X

National Radio Day 20 August | National Day on 20 August|राष्ट्रीय रेडियो दिवस

National Radio Day 20 August

Table of Contents

National Radio Day 20 August | National Day on 20 August- राष्ट्रीय रेडियो दिवस

राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day )

एक डीजे द्वारा चुना गया और रेडियो तरंगों पर बजाया जाने वाला संगीत एक क्लासिक ध्वनि है जिसे हराया नहीं जा सकता। कार चलाते समय समाचारों से अवगत रहना दुनिया से जुड़े रहने का एक आसान तरीका है। और परिवारों के लिए शैक्षिक प्रोग्रामिंग समुदायों के लिए एक खुशी है।

राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) इन और अन्य तरीकों से मनाता है कि रेडियो दुनिया को बेहतर तरीके से प्रभावित करता हैI

राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) का इतिहास

दुनिया भर के स्थानों में व्यक्ति और समुदाय राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) को आज दुनिया के लिए रेडियो का क्या अर्थ है, इसकी सराहना करने और जश्न मनाने के अवसर के रूप में ले सकते हैं। जबकि कुछ लोग सोच सकते हैं कि रेडियो ने अपना प्रमुख स्थान पार कर लिया है, फिर भी यह एक मजबूत शक्ति के रूप में कार्य करता है, विशेष रूप से स्थानीय समुदायों के लिए।

रेडियो तरंगों की पहचान करने वाले पहले व्यक्ति 1886 में एक जर्मन भौतिक विज्ञानी हेनरिक हर्ट्ज़ थे। लेकिन एक व्यावहारिक रिसीवर का आविष्कार करने में लगभग तीन दशक लग गए, जो कि इतालवी आविष्कारक गुलिएलमो मार्कोनी के काम के कारण था। हालांकि यह केवल एक किलोमीटर दूर से मोर्स कोड संदेश के साथ शुरू हुआ, लेकिन मार्कोनी ने भविष्य में उन संदेशों के प्रकार के लिए मार्ग प्रशस्त किया जो रेडियो तरंगें ले जा सकती थीं।

1900 की शुरुआत में, रेडियो ने अपना व्यावसायिक उपयोग शुरू किया और लगभग 20 साल बाद यह इतना लोकप्रिय हो गया कि लोग अपने घरों में लगाने के लिए रेडियो खरीदने के लिए हाथ-पांव मार रहे थे।

National Radio Day 20 August ( Image Source)

1990 के दशक की शुरुआत से संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर के अन्य स्थानों में राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) मनाया जाता रहा है। कुछ स्रोतों का सुझाव है कि इस तारीख को 20 अगस्त के रूप में उस दिन के सम्मान में चुना गया था जब डेट्रॉइट रेडियो स्टेशन 8 एमके (अब डब्ल्यूडब्ल्यूजे) ने 1920 में अपना पहला प्रसारण किया था (हालांकि यह यूएस में प्रसारित होने वाला पहला स्टेशन नहीं था)।

2011 में, NPR (नेशनल पब्लिक रेडियो) ने उस दिन की ओर ध्यान आकर्षित किया, जिसने इसकी लोकप्रियता को उल्लेखनीय रूप से बढ़ने दिया। अब, पूरे देश में राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) मनाया जाता है।

राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) समयरेखा

1890 के दशक- गुग्लिल्मो मार्कोनी ने रेडियो उपकरण विकसित किया – मोर्स कोड का उपयोग करते हुए टेलीग्राफ से शुरू होकर, रेडियो लंबी दूरी तक प्रसारित करना शुरू करते हैं।[1]

1901 – पहला ट्रांस-अटलांटिक रेडियो प्रसारण – कॉर्नवाल, इंग्लैंड से केप कॉड, मैसाचुसेट्स तक, समुद्र के ऊपर पहला रेडियो प्रसारण “एस” अक्षर का दोहन था।[2]

1917 9XM – WHA ने US में अपना पहला रेडियो प्रसारण किया – मैडिसन, विस्कॉन्सिन के इस स्टेशन ने अपने विश्वविद्यालय परिसर से प्रसारण शुरू किया और 1919 में नियमित रूप से निर्धारित प्रोग्रामिंग में चले गए।[3]

1940 – मोटोरोला “मैनपैक” रेडियो का प्रयोग किया जाता है – द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सैनिकों द्वारा बैकपैक में बने रेडियो को ले जाया जाता है।[4]

