X

Never Give Up Day | National Day on 18 August| कभी हार न मानने का  दिन

Never Give Up Day 18 August

Never Give Up Day – National Day on 18 August- कभी हार न मानने का  दिन

कभी हार न मानने (Never Give Up ) का  दिन

कभी हार न मानने (Never Give Up ) की मानसिकता विकसित करें, और दूसरों का समर्थन करें जो अभी भी अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, चाहे प्राप्त करने योग्य कार्य हों या बड़े सपने।

नेवर गिव अप डे सभी के लिए दृढ़ संकल्प की मानसिकता पैदा करने के बारे में है, जो हमें उन सभी कठिन चुनौतियों से निपटने में मदद करता है जो जीवन हमारे रास्ते में आती है। यह खुद को और दूसरों को प्रेरित करने और प्रेरित करने के साथ-साथ उन लोगों को याद करने के बारे में है जिन्होंने कभी हार नहीं मानी है। हमें इस दिन का उपयोग न केवल अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए लोगों की सराहना करने के लिए करना चाहिए, बल्कि उन लोगों का समर्थन करने के लिए भी करना चाहिए जो अभी भी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं और अभी तक वहां नहीं पहुंचे हैं।

Never Give Up Day 18 August ( Image Source)

कभी हार न मानने (Never Give Up ) की कला में महारत हासिल करना

जबकि यह दिन कभी हार न मानने (Never Give Up ) के बारे में है, हम महसूस करते हैं कि यह कहने की तुलना में बहुत आसान है! इसलिए, हमने आपको इसकी कला में महारत हासिल करने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं।

रुककर शुरू करें, छोड़ें नहीं – आपको हर समय पूरी तरह से आगे बढ़ने की जरूरत नहीं है। कभी-कभी, रुकना और एक कदम पीछे हटना ठीक वही हो सकता है जिसकी आपको आवश्यकता है। यह आपको चीजों पर एक नया दृष्टिकोण देगा। यह आपको अगले चरणों के लिए आवश्यक ज्ञान और शक्ति खोजने में सक्षम बनाता है। आराम करना एक ऐसा हथियार है जिसका उपयोग करने में बहुत से लोग असफल होते हैं!

अपने आप को प्रेरित करें – प्रेरणा खोना एक ऐसी चीज है जिससे हम सभी संबंधित हो सकते हैं! यही कारण है कि आपको खुद को प्रेरित करने के तरीकों की तलाश करने की जरूरत है। पता लगाएँ कि आपके लिए क्या काम करता है। उदाहरण के लिए, यह प्रेरक सामग्री को देखना, सुनना या पढ़ना हो सकता है।

अपने आप को ऐसे लोगों के साथ घेरें जो लचीला हैं – जिम रोहन ने एक बार कहा था कि हम उन पांच व्यक्तियों का औसत हैं जिनके साथ हम अपना अधिकांश समय बिताते हैं। यदि आप अपना समय पांच लोगों के साथ बिताते हैं जो हमेशा हार मान लेते हैं, तो आप गणित कर सकते हैं! अपने आप को लचीला लोगों के साथ घेरने से बहुत फर्क पड़ सकता है।

सकारात्मक होना चुनें – आज हम जिस निंदक दुनिया में रहते हैं, उसमें सकारात्मक होना फायदेमंद है! इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय आँख बंद करके खुश रहने की कोशिश करनी होगी। हालांकि, इसका मतलब यह है कि आपको अपने आस-पास की अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करनी चाहिए।

स्वयं के प्रति ईमानदार रहें – लोगों के नौकरी छोड़ने का एक मुख्य कारण यह है कि वे स्वयं के प्रति ईमानदार नहीं रहे हैं। इस बारे में ईमानदार रहें कि आप कैसा महसूस करते हैं, आप क्या चाहते हैं और आप कौन हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप वास्तव में उस नौकरी को पसंद नहीं करते हैं जिसमें आप अभी हैं और आप केवल इसलिए दिखावा करते हैं क्योंकि हर कोई आपसे यही उम्मीद करता है, तो आप यह महसूस करने के इच्छुक होंगे कि आप हारना चाहते हैं।

Never Give Up Day 18 August ( Image Source)

कभी हार न मानने (Never Give Up ) के बारे में प्रेरणादायक उद्धरण

साहस हमेशा दहाड़ता नहीं है, कभी-कभी यह दिन के अंत में एक शांत आवाज होती है जो फुसफुसाती है ‘मैं कल फिर कोशिश करूंगा’।-मैरी ऐनी रेडमाकर

हिम्मत मत हारो। वहाँ बहुत सारे ना-कहने वाले हैं जो आपको हतोत्साहित करने का प्रयास करेंगे। उनकी बात मत सुनो। केवल वही जो आपको हार मान सकता है, वह आप स्वयं हैं।-सिडनी शेल्डन

