X

National Lazy Day | National Day on Aug 10th

National Lazy Day

National Lazy Day – National Day on Aug 10th

राष्ट्रीय आलसी  दिवस (National Lazy Day)

यहाँ एक विशेष दिन है जिसे आप सोफे से उठे बिना मना सकते हैं। राष्ट्रीय आलसी  दिवस (National Lazy Day) इसके बारे में दोषी महसूस किए बिना एक ब्रेक लेने और कुछ कीमती “मैं” समय का आनंद लेने का एक आदर्श बहाना है।

अब आपके पास काम करने और कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आंसू बहाने का मौका है। बैठ जाओ और आराम करो, या एक झपकी के लिए बिस्तर पर वापस जाओ। आप अपने आप को मालिश उपचार के साथ लाड़-प्यार करके या स्पा में जाकर भी इस अवसर को चिह्नित कर सकते हैं – यदि वहां पहुंचना बहुत कठिन काम नहीं है, अर्थात।

National Lazy Day (Image Source)

राष्ट्रीय आलसी  दिवस (National Lazy Day) क्या है ?

क्या आप जानते हैं कि समय-समय पर आलसी होना वास्तव में आपके लिए अच्छा हो सकता है? आखिरकार, एक के लिए, आलसी लोगों के अच्छी तरह से आराम करने की संभावना अधिक होती है। पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से जुड़े कई फायदे हैं। इसमें सूजन में कमी, तनाव में कमी, अधिक ध्यान देने की अवधि और बेहतर याददाश्त शामिल है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो कई खराब स्वास्थ्य परिणाम भी हो सकते हैं। इसमें चिंता, अवसाद, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और हृदय रोग शामिल हैं।

इसके अलावा, यदि आप में थोड़ा आलसी होने की प्रवृत्ति है, तो आपको बर्नआउट का अनुभव होने की संभावना कम होगी। एक ब्रेक लेना और समय-समय पर खुद को आलसी होने देना आपको अपने शरीर को फोकस और ऊर्जा से बाहर चलाने से रोकने वाला है। बर्नआउट का प्रभाव बहुत गंभीर हो सकता है। यदि आप बहुत अधिक तनाव में हैं तो इसके परिणामस्वरूप भूख में कमी, अनिद्रा और पुरानी थकान हो सकती है।

फायदे भी यहीं खत्म नहीं होते हैं। कहा जाता है कि आलसी लोग कम समय बर्बाद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक कार्य कार्य या मनोरंजक गतिविधि उनकी ऊर्जा और समय के लायक हो। आप उन कार्यों पर भी कोई संसाधन बर्बाद नहीं करते हैं जिनका अंत में मूल्य नहीं होने वाला है। इसका मतलब यह है कि आप अपना शोध करने की अधिक संभावना रखते हैं ताकि आप अपने कार्यक्रम की प्रभावी ढंग से योजना बना सकें और अपना समय ठीक से व्यतीत कर सकें।

आलसी लोगों ने भी दक्षता स्तर बढ़ाया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनका अंतिम लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि वे किसी कार्य को जल्द से जल्द पूरा करें ताकि उसके अंत में आराम कर सकें। इसका मतलब है कि दक्षता को अधिकतम किया जा रहा है। इसके अलावा, एक स्वाभाविक रूप से आलसी व्यक्ति जो आखिरी चीज चाहता है, वह यह है कि उसे एक कार्य फिर से करना होगा क्योंकि इसे सही तरीके से नहीं किया गया है, और इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की अधिक संभावना हो सकती है कि आप जल्दबाजी न करें और गलतियाँ न करें। आलसी लोग मेहनत जरूर करते हैं, कठोर मंत्र जपते हैं।

यह भी माना जाता है कि आलसी लोग अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। जब हम अपने दिमाग को भटकने देते हैं, तो हम दीर्घावधि और अपने भविष्य के बारे में अपने लक्ष्यों के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं। इसलिए, यदि आप अपने दिमाग को एक बहुत जरूरी ब्रेक देते हैं तो इसका परिणाम लक्ष्य-योजना और लक्ष्य-निर्धारण में हो सकता है। इसका मतलब है कि आप अभी जो हो रहा है, उसमें आप कम फंसेंगे, जिससे आपको भविष्य में क्या हो रहा है, इसके बारे में सोचने के लिए अधिक समय और स्वतंत्रता मिलेगी।

जैसा कि आप देख सकते हैं, आलसी होना उतना नकारात्मक नहीं है जितना हर कोई बनाना पसंद करता है! वास्तव में आलसी जीन होने से जुड़े कई लाभ हैं!

National Lazy Day (Image Source)

राष्ट्रीय आलसी  दिवस (National Lazy Day) का इतिहास

राष्ट्रीय आलसी  दिवस (National Lazy Day) के संस्थापक ज्ञात नहीं हैं, संभवतः इसलिए कि वे अपने प्रयासों का रिकॉर्ड रखने के लिए बहुत व्यस्त थे! हालांकि, उनके विचार ने जोर पकड़ लिया है, कई लोगों को रोजमर्रा के तनाव से दूर होने का मौका मिल रहा है। इसलिए वापस सोफे पर लेट जाएं, अपने टीवी रिमोट कंट्रोल को कुछ व्यायाम दें, और अच्छी कमाई का आनंद लें।

राष्ट्रीय आलसी  दिवस (National Lazy Day) कैसे मनाएं?

