X

National Friendship Day| National days on Aug 7th

National Friendship Day

National Friendship Day| National days on Aug 7th

राष्ट्रीय मित्रता दिवस- National Friendship Day

दोस्ती एक नींव और एक आधार प्रदान करती है जिस पर मनुष्य इस बदलती दुनिया में भरोसा कर सकता है। राष्ट्रीय मित्रता दिवस (National Friendship Day) दोस्तों के प्रति प्रशंसा और स्नेह दिखाने का एक आदर्श अवसर और अनुस्मारक प्रदान करता है।

राष्ट्रीय मित्रता दिवस का इतिहास- History of National Friendship Day

National Friendship Day (Image Source)

100 से अधिक वर्षों से लोगों को मित्रों को कार्ड भेजने के लिए प्रोत्साहित करने के एक तरीके के रूप में शुरू करना, यह दिखाने के लिए कि वे परवाह करते हैं, राष्ट्रीय मित्रता दिवस (National Friendship Day) पिछली शताब्दी में रूपांतरित और विकसित हुआ है।

1910 में हॉलमार्क कार्ड कंपनी शुरू होने के एक दशक से भी कम समय के बाद, संस्थापक जॉयस हॉल लोगों को अधिक ग्रीटिंग कार्ड भेजने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने के लिए काम कर रहा था। मदर्स डे, फादर्स डे और स्वीटेस्ट डे जैसे अन्य दिनों को जोड़ने के लिए 1919 में इन विचारों में से एक के रूप में फ्रेंडशिप डे शुरू हुआ। 1922 तक, यह विचार ग्रीटिंग कार्ड एसोसिएशन में लाया गया और यह अधिक व्यापक हो गया।

1935 तक, यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने इसका अनुसरण किया, जिससे राष्ट्रीय मित्रता दिवस (National Friendship Day) अगस्त का पहला रविवार बन गया। हालांकि 1940 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय मित्रता दिवस की लोकप्रियता थोड़ी कम हो गई, शायद वैश्विक घटनाओं से संबंधित, ऐसा लगता है कि हाल के दशकों में यह वापसी कर रहा है।

वास्तव में, 2011 में, संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस की मान्यता शुरू की , जो एक ही नस के साथ चलता है और राष्ट्रीय मित्रता दिवस की तुलना में कुछ दिन पहले मनाया जाने वाला है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे शुरू हुआ या रास्ते में कहां चला गया, दोस्ती के दिन का विचार मनुष्यों के बीच दोस्ती के बंधन को पहचानने और उसकी सराहना करने के लिए है। आज दुनिया के दबावों का सामना करते समय एकजुटता की साझा भावना महत्वपूर्ण है।

युवा और वृद्ध लोगों के बीच विश्वास और भाईचारे का गहरा बंधन, स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करने में मदद कर सकता है जो दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने में मदद करता है। और राष्ट्रीय मित्रता दिवस (National Friendship Day) आरंभ करने का सही तरीका है!

राष्ट्रीय मित्रता दिवस कैसे मनाएं

National Friendship Day (Image Source)

राष्ट्रीय मित्रता दिवस (National Friendship Day) दोस्तों की सामान्य, रोज़मर्रा की सराहना से ऊपर और परे जाने का एक विशेष अवसर प्रदान करता है। इनमें से किसी एक विचार के साथ जश्न मनाकर किसी को यह दिखाने के लिए कुछ समय निकालें कि उनकी दोस्ती कितनी क़ीमती है:

एक दोस्त के साथ समय बिताएं

कार्ड या उपहार से परे, किसी व्यक्ति को यह दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि उनकी दोस्ती का मतलब उनके साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना है। उन्हें एक कप कॉफी के लिए ले जाने की पेशकश करें, एक आइसक्रीम कोन पर चैट करें, या यहां तक ​​कि पार्क में टहलने जाएं। एक अच्छा श्रोता बनने का अभ्यास करें और अपने मित्र के जीवन में जो कुछ भी हो रहा है, उसके लिए एक प्रोत्साहन बनें।

किसी मित्र को कार्ड बनाएं और भेजें

कुछ लोग ग्रीटिंग कार्ड कंपनियों द्वारा बनाई गई छुट्टियों को केवल कार कंपनियों की जेब भरने के लिए मान सकते हैं, लेकिन यह दिन (National Friendship Day) अभी भी किसी को यह बताने के लिए एक अच्छा अनुस्मारक के रूप में काम कर सकता है कि वे प्यार करते हैं। जो लोग कार्ड खरीदना छोड़ना चाहते हैं, उनके लिए हाथ से बने कार्ड से कुछ व्यक्तिगत बनाना मजेदार हो सकता है!

