X

National Son and Daughter Day |National days on August 11th | राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस

National Son and Daughter Day

National Son and Daughter Day -National days on August 11th – राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस

राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस (National Son and Daughter Day)

चाहे बेटे और बेटियाँ युवा हों या बूढ़े, किशोर हों या बच्चे, माता-पिता और बच्चे के बीच का बंधन पृथ्वी पर किसी और की तरह नहीं है और यह वार्षिक उत्सव सुनिश्चित करता है कि दुनिया में नया जीवन लाने का चमत्कार कभी नहीं भुलाया जा सके।

राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस (National Son and Daughter Day) इसलिए बनाया गया है ताकि आप अपने बच्चों को बता सकें कि वे कितने खास हैं, और इसके विपरीत। परिवारों के लिए एक साथ खास पल बिताने का यह एक शानदार अवसर है। जीवन आज इतनी तेज गति से जिया जाता है, और इसलिए क्षणों को अपने पास से जाने देना आसान हो सकता है। इसलिए राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस (National Son and Daughter Day) इतना खास दिन है।

आप इस बारे में जान सकते हैं कि आपके बच्चों को क्या प्रेरित करता है। उनकी आशाओं और सपनों के बारे में जानें। आप एक दूसरे के बारे में जान सकते हैं और अन्य विभिन्न चीजें सिखा सकते हैं। यह सब एक साथ क्वालिटी टाइम बिताने के बारे में है।

National Son and Daughter Day (Source)

आखिरकार, हम अपने बच्चों के साथ जो समय साझा करते हैं वह क्षणभंगुर हो सकता है। हम अक्सर माता-पिता को इस तथ्य पर टिप्पणी करते सुनते हैं कि उनके बच्चे पलक झपकते ही बड़े हो गए हैं। साथ ही, बच्चे न केवल बड़े होते हैं, बल्कि उनकी ज़रूरतें और उनकी रुचियाँ भी बदल जाती हैं। इसलिए जरूरी है कि अपने बच्चों के साथ कुछ खास पलों के लिए समय निकालें।

अपने बच्चों के साथ अपने बंधन को मजबूत करना

माता-पिता बनना आसान नहीं है, और कभी-कभी हमें अपने बच्चों के साथ अपने संबंधों पर कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। माता-पिता-बाल संबंधों को मजबूत करने के लिए आप कई अलग-अलग चीजें कर सकते हैं। इसमें अपने बच्चों को बताना शामिल है कि आप उन्हें हर दिन प्यार करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने साल के हैं या वे इसे वापस कहते हैं या नहीं (आखिरकार, बहुत सारे बच्चे उस उम्र तक पहुँच जाते हैं जिससे वे बहुत शर्मिंदा महसूस करते हैं!); आपको अपने बच्चों को बताना चाहिए कि आप उनसे प्यार करते हैं।

इसके अलावा आपको रोजाना कुछ समय अपने बच्चों के साथ खेलने में भी बिताना चाहिए। यह एक साथ गाने गाने से लेकर बोर्ड गेम खेलने तक कुछ भी हो सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि यह कुछ ऐसा है जिसका आप एक साथ आनंद लेते हैं। बड़े बच्चों को कंप्यूटर गेम, शतरंज और ताश खेलना पसंद है, इसलिए यह न सोचें कि वे आपके साथ कुछ अच्छा समय नहीं बिता पाएंगे।

अपने बच्चों के साथ अपने बंधन को मजबूत करने का एक और तरीका है कि उन्हें आपकी मदद करने दें। कभी-कभी माता-पिता अनजाने में निकटता का मौका चूक जाते हैं क्योंकि वे अपने बच्चों को विभिन्न कामों और कार्यों में उनकी सहायता करने की अनुमति नहीं देते हैं। बच्चे वही करना पसंद करते हैं जो उनके माता-पिता कर रहे हैं।

हां, अक्सर केवल कार्यों को स्वयं करना आसान हो सकता है। हालांकि, अपने बच्चों को शामिल करके, यह एक करीबी बंधन बनाने में मदद करता है और यह आपके बच्चे को महत्वपूर्ण महसूस कराता है। उदाहरण के लिए, यदि आप स्टोर पर जाने के बाद किराने का सामान उतार रहे हैं, तो एक हल्का बैग चुनें, और अपने बच्चे से पूछें कि क्या वे इसे आपके लिए ले जाएंगे। आप सोच सकते हैं कि इस तरह की छोटी-छोटी बातें कोई मायने नहीं रखतीं, लेकिन जब आप अपने छोटों के साथ बंधन साझा करते हैं तो वे वास्तव में फर्क कर सकते हैं।

National Son and Daughter Day (Source)

राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस (National Son and Daughter Day) का इतिहास

हालांकि राष्ट्रीय पुत्र और बेटी दिवस की उत्पत्ति अज्ञात है, यह दुनिया भर में व्यापक रूप से माता-पिता द्वारा अपने बच्चों के साथ समय बिताने और उन्हें यह बताने के लिए मनाया जाता है कि वे उनके लिए कितने खास हैं। राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस (National Son and Daughter Day) पर देने के लिए सबसे अच्छा उपहार समय का उपहार है।

