X

World Elephant Day | National Day Today 12 August | विश्व हाथी दिवस 12 August

World Elephant Day

World Elephant Day – National Day Today 12 August- विश्व हाथी दिवस 12 August

वे बुद्धिमान हैं। वे परिवार उन्मुख हैं। उनकी बहुत अच्छी यादें हैं। वे गहन दु: ख से लेकर आनंद की सीमा तक, साथ ही सहानुभूति और आश्चर्यजनक आत्म-जागरूकता तक, गहरी भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को महसूस करने में सक्षम हैं। वे हमारे जैसे जटिल, सहायक समाजों का निर्माण करते हैं।

उस सब को ध्यान में रखते हुए और बहुत कुछ, हाथियों के बारे में क्या प्यार नहीं है? फिर भी, लालची शिकारियों द्वारा हाथीदांत के लिए हर साल अनगिनत हाथियों को बेरहमी से मार डाला जाता है, जो फिर उनके शवों को धूप में सड़ने के लिए छोड़ देते हैं। वैनिटी फेयर के संपादक ग्रेडन कार्टर ने कहा:

हम हाथियों की आंशिक रूप से प्रशंसा करते हैं क्योंकि वे प्रदर्शित करते हैं कि हम सबसे बेहतरीन मानवीय लक्षण क्या मानते हैं, लेकिन जिस तरह से हम उनके साथ व्यवहार करते हैं वह मानव व्यवहार का सबसे खराब प्रदर्शन करता है।

World Elephant Day

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) इन अद्भुत जानवरों के बारे में और अधिक जानने का सही समय है और हम उन्हें संरक्षित और संरक्षित करने के लिए क्या कर सकते हैं ताकि वे विशाल के रास्ते पर न जाएं।

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) का इतिहास

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) 2011 में कनाडा के दो फिल्म निर्माता पेट्रीसिया सिम्स और थाईलैंड के हाथी प्रजनन फाउंडेशन द्वारा बनाया गया था और पहली बार 12 अगस्त 2012 को मनाया गया था। इस पहल को फिल्म स्टार और स्टार ट्रेक के दिग्गज विलियम शैटनर ने बहुत समर्थन दिया था, जिन्होंने वृत्तचित्र रिटर्न टू द फॉरेस्ट का वर्णन किया था। जंगली में बंदी एशियाई हाथियों के पुन: परिचय के बारे में एक आकर्षक 30 मिनट की फिल्म।

पहले विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) की प्रेरणा दुनिया भर की आबादी और संस्कृतियों के लिए इन राजसी जीवों की दुर्दशा की ओर ध्यान आकर्षित करना था। उनके सुखद और बुद्धिमान स्वभाव के कारण, दुनिया के सबसे बड़े भूमि जानवरों को दुनिया भर में प्यार किया जाता है। लेकिन, दुर्भाग्य से, इन शानदार जीवों को अपने अस्तित्व के लिए कई खतरों का सामना करना पड़ता है।

एक प्रमुख मुद्दा हाथी दांत का व्यापार है। वर्तमान में, हाथीदांत की मांग चीन में सबसे बड़ी है, हाथीदांत की कीमत अक्सर सोने की कीमत से अधिक होती है, कुछ ऐसा जो हाथियों को पहले से कहीं ज्यादा बड़ा लक्ष्य बनाता है। यहां का अर्थशास्त्र विनम्र हाथी के खिलाफ मजबूती से काम करता है। अफ्रीका में गरीबी के चरम स्तर का मतलब है कि लोग अक्सर एक जानवर के हाथी दांत से एक महीने की मजदूरी या उससे अधिक कमा सकते हैं, इसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेच सकते हैं।

इसके अलावा, दुनिया के कुछ हिस्से जो हाथी दांत की मांग करते हैं, जैसे कि चीन, तेजी से अमीर होते जा रहे हैं, जिसका अर्थ है कि वे दांतों के लिए अधिक भुगतान कर सकते हैं। हाथी के अवैध शिकार को पौधे पर सबसे आकर्षक गतिविधियों में से एक बनाने के लिए ये दोहरे कारक मिल रहे हैं।

