X

World Honey Bee Day 20 August | National Day on 20 August | विश्व मधुमक्खी दिवस

World Honey Bee Day 20 August

World Honey Bee Day 20 August – National Day on 20 August – विश्व मधुमक्खी दिवस

विश्व मधुमक्खी दिवस ( World Honey Bee Day )

हम अक्सर प्रकृति को हल्के में लेते हैं। हम उस महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में नहीं सोचते जो जीवन के सभी जीव निभाते हैं। हालांकि, विश्व मधुमक्खी दिवस ( World Honey Bee Day ) आपको अविश्वसनीय मधुमक्खी को सम्मान देने का सही मौका देता है। इस दिन के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी चीजों के साथ-साथ मधुमक्खियां हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए आगे पढ़ें।

World Honey Bee Day 20 August ( Image Source)

विश्व मधुमक्खी दिवस ( World Honey Bee Day ) के बारे में जानें

विश्व मधुमक्खी दिवस ( World Honey Bee Day ) एक जागरूकता दिवस है जिसके तहत मधुमक्खी के प्रति उत्साही, मधुमक्खी पालन संघ और क्लब और मधुमक्खी पालनकर्ता मधुमक्खी का जश्न मनाते हैं। यह दिन हमारे दैनिक जीवन में मधुमक्खियों के योगदान को पहचानने के साथ-साथ इस महत्वपूर्ण प्रजाति की रक्षा के लिए विभिन्न कदमों के बारे में जानने का है। विश्व मधुमक्खी दिवस ( World Honey Bee Day ) पर हम मधुमक्खी पालकों को भी श्रद्धांजलि देते हैं। आखिरकार, उनके प्रयास ही यह सुनिश्चित करते हैं कि फसलों को परागित करने के लिए स्वस्थ और अच्छी तरह से प्रबंधित मधुमक्खियां हों।

शहद के स्वास्थ्य लाभ

बेशक, मधुमक्खियाँ हमें शहद प्रदान करती हैं, और यह उन कई कारणों में से एक है जिनकी वजह से हमें उनके लिए आभारी होना चाहिए! शहद एक सुनहरा, गाढ़ा तरल है, जो मधुमक्खियों द्वारा फूलों वाले पौधों के अमृत का उपयोग करके बनाया जाता है। मधुमक्खियां जिस तरह के फूलों का दौरा करती हैं, वे शहद की बनावट, गंध और स्वाद को प्रभावित करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार के शहद होंगे, जिनमें नारंगी फूल, तिपतिया घास, बबूल और मनुका शहद शामिल हैं।

अपने आहार में थोड़ा सा शहद शामिल करने से बहुत सारे पोषण संबंधी लाभ जुड़े हैं। इसमें शामिल एंटीऑक्सीडेंट के कारण उच्च गुणवत्ता वाला शहद कई लाभ प्रदान करता है। इनमें फेनोलिक यौगिक शामिल हैं, जैसे कि फ्लेवोनोइड्स, साथ ही साथ कार्बनिक अम्ल। शहद में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट को स्ट्रोक, दिल के दौरे और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने से जोड़ा गया है। माना जाता है कि वे आंखों के स्वास्थ्य के मामले में भी सहायता करते हैं।

World Honey Bee Day 20 August ( Image Source)

ऐसे अध्ययन भी हुए हैं जिनसे पता चला है कि शहद आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने में मदद कर सकता है। यदि आपके पास उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर है, तो आपको हृदय रोग होने का अधिक खतरा होने वाला है। इस प्रकार का कोलेस्ट्रॉल एथेरोस्क्लेरोसिस में एक बड़ी भूमिका निभाता है, जो आपकी धमनियों में वसा का निर्माण होता है जो स्ट्रोक और दिल के दौरे का कारण बन सकता है। अधिक से अधिक अध्ययन हैं जो दिखा रहे हैं कि शहद आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कुल खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हुए अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

शहद का सेवन करने से न केवल आपको फायदा हो सकता है, बल्कि इसका उपयोग कई वर्षों से जलने और घावों के उपचार के लिए एक सामयिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। वास्तव में, यह प्राचीन मिस्र में वापस दिनांकित किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि शहद की उपचार शक्तियां इसके विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी प्रभावों के साथ-साथ घायल क्षेत्र के आसपास के ऊतकों को पोषण देने की क्षमता से आती हैं।

मधुमक्खियां गायब हो रही हैं

मधुमक्खियां हमारे दैनिक जीवन के लिए महत्वपूर्ण हैं, फिर भी वे दुनिया भर में गिरावट में हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें कई तरह के खतरों का सामना करना पड़ता है। जहरीले कीटनाशकों का प्रयोग इन्हीं खतरों में से एक है। वे निवास स्थान के नुकसान के कारण भी खतरे में हैं, क्योंकि आक्रामक खेती के तरीकों और शहरी विकास में वृद्धि हुई है, जिसका अर्थ है कि जिन जगहों पर मधुमक्खियां घर बुलाती थीं, वे अब मौजूद नहीं हैं।

