भारतीय इतिहास की 8 महान महिलाएँ

आज भारतीय महिलाएँ हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं। ऐसी ही कुछ महिलाओं के विषय में हम आपको बताने जा रहे हैं।

1. मदर टेरेसा

मदर टेरेसा एक कैथोलिक नन थीं। जिन्होंने 1948 में भारत की नागरिकता ली। इन्होंने गरीब, अनाथ और रोगियों की देखभाल के लिए ‘मिशनरीज आफ चैरिटी’ की स्थापना की।

2. इंदिरा गांधी

पं जवाहर लाल नेहरू की पुत्री इंदिरा गांधी का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। यह भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री थीं। जो जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं। 

3. कल्पना चावला

कल्पना चावला बचपन से ही अंतरिक्ष की सैर करने का स्वप्न देखती थीं। वह मार्च 1995 में नासा के अंतरिक्ष यात्री सूची में शामिल हुईं 

4. अमृता शेरगिल

प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार अमृता शेरगिल का जन्म 1915 में बुडापेस्ट हंगरी में हुआ था। इनके पिता भारतीय एवं माँ हंगरी मूल थीं। आठ वर्ष की अल्पायु में ही इन्होंने चित्रकारी आरंभ कर दी। 

5. लक्ष्मी सहगल

डॉक्टरी की पढ़ाई करने के पश्चात सिंगापुर चली गईं। जहाँ वह सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद सेना में शामिल हो गईं। वह आजाद हिन्द सेना की ‘रानी लक्ष्मी रेजिमेन्ट’ की कमांडर थीं।

6.पंडित रमाबाई

एक कवयित्री होने के साथ भारतीय महिलाओं के उत्थान की समर्थक थीं। उन्होंने ब्राह्मण होने के बावजूद गैर जाति में विवाह किया। इन्होंने आर्य महिला सभा की स्थापना की।

7.अरूणा आसफ अली

1942 मे भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लेने के कारण वह भूमिगत हो गईं। गांधी जी की गिरफ्तारी के विरोध में सभा आयोजित कर इन्होंने अंग्रेजी सरकार को चुनौती दी। 

8. बेगम अख्तर

7 अक्टूबर 1914 को जन्मी अख्तरी बाई फैजाबादी अपने समय की प्रसिद्ध ठुमरी व दादरा गायिका थीं। जो बाद में बेगम अख्तरी के नाम से प्रसिद्ध हुईं।

Read More