X

National Relaxation Day | National Day Today on 15 August | राष्ट्रीय विश्राम दिवस on 15 August

National Relaxation Day

National Relaxation Day – National Day Today on 15 August- राष्ट्रीय विश्राम दिवस on 15 August

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day)

धीमा … सांस लें, और आराम करें। राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) सभी को समाप्त करने और इसे आसान बनाने के बारे में है। यदि आप भाग्यशाली हैं कि आपके पास दिन का काम है, तो सोफे से टीवी देखने के लिए एक शांत सुबह का आनंद लें, और शायद दोपहर में कुछ हल्की बागवानी पर विचार करें – सभी आराम की भावना से!

National Relaxation Day (Image Source)

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) क्या है ?

क्या आप हाल ही में तनाव महसूस कर रहे हैं? यह एक ऐसी भावना है जिससे हममें से अधिक से अधिक परिचित हो रहे हैं। बच्चों की देखभाल से लेकर लंबे समय तक काम करने तक, जीवन में आजकल बहुत सारी चुनौतियाँ हैं, और अक्सर ऐसा महसूस हो सकता है कि आपके कंधों पर दुनिया का भार है। यही कारण है कि राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) इतना महत्वपूर्ण है। यह हमें आराम करने और शुद्ध विश्राम के अलावा कुछ नहीं पर ध्यान केंद्रित करने का मौका देता है।

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। हम सभी को समय-समय पर ब्रेक लेना चाहिए। हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि जीवन पहले से कहीं ज्यादा तेज गति से जिया जा रहा है। हम सबकी जिम्मेदारियां हैं। यह काम की जिम्मेदारियां, पारिवारिक जिम्मेदारियां, वित्तीय जिम्मेदारियां, या उन सभी का संयोजन हो सकता है! हम अपने शरीर और दिमाग पर इतना तनाव और दबाव डाल सकते हैं, और यही कारण है कि हम सभी को स्वस्थ होने के लिए समय निकालने की जरूरत है ताकि हम जले नहीं।

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) का इतिहास

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) की स्थापना 1985 में शॉन मोलर द्वारा की गई थी। वह उस समय केवल चौथे ग्रेडर थे। उन्होंने सुझाव दिया कि इस तिथि पर लोगों को वास्तविक मूल्य का कुछ भी नहीं करना चाहिए। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि वास्तविक कार्य और सफाई विश्राम के भाग नहीं हैं। हमारे कानों में संगीत लगता है, है ना? कभी-कभी, बच्चों के पास सबसे अच्छे विचार होते हैं!

हालांकि तारीख 1985 में बनाई गई थी, लेकिन खुद मुलर आज भी इस काम के लिए प्रतिबद्ध हैं। वास्तव में, 2016 तक, वह हर साल इस तारीख को एक व्यक्ति को विश्राम के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवृत्ति के लिए पहचानता रहा है। आप उसके द्वारा चुने गए विभिन्न लोगों और उसके कारणों को देखने में कुछ समय बिता सकते हैं।

इस तिथि पर बहुत सारे चैरिटी, मीडिया संगठन और सार्वजनिक संस्थान सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं। इसमें अमेरिकी सेना, स्पोर्ट इंग्लैंड, द न्यू साइंटिस्ट, मानसिक स्वास्थ्य फाउंडेशन और बीबीसी अर्थ शामिल हैं, इसलिए यह एक बहुत बड़ी बात है!

National Relaxation Day (Image Source)

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) की Timeline

1908- डॉ. एडमंड जैकबसन विश्राम का अध्ययन करते हैं I हार्वर्ड विश्वविद्यालय से शुरू होकर और फिर कॉर्नेल और शिकागो विश्वविद्यालय में आगे बढ़ते हुए, अनुसंधान का उद्देश्य मनुष्यों की सामान्य भलाई में सुधार करना है।[1]

1920 के दशक – जैकबसन की विश्राम तकनीक पेश की गई हैI मरीजों को चिंता से निपटने में मदद करते हुए, डॉ एडमंड जैकबसन का मानना ​​​​है कि मांसपेशियों को आराम देने से दिमाग को भी आराम मिल सकता है।[2]

