकसित करने के साधारण आनंद को बहुत कुछ नहीं हरा सकता है।

विश्व फोटोग्राफी दिवस ( World Photography Day ) कैसे मनाएं

क्यों न बाहर जाकर खुद कुछ तस्वीरें खींचे? एक पुराना कैमरा ढूंढें, और 35 मिमी की फिल्म के अनुभव और लुक का आनंद लें। फोटोग्राफिक रूप में समय को संरक्षित करने के लिए घूमें और कुछ तस्वीरें लें। एक कोलाज बनाएं, जो चित्रों का मिश्रण हो, कभी-कभी तस्वीरों के सामान्य आयतों की तुलना में अलग-अलग आकृतियों में काटा जाता है।

कुछ वन्यजीवों को देखें, या तो जंगली में या चिड़ियाघर में। हो सकता है कि कुछ पारिवारिक तस्वीरें सवाल से बाहर न हों; और आप उन्हें स्टॉक सिटिंग स्टिल के स्थान पर वार्षिक अवकाश कार्ड में भी उपयोग कर सकते हैं। या फोटोग्राफी के बारे में एक संग्रहालय देखें, अगर आपके पास घूमने के लिए कोई है।

कई संग्रहालयों में कैमरे हैं, और कुछ दुनिया भर में प्रमुख आयोजनों में फोटोग्राफी के उपयोग की व्याख्या भी करते हैं। आपको क्या लगता है कि उन्हें इन घटनाओं की तस्वीरें वैसे भी कैसे मिलती हैं? बेशक एक कैमरे के साथ! तो वहां जाएं, कुछ तस्वीरें लें और शायद इस साल के विश्व फोटोग्राफी दिवस ( World Photography Day ) पर इतिहास का एक टुकड़ा रिकॉर्ड करें!

वास्तव में बाहर जाने के लिए, दिन के लिए अपने और अपने दोस्तों के साथ व्यवहार क्यों न करें और एक फोटो स्टूडियो किराए पर लें? या, यदि आप कोई व्यवसाय चलाते हैं, तो इस दिन का उपयोग कुछ पेशेवर शॉट्स शूट करने या अपनी मार्केटिंग को अपडेट करने के अवसर के रूप में करें? फोटो स्टूडियो किराया जटिल या महंगा होने की जरूरत नहीं है। साथ ही, केवल एक कैमरा हथियाने और बाहर कुछ शॉट लेने के बजाय एक फोटो स्टूडियो किराए पर लेना एक अच्छा विचार है।

अपने फोटो शूट या प्रोडक्शन के लिए स्टूडियो चुनने का पहला लाभ पेशेवर लुक है जिसे आप स्टूडियो में आसानी से हासिल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप एक ऐसी सेटिंग में काम कर रहे होंगे जिस पर आपका नियंत्रण है; यदि आपको आवश्यकता हो तो प्रत्येक चर और परिवर्तन को निर्देशित और कम किया जा सकता है।

किसी प्रामाणिक स्थान को किराए पर लेने या बाहरी परिस्थितियों में पूरी टीम को बनाए रखने की तुलना में स्टूडियो में काम करना बहुत सस्ता हो सकता है। इसका मतलब है कि फोटोग्राफी स्टूडियो के साथ काम करने से आप आने वाली प्रतिभाओं या अन्य क्षेत्रों में निवेश कर सकते हैं।

World Photography Day (Source)

इसके अलावा, अतिरिक्त संसाधनों की उपलब्धता उपयोगी हो सकती है; यदि आप ऑन-लोकेशन शूटिंग कर रहे हैं, और आपके पास अचानक एक शानदार विचार है, तो आपके पास इसे फॉलो करने के लिए सही संसाधनों की कमी हो सकती है। एक फोटो स्टूडियो को किराए पर लेना सुनिश्चित करता है कि आपके पास अपने सभी विज़न को वास्तविकता बनाने के लिए आवश्यक सभी बिट्स और टुकड़े होंगे। यह संभावना है कि कुछ उपकरण किराए की लागत में उपलब्ध होंगे जबकि अन्य अतिरिक्त शुल्क के लिए उपलब्ध होंगे।

स्टूडियो का उपयोग करने के लिए चुनने का मुख्य लाभ, हालांकि, आपके सामने आने वाली बाधाओं की कमी है; न चुभती आंखें और न बारिश, और कृत्रिम रोशनी और हीटिंग तक पहुंच आपको उनकी आवश्यकता होनी चाहिए। आप वास्तव में अपने रचनात्मक पक्ष को जंगली बना सकते हैं और विश्व फोटोग्राफी दिवस ( World Photography Day ) को इस तरह से मना सकते हैं जैसे इसे मनाया जाना चाहिए!

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो फ़ोटो लेने या उनका हिस्सा बनने के बजाय उन्हें देखना पसंद करते हैं, तो हम आपको कुछ सबसे प्रसिद्ध फ़ोटो और सभी समय के प्रभावशाली कैदियों को देखकर ऑनलाइन कुछ समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। बहुत सारी प्रतिष्ठित तस्वीरें हैं, और आप उन पर मोहित होने के लिए बाध्य हैं।

सबसे प्रतिष्ठित तस्वीरों में से कुछ में यूसुफ कर्ष की प्रतिष्ठित तस्वीर, विंस्टन चर्चिल, साथ ही केविन कार्टर पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटो भूख से मरते बच्चे और गिद्ध, और स्टेनली फॉर्मन की प्रसिद्ध तस्वीर वुमन फॉलिंग फ्रॉम फायर एस्केप शामिल हैं। कुछ तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं, कुछ दिल को छू लेने वाली हैं, और कुछ बिल्कुल आकर्षक हैं! किसी भी तरह, हम सभी उनकी सराहना कर सकते हैंI

यह भी पढ़ें-

National Couples Day – National Day on 18 August – राष्ट्रीय युगल दिवस

Never Give Up Day – National Day on 18 August- कभी हार न मानने का  दिन

विश्व फोटोग्राफी दिवस ( World Photography Day ) पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पहला राष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस कब मनाया गया था?

पहला राष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस समारोह 2010 में आयोजित किया गया था।

फोटोग्राफर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

एक फोटोग्राफर बनने के लिए आपको किसी पेशेवर योग्यता की आवश्यकता नहीं है। 
आपको बस दृश्यों का प्यार, किसी और से अलग कुछ भी देखने की क्षमता, कला की समझ और मनोरंजन व्यवसाय में अपना नाम स्थापित करने का दृढ़ संकल्प चाहिए।

हम राष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस क्यों मनाते हैं?

राष्ट्रीय फोटोग्राफी दिन का उद्देश्य फोटोग्राफी कला के मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना है और इतिहास और मनोरंजन में तस्वीरों की कितनी महत्वपूर्ण भूमिका है, साथ ही साथ शांति को बढ़ावा देने के लिए उनका उपयोग कैसे किया जा सकता है।

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.