NY FED के अध्यक्ष ने Bitcoin पर दिया बड़ा बयान - Best Help Hindi

NY FED के अध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान

NY FED के अध्यक्ष ने कहा कि डिजिटल मुद्रा और भुगतान तकनीकों का विकास फेडरल रिजर्व द्वारा मौद्रिक नीति का संचालन करने के तरीके को बदल सकता है।

न्यू यॉर्क फेड के अध्यक्ष जॉन विलियम्स ने बुधवार को कहा कि डिजिटल मुद्रा और भुगतान प्रौद्योगिकियों का विकास बदल सकता है कि फेडरल रिजर्व मौद्रिक नीति और इसकी बैलेंस शीट की संरचना का संचालन कैसे करता है, केंद्रीय बैंक को समझने के लिए काम करने की आवश्यकता होगी।

विलियम्स ने कोलंबिया विश्वविद्यालय में एक शोध सम्मेलन की उद्घाटन टिप्पणी में कहा, "डिजिटल परिवर्तन का बाजारों पर और प्रतिपक्षों के साथ हमारी बातचीत के साथ-साथ हम मौद्रिक नीति को कैसे अंजाम देते हैं, इसके निहितार्थ हो सकते हैं।"

"बड़ा सवाल यह है कि मौद्रिक नीति के कार्यान्वयन के लिए स्थिर मुद्रा और (केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्राओं) जैसी डिजिटल मुद्राओं की दुनिया का क्या मतलब होगा। केंद्रीय बैंक कैसे अनुमान लगाएंगे और अनुकूलित करेंगे?" विलियम्स ने कहा।

केंद्रीय बैंकों की भूमिका "अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणाली में स्थिरता लाने के लिए हमेशा धन और तरलता की आपूर्ति करने की होगी," उन्होंने कहा। लेकिन "यह महत्वपूर्ण है कि हम समझें कि ये परिवर्तन अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणाली, साथ ही साथ मौद्रिक नीति कार्यान्वयन को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।"

फेड इस बात पर बहस कर रहा है कि क्या डिजिटल मुद्रा का अपना संस्करण बनाया जाए, और राष्ट्रपति जो बिडेन का प्रशासन क्रिप्टोकरेंसी और संबंधित तकनीकों जैसे कि स्टैब्लॉक्स के नियमन के बारे में व्यापक चर्चा कर रहा है।

भले ही फेड एक डिजिटल डॉलर बनाता है, निजी मुद्राओं के नेटवर्क का विकास, स्थिर मुद्रा और क्रिप्टो बाजारों के आकार में वृद्धि, और निजी भुगतान विकल्पों के विस्तार का बैंकों और विरासत वित्तीय प्रणाली पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। बैंक नीति निर्भर करती है।