X

National Potato Day | National Day on 19 August| राष्ट्रीय आलू दिवस 19 August

National Potato Day 19 August

National Potato Day – National Day on 19 August- राष्ट्रीय आलू दिवस 19 August

राष्ट्रीय आलू दिवस ( National Potato Day  )

हैशब्राउन, फ्रेंच फ्राइज़, आलू के चिप्स, बेक्ड या मैश किए हुए आलू… सबसे बहुमुखी और स्वादिष्ट कंदों में से एक, आलू को हर व्यंजन में शामिल करके सम्मान दें।

आलू के चिप्स, हैश-ब्राउन, बेक्ड आलू, होम फ्राइज़, मैश किए हुए आलू, और टेटर की खाल कुछ अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट चीजें हैं जो आप आलू के साथ बना सकते हैं। आलू एक असामान्य छोटा कंद है जिसने दुनिया के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और वास्तव में, पूरे देश के लिए प्राथमिक खाद्य फसल थी। राष्ट्रीय आलू दिवस ( National Potato Day  ) इस अद्भुत कंद और उन सभी चीजों को मनाता है जिनके लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं। आपका पसंदीदा आलू का इलाज क्या है?

National Potato Day 19 August (Image Source)

राष्ट्रीय आलू दिवस ( National Potato Day  ) का इतिहास

आलू की खेती सबसे पहले मनुष्य द्वारा दक्षिणी पेरू और बोलीविया के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में 5000 और 8000 ईसा पूर्व के बीच की गई थी। उस समय से यह कई संस्कृतियों की प्राथमिक प्रधान फसलों में से एक बनने के लिए पूरी दुनिया में फैल गया है। आलू अमेरिकी व्यंजनों का एक पसंदीदा हिस्सा है, जिसमें लाखों अलग-अलग प्रकार की तैयारी पाई जाती है। आलू का उपयोग ब्रेड, रोल और पैनकेक बनाने के लिए भी किया जाता है, और इसलिए इसे दिन के हर भोजन में पाया जा सकता है।

एक समय के लिए, आयरलैंड खाद्य फसल के रूप में आलू पर इतना निर्भर था कि एक आलू प्लेग पूरे देश को भूखा रखने में कामयाब रहा। कोई गलती न करें, उस समय आयरलैंड में बहुत सारे भोजन उगाए जा रहे थे, एक दिन में 5 जहाजों को देश से बाहर भेजा जा रहा था, लेकिन आयरलैंड के लोगों को अंग्रेजों द्वारा सूखा जा रहा था, जिन्होंने उन पर शासन किया था कि आलू और गोभी थे सभी को उन्हें जीना था।

दूसरी ओर, रूसियों ने आलू के लिए काफी भिन्न उपयोग की खोज की। क्या आप वोदका के प्रशंसक हैं? खुशखबरी! अच्छा रूसी वोदका वास्तव में आलू का आसवन है, और वोदका नाम का अर्थ है “छोटा पानी”, रूस में इसके महत्व का एक स्पष्ट संकेतक।

आज, विनम्र आलू दुनिया भर में पांचवीं सबसे अधिक फसल है, जो गेहूं, मक्का, चावल और गन्ने के बाद आती है, जैसा कि कुल कैलोरी की खेती से मापा जाता है। दिलचस्प बात यह है कि आलू 18वीं शताब्दी की शुरुआत में यूरोप में एक उत्सुकता का विषय था। व्यापारियों ने अभी इसे दक्षिण अमेरिका से लाना शुरू किया था और इसे एक प्रकार के भोजन के रूप में प्रयोग करना शुरू किया था। आयरलैंड में रहने वालों सहित अधिकांश लोगों ने ऐसा पहले कभी नहीं देखा था।

हालाँकि, विनम्र आलू ने जल्द ही लोकप्रियता हासिल कर ली। जिस तरह से पौधा बढ़ता है, वह अनाज की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक उत्पादक बनाता है – वह फसल जो ऐतिहासिक रूप से औसत व्यक्ति की कैलोरी का बड़ा हिस्सा प्रदान करती है। जब ऊपर के जामुन बहुत भारी हो जाते हैं तो घास की फसलें लंबी हो जाती हैं और गिर जाती हैं। आलू, हालांकि ऊपर से पौधे के आकार और आकार की परवाह किए बिना बढ़ते रहते हैं। जब तक पौधा सूरज की किरणों को इकट्ठा करता है, तब तक आलू के कंद की आंतरिक संरचना बनाने वाले स्टार्च का उत्पादन करने के लिए उसके पास पर्याप्त ऊर्जा होती है।

इसलिए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि राष्ट्रीय आलू दिवस ( National Potato Day  ) एक सनसनी बन गया है। विनम्र स्पड सदियों से आबादी को कैलोरी का एक स्थिर स्रोत प्रदान कर रहा है। इसने दक्षिण अमेरिका में अपनी यात्रा शुरू की और फिर नई दुनिया की खोज के बाद यूरोप में अपना रास्ता बना लिया।

आलू इतना पौष्टिक होता है कि लोग बिना किसी अन्य खाद्य पदार्थ के अपने आहार को पूरक किए बिना एक बार में महीनों तक इससे दूर रह सकते हैं। क्या अधिक है, यह सस्ता और स्वादिष्ट है, जो दुनिया के कई पसंदीदा खाद्य पदार्थों का एक महत्वपूर्ण घटक हैI

National Potato Day 19 August (Image Source)