दुनिया की हाथियों की आबादी के लिए आवास का नुकसान भी एक खतरा है क्योंकि यह हाथियों को हर दिन सैकड़ों पाउंड भोजन से वंचित करता है, जिससे उनके लिए प्रजनन करना और अधिक कठिन हो जाता है और शिकारियों के लिए उन्हें ट्रैक करना आसान हो जाता है। दुर्भाग्य से, शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि जंगली में हाथियों के नुकसान के लिए आवास का नुकसान प्राथमिक चालक है। एक सदी पहले, जंगली में उनकी संख्या 12 मिलियन से अधिक थी। आज, यह आंकड़ा 400,000 जितना कम हो सकता है, जिसमें प्रति वर्ष 20,000 शिकारियों द्वारा मारे जाते हैं।

आंकड़ों से पता चलता है कि 2002 और 2011 के बीच हाथियों की भौगोलिक सीमा में लगभग 30 प्रतिशत की गिरावट आई है, उनके घूमने के लिए सवाना के समान नुकसान के साथ। पूरे अफ्रीका में बड़े पार्कों की शुरूआत ने आवास विनाश को स्थिर करने की अनुमति दी है, लेकिन अवैध शिकार एक गंभीर खतरा बना हुआ है। सर्कस और पर्यटन भी जानवरों की भलाई के लिए गंभीर समस्याएं हैं।

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) सभी के लिए मानव और हाथियों के बीच संघर्ष को कम करने के तरीके खोजने के लिए एक साथ आने का अवसर है। समाधान शायद रणनीतियों के संयोजन में निहित है। इनमें भूमि विकास शामिल हो सकता है जो निवास स्थान के विनाश को कम करता है, हाथियों को खेतों से दूर रखने के लिए बिजली की बाड़, और स्थानीय दृष्टिकोण में बदलाव।

सौभाग्य से, लियोनार्डो डिकैप्रियो, एशले जुड और राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित मशहूर हस्तियों और राजनेताओं की बढ़ती संख्या इस कारण में दिलचस्पी ले रही है।

World Elephant Day

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) की Timeline

  1. 50 मिलियन ई.पू- हाथी अफ्रीका घूमते थे I माना जाता है कि हाथी की प्रजाति की उत्पत्ति अफ्रीका में हुई थी और फिर अंततः एशिया और यूरोप में भूमि पुलों में फैल गई।[1]
  2. 2012- विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) की स्थापना कैनेडियन पेट्रीसिया सिम्स और थाईलैंड का हाथी पुनरुत्पादन फाउंडेशन, जो थाईलैंड में एक शाही पहल है। दिन का नेतृत्व पेट्रीसिया सिम्स कर रहा है।[2]
  3. 19वीं-20वीं शताब्दी – हाथियों की आबादी घटी हाथियों की संख्या कम हो जाती है, यहां तक ​​कि उनकी रक्षा के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों के बावजूद।[3]
  4. 1976- अफ्रीकी हाथियों को लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में रखा गया हैI हाथीदांत की बढ़ती लोकप्रियता से आबादी में भारी कमी आई है और हाथियों को लुप्तप्राय माना जाता है क्योंकि शिकारियों ने उन्हें अपने दांतों के लिए मारना जारी रखा है।[4]
  5. 2015 – वर्ल्ड एलीफेंट सोसाइटी शुरू की गई हैI विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) अभियान का समर्थन करने में मदद करने के लिए एक धर्मार्थ संगठन के रूप में स्थापित, विश्व हाथी समाज बनाया गया था।[5]

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) कैसे मनाएं

इस दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इन शानदार स्तनधारियों के बारे में खुद को शिक्षित करने का अवसर लें और अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करें। हमेशा की तरह, सोशल मीडिया के माध्यम से इन शानदार स्तनधारियों के सामने आने वाले खतरों के बारे में शब्द फैलाने से वास्तव में एक वास्तविक परिवर्तन हो सकता है।

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) के कुछ फेसबुक पोस्ट साझा करने के लिए धन्यवाद, आपका वह पुराना हाई स्कूल परिचित जो इस साल अपने हनीमून पर थाईलैंड की यात्रा कर रहा है, वह हाथी की सवारी को छोड़ने का फैसला कर सकता है जब उसे पता चलता है कि “प्रशिक्षण” हाथियों में अक्सर बांधना शामिल है और महीनों तक उन्हें रोजाना पीटना।