विश्व मधुमक्खी दिवस ( World Honey Bee Day ) के सम्मान में, दुनिया भर में मधुमक्खियां जिन जोखिमों का सामना करती हैं और उनकी मदद के लिए हम जो कदम उठा सकते हैं, उसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपना योगदान देना अच्छा है। आप इस मुद्दे पर शोध करके शुरू कर सकते हैं ताकि आप मधुमक्खियों के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों और उनकी आबादी में गिरावट के कारणों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें। ऐसा करके,

विश्व मधुमक्खी दिवस ( World Honey Bee Day ) का इतिहास

World Honey Bee Day 20 August ( Image Source)

विश्व शहद मधुमक्खी दिवस, जिसे पहले हनी बी जागरूकता दिवस के रूप में जाना जाता था, संयुक्त राज्य अमेरिका में मधुमक्खी पालकों द्वारा एक साथ रखा गया एक विचार है, जिन्होंने 2009 में यूएसडीए को शहद मधुमक्खियों और मधुमक्खी पालन को सम्मानित करने के लिए एक आधिकारिक दिन के लिए याचिका दायर की थी। लाइन से कुछ साल नीचे, दुनिया भर में लोग हर साल अवलोकन की तारीख रखते हैं।

विश्व मधुमक्खी दिवस ( World Honey Bee Day ) की अवधारणा पर कार्यक्रम के आयोजकों ने कहा है:

मधुमक्खी पालन को आगे बढ़ाने के लिए समुदायों से जुड़ने के लिए मधुमक्खी पालकों, मधुमक्खी संघों, साथ ही अन्य इच्छुक समूहों को एक साथ लाएं। एक साथ काम करके और उन प्रयासों का उपयोग करके जो इतने सारे पहले से ही पूरा कर चुके हैं, और [द्वारा] साल में एक दिन एक संयुक्त प्रयास का उपयोग करके, पुरस्कार और संदेश कई गुना बढ़ जाते हैं। हम मधुमक्खी संघों, व्यक्तियों और अन्य समूहों को शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। कार्यक्रम नि:शुल्क है और सभी के लिए खुला है।

विश्व मधुमक्खी दिवस ( World Honey Bee Day ) कैसे मनाएं

मधुमक्खी जागरूकता के प्रति उत्साही आपके बोनट में मधुमक्खी डाल देंगे और कहेंगे कि यह मधु मक्खियों को मनाने का दिन नहीं है, बल्कि यह स्थायी खेती में उनकी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए है।

इस दिन, मधुमक्खी प्रेमी हर जगह अपने बगीचों को लैवेंडर, बोरेज और मार्जोरम से सजाते हैं, परागकणों में मधुमक्खी के घुटने। यदि आपके पास समय और धैर्य है, तो कुछ शहद के चिप्स को बेक करें और अपना खुद का शहद फल मोची बनाएं।

हम यह भी अनुशंसा करते हैं कि आप इस दिन मधुमक्खी के बारे में अधिक जानने के लिए समय निकालें और उन्हें एक सहायक वातावरण प्रदान करने के लिए हम सभी कैसे अपना योगदान दे सकते हैं। जब हम बाग, वाइल्डफ्लावर और अन्य प्रकार के फूल वाले पौधे लगाते हैं, तो हम परागणकों का समर्थन कर रहे हैं, जिसमें मधुमक्खियां भी शामिल हैं।

मधुमक्खियां जीवित रहने के लिए विभिन्न पौधों के अमृत पर निर्भर करती हैं। हमें यह भी पहचानने की जरूरत है कि हम अपने अस्तित्व के लिए मधुमक्खियों पर निर्भर हैं। आखिरकार, अगर वे परागण नहीं करते हैं, तो बहुत सारे पोषक पौधे जिनकी हमें आवश्यकता होती है, वे पुनरुत्पादित नहीं होंगे। यह जीवन के चक्र के बारे में है, और हमें रास्ते में अन्य विशिष्ट लोगों की मदद करने के लिए अपनी ओर से कुछ करना चाहिए।

विश्व मधुमक्खी दिवस ( World Honey Bee Day ) मनाने का एक अन्य तरीका शहद आधारित उपचार का आनंद लेना है। आपके लिए चुनने के लिए बहुत सारे अलग-अलग विकल्प हैं। चाहे आप एक स्वादिष्ट मिठाई की तलाश में हैं या आप अपने मुख्य भोजन में शहद को शामिल करना चाहते हैं, हमने आपको कवर किया है।

यहां पर विचार करने के लिए कुछ स्वादिष्ट सुझाव दिए गए हैं: बतख, शहद केक, वेनिला और शहद मेडेलीन का शहद-भुना हुआ, शहद और अदरक के साथ हलचल-तला हुआ सूअर का मांस, नमकीन शहद ठगना और चॉकलेट टार्ट, शहद सरसों का ग्रील्ड सामन, जले हुए शहद के मक्खन के साथ घर का बना क्रम्पेट , और कुरकुरे शहद भैंस पंख। क्या अभी भी आपके मुंह में पानी आ रहा है?

और क्योंकि आप पूरे दिन मधुमक्खी की तरह व्यस्त रहे हैं, वापस बैठें और हिचकॉक की ‘द बीज़’ ( Hitchcock’s ‘The Bees’ ) देखें।

यह भी पढ़ें-

National Potato Day – National Day on 19 August- राष्ट्रीय आलू दिवस 19 August

World Humanitarian Day | National Day on 19 August- विश्व मानवतावादी दिवस

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.