X

National Senior Citizens Day August 21 | Day on August 21| राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस

National Senior Citizens Day August 21

National Senior Citizens Day August 21 – Day on August 21- राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस

राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस  ( National Senior Citizens Day )

 वरिष्ठ नागरिक दिवस ( Senior Citizens Day ) पर अकेले रहने वाले बुजुर्ग लोगों से मिलने, या सहायता प्राप्त देखभाल सुविधा या नर्सिंग होम में वरिष्ठ नागरिकों के साथ समय बिताने के लिए स्वयंसेवक।

हम ऐसे समय में रहने के लिए भाग्यशाली हैं जब हमारे कई बुजुर्ग अप्रत्याशित स्वास्थ्य और वित्तीय सुरक्षा का जीवन जी रहे हैं, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं था। पूरे इतिहास में बुढ़ापा कोई ऐसी चीज नहीं थी जिस पर किसी व्यक्ति तक पहुँचने की उम्मीद की जाती थी, और इसलिए हमने कम उम्र में ही इन व्यक्तियों के ज्ञान और अनुभव को खो दिया।  वरिष्ठ नागरिक दिवस  ( Senior Citizens Day ) इस तथ्य का जश्न मनाता है कि ज्ञान के ये रखवाले हर साल हमारे साथ लंबे समय तक और बेहतर स्वास्थ्य में रह रहे हैं।

National Senior Citizens Day August 21 (Image Source)

वरिष्ठ नागरिक दिवस ( Senior Citizens Day ) के बारे में जानें

आपको शायद पहले भी कई बार कहा जा चुका है कि आपको अपने बड़ों का सम्मान करने की जरूरत है। वास्तव में, यह एक ऐसा मुहावरा है जिसे अधिकांश बच्चे जीवन भर सुनते हैं! खैर,  वरिष्ठ नागरिक दिवस ( Senior Citizens Day ) अपने बड़ों का सम्मान करने के बारे में है। यह उन लोगों का सम्मान करने के बारे में है जो इस पृथ्वी पर हमसे अधिक समय तक रहे हैं।

बूढ़ा होना आसान नहीं है। आप जीवन भर स्वतंत्र रहे हैं, और तब आपको लगता है कि यह आपसे छीन लिया गया है। इससे निपटना बहुत मुश्किल हो सकता है, और इसीलिए हम सभी को यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि हम अपने दादा-दादी और सामान्य रूप से बड़े लोगों के लिए हैं। इस दिन का जश्न यही है, और इसका हिस्सा बनना खास है।

आखिर सीनियर्स दुनिया के लिए इतना कुछ लाते हैं! वे अपने अनुभव, अपनी बुद्धि और अपने ज्ञान की पेशकश करते हैं। हमारे बुजुर्ग मित्रों और परिवार के पास हमारे साथ साझा करने के लिए जीवन भर के अविश्वसनीय अनुभव और किस्से हैं। सदियों से, दुनिया भर की संस्कृतियों ने समुदायों में वृद्ध लोगों को ज्ञान और ज्ञान प्रदान करने के लिए देखा है। मुसीबत के समय या जब हमें किसी सलाह और दिशा की आवश्यकता होती है, तो हम हमेशा वृद्ध लोगों पर भरोसा कर सकते हैं कि वे हमें अपनी महान बुद्धि प्रदान करें।

हालाँकि, जबकि हमारे दादा-दादी के चेहरे पर मुस्कान बनाए रखने के लिए हमें मुड़ना पड़ता है और उन पर भरोसा करना पड़ता है, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि बहुत सारे वरिष्ठ हैं जो अविश्वसनीय रूप से अकेले हैं। इसलिए इस दिन सभी वरिष्ठों को श्रद्धांजलि देना महत्वपूर्ण है। वहाँ बहुत सारे दान हैं जो वृद्ध लोगों में अकेलेपन से निपटने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, तो क्यों न उन्हें अपना कुछ समय दें?

