X

National Eat A Peach Day 22 August | National Day on 22 August | नेशनल ईट ए पीच डे 22 August

National Eat A Peach Day 22 August – National Day on 22 August – नेशनल ईट ए पीच डे 22 August

नेशनल ईट ए पीच डे ( National Eat A Peach Day) 22 August

आड़ू संभवतः दुनिया का सही फल है, वे समृद्ध और स्वादिष्ट होते हैं और यहां तक ​​कि उनके मांस में भी एक अद्भुत बनावट होती है। वे जिस सुगंध से हवा भरते हैं वह किसी के पेट को गड़गड़ाहट करने के लिए पर्याप्त है, और गर्मी की गर्मी में एक अच्छी ठंडी आड़ू चाय की तुलना में बहुत कम है। नेशनल ईट ए पीच डे ( National Eat A Peach Day)आपको याद दिलाता है कि इस उत्तम फल के साथ थोड़ा गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का कभी भी बुरा समय नहीं होता है।

National Eat A Peach Day 21 August ( Image Source)

नेशनल ईट ए पीच डे ( National Eat A Peach Day )के बारे में जानें

नेशनल ईट ए पीच डे ( National Eat A Peach Day) एक ऐसा दिन है जो आड़ू खाने के लिए समर्पित है, जैसा कि नाम से पता चलता है! क्या आप जानते हैं कि चीन दुनिया के आधे से ज्यादा आड़ू का उत्पादन करता है? तो, हमारे पास उन्हें इस अद्भुत फल के लिए धन्यवाद देना है! आड़ू कई अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, और इसलिए वे न केवल अद्भुत स्वाद लेते हैं, बल्कि वे आपकी भलाई के लिए भी बहुत अच्छे हैं।

वे डी-ब्लोटिंग और रक्तचाप नियंत्रण के साथ-साथ मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के मामले में उत्कृष्ट हैं। वे वजन प्रबंधन में मदद करते हैं, कैंसर के खतरे को कम करते हैं, आपकी आंखों की रक्षा करते हैं, आपकी त्वचा को निखारते हैं, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं, और वे पाचन के लिए भी अच्छे हैं।

आड़ू के बारे में मजेदार तथ्य

National Eat A Peach Day 21 August ( Image Source)

आइए अब आपको आड़ू के बारे में कुछ मजेदार तथ्य बताते हैं! क्या आप जानते हैं कि जॉर्जिया का उपनाम ‘द पीच स्टेट’ है? इसलिए, शायद यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जॉर्जिया में हर साल “दुनिया का सबसे बड़ा आड़ू मोची” बनाया जाता है। यह मिठाई 11 फ़ीट गुणा पाँच फ़ुट मापती है, बहुत प्रभावशाली, है ना? आड़ू कई प्रकार के होते हैं, फिर भी दो मुख्य किस्में फ्रीस्टोन और क्लिंगस्टोन हैं। आड़ू की क्लिंगस्टोन किस्म पर गड्ढे से ताजा छुटकारा पाना अधिक कठिन है।

नेशनल ईट ए पीच डे ( National Eat A Peach Day) का इतिहास

दुनिया के कई सबसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की तरह, आड़ू के पेड़ की उत्पत्ति चीन के एनडब्ल्यू क्षेत्र में तलहटी के एक खूबसूरत क्षेत्र में होती है। तारिम बेसिन और कुनलुन शान पहाड़ों के बीच में बसा यह पेड़ दुनिया के सबसे मनोरम फलों में से दो, आड़ू और अमृत का मूल है। कम ही लोग जानते हैं कि अमृत वास्तव में आड़ू के समान ही फल की प्रजाति है!

आड़ू का वानस्पतिक नाम प्रूनस पर्सिका है, जो हमें इसके इतिहास के बारे में कुछ दिलचस्प बताता है। आप देखते हैं, पर्सिका नाम फारस में इसकी व्यापक खेती से आता है, लेकिन जैसा कि हमने उल्लेख किया है कि वास्तव में आड़ू नहीं आता है। यह जल्दी से पूरे यूरोप और भूमध्य सागर में फैल गया, और अंततः 16 वीं शताब्दी में स्पेनिश खोजकर्ताओं के माध्यम से अमेरिका में अपना रास्ता खोज लिया।

19वीं शताब्दी तक अमेरिका में इसकी खेती शुरू हो गई थी, और अब इसे सफेद आड़ू से लेकर अमृत तक, अनंत किस्मों में दुनिया भर में पाया और आनंद लिया जा सकता है।

ओह, यह कैसे है कि अमृत और आड़ू एक ही फल हैं लेकिन अमृत निर्जल हैं? खैर अब, आड़ू के पेड़ में यह सिर्फ एक अप्रभावी विशेषता है जिसे चुनिंदा रूप से अमृत किसानों द्वारा पैदा किया गया है। हर साल आड़ू के पेड़ों पर अमृत दिखाई देते हैं, और ईट ए पीच डे किसी एक का आनंद लेने का सही मौका है!

