X

National Thrift Shop Day | National Day on 17 August| राष्ट्रीय बचत दुकान दिवस

Thrift Shop Day - National Day on 17 August

National Thrift Shop Day – National Day on 17 August- राष्ट्रीय बचत दुकान दिवस

राष्ट्रीय बचत दुकान दिवस ( National Thrift Shop Day)

ऐसे कपड़े और सामान दान करके अपनी अलमारी को रीसायकल करें जिनका आप उपयोग नहीं करते या पहनते हैं, और कुछ सस्ते, टिकाऊ खरीदारी के लिए एक थ्रिफ्ट शॉप पर कुछ नए (प्रयुक्त) खरीद लेते हैं।

Thrift Shop Day – National Day on 17 August ( Image Source)

डेट्रायट, मिशिगन का एक स्नो ग्लोब, चार टेनिस रैकेट का एक सेट जिसमें थोड़े भुरभुरा तार, कपड़ों की प्रचुरता, और कुछ घरों को पूरा करने के लिए पर्याप्त घरेलू सामान हैं और बस मामले में कुछ पुर्जे हैं। यह कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप इस पर देख रहे होंगे, राष्ट्रीय बचत दुकान दिवस ( National Thrift Shop Day) का उत्सव।

राष्ट्रीय बचत दुकान दिवस ( National Thrift Shop Day) के बारे में जानें

एक थ्रिफ्ट स्टोर को कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है! इसमें चैरिटी शॉप, सेकेंड हैंड स्टोर, रीसेल शॉप, कंसाइनमेंट स्टोर और होस्पिस शॉप शामिल हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इस प्रकार के स्टोर को क्या कहते हैं, यह अनिवार्य रूप से एक खुदरा प्रतिष्ठान है जो इस्तेमाल की गई वस्तुओं को बेचता है।

जबकि इन वस्तुओं का उपयोग किया गया है, फिर भी अच्छी स्थिति में हैं। ये स्टोर धर्मार्थ संगठनों द्वारा चलाए जाते हैं। थ्रिफ्ट स्टोर के लिए कभी-कभी कुछ ऐसी वस्तुओं का उपयोग करना असामान्य नहीं है जो लोगों को ज़रूरत के समय या क्षेत्र में किसी आपदा के बाद अपने पैरों पर वापस आने में मदद करने के लिए दान की गई हैं। अधिकांश वस्तुओं को जनता द्वारा दान किया जाता है जबकि दुकानों में स्वयंसेवकों द्वारा काम किया जाता है।

Thrift Shop Day – National Day on 17 August ( Image Source)

यदि आप अपने आप को थोड़ा सा सौदागर मानते हैं, तो आपको राष्ट्रीय बचत दुकान दिवस ( National Thrift Shop Day) पसंद आएगा! इस दिन को हर किसी को पुराने सामान खरीदने और अपने स्थानीय क्षेत्र में थ्रिफ्ट स्टोर पर जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। देखें कि आपको कौन से खजाने मिल सकते हैं! आखिरकार, आधी कीमत पर कुछ खरीदने के बारे में कुछ बहुत ही संतोषजनक है, है ना?

आप अपनी खरीदारी की आदतों को सुधारने के लिए राष्ट्रीय बचत दुकान दिवस ( National Thrift Shop Day) का भी उपयोग कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप भविष्य में खरीदारी के जानकार हों, चाहे इसका मतलब कूपन कोड का उपयोग करना हो या कैशबैक वेबसाइटों का उपयोग करना।

थ्रिफ्ट स्टोर में खरीदारी से जुड़े बहुत सारे लाभ हैं। अंततः, हालांकि, आप अपने पैसे के लिए और अधिक प्राप्त करने में सक्षम होने जा रहे हैं, और यह जश्न मनाने के लिए कुछ है! कपड़ों से लेकर किताबों तक; आप खजाने की एक पूरी मेजबानी पा सकते हैं।

आप जानते हैं कि वे क्या कहते हैं: “आपका कचरा किसी और का खजाना है।” साथ ही, आप हर तरह की अच्छी चीजें पा सकते हैं जिन्हें लोगों ने दान करने का फैसला किया है, इसलिए आप कभी नहीं जानते कि आप क्या देखने जा रहे हैं!

राष्ट्रीय बचत दुकान दिवस ( National Thrift Shop Day) का इतिहास

दुनिया में थ्रिफ्ट की दुकानें लंबे समय से मौजूद हैं। इस्तेमाल किए गए सामानों पर सस्ते दामों की पेशकश करके अपने जीवन में दूसरों की सहायता करने वाले लोग। कपड़े मूल रूप से किफ़ायती दुकानों की शुरुआत थी, हालांकि, समय के साथ इसमें फ़र्नीचर, घरेलू सामान और यहां तक ​​कि खिलौने भी शामिल हो गए।