National Senior Citizens Day August 21 (Image Source)

वरिष्ठ नागरिक दिवस (Senior Citizens Day ) का इतिहास

आइए देर से मध्य युग से शुरू होकर, पूरे युग में जीवन प्रत्याशा पर चर्चा करें। इस अवधि के दौरान जो लोग सामाजिक स्तर के शीर्ष पर थे, उनकी जीवन प्रत्याशा 30 वर्ष, 30 वर्ष थी! क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि हाई स्कूल में स्नातक होने के बाद आपके पास स्कूल में बिताए गए समय से कम समय इस पृथ्वी पर शेष रहेगा? इतने पुराने दिनों से चीजें कितनी दूर आ गई हैं। 1900 के दशक में भी उम्र बढ़कर 31 हो गई थी, लेकिन तभी चीजें वास्तव में अविश्वसनीय होने लगीं।

आप देखते हैं, जैसे-जैसे चिकित्सा तकनीक उन्नत होती गई, जो पिछले 100 वर्षों में तेजी से कर रही है, वैसे ही जीवन प्रत्याशा भी इसके साथ आगे बढ़ी है। 1950 के दशक में हमने दुनिया भर में 48 की औसत जीवन प्रत्याशा देखी, और फिर 2014 में यह बढ़कर 71.5 साल हो गई, जो हमारे मध्ययुगीन समकक्षों की जीवन प्रत्याशा से दोगुने से भी अधिक थी! वास्तव में, मोनाको में आप दुनिया की सबसे लंबी जीवन प्रत्याशा 89.52 वर्ष पाते हैं!

इसका मतलब है कि हमारे पास अधिक से अधिक लोग हैं जो एक परिपक्व वृद्धावस्था में जी रहे हैं और कई पीढ़ियों के साथ अपने ज्ञान, कहानियों और अनुभव को साझा करने में सक्षम हैं।

तो, इस तिथि के इतिहास के बारे में क्या? खैर, विश्व  वरिष्ठ नागरिक दिवस (Senior Citizens Day ) पहली बार 1988 में हुआ था। इसकी स्थापना आधिकारिक तौर पर रोनाल्ड रीगन ने की थी; संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति। 1988 में 19 अगस्त को 5847 की घोषणा पर हस्ताक्षर किए गए थे। उन्होंने यह कहते हुए इसकी घोषणा की:

इन सब के लिए, उन्होंने अपने पूरे जीवन में हासिल किया है और जो कुछ भी वे करना जारी रखते हैं, उसके लिए हम अपने वरिष्ठ नागरिकों के प्रति कृतज्ञता और ईमानदारी से बधाई देते हैं। हम यह सुनिश्चित करके अपनी कृतज्ञता और प्रशंसा बेहतर तरीके से दिखा सकते हैं कि हमारे समुदाय अच्छी जगह हैं। आयु और परिपक्वता, वे स्थान जहाँ वृद्ध लोग अधिक से अधिक भाग ले सकते हैं और प्रोत्साहन, स्वीकृति, समर्थन और सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं जो उन्हें स्वतंत्रता और सम्मान का जीवन जीने के लिए आवश्यक हैं।

राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन
National Senior Citizens Day August 21 (Image Source)

वरिष्ठ नागरिक दिवस (Senior Citizens Day ) कैसे मनाएं

ऐसे संगठन हैं जो उन वरिष्ठ नागरिकों का समर्थन करने में मदद करते हैं जो अपने दम पर रह रहे हैं, और वे स्वयंसेवकों को उनके साथ काम करने और उम्र बढ़ने वाले समुदाय की मदद करने के लिए स्वीकार करते हैं। आप उन लोगों से मिलने के लिए स्थानीय वयस्क देखभाल गृहों द्वारा भी रुक सकते हैं, जिन्होंने अपने मित्रों और परिवार को उनके सामने से गुजरते हुए देखा होगा। यदि आपके परिवार में दादा-दादी या अन्य बुजुर्ग अभी भी जीवित हैं, तो  वरिष्ठ नागरिक दिवस (Senior Citizens Day ) को रुककर मनाएं और बताएं कि आप उनकी कितनी सराहना करते हैं। बैठकर उनकी कहानियों को सुनना आपको दुनिया और खुद पर एक अनूठा दृष्टिकोण दे सकता है।

यह आपके लिए अपने परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य से संपर्क करने का भी सही दिन है। चाहे वह दादा-दादी, चाचा, चाची या माता-पिता हों, आप उन्हें फोन करें और साथ में कुछ समय बिताने की व्यवस्था करें। आप एक साथ मूवी देख सकते हैं या दोपहर की चाय का आनंद ले सकते हैं। अगर वे बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो उनके लिए फिल्म और दोपहर की चाय क्यों नहीं लाते? आखिर कुछ स्वादिष्ट केक और कैच अप से बेहतर क्या हो सकता है?

यह भी पढ़ें-

National Radio Day 20 August – National Day on 20 August- राष्ट्रीय रेडियो दिवस

World Honey Bee Day 20 August – National Day on 20 August – विश्व मधुमक्खी दिवस

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.