X

Pakistan Independence Day | National Day Today 14 August | पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस 14 August

Table of Contents

Pakistan Independence Day | National Day Today 14 August | पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस 14 August

पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  )

किसी त्योहार या उत्सव पर जाएँ, या पाकिस्तान के इतिहास और ब्रिटिश शासन से उसकी मुक्ति के बारे में जानें, जिसे अब पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) पर मनाया जाता है।

उस दिन के सम्मान में मनाया जाता है जब पाकिस्तान ब्रिटिश भारत के सरकारी शासन से उभरा था, पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) है। अब समय आ गया है कि हम इस दिन के बारे में और जानें कि इसे कैसे मनाया जाए!

पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) का इतिहास

ब्रिटिश भारतीय साम्राज्य के शासन में लगभग 200 वर्षों तक रहने के बाद, प्रथम विश्व युद्ध और फिर द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के वर्षों ने भारत में रहने वाले मुसलमानों के अलग होने और एक स्वतंत्र राज्य बनने का मार्ग प्रशस्त किया।

1947 के अगस्त से शुरू होकर, मानव इतिहास में सबसे बड़े प्रवासों में से एक तब हुआ जब भारत के लोग विभाजन के समय भौगोलिक क्षेत्र के पूर्व और पश्चिम की ओर चले गए। धार्मिक संबंध और स्वतंत्रता पाने के प्रयास में, लाखों हिंदुओं और सिखों को अखिल भारतीय मुस्लिम लीग के नेतृत्व में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया गया।

14 अगस्त, 1947 को मुहम्मद अली जिन्ना ने पाकिस्तान देश के पहले गवर्नर जनरल के रूप में शपथ ली। क्योंकि 1947 में 14 और 15 अगस्त की मध्यरात्रि को सत्ता का हस्तांतरण हुआ था, कुछ दस्तावेजों ने मूल रूप से पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस को 15 अगस्त के रूप में मान्यता दी थी।

अगले वर्ष, हालांकि, तारीख 14 अगस्त के रूप में निर्धारित की गई थी और तब से यह जारी है। कुछ लोग कहते हैं कि वायसराय माउंटबेटन, अर्ल ऑफ बर्मा और ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्य, पाकिस्तान की स्वतंत्रता के साथ-साथ भारत की स्वतंत्रता दोनों में उपस्थित होना चाहते थे, जो 15 अगस्त को होता है।

मूल रूप से पाकिस्तान को दो राज्यों, पूर्वी पाकिस्तान और पश्चिमी पाकिस्तान में विभाजित किया गया था, लेकिन अंततः पूर्वी पाकिस्तान 1971 में बांग्लादेश बन गया। पश्चिमी पाकिस्तान को अब केवल पाकिस्तान कहा जाता है।

पाकिस्तान राष्ट्र में मनाए जाने वाले छह सार्वजनिक छुट्टियों में से एक के रूप में, पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) के उत्सव और आधिकारिक समारोह पूरे राज्य में दिन के दौरान होते हैं। दिन की शुरुआत आम तौर पर पूरे देश में मस्जिदों में प्रार्थना करने के आह्वान के साथ होती है और फिर लोग उत्सवों और कार्यक्रमों में जाते हैं।

उत्सव की शुरुआत इस्लामाबाद शहर में संसद भवन पर झंडा फहराने के साथ होती है। सरकारी अधिकारी और अन्य हस्तियां रैलियों, बैठकों, समारोहों, आतिशबाजी और अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के साथ टेलीविजन पर भाषण देते हैं।

pakistan independence day

पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) समयरेखा

1600- ईस्ट इंडिया कंपनी की शुरुआत : मूल रूप से हिंद महासागर के पूरे क्षेत्र में व्यापार करने के लिए बनाई गई, कंपनी अंततः दक्षिण पूर्व एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप के बड़े हिस्से पर नियंत्रण रखती है। आखिरकार, यह अगली दो शताब्दियों में दुनिया के व्यापार का लगभग आधा हिस्सा होगा।[1]

1858 – भारत सरकार अधिनियम होता है : 1857 के भारतीय विद्रोह के बाद, ब्रिटिश क्राउन ने ईस्ट इंडिया कंपनी के परिसमापन को मजबूर कर दिया और ताज क्षेत्र को नियंत्रित करने का नियंत्रण लेता है।[2]

