X

Poetry Day on August 21 | Day on August 21| कविता दिवस

Poetry Day on August 21

Poetry Day on August 21 – Day on August 21- कविता दिवस

कविता दिवस ( Poetry Day)

स्वयं कुछ कविताएँ लिखकर अपने भीतर के कवि से जुड़ें, या प्राचीन यूनानियों से लेकर समकालीन कवियों तक सभी युगों के कवियों के सुंदर शब्दों को पढ़ें।

कविता… हम हर समय बैंडिड शब्द सुनते हैं, और हम में से कोई भी ऐसा नहीं है जो अपने युवा दिनों में कुछ लिखने से बचता हो। चाहे वह कविता स्कूल में हमारे प्रशिक्षकों के हुक्म से लिखी गई हो, या हार्मोन-ईंधन वाले किशोर गुस्से से प्रेरित हो, हमारे काम का एक पोर्टफोलियो हमें शर्मिंदा करने या संपादित करने के लिए उपलब्ध था। कविता दिवस ( Poetry Day) इस कला का सम्मान करता है, और नीचे, हम आपको इसके बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ बताएंगे।

Poetry Day on August 21 ( Image Source)

कविता दिवस ( Poetry Day) के बारे में जानें

कविता दिवस ( Poetry Day) कविता की महान कला को श्रद्धांजलि देने के बारे में है। यह कविता को गले लगाने, उसका आनंद लेने और यहां तक ​​कि इसे बनाने के बारे में है। आप किसी प्रशंसित लेखक की कविता पढ़ना पसंद करते हैं या आप रचनात्मक बनना पसंद करते हैं; कोई फर्क नहीं पड़ता कि। यह इस साहित्यिक रूप को हर तरह से मनाने के बारे में है। आखिर कवि बनने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं है!

लेकिन सवाल यह उठता है कि वास्तव में कविता क्या है? ऐसा लगता है कि इसकी कई किस्में हैं, और सैकड़ों देशों और हजारों संस्कृतियों वाली दुनिया में, यह एक ऐसी चीज है जो लगभग सार्वभौमिक है। तो कविता क्या है, आइए एक नजर डालते हैं?

कविता का इतिहास

अपने सबसे मूल विवरण में, कविता लेखन का एक रूप है जो शब्दों की परिभाषा से अधिक गहरे अर्थों को सामने लाने के लिए, उपमा और रूपक के साथ संयुक्त भाषा के सौंदर्य और लयबद्ध गुणों का उपयोग करता है।

Poetry Day on August 21 ( Image Source)

कविता का इतिहास लंबा है, लिखित रूप में गिलगमेश के सुमेरियन महाकाव्य के रूप में पता लगाया जा सकता है, और इससे पहले अनगिनत युगों के लिए संस्कृतियों में कहानियों और पौराणिक कथाओं को पारित करने की एक यादगार विधि के रूप में उपयोग किया गया है। प्रश्न “कविता क्या है?” यह एक ऐसा प्रश्न रहा है जिसने दार्शनिकों को समय के लिए परेशान किया है, अरस्तू ने इसे परिभाषित करने की कोशिश करते हुए, पोएटिक्स नाम की एक किताब लिखी है।

हालाँकि वह केवल एक छोटे से हिस्से को संबोधित करने में सक्षम था कि कविता क्या है, और इसका उपयोग बयानबाजी, गीत, नाटक और कॉमेडी में कैसे किया जाता है। इंग्लैंड के दक्षिण वार्विकशायर में उपयुक्त रूप से नामित स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन में एवन नदी के किनारे इंग्लैंड से सभी समय के महानतम कवियों में से एक।

यह, निश्चित रूप से, वह व्यक्ति था जिसे ‘द बार्ड’ के नाम से जाना जाने वाला था, विलियम शेक्सपियर। उनके काम का शरीर दुनिया भर में कॉलेज में कविता के अध्ययन की नींव है, और कई लोगों द्वारा इसे कला का पूर्ण शिखर माना जाता है।

‘द बार्ड्स वर्क्स’ का प्यार ऐसा था, कि विक्टोरियन के समय में, ‘बार्डोलोट्री’ शब्द का इस्तेमाल उनके कामों के प्रति उनके प्यार का वर्णन करने के लिए किया जाता था। कविता और साहित्य की दुनिया में बार्ड्स के उदय से प्रमुखता हासिल करने के लिए शायद सबसे महत्वपूर्ण सबक उस समय में था जब उनके कार्यों को किंवदंती बनने में समय लगा।

उनकी मृत्यु के सैकड़ों साल बाद, 19वीं शताब्दी तक, शेक्सपियर वह किंवदंती बन गया जिसे आज हम जानते हैं।

कविता दिवस ( Poetry Day) का इतिहास

पोएट्री डे ( Poetry Day ) की स्थापना 1994 में विलियम सीघर्ट ने की थी। वह एक ब्रिटिश परोपकारी, उद्यमी और प्रकाशक हैं। उन्होंने कविता के लिए फॉरवर्ड प्राइज की भी स्थापना की। यह कविता के लिए एक प्रमुख पुरस्कार समारोह है, जिसे वर्ष में एक बार प्रस्तुत किया जाता है। उन्होंने इस अवसर के बारे में निम्नलिखित कहा:

