X

National Women’s Day| National days on Aug 9th

National Women’s Day

National Women’s Day| National days on Aug 9th

राष्ट्रीय महिला दिवस स्थानीय समुदाय और पूरी दुनिया में महिलाओं की सराहना, सम्मान और जश्न मनाने का एक शानदार अवसर है!

राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s Day) का इतिहास

महिलाओं ने पूरे इतिहास में अलग-अलग समय पर दुनिया भर में लैंगिक उत्पीड़न का अनुभव किया है। आधुनिक समय में महिलाओं के उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई एक सदी से भी अधिक समय से चल रही है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में “महिला दिवस” ​​का पहला रिकॉर्डेड उत्सव 1908 में शिकागो, इलिनोइस और न्यूयॉर्क शहर में हुआ था। 1911 तक, जब अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया, इसने दुनिया भर में रैलियों के लिए 1 मिलियन से अधिक लोगों को आकर्षित किया।

National Women’s Day (Image Source)

जबकि दुनिया भर में महिलाओं के अधिकारों का नुकसान हुआ है, दक्षिण अफ्रीका में महिलाओं ने अधिक स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी है, खासकर रंगभेद के दौरान। इन कानूनों के तहत विशेष रूप से अश्वेत महिलाओं के लिए लैंगिक भेदभाव अत्यंत मौजूद था।

9 अगस्त, 1956 ने दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में एक विरोध मार्च देखा, जिसमें विभिन्न जातियों की 20,000 से अधिक महिलाओं ने अधिकारों के लिए और दक्षिण अफ्रीका की रंगभेद सरकार के अनुचित शासन के खिलाफ मार्च किया। मार्च में सरकारी भवनों में 14000 से अधिक याचिकाएँ पहुँचाने के साथ-साथ 30 मिनट का विरोध भी शामिल था जहाँ महिलाएँ मौन में खड़ी थीं।

लगभग 20 साल बाद, संयुक्त राष्ट्र ने महिलाओं के लिए एक उत्सव और वकालत की आवश्यकता के साथ, 1975 में संयुक्त राष्ट्र समर्थित अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की घोषणा की। 1977 तक, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सदस्य राज्यों को मार्च में महिला दिवस मनाने के लिए प्रोत्साहित किया। महिलाओं के अधिकारों के साथ-साथ विश्व शांति की वकालत करने के दिन के रूप में।

प्रिटोरिया पर महिला मार्च के लगभग 40 साल बाद दक्षिण अफ्रीका ने 1995 में अपना पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित किया। यहां, यह 8 अगस्त को उस मूल 1956 मार्च के लिए मनाया जाता है।

National Book Lovers Day| National days on Aug 9th

National Women’s Day (Image Source)

राष्ट्रीय महिला दिवस Time Line

1909– राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s Day) मार्च निकाला जाता है
महिलाओं के लिए बेहतर वेतन, कम घंटे और मतदान के अधिकार की मांग के लिए मताधिकार और समाजवादी के साथ महिलाएं 28 फरवरी को न्यूयॉर्क शहर, शिकागो और अन्य अमेरिकी शहरों में मार्च का कारण बनती हैं।

1956– दक्षिण अफ्रीकी महिलाओं का विरोध मार्च निकाला गया
अनुचित सरकारी कृत्यों के खिलाफ खड़े होने के प्रयास में, सभी जातियों की कम से कम 20,000 दक्षिण अफ़्रीकी महिलाओं ने याचिकाओं पर हस्ताक्षर किए और इस साल 9 अगस्त को एकजुटता से मार्च किया।

1975– संयुक्त राष्ट्र ने मनाया पहला महिला दिवस (National Women’s Day)
अंतर्राष्ट्रीय महिला वर्ष के दौरान, संयुक्त राष्ट्र ने घोषणा की कि प्रत्येक वर्ष मार्च में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाना चाहिए।

1995– पहला राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है (National Women’s Day)
समानता की लड़ाई के लिए, दक्षिण अफ्रीका ने अपना पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित किया।

2009– फ़्रैंकास बार्ड को मनाया जाता है
महिलाओं के अधिकारों के लिए मूल आयोजकों में से एक, विशेष रूप से अश्वेत महिलाओं, बार्ड मूल 1956 महिला मार्च में मौजूद थे। उनकी एक प्रतिमा का अनावरण इस वर्ष 9 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका के किम्बर्ली में किया गया है।

राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s Day) कैसे मनाएं?