उपरोक्त वृत्तचित्र को देखने में आपके समय का केवल आधा घंटा लगेगा, लेकिन यह एक वास्तविक आंख खोलने वाला होना निश्चित है, इसमें दिखाए गए बिल्कुल आश्चर्यजनक परिदृश्यों का उल्लेख नहीं करना है। यदि आप थोड़ा और शामिल होना चाहते हैं, तो आप हाथियों को शिकारियों से बचाने के लिए समर्पित एक फाउंडेशन को दान करना या उन्हें उनकी आवश्यकताओं के अनुकूल स्थानों पर स्थानांतरित करना चुन सकते हैं।

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) के आयोजक भी बहुत सारे विचार प्रदान करते हैं जो वे जंगली में इन अविश्वसनीय जीवों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

पहली चीज जो आप कर सकते हैं वह है विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर करना। यह दस्तावेज़ आपको सरकारों पर अपनी नीतियों को बदलने के लिए दबाव डालने के लिए दुनिया भर में अनगिनत अन्य लोगों के साथ जुड़ने की अनुमति देता है।

आयोजक यह भी चाहते हैं कि लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एथिकल हाथी हैशटैग को बढ़ावा दें, जिससे पर्यटन उद्योग सहित दुनिया भर में जानवरों के साथ होने वाले दुर्व्यवहार के बारे में जागरूकता बढ़े।

स्पष्ट रूप से, हाथीदांत युक्त कोई भी उत्पाद खरीदना एक बड़ी संख्या है और जहां भी संभव हो, इससे बचना चाहिए। पियानो, प्राचीन वस्तुएँ या अन्य उत्पाद खरीदते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा जाँच करें कि निर्माता ने उत्पादन प्रक्रिया में हाथी के दाँतों का उपयोग नहीं किया है।

आप प्राकृतिक हाथियों के आवासों की रक्षा के लिए कड़ी मेहनत करने वाले संगठनों का भी समर्थन कर सकते हैं। उप-सहारा अफ्रीकी देशों के साथ-साथ भारत में जनसंख्या दबाव के कारण इनमें से कई क्षेत्र अभी खतरे में हैं, जहां शहर फैल रहे हैं और फलफूल रहे हैं।

अंत में, आप उन परियोजनाओं में निवेश कर सकते हैं जो हाथियों के साथ रहने वाले लोगों को स्थायी और आकर्षक आजीविका प्रदान करना चाहते हैं। ये कार्यक्रम आर्थिक परिस्थितियों में सुधार करते हैं ताकि स्थानीय लोगों को यह महसूस न हो कि उन्हें अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए शिकार करने की जरूरत है।

जो भी तरीका आपको सबसे अच्छा लगे, सुनिश्चित करें कि आप इस दिन को इस तरह से बिताते हैं जिससे दुनिया भर में हाथियों को मदद मिलती है, इसलिए हम बदले में, उन पर और उनके अद्वितीय आकर्षक जीवन शैली पर आश्चर्य करना जारी रख सकते हैं। अपनी भूमिका निभाकर आप बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Mountain Day |National days on August 11th|पर्वत दिवस

National Son and Daughter Day |National days on August 11th | राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस  

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) कब है?

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को होता है। हाथियों के लिए अन्य उत्सव के दिनों में 16 अप्रैल को हाथी बचाओ दिवस और 22 सितंबर को राष्ट्रीय हाथी प्रशंसा दिवस शामिल हैं।

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) कैसे मनाया जाता है?

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) मनाने का एक सबसे अच्छा तरीका हाथियों को जागरूकता बढ़ाने, हाथियों के बारे में अधिक जानने या विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर करने में मदद करना है।

क्या हाथी खतरे में हैं?

हाथी की प्रजाति को लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसमें केवल 40,000-50,000 जंगली में बचे हैं।

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) क्यों मनाया जाता है?

विश्व हाथी दिवस ( World Elephant Day ) एशियाई और अफ्रीकी हाथियों की दुर्दशा की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है, उनका संरक्षण और उन्हें कई खतरों से बचाने के लिए।

हाथी का वजन कितना होता है?

पृथ्वी पर सबसे बड़े भूमि जानवरों के रूप में, एक बड़े नर हाथी का वजन 15,000 पाउंड तक हो सकता है।

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.