“वहां लाखों प्रतिभाशाली कवि हैं और अब समय आ गया है कि उन्हें अपने काम के लिए कुछ पहचान मिले। उन्हें अपने काम को ज़ोर से पढ़कर शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। मैं चाहता हूं कि लोग काम पर जाते समय, सड़क पर, स्कूल में और पब में बस में कविता पढ़ें।

Poetry Day on August 21 ( Image Source)

और क्या यह सच नहीं है, बहुत सारे लोग हैं जो प्रतिभाशाली हैं, फिर भी उन्हें ऐसा नहीं लगता कि उनके पास आवाज है या वे अपने असली काव्य कौशल को दिखाने से डरते हैं। तो आइए सभी को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें!

कविता दिवस ( Poetry Day) कैसे मनाया जाता है

कविता दिवस ( Poetry Day) दुनिया में कविता के लंबे इतिहास को समर्पित है, और विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो हमारी दुनिया को उस जुनून और आश्चर्य से भर देते हैं जो उनकी कलम की नोक से बहता है।

कविता का प्रत्येक रूप लेखक के लिए अद्वितीय है, क्योंकि कविता अनिवार्य रूप से उनकी भावनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों से पैदा होती है, और उन अनुभवों को दूसरे में साझा करने में भी दोहराया नहीं जाता है। यदि आपने अपने जीवन में कभी कविता लिखी है, और हम सभी जानते हैं कि आपके पास कवि दिवस है, तो उस कलम को फिर से उठाने का समय आ गया है और अपने भीतर के आत्म को एक डांस फ्लोर पर खून की तरह पृष्ठ पर फैलने दें।

कलम उठाइए और लिखिए कि आज आपके दिल में क्या है! चाहे आप एक बगीचे में एक धूप वाली सुबह का वर्णन कर रहे हों, शहर की सड़क पर लोगों की गड़गड़ाहट, या लॉन में एक मरते हुए रॉबिन के अंतिम संघर्ष के क्षण, अपनी आंखों के माध्यम से दुनिया को पृष्ठ पर लाएं।

कविता दिवस ( Poetry Day) का सबसे अच्छा उत्सव काव्य कला के कार्यों की रचना करना है, और आज दुनिया में सैकड़ों शौकिया कविता प्रकाशनों में से एक को प्रस्तुत करने के लिए उन्हें संकलित करना है, जो जानता है, अब से सौ साल बाद आपको महान लोगों में से एक माना जा सकता है!

यदि आप सोच रहे हैं कि आपने एक उत्कृष्ट कृति बनाई है या नहीं, तो कुछ संकेत हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। एक अच्छी कविता वह है जो एक बड़े विचार से निपटती है और विचारों को व्यक्त करने के लिए सर्वोत्तम रूप का उपयोग करती है। एक अच्छी कविता के अन्य संकेतकों में शामिल हैं जब आपके पाठक की एक मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया होती है।

आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपने बहुत अधिक या बहुत कम रास्ता नहीं दिया है। आपको शक्तिशाली छवियों का उपयोग करने की भी आवश्यकता है। आखिरकार, एक अच्छी कविता उस व्यक्ति के उस अद्भुत दुनिया का बोध कराने के प्रयासों का एक लक्षण है जिसमें हम रहते हैं।

बेशक, आपको खुद कविताएँ लिखने की ज़रूरत नहीं है; आप कुछ बेहतरीन शायरी पढ़ने में भी दिन बिता सकते हैं। प्रसिद्ध कवि जो देखने लायक हैं उनमें माया एंजेलो, रॉबर्ट फ्रॉस्ट, जॉन कीट्स और विलियम वर्ड्सवर्थ शामिल हैं। शुरुआत करने के लिए एक अच्छी जगह विलियम शेक्सपियर है। आज, इंटरनेट के लिए धन्यवाद, कविताओं तक पहुँच प्राप्त करना पहले से कहीं अधिक आसान है।

आपको लेखक के माध्यम से भी खोजने की आवश्यकता नहीं है। आप प्यार जैसे विषय के आधार पर खोज सकते हैं। यदि आपको कोई ऐसी कविता मिलती है जो वास्तव में आपकी रूचि रखती है, तो कवि दिवस के बारे में बात करने के लिए इसे सोशल मीडिया पर अपने अनुयायियों के साथ साझा क्यों न करें?

हालांकि, यदि आप सक्षम हैं, तो अपने स्थानीय पुस्तकालय का समर्थन करना एक अच्छा विचार है। पुस्तकालय में जाने, विभिन्न पुस्तकों को देखने और पढ़ने के लिए एक शांत कोने को खोजने के बारे में कुछ खास है। पुस्तकालयों की सहायता के लिए अलग-अलग समूह भी स्थापित किए गए हैं, और आप कविता दिवस ( Poetry Day) पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए इनमें से किसी एक समूह की मदद करने के बारे में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

National Radio Day 20 August | National Day on 20 August- राष्ट्रीय रेडियो दिवस

World Honey Bee Day 20 August – National Day on 20 August – विश्व मधुमक्खी दिवस

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.