राष्ट्रीय आलू दिवस ( National Potato Day  ) की समयरेखा

8000 ई.पू-  पहली फ्राई – पेरू में इंका दुनिया में सबसे पहले आलू की खेती करते हैं।

1536- चोरी के स्पड – स्पेनिश विजय प्राप्तकर्ताओं ने पेरू पर आक्रमण किया। वे आलू को वापस यूरोप लाते हैं।

1802- राष्ट्रपति के आलू -थॉमस जेफरसन व्हाइट हाउस में फ्रेंच-फ्राइड आलू परोसते हैं।

1995- स्पेस स्पूड – नासा और विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय ने आलू को अंतरिक्ष में उगाई जाने वाली पहली सब्जी बनाने के लिए साझेदारी की है।

दिसंबर, 2002 – उन्हें उबाल लें, उन्हें मैश कर लें – ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स – द टू टावर्स’ के इस प्रसिद्ध कैमियो में आलू अपने सिल्वर स्क्रीन शिखर पर पहुंचते हैं।

राष्ट्रीय आलू दिवस ( National Potato Day  ) कैसे मनाएं

आपके द्वारा तैयार की जाने वाली प्रत्येक डिश में कुलीन आलू को शामिल करके राष्ट्रीय आलू दिवस ( National Potato Day  ) सबसे अच्छा मनाया जाता है। नाश्ते के लिए, आप नमक और काली मिर्च के साथ अनुभवी और सॉसेज ग्रेवी और पनीर में डूबे हुए हैश ब्राउन को हरा नहीं सकते। दोपहर के भोजन के साथ हमेशा आलू के चिप्स का एक बैग होना चाहिए, खासकर यदि आप इसे एक अच्छा नमकीन क्रंच देने के लिए अपने सैंडविच में फैलाते हैं। रात के खाने का समय तब तक पूरा नहीं होता जब तक आपके पास बेक्ड आलू, या हमारे निजी पसंदीदा, मैश किए हुए आलू लहसुन, प्याज और चेडर पनीर के साथ मिश्रित न हों।

हालांकि, साथी आलू प्रेमी अपने व्यंजनों के साथ अधिक आविष्कारशील होते जा रहे हैं – कुछ ऐसा जो इंस्टाग्राम के युग में आश्चर्य के रूप में नहीं आना चाहिए। अभी, मीठे आलू की मिठाइयाँ चलन में हैं और सही हैं यदि आप उस प्रकार के व्यक्ति हैं जो शेष वर्ष आलू-आधारित उत्पादों में लिप्त रहते हैं।

मैश किए हुए आलू ट्रफल पागल लग सकते हैं (और निष्पक्ष होने के लिए, वे शायद हैं), लेकिन वे बनाने में आसान हैं। आपको बस चार अवयवों की आवश्यकता है: बचा हुआ मैश, वेनिला अर्क, चॉकलेट चिप्स, और एक कोटिंग, जैसे कोको या देसी नारियल, और बस!

आपके सभी क्रिएटिव के लिए, यहां एक और विचार है: आलू की मूर्तियां। यदि आपने कभी देखा है कि आलू एक खाली कैनवास प्रतीत होता है, तो आप अकेले नहीं हैं। दुनिया भर में हजारों लोग इस तथ्य को पसंद करते हैं कि ये कंद इतनी आसानी से जटिल रूपों में आ जाते हैं। एक आकर्षक आलू की मूर्ति बनाने के लिए, आपको चाकू और स्कूप सहित नुकीले औजारों के एक सेट की आवश्यकता होगी। फिर आप एक बड़ा कच्चा आलू लेंगे और इसे अपनी पसंद के रूप में काट लेंगे। कौन जानता है, आप कुछ भी बना सकते हैं – एक और आलू भी।

National Potato Day 19 August (Image Source)

अंत में, आप लोगों को आलू के ऐतिहासिक महत्व और केवल आयरिश ही नहीं, बल्कि कई सभ्यताओं को खिलाने में इसकी भूमिका के बारे में बताने के लिए अपना काम कर सकते हैं। आलू संभावित रूप से स्थिरता के मुद्दों और अविश्वसनीय रूप से पूर्ण भोजन का समाधान है। कृपया अपना शोध करें और एक सम्मोहक लेख या ब्लॉग पोस्ट बनाएं जो बताता है कि हमारे समाज के लिए स्पड क्यों महत्वपूर्ण हैं। National Potato Day को अपने सोशल मीडिया पर शेयर करें।

आलू सदियों से एक लोकप्रिय भोजन रहा है, इसलिए अब समय आ गया है कि हम इस बहुमुखी और एपी-छीलने वाले पसंदीदा को पहचानें। मसला हुआ, कुचला हुआ, छिलका हुआ, या पनीर में ढका हुआ, आलू को लगभग हर भोजन के साथ खाया जा सकता है – या भोजन के रूप में! – इन स्टार्च वाली सब्जियों को आयरन, पोटैशियम और विटामिन सी प्राप्त करने का एक स्वादिष्ट और आसान तरीका बनाना। सजाएँ अभी बेक की गई हैं! अब बस फ्राई करें और हमें आपको यह बताने से रोकें कि राष्ट्रीय आलू दिवस ( National Potato Day  ) को क्या खास बनाता है । Happy National Potato Day

यह भी पढ़ें-

National Couples Day – National Day on 18 August – राष्ट्रीय युगल दिवस

Never Give Up Day – National Day on 18 August- कभी हार न मानने का  दिन

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.