X

World Lion Day | Day on August 10th|विश्व शेर दिवस

World Lion Day

World Lion Day | Day on August 10th

विश्व शेर दिवस (World Lion Day)

एक वन्यजीव संरक्षण पर जाएँ, एक प्रकृति वृत्तचित्र देखें, या प्रकृति के सबसे राजसी प्राणी, शेर में से एक के बारे में अधिक जानने के लिए ऑनलाइन या किताबों में पढ़ें।

लायन डे का उद्देश्य राजसी शिकारी, परम बिल्ली के समान, जंगल के राजा, सेरेनगेटी की बड़ी शराबी बिल्ली के बारे में जागरूकता बढ़ाना है … हम्म, हमें इसे ‘जंगल के राजा’ पर छोड़ देना चाहिए था?

मूल रूप से, यह सब शेरों के बारे में है, लेकिन आपको शायद यह नाम से मिला है।

विश्व शेर दिवस (World Lion Day) का इतिहास

जानवरों के साम्राज्य के सबसे खूबसूरत और डरावने जीव के इस उत्सव की स्थापना बिग कैट रेस्क्यू द्वारा की गई थी , जो दुनिया का सबसे बड़ा मान्यता प्राप्त अभयारण्य है जो बड़ी बिल्लियों को समर्पित है। 10 अगस्त दुनिया भर के लोगों के लिए एक साथ आने का दिन है, ताकि वे शक्तिशाली शेर को यथासंभव श्रद्धांजलि अर्पित कर सकें। हालांकि सभी के लिए एक मजेदार और रोमांचक अवसर, इसकी नींव एक बहुत ही गंभीर मामले पर आधारित है: शेरों की संख्या में नाटकीय रूप से उस बिंदु तक गिरावट आई है जहां प्रजातियों को लुप्तप्राय सूची में रखा जाना चाहिए, ठीक उसी तरह जैसे कि इसके बड़े चचेरे भाई बाघ।

World Lion Day (Image Source)

विश्व शेर दिवस (World Lion Day) सह-संस्थापक डेरेक और बेवर्ली जौबर्ट के दिमाग की उपज है, जो बड़ी बिल्लियों के जुनून के साथ पति-पत्नी की टीम है। उन्होंने जंगल में रहने वाली शेष बड़ी बिल्लियों की रक्षा के लिए एक बैनर के तहत नेशनल ज्योग्राफिक और बिग कैट इनिशिएटिव दोनों को एक साथ लाने के लिए 2013 में पहल शुरू की।

शेर – वैज्ञानिक नाम पैंथेरा लियो के साथ – एशियाई बाघ के ठीक बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी बिल्ली है। 300 से 550 पाउंड के बीच वजन वाले इन विशाल जीवों ने सदियों से लोकप्रिय कल्पना को जगाया है, अपनी गति और मांसपेशियों की शक्ति के माध्यम से विस्मय को प्रेरित किया है।

तीस लाख साल पहले, शेर पूरे अफ्रीका और यूरेशियन महाद्वीप में घूमते थे। लेकिन आज, विभिन्न हिमयुग और प्राकृतिक वातावरण में परिवर्तन का मतलब है कि उनकी सीमा मुख्य रूप से अफ्रीका और एशिया के चुनिंदा हिस्सों तक कम हो गई है।

प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ के अनुसार, शेर एक “कमजोर” प्रजाति हैं, जिसका अर्थ है कि उनकी संख्या अधिक हो सकती है और होनी चाहिए। वर्तमान में, शोधकर्ताओं का अनुमान है कि ग्रह पृथ्वी पर 30,000 से 100,000 के बीच शेर बचे हैं। महत्वपूर्ण हस्तक्षेप के बिना, एक मौका है कि वे विलुप्त होने के जोखिम में अन्य प्रजातियों के साथ लुप्तप्राय सूची में खुद को पा सकते हैं।

इसलिए, विश्व शेर दिवस (World Lion Day), पूरे ग्रह में शेर प्रेमियों के लिए जानवरों के राजा की सीमा और निवास स्थान में गिरावट के खिलाफ पीछे हटने का एक अवसर है। ये विशाल जानवर दुनिया की सबसे बड़ी भूमि प्रजातियों में से हैं और एक शीर्ष शिकारी हैं जिनकी प्रतिष्ठा किसी अन्य की तरह नहीं है। यह प्रकृति और मानवता दोनों के लिए एक दुखद नुकसान होगा यदि प्रजातियों को प्राकृतिक पर्यावरण से पूरी तरह से गायब कर दिया जाए।

हालांकि, शेरों के खिलाफ खतरे बहुत वास्तविक हैं। वे तेजी से लोकप्रिय “ट्रॉफी शिकार” और अपने पारंपरिक वन्यभूमि पर मानव घुसपैठ के दोहरे दर्शकों का सामना करते हैं। शिकार पर्यटन के साथ संयुक्त भोजन में कमी उन्हें हर गुजरते साल के साथ और अधिक कमजोर बना रही है। पिछले चार दशकों में शेरों की आबादी में पचास प्रतिशत की गिरावट आई है।

