X

National Tell A Joke Day | National Day on 16 August| नेशनल टेल ए जोक डे 16 August

Tell A Joke Day

National Tell A Joke Day – National Day on 16 August- नेशनल टेल ए जोक डे 16 August

नेशनल टेल ए जोक डे ( National Tell A Joke Day )

वाय डीड दि चिकन क्रॉस दि रोड? ब्लैक एंड व्हाइट और रेड सब जगह क्या है? खट खट? ये चुटकुले, और भी बहुत कुछ और साल के एक दिन के दौरान दिया जाता है। मैं अप्रैल फूल डे और उस दिन के साथ होने वाले मज़ाक के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ, बल्कि यह टेल अ जोक डे की कॉमेडी और वर्डप्ले के लिए है!

Tell A Joke Day ( Image Source)

नेशनल टेल ए जोक डे ( National Tell A Joke Day ) के बारे में जानें

नेशनल टेल ए जोक डे ( National Tell A Joke Day ) अपने सभी प्रियजनों के साथ कुछ हंसी साझा करने का सही विचार है! आखिरकार, हँसी आत्मा के लिए अच्छी है। यह तुम्हारी सेहत के लिए ठीक है। दुनिया एक बेहतर जगह होती अगर हम सब ज्यादा हंसते, है ना? दरअसल हंसी से जुड़े कई फायदे हैं।

हंसी हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है, आपके पेट को काम कर सकती है, आपके तनाव हार्मोन के स्तर को कम कर सकती है और आपके रक्तचाप को कम कर सकती है! हँसी भलाई की एक सामान्य भावना भी पैदा कर सकती है, एंडोर्फिन की रिहाई को ट्रिगर कर सकती है, और टी-कोशिकाओं को बढ़ावा दे सकती है। सुबह से शाम तक यह दिन ढेर सारी हंसी और ढेर सारी मुस्कानों से भरा रहेगा। यह हमारे लिए बहुत अच्छा दिन लगता है!

चुटकुलों में मज़ेदार कहानियाँ होती हैं जो मौखिक या लिखित होती हैं। वे आम तौर पर एक पंचलाइन के साथ समाप्त होते हैं। जबकि स्लैपस्टिक कॉमेडी में प्रॉप्स और कभी-कभी छोटे स्टंट शामिल होते हैं, चुटकुले आमतौर पर सबसे अच्छे होते हैं जब वे छोटे होते हैं। उनमें एक अच्छी तरह से दी गई पंचलाइन और थोड़ी सी गलत दिशा है, इसलिए सुनने वाला व्यक्ति पंचलाइन का अनुमान नहीं लगाता है। जितना अधिक आप चुटकुले सुनाएंगे, आप उतने ही बेहतर बनेंगे और आप उतने ही खुश रहेंगे।

नेशनल टेल ए जोक डे ( National Tell A Joke Day ) को प्यार करने के बहुत सारे कारण हैं! चुटकुले आपको किसी भी पार्टी का जीवन और आत्मा बना सकते हैं। यदि आप बर्फ को तोड़ना चाहते हैं और नए लोगों को जानना चाहते हैं, तो यह हमेशा एक मजाक या अपनी आस्तीन को दो बार करने में मदद करता है जिसे आप बता सकते हैं। जब लोग नीचे महसूस कर रहे हों तो मूड उठाने के लिए चुटकुले भी बहुत अच्छे होते हैं। वे आपको आराम करने में भी मदद कर सकते हैं। हम सभी समय-समय पर थोड़ा आराम के पात्र हैं। जीवन बहुत गंभीर हो सकता है, और इसलिए समय-समय पर मूड को हल्का करना महत्वपूर्ण है।

टेल ए जोक डे ( National Tell A Joke Day ) का इतिहास

Tell A Joke Day ( Image Source)

जबकि औपचारिक सरकार द्वारा पूर्ण अवकाश के रूप में कभी स्वीकार नहीं किया गया, चुटकुले शुरू होने के बाद से दुनिया भर में एक मजाक दिवस को बताएं। आप जानते हैं, 1900 ई.पू. स्पष्ट रूप से यह सुमेर में एक व्यक्ति द्वारा किया गया एक पाद मजाक था, हालांकि अगर उन्होंने कहा था कि ‘मेरी उंगली खींचो’ और पादना, दुनिया भर में हमेशा के लिए सुनाई देने वाले शॉट को ट्रिगर करने के बारे में बात करें!

