Bitcoin में इन्वेस्ट करने से पहले इसे जरूर पढ़ ले - Best Help Hindi

अगर आप  Crypto Currency में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसमें लम्बे समय के लिए इन्वेस्ट से बचने सहित इन बातों का ध्यान जरूर रखिये नही तो ये काम आपके लिये नुकसान देह भी हो सकता है

आजकल बाजार में ढेर सारे प्लेटफॉर्म Crypto को खरीदने की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। आप किसी बड़े और भरोसेमंद प्लेटफार्म के जरिए ही इन्वेस्ट करें, जिसने मार्किट में अपनी साख और भरोसा बनाया है और जो लम्बे समय से काम कर रहा है।

1- सिर्फ भरोसेमंद प्लेटफॉर्म के जरिए ही इन्वेस्टमेंट करें

जिस Digital Currency को आप अच्छी तरह से  समझते हैं या मार्किट में जिसकी विश्वसनीयता है, सिर्फ उसी में इन्वेस्ट करें  या ट्रेड करें। केवल सस्ती मिलने के चक्कर में किसी भी Crypto Currency में इन्वेस्ट न करें।

2- सही Crypto को पहचान करें, सिर्फ उन्हीं में इन्वेस्ट करें 

कुल इन्वेस्ट का 5% ही Crypto में इन्वेस्ट करें। शेष पैसा पुराने तरीकों से ही लगाएं।

3- छोटे इन्वेस्ट से शुरुआत करें, ज्यादा पैसे न लगाएं

CryptoCurrency से रातोंरात अमीर बनाने का सपना न देखें। इसमें बहुत ही उतार-चढ़ाव और जोखिम है। इसलिए इसमें इन्वेस्ट करने से पहले जोखिम के लिए तैयार रहना चाहिये।  

4-  तेज उतार-चढाव वाली है Crypto और जोखिम वाली भी

Crypto Currency को अभी लीगल टेंडर का दर्जा नही मिला है, इसलिए इसमें लॉन्ग टर्म  के लिए इन्वेस्ट करने से बचना चाहिए। हालांकि बहुत जल्दी-जल्दी खरीदना बेचना भी सही नहीं है।

5- Crypto Currency  में लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट न करें

किसी और ने किसी Crypto Currency से मुनाफा कमाया है इसलिए लालच में आकर बिना सोचे-समझे उसमें इन्वेस्ट न करें। अपने रिसर्च आधार पर ही इन्वेस्ट करें।  

6-  इंटरनेट की अफवाहों से बचें,लालच में न आएं

Crypto से होने वाली कमाई पर इंडियन गवर्नमेंट ने टैक्स लगा दिया है। अगर आपने प्रॉफिट कमाया है तो अपनी टैक्स की देनदारी छिपाना सही नही है और ऐसा कोई कदम तो बिलकुल नहीं उठाना चाहिए जिससे आप इनकम टैक्स की नजर में अपराधी बन जाएं।

7- Crypto से हुये प्रॉफिट पर टैक्स देनदारी न छिपाएं

Thanks for  Watching