2003  रेडियो मूवी सिनेमाघरों में रिलीज होती है – एक सच्ची कहानी के आधार पर, रेडियो “रेडियो” नामक एक विकासशील रूप से विकलांग अफ्रीकी अमेरिकी छात्र के बारे में बताता है जिसने हाई स्कूल फुटबॉल कोच के साथ दोस्ती की।[5]

राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) कैसे मनाएं

चाहे आप अकेले हों, काम पर हों या दोस्तों और परिवार के साथ, राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) रेडियो के साथ हर चीज का जश्न मनाने और आनंद लेने का एक मजेदार और आसान समय है। आरंभ करने के लिए इनमें से कुछ विचारों को आजमाएं:

रेडियो को सुने

चाहे कार में सुन रहे हों या घर में एक वास्तविक रेडियो पर, या यहां तक ​​कि ऑनलाइन रेडियो स्टेशन पर ट्यूनिंग कर रहे हों, यह राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) मनाने का एक शानदार तरीका है! पॉप, रॉक, शास्त्रीय संगीत, टॉक शो, समाचार, खेल और अन्य प्रकार के शो सभी को रेडियो पर प्रसारित किया जाता है। और विभिन्न रेडियो कार्यक्रमों से सीखने और आनंद लेने के लिए बहुत कुछ है!

National Radio Day 20 August ( Image Source)

जिनके पास अब अपने घरों में रेडियो तक पहुंच नहीं है, वे राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) के लिए एक खरीदने पर विचार कर सकते हैं!

राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) के लिए एक स्थानीय कार्यक्रम में शामिल हों

राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) के लिए पार्टियां और कार्यक्रम पूरे संयुक्त राज्य के शहरों और कस्बों में देखे जा सकते हैं। स्थानीय क्षेत्र में एक कार्यक्रम में भाग लेकर मस्ती में शामिल हों। अतीत में, जिन स्थानों ने भाग लिया है उनमें सिएटल, वाशिंगटन; मैडिसन, विस्कॉन्सिन; पोर्टलैंड, ऑरेगॉन; शिकागो, इलिनोइस और तट से तट तक कई अन्य।

कुछ रेडियो-थीम वाले गानों का आनंद लें

राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) का आनंद लेने और ध्यान देने का एक बहुत ही मजेदार तरीका है कि रेडियो थीम वाले गीतों के साथ एक प्लेलिस्ट बनाएं। इनमें से कुछ को सुनकर मस्ती में शामिल हों:

Radio Song by REM (1991)। आरईएम के एल्बम, आउट ऑफ टाइम पर प्रदर्शित होने वाला, यह गीत शुरुआती ट्रैक है और इसमें बूगी डाउन प्रोडक्शंस के केआरएस-वन को दिखाया गया है।

Radio Ga Ga by Queen (1984)। बैंड के ड्रमर, रोजर टेलर द्वारा लिखित, यह गीत एक वैश्विक सफलता थी और 19 विभिन्न देशों में नंबर एक पर पहुंच गया।

Video Killed the Radio Star by The Buggles (1979)। बैंड के लिए “वन हिट वंडर” का एक सा, यह गीत 20वीं सदी की तकनीक के संघर्ष को बयां करता है क्योंकि यह संगीत और मीडिया कलाओं को प्रभावित करता है।

Radio by Beyonce (2008)। यह पॉप गीत एक ऐसी लड़की की कहानी की अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जिसे अपने रेडियो, अपने स्टीरियो और इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले संगीत से प्यार हो गया है।

स्थानीय रेडियो स्टेशन को दान करें

स्थानीय रेडियो स्टेशन समुदाय को सूचित और कनेक्टेड रखते हैं, और वे अक्सर बहुत कम बजट पर चलाए जाते हैं। उनमें से कई गैर-लाभकारी संगठन हैं जो अपने श्रोताओं को दी जाने वाली प्रोग्रामिंग के प्रकार को बनाए रखने के लिए दान का उपयोग कर सकते हैं। चाहे कला और शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देना, ऐसी खबरें पेश करना जो कहीं और नहीं मिल सकतीं, या सामुदायिक कार्यक्रमों को प्रोत्साहित और प्रायोजित करना, स्थानीय रेडियो स्टेशन आसपास के समुदाय के लिए बहुत कुछ करते हैं।

राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) के सम्मान में, समर्थन के लिए एक स्थानीय रेडियो स्टेशन चुनने पर विचार करें। इनमें से कुछ स्टेशनों में वार्षिक या अर्ध-वार्षिक फंडिंग ड्राइव हैं जो उनके कार्यक्रमों को हवा में रखने में मदद करते हैं, इसलिए इनमें से किसी एक में शामिल होना बहुत अच्छा होगा। लेकिन फंडिंग ड्राइव के बाहर भी, रेडियो स्टेशन निश्चित रूप से दान प्राप्त करने में प्रसन्न होते हैं और देने का सबसे आसान तरीका आमतौर पर उनकी रेडियो स्टेशन वेबसाइट के माध्यम से होता है।

रेडियो के बारे में मूवी या शो देखें

फिल्म और टेलीविजन उद्योग ने फिल्मों और टीवी शो के माध्यम से विभिन्न तरीकों से रेडियो की दुनिया पर ध्यान दिया है। इनमें से कुछ देखें:

NewsRadio (1995-1999)। न्यूयॉर्क शहर में AM समाचार रेडियो स्टेशन पर काम करने वाले लोगों के बारे में यह मजेदार और विचित्र कॉमेडी। मौरा टियरनी, डेव फोले, एंडी डिक, स्टीफन रूट और फिल हार्टमैन सहित एक ऑल-स्टार कास्ट की विशेषता है।

Good Morning, Vietnam (1987)। रॉबिन विलियम्स अभिनीत, यह युद्ध कॉमेडी 1965 में साइगॉन में सेट की गई है जहां एक रेडियो डीजे सशस्त्र बल रेडियो सेवा पर सैनिकों का मनोरंजन करता है। कहानी जीवनी नहीं है, लेकिन अवधारणा मोटे तौर पर एएफआरएस डीजे के रूप में एड्रियन क्रोनॉयर के अनुभवों पर आधारित है।

Frazier (1993-2004)। हिट शो, चीयर्स के इस स्पिनऑफ़ में काल्पनिक सिएटल रेडियो होस्ट और मनोवैज्ञानिक डॉ. फ्रैज़ियर क्रेन के जीवन को दिखाया गया है। अपने प्रतिभाशाली सहायक कलाकारों के साथ, केल्सी ग्रामर ने 11 सीज़न के लिए अमेरिकी दर्शकों का मनोरंजन किया।

Pirate Radio/The Boat That Rocked (2009)। 1960 के दशक के एक समुद्री डाकू रेडियो स्टेशन की काल्पनिक कहानी को बताते हुए, जो अंतरराष्ट्रीय जल से यूनाइटेड किंगडम में प्रसारित होता है, इस फिल्म में फिलिप सीमोर हॉफमैन, राइस इफांस और बिली निघी सहित एक ऑल-स्टार कास्ट है।

यह भी पढ़ें-

National Potato Day – National Day on 19 August- राष्ट्रीय आलू दिवस 19 August

World Humanitarian Day | National Day on 19 August- विश्व मानवतावादी दिवस

राष्ट्रीय रेडियो दिवस ( National Radio Day ) अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

रेडियो का आविष्कार कब हुआ था?

रेडियो का आविष्कार इटली के गुग्लिल्मो मार्कोनी ने 1895 में किया था।

क्या रेडियो तरंगें प्रकाश की गति से चलती हैं?

हाँ। रेडियो तरंगें प्रकाश की गति से लगभग 186,000 मील प्रति सेकंड की यात्रा करती हैं, क्योंकि तकनीकी रूप से वे प्रकाश हैं।

क्या रेडियो तरंगें हानिकारक हो सकती हैं?

विज्ञान से पता चलता है कि गैर-आयनीकरण विकिरण (सेल फोन, रेडियो, आदि) कम मात्रा में लोगों के लिए हानिकारक नहीं है।

क्या WW1 में रेडियो मौजूद थे?

हालाँकि रेडियो तरंगें जमीन पर तार वाले प्रसारणों की तरह विश्वसनीय नहीं थीं, फिर भी उन्हें नौसेना के साथ समुद्र में कुछ फायदा हुआ।

क्या रेडियो तरंगों की तरंगदैर्घ्य सबसे लंबी होती है?

हाँ। रेडियो तरंगों में विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम में फुटबॉल मैदान के आकार से लेकर पृथ्वी से बड़ी किसी चीज तक की सबसे लंबी तरंग दैर्ध्य होती है।

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.