National days on Aug 8th | National Happiness Happens Day

--Advertisement--

National days on Mon Aug 8th – National Happiness Happens Day

खुशी संक्रामक है, इसलिए अगर आप खुश हैं, तो किसी को बताएं! कोई और खुश हो तो उसकी सुन लो! यही है नेशनल हैप्पीनेस हैपन्स डे।

राष्ट्रीय खुशी दिवस (National Happiness Happens Day) के बारे में जानें

नेशनल हैप्पीनेस हैपन्स डे (National Happiness Happens Day) सभी को असीमित मात्रा में खुशी देने के बारे में है। आप एक दिन से और क्या चाह सकते हैं? यह अपनी खुशियों को बांटने और दूसरे लोगों के जीवन में ढेर सारी खुशियां लाने का दिन है।

नेशनल हैप्पीनेस हैपन्स डे (National Happiness Happens Day) पूरे दिन खुशियों को बढ़ावा देता है। यह आनंद, आनंद और सरासर आनंद के हर पल को पहचानने के बारे में है। इन लम्हों को गुजरने मत देना। आखिरकार, वे अतिरिक्त विशेष हैं! राल्फ वाल्डो इमर्सन ने एक बार कहा था: “हर मिनट के लिए आप गुस्से में हैं, आप साठ सेकंड की खुशी खो देते हैं।” हम निश्चित रूप से इससे सहमत हैं!

दिन का एक अन्य तत्व दूसरे लोगों की खुशियों को खत्म न करने के बारे में है। अगर हम सभी ईमानदार हैं, तो ऐसे क्षण आए हैं जब हम दूसरे लोगों की खुशी से चिढ़ जाते हैं। यह सिर्फ इसलिए हो सकता है क्योंकि हमारे दिन बहुत अच्छे नहीं चल रहे हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि उनकी खुशी हमें हमारे जीवन में एक पल की याद दिलाती है जिससे हम खुश नहीं थे।

--Advertisement--
National Happiness Happens Day
National Happiness Happens Day (Source)

कारण जो भी हो, हो सकता है! फिर भी, यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि हमारे बुरे दिन हमें दूसरे व्यक्ति की खुशी को कुचलने का अधिकार नहीं देते हैं। इसके बजाय, हमें उनकी खुशी को हमें ऐसा महसूस कराने देना चाहिए। उनकी मुस्कान हमें मुस्कुरा सकती है, और वही दूसरी दिशा में भी जाती है। यदि आप किसी और को नीचे देखते हैं, तो आप उन्हें मुस्कुराने की कोशिश कर सकते हैं।

राष्ट्रीय खुशी दिवस (National Happiness Happens Day) का इतिहास

सीक्रेट सोसाइटी ऑफ हैप्पी पीपल द्वारा “एडमिट यू आर हैप्पी डे” के नाम से 1999 में स्थापित, नेशनल हैप्पीनेस हैपन्स डे (National Happiness Happens Day) का उद्देश्य खुश रहने की खुशी फैलाना और लोगों को जीवन के उज्जवल पक्ष को देखने के लिए राजी करना है।

द सीक्रेट सोसाइटी ऑफ हैप्पी पीपल की स्थापना अगस्त 1998 में हुई थी। यह एक ऐसा संगठन है जिसे खुशी मनाने के लिए बनाया गया था। समाज सदस्यों को अपने दैनिक जीवन में खुशी के बारे में सोचने और खुशी के क्षणों को पहचानने के लिए प्रोत्साहित करता है। उनके दो आदर्श वाक्य हैं। पहला है “मेरी परेड पर बारिश के बारे में भी मत सोचो” और दूसरा है “खुशी होती है”, जो कि इस दिन के बारे में है।

द सीक्रेट सोसाइटी ऑफ हैप्पी पीपल का मानना ​​है कि खुशी संक्रामक होती है, इसलिए सभी खुश लोगों को अपनी खुशी दूसरों के साथ साझा करनी चाहिए। अन्य लोगों को खुशखबरी सुननी चाहिए और उन्हें सावधान रहना चाहिए कि कुछ भी नकारात्मक न कहें।

हम आज एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो पूरी तरह से बहुत ही नकारात्मक और निर्णयात्मक है। बहुत सारे लोग इस बात से सहमत होंगे कि इसके लिए हमारे पास सोशल मीडिया है। अन्य लोगों पर टिप्पणी करना हमारे लिए एक आदर्श बन गया है, जिसमें वे कैसे दिखते हैं, वे क्या पहन रहे हैं, इत्यादि! हालाँकि, हम सभी ने अपने माता-पिता को यह कहते सुना है कि अगर हमारे पास कहने के लिए कुछ अच्छा नहीं है, तो हमें कुछ भी नहीं कहना चाहिए, और यह राष्ट्रीय खुशी दिवस (National Happiness Happens Day) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

