X

National Lemon Meringue Pie Day | National Day Today on 15 August- नेशनल लेमन मेरिंग्यू पाई डे on 15 August

National Lemon Meringue Pie Day | National Day Today on 15 August- नेशनल लेमन मेरिंग्यू पाई डे on 15 August

नेशनल लेमन मेरिंग्यू पाई डे (National Lemon Meringue Pie Day)

पूर्व-निर्मित लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) के लिए स्थानीय बेकरी में जाएँ, या स्वयं बनाने का प्रयास करें। मेरिंग्यू को सख्त बनाने के लिए बस अपने आप को पर्याप्त समय दें।

नींबू सिर्फ ताज़ा और रमणीय लगते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनके साथ किस तरह की रचनात्मक चीजें बनाई जाती हैं-नींबू पानी, नींबू विनैग्रेट, नींबू बूंदा बांदी केक या नींबू शर्बत आइसक्रीम। जीवन को थोड़ा और दिलचस्प बनाने के लिए सभी प्रकार के स्वादिष्ट पाक अन्वेषणों में नींबू का उपयोग करना इतना आसान है।

National Lemon Meringue Pie Day (Image Source)

लेकिन नींबू की अच्छाई से बनी चीजों के नामकरण की उन पंक्तियों के साथ पसंदीदा में से एक आता है: नेशनल लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) डे! लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) शायद लेमन डेसर्ट में सबसे प्रसिद्ध में से एक है। और यह वास्तव में कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि इसमें एक स्वादिष्ट कुरकुरा सुनहरा क्रस्ट, एक टेंगी कस्टर्ड सेंटर और एक फ्लफी मेरिंग्यू टॉपिंग है। यम!

वास्तव में, लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) ग्रेट ब्रिटेन के साथ-साथ अमेरिका में सबसे लोकप्रिय पाई में से एक है। यह सेब, कद्दू और पेकान पाई जैसे अन्य स्वादिष्ट क्लासिक्स के साथ बैठता है। तो उन लोगों के लिए जिन्होंने कभी लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) का स्वाद नहीं लिया है या नहीं बनाया है, या जो लोग इसके मीठे स्वाद का आनंद लेने के लिए सिर्फ एक बहाना की तरह महसूस करते हैं, आज दुनिया के साथ लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) मनाएं!

नेशनल लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) डे का इतिहास

पाक इतिहास में एक संक्षिप्त झलक से पता चलता है कि नींबू के स्वाद वाले कस्टर्ड, पुडिंग और पाई का आनंद कम से कम मध्ययुगीन काल से लिया गया है। लेकिन वास्तविक मेरिंग्यू की कला जो इस स्वादिष्ट पाई के ऊपर जाती है, ऐसा लगता है कि फ्रांस में 17 वीं शताब्दी में सिद्ध हुई थी, उसके बाद भी, दोनों को वास्तव में इस आदर्श संघ में एक साथ नहीं जोड़ा गया था, जब तक कि लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) को कभी-कभी प्यार से बनाया गया था। 19वीं सदी।

वास्तव में इस पाई को पहली बार किसने बनाया यह बहस का विषय है, लेकिन कुछ लोगों का मानना ​​है कि पाई की उत्पत्ति विक्टोरियन इंग्लैंड में हुई थी, जहां इसे कभी-कभी लेमन चेस्टर पुडिंग के नाम से जाना जाता था। वास्तव में, लेमन चेस्टर पुडिंग को उन डेसर्ट में से एक माना जाता है जिसने दुनिया भर में कई लोगों को सामान्य रूप से ब्रिटिश डेसर्ट की सुंदरता से परिचित कराया।

National Lemon Meringue Pie Day (Image Source)

अन्य लोग लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) के निर्माण का श्रेय श्रीमती एलिजाबेथ गुडफेलो को देते हैं, जो फिलाडेल्फिया में एक पेस्ट्री शॉप की मालिक हैं, जिन्होंने अमेरिका में पहला कुकिंग स्कूल भी चलाया। हालाँकि मीठे और स्वाद वाले अंडे की सफेदी से बनी एक भुलक्कड़ टॉपिंग का विचार इससे कुछ सौ साल पहले का है, लेमन कस्टर्ड पाई के शीर्ष पर मेरिंग्यू जोड़ने की अवधारणा एक निश्चित रूप से 19 वीं शताब्दी का आविष्कार था।

एक रसोई की किताब में लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) का पहला उल्लेख 1869 में हुआ था, लेकिन अक्सर, उस समय के दौरान, इन कस्टर्ड पाई को “नींबू क्रीम पाई” भी कहा जाता था।

यह राष्ट्रीय नींबू मेरिंग्यू पाई दिवस मनाने का समय है!

नेशनल लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) डे कैसे मनाएं?