इसलिए विश्व शेर दिवस (World Lion Day) के तीन उद्देश्य हैं। सबसे पहले शेर की दुर्दशा और जंगली में प्रजातियों का सामना करने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। दूसरा है बड़ी बिल्ली के प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा करने के तरीके खोजना, जैसे कि अधिक राष्ट्रीय उद्यान बनाना और उन क्षेत्रों को कम करना जिनमें लोग बस सकते हैं। और तीसरा है खतरों के बारे में जंगली बिल्लियों के पास रहने वाले लोगों को शिक्षित करना और खुद को कैसे बचाना है। मनुष्य और बिल्लियाँ जैसी बड़ी प्रजातियाँ एक साथ सद्भाव से रह सकती हैं, लेकिन केवल तभी जब वे यह समझें कि ऐसा कैसे करना है।

World Lion Day (Image Source)

विश्व शेर दिवस (World Lion Day) कैसे मनाएं?

आप कैसे मनाते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। आप दिन भर के लिए अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर को शेर में बदल सकते हैं, एक स्केच बना सकते हैं और इसे दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं, पता लगा सकते हैं कि किसके पास सबसे तेज दहाड़ है, या यहां तक कि अपने सहकर्मियों को आपको काम करने के लिए शेर का जंपसूट पहनने के लिए प्रायोजित कर सकते हैं, फिर बनाएं बिग कैट रेस्क्यू के चल रहे मिशन के लिए एक दान ।

विश्व शेर दिवस (World Lion Day) के आयोजक इन राजसी जानवरों का समर्थन करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए उनकी रक्षा करने में किसी के लिए भी शामिल होना आसान बनाना चाहते हैं। यदि आप उनकी वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको कोड मिलेगा जिसका उपयोग आप अपने वेब पेजों पर विश्व शेर दिवस (World Lion Day) की छवियों को एम्बेड करने के लिए कर सकते हैं। इसके बाद आगंतुक विभिन्न परियोजनाओं के लिए दान करने के लिए विश्व शेर दिवस (World Lion Day) की वेबसाइट पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

जब चैरिटी के लिए दान करने की बात आती है, तो विश्व शेर दिवस (World Lion Day) आपको कई विकल्प प्रदान करता है। इस दिन से जुड़े चैरिटी में अफ्रीकन कंजर्वेशन फाउंडेशन, अफ्रीकन पार्क्स, डिफेंडर्स ऑफ वाइल्डलाइफ, इवासो लायंस, इंटरनेशनल फंड फॉर एनिमल वेलफेयर, लायनएड, लायन गार्जियन, निकला, सेव एनिमल्स फेसिंग एक्सटिंक्शन, सेविंग द लायन फाउंडेशन और कई अन्य शामिल हैं। आप या तो सीधे इन संगठनों का समर्थन कर सकते हैं या विश्व शेर दिवस (World Lion Day) के आयोजकों को शेरों की स्थिति में सुधार करने के प्रयास में दान की संख्या के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

विश्व शेर दिवस (World Lion Day) के अनुसार, अब कार्रवाई का समय है। वे चेतावनी देते हैं कि अगर लोग आज शेर की मदद के लिए कदम नहीं उठाते हैं, तो दुनिया पूरी तरह से प्रजातियों को खो सकती है। इसलिए, आंदोलन का उद्देश्य संदेश को दुनिया भर में फैलाना और प्रचारित करना है।

इसलिए, मदद करने के इच्छुक लोगों को, कम से कम, आधिकारिक फेसबुक पेज को “लाइक” करना चाहिए और ट्विटर पर @BigCatRescue का अनुसरण करना चाहिए , क्योंकि जितना अधिक हम इस शब्द का प्रसार करते हैं, इन अविश्वसनीय जानवरों के हमेशा के लिए हमारे ग्रह पर कृपा करने की संभावना उतनी ही अधिक होती है।

अलग-अलग लोग जो अंतर कर सकते हैं वह जबरदस्त है। बाहरी लिंक जोड़ने से विश्व शेर दिवस (World Lion Day) की वेबसाइट को मुफ्त में जैविक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद मिलती है, जिससे इसकी आउटरीच लागत में भारी कमी आती है। इस प्रकार, यदि आप किसी कंपनी, ब्लॉग, या व्यावसायिक साइट के स्वामी हैं, तो इस महत्वपूर्ण पर्यावरणीय कारण के लिए अपना समर्थन दर्शाने के लिए अपनी साइट पर उनका एक बैनर जोड़ने पर विचार करें।

हालांकि, यह सब कयामत और उदासी नहीं है। जबकि शेर कमजोर बना हुआ है, चीजें सुधर रही हैं। जैसे-जैसे दुनिया समृद्ध होती जाती है, प्राकृतिक पर्यावरण को संरक्षित करने की मांग बढ़ती जाती है और इन बड़ी बिल्लियों को फायदा होता है। यह एक ऐसी चीज है जिससे हम सभी खुशी से झूम उठते हैं।

यह भी पढ़ें-

National Book Lovers Day| National days on Aug 9th

National Women’s Day| National days on Aug 9th 

National Lazy Day | National Day on Aug 10th

“When you have a dream, you’ve got to grab it and never let go.”

“Nothing is impossible. The word itself says ‘I’m possible!'”

“The bad news is time flies. The good news is you’re the pilot.”

This website uses cookies.