National Women’s Day (Image Source)

राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s Day) का जश्न मनाने और आनंद लेने से महिलाओं को सम्मान और प्रशंसा दिखाने के कई अवसर मिलते हैं, चाहे वह स्थानीय स्तर पर हो या पूरी दुनिया में। राष्ट्रीय महिला दिवस में शामिल होने के लिए इनमें से कुछ विचारों पर विचार करें:

समाज में महिलाओं का सम्मान करें

राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s Day) परिवार और समुदाय में महिलाओं के महत्व को याद करने और उन्हें यह दिखाने के लिए एक महान दिन है कि उनकी कितनी सराहना और सम्मान किया जाता है। निश्चित रूप से, ज्यादातर महिलाओं को कार्ड, फूल, या यहां तक ​​​​कि एक साधारण “धन्यवाद” के साथ स्नेह दिखाने में खुशी होगी जो वे करते हैं।

महिलाओं के अधिकारों के लिए वकील

आधुनिक दुनिया में भी ऐसी जगह ढूंढना मुश्किल नहीं है जहां महिलाओं को पुरुषों के बराबर अधिकार और हैसियत न हो। कभी-कभी, उनके पास तकनीकी रूप से कानूनी अधिकार हो सकते हैं लेकिन फिर भी उनके साथ ठीक से व्यवहार नहीं किया जाता है, और दूसरी बार महिलाओं के साथ खराब व्यवहार करना वास्तव में कानूनी है। महिलाओं के अधिकारों की वकालत में याचिकाओं पर हस्ताक्षर करना, रैली में मार्च करना या महिलाओं के समर्थन में आवाज उठाना शामिल हो सकता है।

वकालत करने का मतलब अपने नियोक्ता या कंपनी के साथ लिंग वेतन विसंगतियों को कम करने के लिए लड़ना भी हो सकता है, या इसका मतलब यह सुनिश्चित करना हो सकता है कि स्थानीय समुदाय में लड़कियों को उसी खेल तक समान पहुंच प्राप्त हो, जिसे लड़कों को खेलने की अनुमति है। प्रत्येक व्यक्ति अपने समुदाय में जो कुछ भी भावुक महसूस करता है वह आज और भविष्य की महिलाओं की ओर से वकालत करने के लिए एक अच्छी शुरुआत है।

राष्ट्रीय महिला दिवस (National Women’s Day) के लिए चैरिटी को दें

चाहे वह पाकिस्तान में लड़कियों को समान शिक्षा प्राप्त करने में मदद करना हो या बोस्निया या इराक में युद्ध में जीवित बचे महिलाओं को सशक्त बनाना हो, कई चैरिटी महिलाओं के लिए समान अधिकारों को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए स्वेच्छा से अवसर प्रदान करती हैं। दर्जनों चैरिटी मौजूद हैं जो लोगों को शामिल होने के तरीके प्रदान करती हैं और दिखाती हैं कि वे अपनी वित्तीय सहायता से कितना ध्यान रखते हैं।

राष्ट्रीय महिला दिवस के सम्मान में महिला-केंद्रित चैरिटी के लिए इनमें से कुछ विचारों को आज़माएं:

  • महिलाओं के लिए वैश्विक कोष। इस चैरिटी की स्थापना कैलिफोर्निया में 1987 में चार महिला कार्यकर्ताओं ने की थी। यह दुनिया भर में महिलाओं के अधिकारों के लिए धन उपलब्ध कराने, महिला सशक्तिकरण और न्याय के लिए जमीनी स्तर के आंदोलनों को वित्तपोषित करने के लिए मौजूद है।
  • लड़कियां दुल्हन नहीं। बाल विवाह को समाप्त करने के लिए काम करते हुए, यह गैर-लाभकारी संगठन मानवाधिकार रक्षकों और शांति निर्माताओं से बना है जो समानता को बढ़ावा देते हैं, जिसका उद्देश्य बाल विवाह की प्रथा के खिलाफ कानूनों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनका समर्थन करना है।
  • ब्लैक गर्ल्स कोड। समूह तकनीकी उद्योग में अश्वेत महिलाओं की कमी को दूर करने के लिए बनाया गया था। वर्ष 2040 तक दस लाख लड़कियों को प्रशिक्षित करने की आशा के साथ, अश्वेत लड़कियों के लिए तकनीकी प्रशिक्षण और नौकरियों को अधिक सुलभ बनाने का लक्ष्य है।
  • कीवा। दुनिया भर में महिलाओं को ऋण और माइक्रोफाइनेंस प्रदान करते हुए, यह चैरिटी 2005 से कम से कम 80 देशों में लाखों महिलाओं और पुरुषों के लिए गरीबी से बाहर निकलने का रास्ता प्रदान करने के लिए धर्मार्थ निधि का लाभ उठाने में सक्षम है।
  • एक राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम की मेजबानी करें
  • महिला कार्यक्रम आयोजित करके इस दिन का आनंद लें। कुछ महिलाओं को यह दिखाने के लिए आमंत्रित करें कि वे कितनी खास हैं, या इसे एक सार्वजनिक या सामुदायिक कार्यक्रम बनाएं जिसका व्यापक और व्यापक प्रभाव हो।