दुनिया में अधिकांश महत्वपूर्ण चीजें उन लोगों द्वारा पूरी की गई हैं, जो तब भी प्रयास करते रहे हैं जब उन्हें कोई उम्मीद ही नहीं थी।-डेल कार्नेगी

किसी चीज़ को पूरा करने में लगने वाले समय के डर को अपने करने के रास्ते में न आने दें। वक़्त यूँ ही गुज़र जाएगा; हम उस बीतते समय का सर्वोत्तम संभव उपयोग कर सकते हैं। -अर्ल नाइटिंगेल

आप जो भी रास्ता तय करते हैं, हमेशा कोई न कोई आपको बताता है कि आप गलत हैं। हमेशा ऐसी कठिनाइयाँ आती हैं जो आपको यह मानने के लिए प्रेरित करती हैं कि आपके आलोचक सही हैं। किसी कार्य की रूपरेखा तैयार करने और उसका अंत तक पालन करने के लिए साहस की आवश्यकता होती है। – राल्फ वाल्डो इमर्सन

कभी हार न मानने (Never Give Up ) के बारे में प्रेरणादायक उद्धरण

नेवर गिव अप डे कैसे मनाएं

Never Give Up Day 18 August ( Image Source)

ऐसे कई अलग-अलग तरीके हैं जिनसे आप नेवर गिव अप डे मना सकते हैं। इस दिन सबसे अच्छी चीजों में से एक है अपने आसपास के लोगों को प्रेरित करना ताकि वे हार न मानें। शायद आपकी सहेली डिग्री के लिए पढ़ रही है और उसे हाल ही में यह चुनौतीपूर्ण लग रहा है?

उसे एक टेक्स्ट संदेश भेजें और उसे बताएं कि वह बहुत अच्छा कर रही है और हार नहीं माननी चाहिए क्योंकि वह अंत में वहां पहुंच जाएगी। आप सभी को एक प्रेरक संदेश भेजकर जिसे आप जानते हैं और प्यार करते हैं, आप न केवल अन्य लोगों के जीवन में एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं, बल्कि आप खुश और अधिक सकारात्मक भी महसूस करेंगे।

नेवर गिव अप डे मनाने का दूसरा तरीका उन लोगों के बारे में प्रेरक कहानियां पढ़ना है जिन्होंने हार नहीं मानी है। हम आपको शुरुआत करने के लिए एक देंगे। जब कोई अल्बर्ट आइंस्टीन का नाम लेता है, तो आप क्या सोचते हैं? एक प्रतिभाशाली, है ना? हमारे समय के सबसे महान विचारकों में से एक!

यह मान लेना आसान होगा कि उनके जैसे दिमाग के साथ सब कुछ सादा था, लेकिन ऐसा नहीं है! सबसे पहले, उन्होंने चार साल की उम्र तक बोलना शुरू नहीं किया था। जब वह 16 साल का था, तब वह ज्यूरिख के एक स्कूल में अपनी प्रवेश परीक्षा में फेल हो गया; स्विस फेडरल पॉलिटेक्निक स्कूल। मामले को बदतर बनाने के लिए, अपनी मृत्यु तक, अल्बर्ट के पिता ने भी सोचा कि उनका बेटा असफल था।

वह अंततः कॉलेज में स्नातक करने में कामयाब रहे, लेकिन चीजें तुरंत नहीं बदलीं। उन्होंने एक बीमा फर्म के लिए एक सेल्समैन के रूप में काम किया, फिर भी उन्होंने अंत में उसे छोड़ दिया! जैसा कि आप देख सकते हैं, सफलता की राह हमेशा आसान नहीं होती है। आप हमारे समय के कुछ महान दिमागों के बारे में कुछ बहुत अच्छी कहानियाँ ऑनलाइन पा सकते हैं और कैसे उन्हें सफलता के रास्ते में असफलता का सामना करना पड़ा। इनमें से कुछ में बिल गेट्स, डॉ. सीस, हेनरी फोर्ड और जिम कैरी शामिल हैं।

अंत में, नेवर गिव अप डे के लिए एक और सुझाव है कि आप अपना समय कुछ प्रेरक सामग्री सुनने या एक प्रेरक पुस्तक पढ़ने में व्यतीत करें। वास्तव में कुछ बेहतरीन ऐप और पॉडकास्ट हैं जो आपको प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं और आपको वह प्रेरणा दे सकते हैं जिसकी आपको आवश्यकता है ताकि आप अपने लक्ष्यों को न छोड़ें। आप ऐसे ऐप्स भी प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी आत्माओं को बनाए रखने के लिए आपको हर दिन एक प्रेरक उद्धरण भेजते हैं।

यह भी पढ़ें-

National Black Cat Appreciation Day – National Day on 17 August – राष्ट्रीय काली बिल्ली प्रशंसा दिवस

National Thrift Shop Day – National Day on 17 August- राष्ट्रीय बचत दुकान दिवस

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.