नेशनल ईट ए पीच डे ( National Eat A Peach Day) कैसे मनाएं

National Eat A Peach Day 21 August ( Image Source)

सबसे पहले, अपने स्थानीय उत्पाद की दुकान पर जाएं और आनंद लेने के लिए विभिन्न प्रकार के आड़ू चुनें! फिर एक को स्लाइस करके नाश्ते के लिए ताजा और बिना मलाई के लें। फिर एक को स्लाइस करके एक सैंडविच बैग में थोड़ी चीनी के साथ रख दें, दोपहर के भोजन में आप एक प्राकृतिक सिरप में ताजा आड़ू का एक स्वादिष्ट नाश्ता करेंगे।

आड़ू का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका? अपने आप को आड़ू मोची के लिए एक नुस्खा खोजें, और एक रात पहले तैयार करें ताकि आप उस शाम एक स्वादिष्ट मिठाई के लिए घर आ सकें। नेशनल ईट ए पीच डे ( National Eat A Peach Day) अब तक का सबसे स्वादिष्ट अवकाश है!

बेशक, इस तिथि को मनाने के लिए आड़ू मिठाई खाना दुनिया का सबसे स्वस्थ तरीका नहीं है। हालांकि, यह साल में केवल एक बार होता है, इसलिए यदि आप नहीं करते हैं तो हम किसी को नहीं बताएंगे! बहुत सारी स्वादिष्ट मिठाइयाँ हैं जिन्हें बनाने का आप आनंद ले सकते हैं। आड़ू मोची स्पष्ट है, लेकिन बहुत सारे अन्य हैं। उदाहरण के लिए, आड़ू गुलाब बनाना आसान है और वे अविश्वसनीय भी लगते हैं।

वे निश्चित रूप से Instagram योग्य हैं! अन्य विचारों में रास्पबेरी और पीच अप-साइड डाउन केक, पीच क्रिस्प, ब्राउन बटर पीच कपकेक, मेपल शहद और मार्स्कपोन के साथ ग्रिल्ड पीच, पीच कारमेल, पीच पाई पॉप टार्ट्स और पीच वेनिला चीज़केक ट्राइफल शामिल हैं।

आपको बस एक त्वरित ऑनलाइन खोज करने की आवश्यकता है और आप कोशिश करने के लिए बहुत सारे स्वादिष्ट और रोमांचक व्यंजनों को खोजने में सक्षम होंगे। आप कुछ दोस्तों को भी साथ ला सकते हैं और साथ में कुछ मिठाइयाँ भी बना सकते हैं।

नेशनल ईट ए पीच डे ( National Eat A Peach Day) मनाने का एक और शानदार तरीका लोकप्रिय बच्चों के उपन्यास, जेम्स एंड द जाइंट पीच को पढ़ना है। अधिकांश लोगों ने इस पुस्तक के बारे में सुना है जिसे प्रसिद्ध ब्रिटिश लेखक रोनाल्ड डाहल ने लिखा है। बेशक, अगर आप कुछ पढ़ना नहीं चाहते हैं, तो आप इसके बजाय फिल्म देख सकते हैं, जो किताब पर आधारित है। यह एक संगीतमय फंतासी फिल्म है जिसे 1996 में बनाया गया था।

इस फिल्म को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली, और इसने कई वर्षों में कई पुरस्कार भी जीते हैं। इसमें बेस्ट फैमिली फीचर – यंग आर्टिस्ट अवार्ड्स में एनिमेशन या स्पेशल इफेक्ट्स, डलास-फोर्ट वर्थ फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म, साथ ही साथ कैनसस सिटी फिल्म क्रिटिक्स सर्कल अवार्ड्स भी शामिल हैं। यदि आपने इसे अभी तक नहीं देखा है, तो निश्चित रूप से नेशनल ईट ए पीच डे ( National Eat A Peach Day) पर पॉपकॉर्न (और आड़ू!) प्राप्त करना उचित हैI

यह भी पढ़ें-

Poetry Day on August 21 – Day on August 21- कविता दिवस

National Senior Citizens Day August 21 – Day on August 21- राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.