एक स्थानीय पुस्तकालय या स्कूल में एक अतिथि वक्ता के साथ इकट्ठा हों जो प्रतिभागियों को महिलाओं की वकालत और अधिकारों के बारे में विभिन्न विषयों के बारे में याद दिला सके। या, समुदाय में विभिन्न महत्वपूर्ण महिलाओं के साथ एक पैनल चर्चा बनाएं जो सशक्त महिलाओं के लिए भविष्य कैसा दिख सकता है, इस बारे में अपनी बातचीत, दृष्टि और विचारों के माध्यम से दूसरों को प्रेरित कर सकती हैं।

एक राष्ट्रीय महिला दिवस फिल्म स्क्रीनिंग आयोजित करें

युवा या वृद्ध महिलाओं को एक ऐसी फिल्म देखने का अवसर प्रदान करके प्रेरित करें जिसमें सशक्त महिलाओं को दिखाया गया हो। फिर, बाद में चर्चा के प्रश्नों के लिए कुछ समय अलग रखें, शायद छोटे समूहों में तोड़कर। विचारशील प्रतिक्रियाओं के लिए अनुमति दें और इस बारे में चर्चा को प्रोत्साहित करें कि महिलाएं कितनी दूर आ गई हैं – साथ ही साथ अभी कितनी दूर जाना है।

फिल्म स्क्रीनिंग के लिए इनमें से किसी एक को चुनने पर विचार करें:

छिपे हुए आंकड़े (2017)। एक सच्ची कहानी पर आधारित, इस फिल्म में नासा की तीन महिला वैज्ञानिकों की कहानी है, जो अंतरिक्ष में पहले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च करने में मदद करने में महत्वपूर्ण थीं।
सफ़्रागेट (2015)। कैरी मुलिगन और मेरिल स्ट्रीप ब्रिटिश महिला कार्यकर्ताओं को चित्रित करते हैं जिन्होंने यूनाइटेड किंगडम में वोट के अधिकार के लिए लड़ाई लड़ी थी।
गुंडे गौरैया (2016)। यह वृत्तचित्र एक मानवाधिकार कार्यकर्ता की अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जिसका पीछा किया जाता है क्योंकि उसने एक प्राथमिक विद्यालय के प्रिंसिपल के खिलाफ बात की थी जिसने छह लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार किया था।

FAQ

क्या महिला दिवस एक राष्ट्रीय अवकाश है?

राष्ट्रीय महिला दिवस 8 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका में आधिकारिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है। अन्य देशों में, इसे अन्य दिनों में मनाया जा सकता है।

महिलाओं को वोट का अधिकार कब मिला?

अमेरिका में, महिलाओं को 1920 में वोट देने का अधिकार प्राप्त हुआ। ब्रिटेन में यह 1918 में, ऑस्ट्रेलिया में 1902 में और न्यूजीलैंड में 1893 में था, जो सभी वयस्क महिलाओं को यह अधिकार देने वाला पहला स्वशासी देश था।

महिलाओं के अधिकारों और कल्याण को कैसे बढ़ावा दिया जा सकता है?

राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए, एक दूसरे का समर्थन करने, अपने अधिकारों की वकालत करने, युवा महिलाओं और लड़कियों को शिक्षित करने, लिंग वेतन अंतर को कम करने के लिए संघर्ष करने और महिलाओं के लिए दान करने के लिए महिलाओं की आवाज उठाई जा सकती है।

क्या महिलाओं के अधिकारों में सुधार हुआ है?

यद्यपि अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, पिछले 50 वर्षों में दुनिया भर में महिलाओं के अधिकारों में आम तौर पर सुधार हुआ है क्योंकि लैंगिक असमानता में ज्यादातर कमी आई है।

क्या महिलाओं का मताधिकार हिंसक था?

हां, कुछ मामलों में, वोट के अधिकार के लिए महिलाओं की लड़ाई बम विस्फोटों, आगजनी और अन्य कृत्यों के साथ हिंसक हो गई, जिन्हें कभी-कभी “सफ़्रागेट आतंकवाद” के रूप में संदर्भित किया जाता है।

“When you have a dream, you’ve got to grab it and never let go.”

“Nothing is impossible. The word itself says ‘I’m possible!'”

“The bad news is time flies. The good news is you’re the pilot.”

This website uses cookies.