Top 10 Role Models - Best Help Hindi

हमारे जीवन में अनुशासन बनाये रखने के लिये एक रोल मॉडल की आवश्यकता होती है क्यूंकि एक रोल मॉडल एक उदाहरण के रूप में कार्य करता है I

प्राचीन भारत में, गुरु से अपने छात्रों को वेद और ज्ञान प्रदान किया जाता था। गुरुओं को स्वयं भगवान से बड़ा माना जाता था। आज इस आधुनिक दुनिया में, कई छात्र अपने शिक्षकों से प्रेरित होते हैं, और यह सही भी है।

1.  गुरु / शिक्षक

माता-पिता बच्चे के पहले शिक्षक होते हैं। माता-पिता व्यक्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे भी अपने बच्चों की सभी संभावित इच्छाओं को पूरा करने के लिए अपने जीवन में संघर्षों से गुजरे होंगे।

2.  माता-पिता 

 हम अपने सैनिकों से बहुत सी चीजें सीख सकते हैं जैसे व्यक्तिगत फिटनेस और जीवन में अनुशासन आदि। जब आप सैनिकों को अपना आदर्श बनाते हैं, तो आप अंततः दूसरों और अपने देश की परवाह करने लगते हैं।

3. सैनिक

भारत के सभी छात्रों के लिए एक आदर्श रोल मॉडल हैं। एक विनम्र पृष्ठभूमि से आने के कारण, वह अपनी पूर्ण इच्छा और परिश्रम से भारत के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों में से एक बन गए।

4. एपीजे अब्दुल कलाम

वह एक सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी और ब्रह्मांड विज्ञानी थे जिन्होंने इन क्षेत्रों को आगे बढ़ाने के लिए एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया। वह एएलएस से पीड़ित थे और उन्होंने सभी को जीवन में हार न मानने के लिए प्रेरित किया। डॉ. स्टीफन हॉकिंग एएलएस को हराकर 76 वर्ष की आयु तक जीवित रहे।

5. स्टीफन हॉकिंग

महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान और प्रसिद्ध क्रिकेटर हैं। उन्होंने हमेशा कहा है और माना है कि प्रक्रिया परिणामों से ज्यादा महत्वपूर्ण है। उनकी प्री-मैच प्रक्रिया और मैदान पर स्थितिजन्य जागरूकता इतनी अच्छी है कि वह आईसीसी के सभी प्रमुख टूर्नामेंट और सीमित ओवरों के विश्व कप जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बनने में सफल रहे।

6. एमएस धोनी

वह भारत का गौरव हैं और कुल सात विश्व चैंपियनशिप में से प्रत्येक में पदक जीतने वाली एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं। उन्हें पद्म भूषण, पद्म श्री, अर्जुन पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। मैरी कॉम ने 2012 में ओलंपिक पदक भी जीता है

7- एमसी मैरी कॉ

बहुत कम लोग हैं जिन्होंने भौतिकी के मानव ज्ञान को उतना प्रभावित किया है जितना अल्बर्ट आइंस्टीन के पास है। आइंस्टीन कई लोगों के लिए एक आदर्श हैं, और यह उनके द्वारा की गई कई उपलब्धियों से काफी स्पष्ट है, जो आज भी वैज्ञानिक क्षेत्र में योगदान करते हैं जैसा कि हम आज भी जानते हैं।

8. अल्बर्ट आइंस्टीन

भारतीय मूल के श्री पिचाई सुंदरराजन, जिन्हें आमतौर पर सुंदर पिचाई के नाम से जाना जाता है, संयुक्त राज्य अमेरिका में दुनिया के सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ में से एक हैं। वह Google और Alphabet Inc. दोनों के सीईओ हैं।

9.  सुंदर पिचाई

एलोन मस्क टेस्ला नामक प्रसिद्ध ईवी कंपनी के करिश्माई सह-संस्थापक और स्पेसएक्स, न्यूरालिंक और द बोरिंग कंपनी के संस्थापक हैं।

10.  एलोन मस्क:

वह एक सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी और ब्रह्मांड विज्ञानी थे जिन्होंने इन क्षेत्रों को आगे बढ़ाने के लिए एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया। वह एएलएस से पीड़ित थे और उन्होंने सभी को जीवन में हार न मानने के लिए प्रेरित किया। डॉ. स्टीफन हॉकिंग एएलएस को हराकर 76 वर्ष की आयु तक जीवित रहे।

5. स्टीफन हॉकिंगस