20 वीं सदी के प्रारंभ में – : पाकिस्तान आंदोलन उठता है

इस क्षेत्र में एक मुस्लिम राज्य के निर्माण की दिशा में काम करते हुए, पाकिस्तान आंदोलन अखिल भारतीय मुस्लिम लीग के नेतृत्व में विभाजन और अलगाव चाहता है।[3]

1947 – पाकिस्तान को एक संप्रभु राष्ट्र घोषित किया गया है : अंग्रेजों द्वारा कुछ सदियों के शासन के बाद, पाकिस्तान 14 अगस्त को मुक्त हो गया, जब द्वितीय विश्व युद्ध समाप्त होने के बाद ग्रेट ब्रिटेन ने भारतीय उपमहाद्वीप पर अपना शासन छोड़ दिया। देश में भारत, पश्चिमी पाकिस्तान और पूर्वी पाकिस्तान द्वारा अलग किए गए दो क्षेत्र शामिल हैं।[4]

1971 -पूर्वी पाकिस्तान बन गया बांग्लादेश : मूल रूप से मुस्लिम राष्ट्रों के रूप में कार्य करने और ब्रिटिश शासन से मुक्त होने की उनकी इच्छा से जुड़े, मुसलमानों के ये दो क्षेत्र अंततः अलग हो जाते हैं और पूर्वी भाग बांग्लादेश बन जाता है।[5]

पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) का पालन कैसे करें

पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) मनाना उन लोगों के लिए एक मजेदार गतिविधि हो सकती है जो उस दिन से जुड़े हुए हैं या जो इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं। दिन का आनंद लेने और जश्न मनाने के लिए इनमें से कुछ विचारों को आजमाएं, या अपने कुछ विचारों के साथ आएं:

पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) गतिविधियों में भाग लें

Pakistan independence day (Source-pngtree)

जो लोग पाकिस्तान में रहते हैं वे निश्चित रूप से पाकिस्तान देश में होने वाले कई स्थानीय कार्यक्रमों, उत्सवों और समारोहों में भाग लेने का लाभ उठा सकते हैं। चाहे इस्लामाबाद की राजधानी हो या कुछ अन्य छोटे शहरों या गांवों में, स्थानीय सामुदायिक गतिविधियों में शामिल होना एक अच्छा विचार है।

परेड में शामिल हों, सैन्य मार्च और बैंड बजाते हुए देखें, देशभक्ति के गीत सुनें, पुरस्कारों की प्रस्तुति का निरीक्षण करें और राष्ट्रीय ध्वज फहराएं। यह कुछ मजेदार स्मृति चिन्ह और टोकन लेने का भी एक अवसर है जो दिन के सम्मान में बनाए और बेचे जाते हैं। कविता प्रतियोगिताएं, क्रिकेट मैच और राष्ट्रगान गाते हुए गाना बजानेवालों सभी पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) मनाने में शामिल हैं।

एक पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) पार्टी फेंको

यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जो पाकिस्तान में नहीं रहते हैं, लेकिन एक कनेक्शन महसूस करते हैं, वे आस-पास के समुदाय के सदस्यों को खोजने के लिए इंटरनेट पर एक त्वरित खोज करने में सक्षम हो सकते हैं जो एक साथ उत्सव में शामिल होना चाहते हैं। पाकिस्तान देश के बारे में जानकारी साझा करें, कुछ उत्सवों और पाकिस्तानी भोजन का आनंद लें। और हरे और सफेद कपड़े पहनना न भूलें – देश के झंडे के रंग!

एक पाकिस्तानी झंडा उठाएं

जो लोग पाकिस्तान में रहते हैं या जिनकी जड़ें पाकिस्तानी हैं, वे उस दिन के सम्मान में झंडा फहरा सकते हैं। राज्य के झंडे की पृष्ठभूमि बाईं ओर सफेद है और फिर गहरे हरे रंग का एक बड़ा पैनल है। गहरे हरे रंग के पैनल पर एक सफेद अर्धचंद्राकार चंद्रमा और एक छोटा सफेद तारा है।

पाकिस्तान में बहुत से लोग अपने झंडे को कपड़ों या सामानों में बदल देते हैं जिन्हें दिन के उत्सव की गतिविधियों के लिए पहना जा सकता है। चाहे वह झंडे की तरह हरे और सफेद रंग में सजी हुई शर्ट हो, या अर्धचंद्र और तारे वाली चरवाहा टोपी, इस दिन पाकिस्तानी झंडा हर तरफ देखा जा सकता है!