एक तरफ मजाक करना, या इस मामले में सबसे आगे लौटना, इस तरह के चुटकुले और शब्दचित्र लंबे समय से हैं। पहेलियां दिमाग को मजबूत करने और चीजों को अपने दम पर पहेली बनाना सीखने में मदद करने के लिए थीं, लेकिन चुटकुले हंसने के तरीके के रूप में आए, चाहे आप कहीं भी हों, चाहे कोई भी कारण हो।

टेल ए जोक डे ( National Tell A Joke Day )  कैसे मनाएं

टेल ए जोक डे ( National Tell A Joke Day )  को सही मायने में मनाने के लिए, आइए जानें कि वास्तव में मजाक क्या है। भाषाविद् रॉबर्ट हेट्ज़रॉन ने इस परिभाषा का इस्तेमाल किया, और यह पूरी तरह से फिट बैठता है:

“एक चुटकुला मौखिक साहित्य का एक छोटा विनोदी टुकड़ा है जिसमें मज़ा अंतिम वाक्य में समाप्त होता है, जिसे पंचलाइन कहा जाता है … वास्तव में, मुख्य शर्त यह है कि तनाव बहुत अंत में अपने उच्चतम स्तर तक पहुंचना चाहिए। तनाव को दूर करने वाली कोई निरंतरता नहीं जोड़ी जानी चाहिए।”

उसमें से क्या निकालना है? अपने चुटकुलों को ज्यादा गंभीरता से न लें। ऐसा लगता है कि वह लोगों को चुटकुलों के बारे में बताने की कोशिश कर रहा होगा, और वे कहाँ से आते हैं, क्या एक अच्छा मज़ाक और अधिक बनाता है, लेकिन यह वास्तव में मज़ाक को मारने का एक तरीका है। ठीक है, हो सकता है कि यह मुझसे थोड़ा अधिक हो। लेकिन वास्तव में, पहले के बाकी चुटकुलों के साथ पंचलाइन सेट करें, और आपके पास एक उत्कृष्ट कृति होगी।

आखिरकार, अगर पंचलाइन मजाकिया है, और मजाक लोगों को इसे समझने के लिए तैयार करता है, तो आप वहां जाते हैं। बस एक या तीन चुटकुलों का पता लगाएं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, वहां स्लाइड करें और उन्हें बताएं, और अन्य लोगों के चुटकुलों पर भी हंसें। आप वास्तव में कभी नहीं जानते कि अगला मजाक कहां से आएगा, या वह मजाक क्या होगा, लेकिन टेल ए जोक डे शामिल सभी के लिए हंसी का दंगा होना चाहिए!

Tell A Joke Day ( Image Source)

अपने चुटकुलों को बहुत गंभीरता से न लें! यदि आप फिसल जाते हैं और अपना मजाक गलत तरीके से सुनाते हैं, तो चिंता न करें। भले ही लोग हंसने लगें, वैसे भी वह लक्ष्य सही था, फिर भी आप अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुंच गए! अपने आप पर बहुत कठोर मत बनो। आखिरकार, हर किसी को एक ही चीज़ मज़ेदार नहीं लगती। तो, अगर कोई आपके मजाक पर नहीं हंसता है, तो यह पूरी तरह से हो सकता है क्योंकि उनके पास आपके जैसा हास्य की भावना नहीं है! आखिरकार, यह एक उबाऊ दुनिया होगी यदि हम सभी एक ही चीज़ को पसंद करते हैं, है ना?

आप कुछ समय ऑनलाइन विभिन्न चुटकुलों को पढ़ने में भी बिता सकते हैं। मज़ेदार चुटकुलों के साथ बहुत सारी अलग-अलग वेबसाइटें हैं! आप ऐसी किताबें भी प्राप्त कर सकते हैं जो चुटकुलों से भरी हों। सोशल मीडिया पर भी थोड़ी खोज करें। आपको इस दिन बहुत सारे हास्य चुटकुले मिलेंगे जो आपको हंसाएंगे, जो कि यह सब है। अपने दोस्तों, अनुयायियों और परिवार के सदस्यों के साथ किसी भी चुटकुले को साझा करना सुनिश्चित करें। आखिरकार, अगर इसने आपको हंसाया, तो यह दूसरे लोगों को भी हंसाएगा और हंसाएगा, है ना?

यह भी पढ़ें-

 National Relaxation Day | National Day Today on 15 August | राष्ट्रीय विश्राम दिवस on 15 August

National Lemon Meringue Pie Day | National Day Today on 15 August- नेशनल लेमन मेरिंग्यू पाई डे on 15 August

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.