कोलाज बनाने के लिए ड्राइंग, स्टैम्पिंग, पेंटिंग या चित्रों को काटने के साथ रचनात्मक बनें। यहां तक ​​​​कि सुपर चालाक होने और नोट लिखने के लिए हस्तनिर्मित कागज बनाने में भी मज़ा आ सकता है। एक लिफाफा पकड़ो, इसे मेल में डाल दो, और उस दोस्त को बताएं कि राष्ट्रीय मित्रता दिवस पर उनकी कितनी सराहना की जाती है!

एक नया दोस्त बनाएं

राष्ट्रीय मित्रता दिवस (National Friendship Day) के उपलक्ष्य में एक आश्चर्यजनक बात यह होगी कि एक नया मित्र बनाया जाए! हालांकि यह डराने वाला लग सकता है, शायद किसी को एक कप कॉफी लेने या टहलने के लिए कहने पर विचार करें। हो सकता है कि यह एक पड़ोसी है जिसके साथ आप जुड़ना चाहते हैं या शायद यह बरिस्ता है जो आपकी सुबह की कॉफी प्राप्त कर रहा है।

दोस्ती कंगन बनाना सीखें Friendship Bracelets

50 से अधिक वर्षों के लिए, ये छोटे रंगीन कंगन उस संबंध का प्रतिनिधित्व करने के लिए दिए और प्राप्त किए गए हैं जो दोस्तों के बीच एक दूसरे के बीच है। ये हाथ से बने टोकन बड़े या छोटे, जटिल या सरल हो सकते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ये प्यार से बनाए जाते हैं!

पता नहीं उन्हें कैसे बनाया जाए? कोई बात नहीं। एक त्वरित इंटरनेट खोज सभी प्रकार के वीडियो ट्यूटोरियल प्रदान करेगी।

कुछ लोगों को यह नहीं पता होता है कि दोस्ती के कंगन के रंगों के खास मायने होते हैं। उदाहरण के लिए, लाल सौभाग्य, जुनून या रोमांच के लिए है जबकि पीला रचनात्मकता, आशावाद और मित्रता का प्रतिनिधित्व करता है।

दोस्ती कंगन (Friendship Bracelets) बनाने के लिए इनमें से कुछ रंग संयोजनों का प्रयास करें जो राष्ट्रीय मित्रता दिवस के लिए कुछ विशेषताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं:

हरा, नीला और सफेद

हरा रंग आशा, प्रकृति और करुणा का प्रतिनिधित्व करता है, नीला शांति, वफादारी और प्रेरणा के लिए है और सफेद सच्चाई, दया और स्पष्टता के लिए है।

बैंगनी, काला और गुलाबी

बैंगनी परिष्कार और विलासिता को व्यक्त करता है, गुलाबी दया, स्नेह और प्रेम के बारे में है, और काला आत्मविश्वास, शक्ति और ऊर्जा को दर्शाता है।

भूरा और नारंगी

रंगों का यह मिश्रण मिट्टी और खुशमिजाज है क्योंकि भूरे रंग का मतलब स्थिरता, विश्वसनीयता और आराम है जबकि नारंगी उत्साह, खुशी और खुशी के लिए बोलता है।

यह भी पढ़ें-

National days on Aug 8th | International Cat Day

National days on Aug 8th | National Happiness Happens Day

National days on Aug 8th – Dying to Know Day

“When you have a dream, you’ve got to grab it and never let go.”

“Nothing is impossible. The word itself says ‘I’m possible!'”

“The bad news is time flies. The good news is you’re the pilot.”

This website uses cookies.