गौरतलब है कि इतिहास में राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस (National Son and Daughter Day) के कुछ रिकॉर्ड दर्ज हैं। उदाहरण के लिए, इस दिन का सबसे पहला पालन 11 अगस्त 1988 में किया जा सकता है। इसका उल्लेख नानाइमो डेली न्यूज के एक लेख में किया गया है, जो कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया क्षेत्र के लिए है। हालाँकि, यदि आप गहराई से खोदें, तो आप पाएंगे कि इतिहास में इस तिथि का उल्लेख पहले भी मिलता रहा है। उदाहरण के लिए, सेंट जोसेफ न्यूज-प्रेस गजट में, इस तारीख का उल्लेख 20 अगस्त 1944 को किया गया था।

राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस (National Son and Daughter Day) के लिए एक विशिष्ट विचार रखने वाले किसी व्यक्ति के सबसे पहले उल्लेखों में से एक 1936 में के हेनरी ड्यूसेनबेरी के साथ आया था। यह तब है जब उन्होंने एक बच्चे को यह पूछते हुए सुना कि राष्ट्रीय पुत्र और बेटी दिवस के विचार का अनुसरण किया गया था। ऐसी कोई तारीख पहले से नहीं है।

इस वजह से उन्होंने मिसौरी में दिन की शुरुआत की और वहीं से फैलना शुरू हो गया। तिथि के सम्मान में, माता-पिता अपने प्रत्येक बच्चे का प्रतिनिधित्व करने वाले फूल को फूलदान में रखेंगे, इसे अपने घर के एक प्रमुख कमरे में रखेंगे। इस तिथि पर, माता-पिता अपने फूलों को देखते हैं और अपने बच्चों के बारे में सोचते हैं, खासकर यदि उनके बच्चे अब उनके साथ नहीं रहते हैं।

राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस (National Son and Daughter Day) कैसे मनाएं?

जब आप अपनी माँ की आँखों में देखते हैं, तो आप जानते हैं कि यह सबसे शुद्ध प्रेम है जो आपको इस धरती पर मिल सकता है।

यदि आपके बच्चे अभी भी घर पर रह रहे हैं, तो अपने शेड्यूल में से कुछ समय निकालकर वास्तव में उनकी कंपनी का आनंद लें। यदि आपके बच्चे दूर चले गए हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे वापस आएं ताकि आप एक साथ गुणवत्तापूर्ण पारिवारिक समय बिता सकें।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने बच्चों के साथ कुछ मजेदार समय बिता सकते हैं। अगर आपके छोटे बच्चे हैं, तो क्यों न उन्हें मौज-मस्ती के लिए बाहर ले जाएं और उन्हें बताएं कि वे आपके लिए कितने मायने रखते हैं? उदाहरण के लिए, आप पार्क या सिनेमा जा सकते हैं। आप पारिवारिक भोजन के लिए बाहर जा सकते हैं। विकल्प अंतहीन हैं।

यह भी एक अच्छा विचार है कि आप अपने बच्चों को सुबह एक बड़ा गले लगाएँ और उन्हें बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। हमें यकीन है कि यह कुछ ऐसा है जो आप पहले से ही कर रहे हैं, लेकिन राष्ट्रीय पुत्र और बेटी दिवस पर इसे करने के लिए सचेत प्रयास करें।

आप घर पर एक साथ भोजन या दावत बनाने का मज़ा भी ले सकते हैं। चाहे आप अपना घर का बना पिज़्ज़ा बनाएं या अलग-अलग आइसक्रीम संडे बनाने का मज़ा लें; यह आप पर निर्भर है! यह सब एक साथ कुछ मज़ेदार समय बिताने और कुछ स्वादिष्ट खाने के बारे में है!

यदि आपके बड़े बच्चे हैं और वे अब घर पर नहीं रहते हैं, तो राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस (National Son and Daughter Day) पर एक साथ कुछ विशेष करने की योजना जल्दी बनाएं।

यदि आपके लिए इस तिथि पर मिलना संभव नहीं है क्योंकि आपके बच्चे बहुत दूर रहते हैं या उनकी कार्य प्रतिबद्धताएं हैं, तो आपको एक पारिवारिक वीडियो कॉल शेड्यूल करना चाहिए ताकि आप सभी एक और दूसरे के साथ पकड़ने का आनंद ले सकें। आप एक साथ वीडियो कॉल के दौरान खेलने के लिए कुछ गेम या क्विज़ आयोजित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

World Lion Day | Day on August 10th|विश्व शेर दिवस

Vlogging Day | Day on August 10th|व्लॉगिंग डे अगस्त 10

Mountain Day |National days on August 11th|पर्वत दिवस

“When you have a dream, you’ve got to grab it and never let go.”

“Nothing is impossible. The word itself says ‘I’m possible!'”

“The bad news is time flies. The good news is you’re the pilot.”

This website uses cookies.