National Happiness Happens Day
National Happiness Happens Day (Source)

सीक्रेट सोसाइटी ऑफ हैप्पी पीपल के अनुसार, कई अलग-अलग लक्ष्य हैं जिन्हें लोगों को नेशनल हैप्पीनेस हैपन्स डे (National Happiness Happens Day) पर हासिल करने का प्रयास करना चाहिए। यह भी शामिल है…

अन्य लोगों की परेड पर बारिश नहीं
दूसरों को सुनकर उनकी खुशी के बारे में बात करते हैं
खुशी को पहचानना और व्यक्त करना
अधिकांश लोग उन नकारात्मक और बुरी चीजों को याद करते हैं जो उनके साथ हुई हैं, न कि उन लाखों अच्छी चीजों को जो रोजाना लोगों के साथ होती हैं। अगर हम सकारात्मक पर ज्यादा ध्यान देंगे तो हम खुशियां फैला पाएंगे। यह है राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस का संदेश।

राष्ट्रीय खुशी दिवस (National Happiness Happens Day) कैसे मनाया जाए?

“वास्तविक सुख अस्थायी आनंद का नहीं है, बल्कि भविष्य के साथ इतना जुड़ा हुआ है कि यह हमेशा के लिए आशीर्वाद देता है।”

ऐसे कई अलग-अलग तरीके हैं जिनसे आप राष्ट्रीय खुशी दिवस मना सकते हैं! यह सब खुश रहने के बारे में है, और वह करना जो आपको और दूसरों को ऐसा महसूस कराता है। यह दिन लोगों को अपने जीवन का जायजा लेने और चीजों को करने और उन चीजों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है जो उन्हें खुश करती हैं, इसलिए इस दिन आपको यही करने का लक्ष्य रखना चाहिए। यहाँ कुछ सुझाव हैं…

यह सोचकर शुरुआत करें कि आपको क्या खुशी मिलती है और अपने लिए कुछ अच्छा करें। आखिर वो कहते हैं कि खुशियों की शुरुआत घर से होती है, और यही सच है! अगर आप खुद को खुश महसूस नहीं करते हैं तो आप दूसरे लोगों को खुश नहीं कर सकते।

आप अन्य लोगों को खुश महसूस कराकर भी राष्ट्रीय खुशी दिवस मना सकते हैं। अगर आप किसी के लिए कुछ अच्छा करते हैं तो आप उसे खुश कर सकते हैं। यह एक बड़ा, महंगा इशारा नहीं है। ऐसी छोटी-छोटी चीजें हैं जो आप लोगों के लिए कर सकते हैं जो उन्हें उतना ही खुश और अद्भुत महसूस कराने वाली हैं।

उदाहरण के लिए, आप अपने किसी मित्र को यह बताने के लिए ग्रीटिंग कार्ड भेज सकते हैं कि आप उनके बारे में सोच रहे हैं। आप अपना कुछ समय चैरिटी या वॉलंटियर को भी दे सकते हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति के लिए गर्म पेय और भोजन खरीद सकते हैं जो बेघर है। विभिन्न चीजों की एक कभी न खत्म होने वाली सूची है जो आप लोगों को खुश करने के लिए कर सकते हैं!

जिन सुझावों का हमने पहले ही उल्लेख किया है, उनके अलावा राष्ट्रीय खुशी दिवस (National Happiness Happens Day) मनाने का एक और तरीका है खुश और सकारात्मक समाचार पढ़ना। दुनिया भर में हर दिन खुश और सकारात्मक चीजें हो रही हैं। हालाँकि, आप यह नहीं सोचेंगे कि यदि आप समाचार चालू करते हैं तो ऐसा ही होता है। आखिरकार, बहुत सारे मीडिया अविश्वसनीय रूप से नकारात्मक हैं! इसके बजाय सकारात्मक समाचार क्यों नहीं फैलाते?

सकारात्मक समाचारों और दुनिया भर में चल रही खुशियों के बारे में जानकारी फैलाने के लिए अपने ब्लॉग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें। इस बारे में सोचें कि लोगों को क्या खुशी मिलती है (बिल्ली के वीडियो अक्सर चाल चलते हैं!) और आप इस खुशी को इंटरनेट पर फैला सकते हैं। इस तरह की छोटी-छोटी बातें दूसरे व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान ला सकती हैं, और यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपने राष्ट्रीय खुशी दिवस के लिए अपना मिशन हासिल कर लिया है।

यह भी पढ़ें-

National days on Mon Aug 8th | International Cat Day

Leave a Comment

--Advertisement--