Bitcoin क्या है? Who invented Bitcoin? - Best Help Hindi

हमारे मन में बहुत से सवाल आते है जैसे कि -  Bitcoin क्या है ? Bitcoin का आविष्कार किसने किया? Bitcoin को कौन नियंत्रित करता है? Bitcoin कैसे खरीदें? क्या Bitcoin भेजना सुरक्षित है?  Bitcoin भेजने की लागत क्या है? तो आइये जानते हैं कि आखिर Bitcoin क्या है ? और ये कैसे काम करता है , कितना सुरक्षित है ?

Bitcoin पहली बार decentralized वैश्विक Digital Currency है। अन्य बातों के अलावा, इसका मतलब है कि यह पूरी तरह से Computerised है और इसका कोई भौतिक रूप नहीं है। मतलब कि जैसे रूपये का नोट होता है वैसा इसमें कुछ भी नहीं होता है I

Bitcoin क्या है? Who invented Bitcoin?

2008 में, जब  वैश्विक आर्थिक संकट के दौरान,जिसमे अमेरिका के 2 दिग्गज बैंक भी धराशायी हो गये,  सतोशी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) नामक एक पुरुष या महिला ने फैसला किया कि यह पहली Digital विकेन्द्रीकृत Currency के लिए सही समय था।

Bitcoin का आविष्कार किसने किया? Who invented Bitcoin?

Bitcoin जल्द ही बहुत से लोगों को अपने मजबूत आधार के बल पर अपने साथ जोड़ लिया , इस तरह धीरे-धीरे एक मजबूत और  सक्रिय community बन गयी , यही वो लोग हैं जो अब तक Bitcoin के  मूल कोड में लगातार सुधार कर रहे हैं।

Bitcoin को कौन नियंत्रित करता है?Who controls Bitcoin?

Bitcoin प्रोटोकॉल Blockchain तकनीक पर बनाया गया है। ब्लॉकचेन एक Digital लेज़र का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें Bitcoin के इतिहास के सभी लेन-देन शामिल हैं और इसे ब्लॉकों में बाँट दिया गया है।

Bitcoin की ब्लॉकचेन- Bitcoin’s Blockchain

दो प्रकार के पुरस्कार हैं जो Miner कमाते हैं - पहला लेनदेन को मान्य करने के लिए लेनदेन शुल्क है, और दूसरा ब्लॉक इनाम (ब्लाक रिवॉर्ड ) है।

Miner's का इनाम क्या है?What is the miners’ reward? 

Bitcoin प्राप्त करने का सबसे सरल और आसान तरीका ऑनलाइन या स्थानीय Bitcoin एटीएम से खरीदना है जो दुनिया भर में स्थित हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि केवल एक जानी मानी कंपनी से ही खरीदारी करें। आज के समय में ऐसी बहुत कंपनी है आप इसके लिये खोजबीन जरूर कीजियेगा I हालांकि अब तो टीवी पर प्रचार भी आने लगे हैं I

Bitcoin कैसे खरीदें? How to buy Bitcoin?

जिस तरह आपके वॉलेट में नियमित सिक्के जमा होते हैं, उसी तरह Bitcoin भी एक  Digital वॉलेट में जमा होते हैं। प्रत्येक वॉलेट का अपना सार्वजनिक Digital Address होता है, जिससे Coin प्राप्त किए जा सकते हैं।

Bitcoin को कैसे और कहाँ स्टोर करें?How and where to store Bitcoin?

ज्यादा जानकारी के लिये नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें I

Thanks For Watchimg