1975- पुस्तक “द रिलैक्सेशन रिस्पांस” का विमोचन किया गयाI दैनिक गतिविधियों से जुड़ी ध्यान प्रथाओं की पेशकश करते हुए, बेन्सन एंड क्लिपर की यह पुस्तक नैदानिक ​​​​मनोवैज्ञानिकों के रोगियों के लिए बहुत लोकप्रिय हो गई है।[3]

1983- फ्रेंकी गोज़ हॉलीवुड ने रिलीज़ किया गाना “रिलैक्स”- हालांकि युवा लोगों के बीच लोकप्रिय है, यह गाना सेंसर के साथ अच्छी तरह से नहीं बैठता है और बीबीसी ने इसे प्रतिबंधित कर दिया है। फिर भी, यह गीत 37 सप्ताह तक शीर्ष 40 चार्ट में बना रहता है।[4]

1985- पहला राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) मनाया जाता है I मिशिगन के नौ वर्षीय शॉन मोलर द्वारा प्रस्तावित, राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) पहली बार मनाया जाता है।[5]

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) कैसे मनाएं?

अपने आप को एक स्पा दिवस या एक लाड़ प्यार दिवस क्यों नहीं मानते? आपको हमें यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि एक हॉट टब आराम कर रहा है। अपने शरीर की मालिश करने वाले पानी से गर्म टब में बैठने से बेहतर क्या हो सकता है? यह आपको आराम करने और अपना थोड़ा समय निकालने में मदद कर सकता है। हालाँकि, लाभ इससे कहीं अधिक हैं, क्योंकि स्पा मानसिक और शारीरिक तनाव दोनों को कम करने के लिए सिद्ध होते हैं।

पूर्व के संबंध में, अपने लिए कुछ समय निकालना महत्वपूर्ण है ताकि आप आराम कर सकें अन्यथा सब कुछ आपके ऊपर हो सकता है। अगर आपका रिश्ता इस समय तनावपूर्ण साबित हो रहा है, तो एक साथ कुछ कीमती पल बिताने के लिए हॉट टब एक शानदार तरीका है। इसके अलावा स्पा डे पूरे शरीर के शारीरिक तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह गर्म बुलबुले पानी के लिए धन्यवाद है, जो रक्तचाप को कम करने, परिसंचरण में सुधार करने और विश्राम और सामान्य कल्याण की समग्र भावना पैदा करने में मदद करता है। यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं है कि आप एक नए व्यक्ति की तरह महसूस कर सकते हैं। तो, क्यों न अपने आप को एक स्पा दिवस के रूप में माना जाए,

या यदि आप वास्तव में स्पर्लिंग की तरह महसूस करते हैं, तो आप अपने आप को अपने घर के लिए एक हॉट टब में भी ट्रीट कर सकते हैं ताकि हर दिन राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) हो?

ऐसे कई अन्य तरीके हैं जिनसे आप आराम कर सकते हैं और आराम कर सकते हैं। यह सब पता लगाने के बारे में है कि आपके लिए क्या काम करता है, और क्या वास्तव में आपको आराम करने में सक्षम बनाता है। और नहीं; इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने लैपटॉप पर अपने ईमेल चेक करते समय टेलीविजन देख सकते हैं। यह आराम नहीं है।

यदि आपके पास अभी भी आपका लैपटॉप आपके सामने है तो आप वास्तव में स्विच ऑफ नहीं करते हैं। यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इस तिथि पर आपका एकमात्र ध्यान वास्तव में आराम है। आपको अपने भीतर के ज़ेन को खोजने की जरूरत है। क्या आपको शांत करता है और पूरी तरह से शांति का अनुभव करता है?