इस दिन को मनाने के लिए बस कुछ लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) खाने की बात हो सकती है! जश्न मनाने के तरीकों के लिए इन विचारों को आजमाएं:

कुछ लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) का आनंद लें

लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) डाई का जश्न मनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि “लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie)” को गूगल करें और इसकी तस्वीरों पर घंटों बिताएं … नहीं, बस मजाक कर रहे हैं। स्पष्ट रूप से इस दिन का आनंद लेने के लिए कुछ लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) के अलावा और कोई तरीका नहीं है।

एक स्थानीय बेकरी से लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) लें और इसे कार्यालय के आसपास कुछ स्लाइस साझा करने के लिए काम पर ले जाएं। या एक छोटी सी पारिवारिक सभा है जहाँ सम्मानित अतिथि लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) है। चाहे अकेले आनंद लिया जाए या दूसरों के साथ, इस स्वादिष्ट दावत का एक टुकड़ा दिन का जश्न मनाने का सही तरीका है।

National Lemon Meringue Pie Day (Image Source)

जानें लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) के बारे में कुछ मजेदार तथ्य

इस प्यारी पाई और इसे संभव बनाने वाले फल के बारे में चतुर तथ्यों और सामान्य ज्ञान के साथ मित्रों, परिवार के सदस्यों और सहकर्मियों को प्रभावित करें:

लेमन कस्टर्ड के आविष्कार का श्रेय आमतौर पर 1700 के दशक के अंत में (लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) के आविष्कार से कुछ साल पहले) क्वेकर्स को दिया जाता है।

नींबू खट्टे फल हैं जो गर्म जलवायु में पेड़ों पर उगते हैं, पूरे वर्ष फल देते हैं। प्रत्येक नींबू का पेड़ आम तौर पर हर साल लगभग 500 से 600 नींबू पैदा कर सकता है!

नीबू की खेती संभवतः पहली शताब्दी ईस्वी सन् में भूमध्यसागरीय क्षेत्र में शुरू हुई थी।

नींबू की उच्च विटामिन सी सामग्री स्कर्वी नामक बीमारी के लिए निवारक हो सकती है, जो अक्सर नाविकों में प्रचलित होती है। आज भी ब्रिटिश नौसेना अपने जहाजों पर पर्याप्त नींबू ले जाना सुनिश्चित करती है ताकि प्रत्येक नाविक प्रतिदिन एक औंस ताजा नींबू का रस ले सके।

स्वादिष्ट नींबू मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) बनाएं

लेकिन इस स्वादिष्ट उपचार के शर्करा, स्टोर-खरीदे गए संस्करण के लिए क्यों व्यवस्थित करें? उन लोगों के लिए जो खाना बनाना पसंद करते हैं या थोड़ी चुनौती के लिए तैयार हैं, इसे घर पर रसोई में बनाने की कोशिश करें! लेमन कस्टर्ड बनाना विशेष रूप से कठिन नहीं है, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण सामग्री कद्दूकस किया हुआ लेमन जेस्ट है। और एक अच्छा मेरिंग्यू बनाने की तरकीब है अच्छी तरह से फेंटे हुए अंडे की सफेदी का उपयोग करना।

तो उन लोगों के लिए जो वास्तव में एक चुनौती के लिए तैयार हैं, यहाँ एक सरल लेकिन स्वादिष्ट लेमन मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) रेसिपी है जो आपके डिनर मेहमानों के लिए घंटों बात करेगी:

National Lemon Meringue Pie (Image Source)

स्वादिष्ट नींबू मेरिंग्यू पाई ( Lemon Meringue Pie) बनाने की विधि :

सामग्री:

1 कप सफेद चीनी

2 बड़े चम्मच मैदा

3 बड़े चम्मच कॉर्नस्टार्च

1/4 छोटा चम्मच नमक

1 1/2 कप पानी

2 नींबू, जूस और ज़ेस्टेड

2 बड़े चम्मच मक्खन

4 अंडे की जर्दी, पीटा हुआ

1 (9 इंच) पाई क्रस्ट, बेक किया हुआ

4 अंडे का सफेद भाग

6 बड़े चम्मच सफेद चीनी

ओवन को 350 डिग्री फेरनहाइट (175 डिग्री सेल्सियस) पर प्रीहीट करें। एक मध्यम सॉस पैन में, 1 कप चीनी, मैदा, कॉर्नस्टार्च और नमक को एक साथ फेंटें। पानी, नींबू के रस और नींबू के छिलके को मिलायें। मध्यम-तेज़ आँच पर, मिश्रण में उबाल आने तक, बार-बार हिलाते हुए पकाएँ। मक्खन में हिलाओ। एक छोटी कटोरी में अंडे की जर्दी रखें और धीरे-धीरे 1/2 कप गर्म चीनी के मिश्रण में फेंटें। अंडे की जर्दी के मिश्रण को बचे हुए चीनी के मिश्रण में वापस फेंट लें। एक उबाल आने दें और लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाते रहें। गर्मी से हटाएँ। पके हुए पेस्ट्री खोल में भरना डालो। एक बड़े गिलास या धातु के कटोरे में, अंडे की सफेदी को झागदार होने तक फेंटें। धीरे-धीरे चीनी डालें, और कड़ी चोटियों के बनने तक व्हिप करना जारी रखें, फिर तुरंत बंद कर दें (ज्यादा पीटा अंडे अंडरबीट अंडे की तरह ही खराब होते हैं)। पाई के ऊपर मेरिंग्यू फैलाएं, किनारों को क्रस्ट पर सील करें। पहले से गरम ओवन में 10 मिनट तक बेक करें,

बेशक, इसे खाने से पहले पाई को ठंडा होने देना आवश्यक होगा, जो मुश्किल होगा, लेकिन यह इंतजार के लायक होगा-और यह एक वादा हैI

यह भी पढ़ें-

National Tattoo Removal Day – National Days on 14 August- राष्ट्रीय टैटू हटाने का दिन 14 August  

National Relaxation Day | National Day Today on 15 August | राष्ट्रीय विश्राम दिवस on 15 August

“When you have a dream, you’ve got to grab it and never let go.”

“Nothing is impossible. The word itself says ‘I’m possible!'”

“The bad news is time flies. The good news is you’re the pilot.”

This website uses cookies.