बेशक, राष्ट्रीय आलसी  दिवस (National Lazy Day) मनाने का सबसे अच्छा तरीका आलसी होना है! सोफे पर आराम करने और बिना कुछ किए दिन बिताने का यह आपका सही मौका है, और अच्छी बात यह है कि आपको इसे करने के लिए दोषी महसूस करने की भी आवश्यकता नहीं है! आप अपने पीजे में दिन बिता सकते हैं, अपने पसंदीदा टेलीविजन कार्यक्रम देख सकते हैं और पूरे दिन नाश्ता कर सकते हैं। हम सभी समय-समय पर इस तरह के दिनों के लायक हैं, है ना?

तो, आप राष्ट्रीय आलसी  दिवस (National Lazy Day) में कैसे महारत हासिल कर सकते हैं? आइए एक नज़र डालते हैं उन सामग्रियों पर जो संपूर्ण आलसी दिन के लिए आवश्यक हैं! सबसे पहले, आपको सोने का अवसर लेना चाहिए। आप बिना किसी अपॉइंटमेंट या समय सीमा के बीच में एक लंबा आराम कर सकते हैं। अपनी अलार्म घड़ी को अक्षम करें और अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से जागने दें। नींद आपके दिमाग और शरीर को बहाल करने के लिए महत्वपूर्ण है, और जो लोग पर्याप्त नींद लेते हैं वे बहुत स्वस्थ होते हैं, इसलिए इसे कम मत समझो कि यह कितना महत्वपूर्ण है और अपने 40 से अधिक पलकें पाने के लिए दोषी महसूस न करें।

National Lazy Day (Image Source)

आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप आराम से कपड़े पहनें। आप पूरे दिन अपने पजामे में रहने का फैसला कर सकते हैं, या आप बस कुछ बैगी, मुलायम पसीना पहन सकते हैं। कुंजी पूरी तरह से सहज होना है। आप यहां यही लक्ष्य कर रहे हैं।

इसके बाद, सुनिश्चित करें कि आपने दिन के लिए खुद को टेलीविजन के सामने सेट किया है। अब आपके लिए उस टीवी श्रृंखला को देखने के लिए समय निकालने का सही अवसर है जिसे आप काफी समय से देखना चाहते हैं। राष्ट्रीय आलसी  दिवस (National Lazy Day) पर एक पूरी श्रृंखला के माध्यम से द्वि घातुमान में कुछ भी गलत नहीं है। आखिरकार, यहाँ इसके लिए क्या है!

आप कुछ संगीत सुनने का भी आनंद ले सकते हैं। आराम करने के लिए अपने लिए हेडफ़ोन की एक जोड़ी लें और अपने पसंदीदा गाने बजाएं। हर कोई अलग है। हम सभी का संगीत स्वाद अलग-अलग होता है, इसलिए कुछ ऐसा चुनें जो आपके लिए सही हो। कुछ लोग धीमे गाने सुनना पसंद करेंगे ताकि वे वास्तव में शांत हो सकें, जबकि अन्य ऐसे गाने पसंद करने जा रहे हैं जिनमें एक उत्साहित लय हो ताकि यह उन्हें एक अच्छे मूड में ला सके और उन्हें एक खुश जगह पर ले जा सके!

आपको भी कोशिश करनी चाहिए और कुछ शांति और शांति प्राप्त करनी चाहिए। अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने और सोशल मीडिया से दूर रहने के लिए आज का दिन सही है। यह आपको वास्तव में बंद करने और आराम करने का अवसर देगा। आखिरकार, जब आपका फोन या कंप्यूटर हर समय सूचनाओं के साथ पिंग कर रहा हो, तो आराम करना मुश्किल हो सकता है।

अंतिम लेकिन कम से कम, किसी को भी राष्ट्रीय आलसी  दिवस (National Lazy Day) पर अपने लिए खाना बनाने की आवश्यकता नहीं है! इसके बजाय, अपने आप को एक टेकआउट के रूप में क्यों न मानें? हम सभी समय-समय पर टेकआउट के लायक हैं। हमारे दरवाजे पर भोजन लाना अच्छा है, इसलिए हमें घंटों तक चूल्हे पर दासता के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। साथ ही, टेकआउट के साथ, आप धुलाई को कम से कम रखेंगे। वास्तव में, आपको केवल एक प्लेट और कटलरी की आवश्यकता होगी, ताकि आप अगले दिन तक धुलाई छोड़ सकें ताकि आप राष्ट्रीय आलसी  दिवस (National Lazy Day) को पूरी तरह से स्वीकार कर सकें। आप आखिर उंगली उठाने के लिए नहीं हैंI

यह भी पढ़ें-

National Book Lovers Day| National days on Aug 9th

National Women’s Day| National days on Aug 9th 

“When you have a dream, you’ve got to grab it and never let go.”

“Nothing is impossible. The word itself says ‘I’m possible!'”

“The bad news is time flies. The good news is you’re the pilot.”

This website uses cookies.