वास्तव में, इस तारीख को करने के लिए हमारी पसंदीदा चीजों में से एक डिजिटल डिटॉक्स है। इस दिन का उपयोग अपने मोबाइल फोन को दूर रखने, कंप्यूटर से अनप्लग करने और सोशल मीडिया से दूर रहने के लिए करें।

बेशक, हम आपको एक अपवाद देंगे यदि आप राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) की शाम से पहले या सुबह एक पोस्ट करना चाहते हैं, जिससे सभी को पता चलता है कि आप स्विच ऑफ और आराम करेंगे, और आप उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

हम इन दिनों तकनीक-केंद्रित हैं, और स्विच ऑफ करना वास्तव में आराम करने और आपको खुश करने वाली चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

National Relaxation Day (Image Source)

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) पर आप कई अलग-अलग गतिविधियाँ कर सकते हैं। इसमें हल्के से तैरना या गोल्फ का खेल खेलना शामिल है। आप खेल भी देख सकते हैं, दोस्तों के साथ पेय का आनंद ले सकते हैं या दोपहर के भोजन के लिए बाहर जा सकते हैं। कुछ लोगों को विंडो शॉपिंग में आराम मिलता है; दूसरों को यह बहुत तनावपूर्ण लगता है, इसलिए यह आपके लिए काम करने वाली चीज़ों को खोजने के बारे में है।

यह एक फिल्म देखना, कुछ तस्वीरें लेना, एक अच्छा ग्रामीण इलाकों में ड्राइव करना, समुद्र तट पर घूमना, पिकनिक पर जाना, किसी दोस्त के साथ मछली पकड़ना या किताब पढ़ना हो सकता है। कोई नियम नहीं हैं, जब तक आप पाते हैं कि आप आराम से क्या कर रहे हैं।

आप इस तिथि पर अपने घर को और अधिक आरामदेह बनाने के लिए विभिन्न तरीकों की तलाश कर सकते हैं। क्या आप अपने सोफे पर आराम करने के लिए संघर्ष करते हैं? क्या शाम को सोप करना और साबुन देखना कुछ असंभव काम है? यदि हां, तो राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) मनाने के लिए अपने आप को एक नए सोफे पर क्यों न रखें। एक निम्न-स्तरीय सोफा सही इलाज हो सकता है।

बैठने के दौरान सही मुद्रा अपनाकर सुनिश्चित करके एक निम्न-स्तरीय सोफा पीठ और गर्दन के दर्द में मदद कर सकता है। साथ ही, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि निम्न-स्तरीय बैठने से जुड़े मुख्य लाभों में से एक उनके द्वारा प्रदान किया जाने वाला बेहतर आराम है। निचले स्तर के सोफ़ा एक आरामदेह और आरामदेह वातावरण बनाते हैं, जिससे आप दिन भर की कड़ी मेहनत से बाहर निकलने पर आराम कर सकते हैं।

बेशक, आपके घर को और भी आरामदेह बनाने के और भी कई तरीके हैं। इसमें आलीशान कुशन, साथ ही अन्य नरम वस्त्र और बनावट में निवेश शामिल है। आप अपने घर को अव्यवस्थित भी कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि जगह दिमाग के लिए अच्छी है। कुछ सुकून देने वाली खुशबू क्यों नहीं लाते? पौधे भी अच्छा काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Pakistan Independence Day | National Day Today 14 August | पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस 14 August

National Tattoo Removal Day – National Days on 14 August- राष्ट्रीय टैटू हटाने का दिन 14 August

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) कब शुरू हुआ?

पहला राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) 1985 में मनाया गया था जब क्लियो, मिशिगन के एक नौ वर्षीय बच्चे ने इसका सुझाव दिया था।

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) की शुरुआत किसने की?

चेज़ के वार्षिक कार्यक्रमों के कैलेंडर के विलियम डी. चेज़ के पोते के रूप में, सीन मोलर ने सुझाव दिया कि इस दिन को कैलेंडर में जोड़ा जाए। Moeller और उनकी पत्नी ने दिन में शामिल होना जारी रखा है।

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) कैसे मनाया जाता है?

इस दिन को मनाने के लिए काम से छुट्टी लेने की आवश्यकता हो सकती है! या बस आरामकुर्सी मालिश, सुखदायक संगीत या शहद के साथ कुछ डिटॉक्सिफाइंग ग्रीन टी पीने से भरा एक लंबा लंच ब्रेक लेना।

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) कब है?

गर्मियों के मध्य में मनाया जाने वाला, राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को होता है।

राष्ट्रीय विश्राम दिवस ( National Relaxation Day) क्या है?

तनाव को कम करने, चिंता को कम करने और आमतौर पर आराम करने और एक बार जीवन का आनंद लेने के लिए यह सही दिन हैI

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.