आइटम पर कुछ पैसे कमाने का कोई भी तरीका, जबकि अभी भी कम पैसे वाले लोगों की मदद करना ताकि वे अपने जीवन में उन वस्तुओं को प्राप्त कर सकें। ये स्टोर जरूरतमंद लोगों के लिए एक आश्रय स्थल रहे हैं, और इससे भी अधिक उन व्यक्तियों के लिए जो अभी अपने पैरों पर खड़ा होना शुरू कर रहे हैं। फर्नीचर जो सड़क के किनारे संग्रह नहीं है, सस्ते पर कपड़े, यहां तक ​​​​कि कुछ बर्तन जैसे कांटे, शायद एक माइक्रोवेव या टेलीविजन भी सस्ते दामों पर एक थ्रिफ्ट स्टोर पर हो सकता है।

कई लोगों के लिए सबसे बड़ा ड्रा लैंडफिल और कचरे के ढेर को भरने के बजाय वस्तुओं का पुन: उपयोग करना है। कई वस्तुओं, विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक और घरेलू वस्तुओं के पुन: उपयोग में हाल के वर्षों में तेजी देखी गई है क्योंकि लोग लैंडफिल में वस्तुओं के प्रभाव के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं।

ये छोटी खरीदारी मदद करती है क्योंकि वे सभी जोड़ना शुरू कर देते हैं क्योंकि इतने सारे लोगों ने उन्हें किया है, जिससे दुनिया भर में एक आंदोलन पैदा हो रहा है ताकि कम किया जा सके कि कितना कचरा बनाया जा रहा है।

राष्ट्रीय बचत दुकान दिवस ( National Thrift Shop Day) कैसे मनाएं

Thrift Shop Day – National Day on 17 August ( Image Source)

अंदर जाएं, चयनों को ब्राउज़ करें, पहनने के लिए कुछ पोशाकें ढूंढें और खजाने की खोज का आनंद लें! एक थ्रिफ्ट स्टोर में जाना कभी भी एक जैसा अनुभव नहीं होता है, और वस्तुओं का ढेर लगातार बदलता रहता है।

थ्रिफ्ट स्टोर नियमित रूप से नए माल प्राप्त करते हैं, और स्टॉक तेज गति से घूमता है। हो सकता है कि आप गैरेज में काम करते समय कुछ और जींस, या पहनने के लिए टी शर्ट के एक सेट के लिए बाजार में हों। लोगों द्वारा दान की गई वस्तुओं का पुन: उपयोग करें, और एक ऐसे फंड में आर्थिक रूप से सहायता करें जो संभवतः दूसरों की ज़रूरत में मदद करता है।

हो सकता है कि आपको पहनने के लिए जूते का एक सेट मिल जाए, या काम के दौरान आपकी मदद करने के लिए एक नई टोपी मिल जाए। बाहर जाते समय उपयोग करने के लिए एक नया बेडफ्रेम, या चांदी के बर्तन का एक सेट खोजें। शायद एक नया ग्रिल या कुछ पैन?

एक थ्रिफ्ट शॉप पर बहुत कुछ नहीं मिलने वाला है, और जो कुछ वहां नहीं मिलता है, आप सबसे अधिक संभावना है कि आप इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगे!

थ्रिफ्ट स्टोर डे मनाने का एक और तरीका है कि आप अपने घर पर एक बड़ा क्लियर-आउट करें और उन वस्तुओं को ले जाएं जिनकी आपको अब थ्रिफ्ट स्टोर की आवश्यकता नहीं है। अव्यवस्था दुश्मन है, और अपने घर में अव्यवस्था से निपटने के द्वारा आप एक अधिक सुखद और आरामदायक रहने की जगह बनाने जा रहे हैं। आप तीन बक्से प्राप्त कर सकते हैं और प्रत्येक कमरे से निपट सकते हैं।

पहला बॉक्स वे आइटम हो सकते हैं जिन्हें आप रखना चाहते हैं। दूसरा वह आइटम है जिसे आप एक थ्रिफ्ट स्टोर में दान करना चाहते हैं। तीसरा बॉक्स उन वस्तुओं के लिए है जिन्हें पुनर्नवीनीकरण करने या बिन में जाने की आवश्यकता है।

याद है; आप थ्रिफ्ट स्टोर पर कुछ भी नहीं ले जा सकते! आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि उत्पाद अच्छी काम करने की स्थिति में हैं। कोई भी ऐसा जूता नहीं खरीदना चाहेगा जिसमें मैचिंग सेट न हो या ऐसा कपड़ा जिसमें दाग हो, है ना?

आप इसे अपने वित्त का आकलन करने और यह देखने के लिए एक सही अवसर के रूप में भी देख सकते हैं कि बचत कहाँ की जा सकती है। आज बहुत सारे बेहतरीन ऐप हैं जो यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने फंड को अधिकतम कर रहे हैं और आप विभिन्न बिलों और सेवा प्रदाताओं पर पैसा बर्बाद नहीं कर रहे हैं। आपको आश्चर्य हो सकता है कि आप कितना बचा सकते हैंI

यह भी पढ़ें-

National Tell A Joke Day – National Day on 16 August- नेशनल टेल ए जोक डे 16 August

National Rum Day | National Day on 16 August| राष्ट्रीय रम दिवस 16 August

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.