पाकिस्तानी भोजन का प्रयास करें

जो लोग अपने घरों के पास एक पाकिस्तानी रेस्तरां रखने के लिए भाग्यशाली हैं, वे पाकिस्तानी मेनू से कुछ अलग विकल्पों को आजमा सकते हैं। यदि नहीं, तो निश्चित रूप से दिन के लिए पाकिस्तानी व्यंजन बनाना ठीक रहेगा!

अत्यधिक अनुभवी और मसालेदार, अधिकांश पाकिस्तानी भोजन पंजाब या सिंध के मूल में पाए जा सकते हैं। व्यंजन में विभिन्न प्रकार की सामग्री होती है, जिसमें मांस जैसे बीफ़, भैंस, बकरी या भेड़ शामिल हैं। व्यंजनों में ब्रेड, चीज, मछली, मेवा और छोले भी मिल सकते हैं।

पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) के बारे में अधिक जानें

चाहे किताबें पढ़ने से, फिल्में देखने से या इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने से, पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) पाकिस्तान देश, इसकी जड़ों और मूल के बारे में तथ्यों को ब्रश करने का एक अच्छा समय है।

इन दिलचस्प तथ्यों में से कुछ को आजमाएं:

  1. “पाकिस्तान” एक ऐसा नाम है जो दो शब्दों से बना है जिसका अर्थ है पवित्र स्थान, एक फ़ारसी और एक हिंदी: “पाक” का अर्थ फ़ारसी में शुद्ध या पवित्र होता है और “इस्तान” एक स्थान को दर्शाता है।
  2. पाकिस्तानी झंडा ज्यादातर हरे रंग से बना होता है लेकिन कुछ सफेद भी होता है। हरा हिस्सा देश के ज्यादातर मुस्लिम बहुल लोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए है, जबकि सफेद को गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यक लोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए कहा जाता है।
  3. दो पाकिस्तानी नोबेल शांति पुरस्कार के विजेता रहे हैं: एक सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी, अब्दुस सलाम, जो 1979 में जीता था; और मलाला यूसुफजई, जो महिला शिक्षा के लिए एक कार्यकर्ता हैं और 2014 में कैलाश सत्यार्थी के साथ पुरस्कार साझा किया।
  4. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, पाकिस्तान में दुनिया की सबसे बड़ी सिंचाई प्रणाली है। और 5 रेगिस्तानों के साथ इसके स्थान को देखते हुए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है!

पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day  ) अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस ( Pakistan Independence Day ) कब है?

हर साल 14 अगस्त को मनाया जाने वाला यह दिन उस समय की याद में मनाया जाता है जब 1947 में ब्रिटिश राज के शासन से मुक्त होने के बाद पाकिस्तान को एक संप्रभु राज्य घोषित किया गया था।

पाकिस्तान कहाँ स्थित है?

एशिया के दक्षिणपूर्वी भाग में स्थित पाकिस्तान भारत, अफगानिस्तान और ईरान का पड़ोसी देश है।

पाकिस्तान में स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाया जाता है?

पाकिस्तान के नागरिक अपने स्वतंत्रता दिवस को देश के रंगों में झंडे प्रदर्शित करके, आतिशबाजी की शूटिंग करके, गाने गाकर, कला प्रदर्शनियों की मेजबानी करके, खेल मैराथन का आनंद लेते हुए और बहुत कुछ का आनंद लेते हैं।

पाकिस्तान की स्थापना कब हुई थी?

ब्रिटिश शासन से मुक्त होने और अपने पड़ोसियों से अलग होने के बाद, 14 अगस्त, 1947 को द्वितीय विश्व युद्ध के ठीक बाद पाकिस्तान को एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में स्थापित किया गया था।

पाकिस्तान में कौन सी भाषा बोली जाती है?

पाकिस्तान में कई अलग-अलग भाषाएँ और बोलियाँ हैं (कम से कम 74) जो पूरे देश में बोली जाती हैं, जिनमें सबसे आम पंजाबी, उर्दू, पश्तो और अन्य हैं।

यह भी पढ़ें-

International Youth Day | National Day Today 12 August | अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 August

International Lefthanders Day – National Day Today 13 August – अंतर्राष्ट्रीय लेफ्ट हैंडर्स डे 13 August

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.