X

National days on Aug 8th | International Cat Day

International Cat Day

Table of Contents

National days on Mon Aug 8th | International Cat Day

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस- International Cat Day

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस मानवता के सबसे पुराने और सबसे प्यारे पालतू जानवरों में से एक – बिल्ली के लिए पूरे 24 घंटे का सम्मान और सम्मान है! अगर वे खुद को एक इंसान के साथ बातचीत करने के लिए कम कर देंगे, तो कोई भी बिल्ली शायद कहेगी कि हर दिन पूरी दुनिया में बिल्लियों को मनाने का दिन होना चाहिए। लेकिन यह एक खास दिन है जिसे इंसानों ने हर साल इस मकसद के लिए अलग रखा है।

यह अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस (National days on Mon Aug 8th | International Cat Day) का समय है!

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस का इतिहास- International Cat Day

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस (International Cat Day) के लिए मूल उत्सव 2002 में पहली बार IFAW, पशु कल्याण के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष द्वारा एक साथ रखा गया था। अन्य पशु अधिकार समूहों के साथ, जो जश्न मनाने में शामिल हुए, इस दिन को ग्रह पर सबसे लोकप्रिय पालतू जानवरों में से एक की सराहना और सम्मान करने का दिन घोषित किया गया।

International Cat Day (Image Source)

ऐसा माना जाता है कि दुनिया भर में लगभग 500 मिलियन बिल्लियाँ पड़ोसियों के बगीचों में घूम रही हैं, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक विस्तारित परिवार में पूर्व पतियों की तुलना में अधिक बिल्ली के बच्चे के साथ एक चाची होनी चाहिए, चाहे देश या जलवायु कोई भी हो।

और यह बहुत अच्छा है, क्योंकि बिल्ली के मालिक होने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और तनाव, चिंता और अवसाद को दूर करने के लिए दिखाया गया है। इसलिए जब बाहर बिल्लियों और कुत्तों की बारिश हो रही हो और किसी को गले लगाने वाला कोई न हो, कोई भी काला, अदरक, फ़ारसी, स्याम देश, बर्मी, बंगाल, शॉर्टहेयर, मंचकिन, बाली, रागामफिन या कोई भी पुरानी आवारा बिल्ली अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस पर चाल चलेगी। .

तो उस प्यारे बिल्ली के दोस्त के लिए रेड कार्पेट और कैटनीप को रोल आउट करें, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस वह है जो साल में एक दिन होता है जब काली बिल्लियाँ सौभाग्य लाती हैं और उस किटी-बिल्ली को खराब करने का कोई निर्णय नहीं होता है।

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस कैसे मनाएं- International Cat Day

चूंकि बिल्लियाँ अक्सर इतनी कम महत्वपूर्ण होती हैं, इसलिए अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस (International Cat Day) को देखने में घर में प्रत्येक बिल्ली के लिए जितना हो सके उतना कम या अधिक शामिल हो सकता है। शायद शुरू करने का एक शानदार तरीका हर किसी के लिए बिल्ली की झपकी लेना हो सकता है!

आसान चलने वाली बिल्लियाँ दिन के बाहर एक बड़ा सौदा करने का आनंद ले सकती हैं, जबकि अन्य बिल्लियाँ बस दौड़ सकती हैं और बिस्तर के नीचे छिप सकती हैं। किसी भी तरह से, मनुष्य इनमें से कुछ विचारों का उपयोग अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस को शामिल सभी लोगों के लिए आनंदमय बनाने के लिए कर सकते हैं:

एक बिल्ली आश्रय में स्वयंसेवक- International Cat Day

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस (International Cat Day) की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक केवल वह मज़ा नहीं है जो हो सकता है, बल्कि यह उन कई बिल्लियों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता के बारे में है जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है।

पशु आश्रयों को अक्सर स्वयंसेवकों को स्नान करने, दूल्हे, बिल्लियों के साथ खेलने और देखभाल करने के लिए, साथ ही लोगों को कार्यालय के काम, विपणन, सफाई या अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में मदद करने की आवश्यकता होती है। यह देखने के लिए कि किस प्रकार की सहायता की पेशकश की जा सकती है, आज एक स्थानीय आश्रय स्थल से पॉप करें और कर्मचारियों को बताएं कि वे जो करते हैं उसके लिए उनकी कितनी सराहना की जाती है!

एक बिल्ली चैरिटी के लिए दान करें- International Cat Day

स्वयंसेवक के लिए समय नहीं है? वह ठीक है! अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस (International Cat Day) स्थानीय बिल्ली आश्रय या पशु आश्रय की सहायता के लिए मौद्रिक दान करने का भी एक अच्छा समय है जो बिल्लियों की देखभाल और देखभाल के लिए वित्त पोषण के लिए संघर्ष कर रहा है। या एक बड़ी बिल्ली दान के लिए दान करें जो इन बिल्लियों की दुर्दशा का समर्थन करता है। शुरुआत के लिए इनमें से किसी एक को आजमाएं:

पेटको लव। पेटको नामक पालतू जानवरों की दुकान द्वारा संचालित, इस चैरिटी का उद्देश्य पशु प्रेमियों को पालतू जानवरों के जीवन की रक्षा और बचाने के लिए सशक्त बनाना और प्रेरित करना है।

विन्न फेलिन फाउंडेशन। एक गैर-लाभकारी नींव जो पूरी दुनिया में पहुंचती है, विन्न फेलिन फाउंडेशन स्वास्थ्य अध्ययनों को निधि देता है जो बिल्लियों को स्वस्थ, खुश, लंबे जीवन जीने की अनुमति देता है।

गली बिल्ली सहयोगी। एक और वैश्विक संगठन, यह बिल्लियों के मानव उपचार की वकालत करने के लिए काम करता है, जबकि उनके जीवन की रक्षा के लिए समर्पित है।

बेस्ट फ्रेंड्स एनिमल सोसाइटी । नो-किल पॉलिसी के साथ, यह संगठन दुर्व्यवहार और बेघर जानवरों के लिए एक आश्रय और जगह बनाता है। इसके अलावा, उनके पास फारल बिल्ली आबादी को कम करने के लिए जाल, न्यूरर और रिलीज करने का एक कार्यक्रम है।

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस के लिए एक बिल्ली को अपनाएं

लिविंग रूम में कुछ प्यार लाओ और एक बिल्ली को गोद लेकर थोड़ा सा जीवन जीने में मदद करें। बिल्लियों की देखभाल करना काफी आसान है, वे काफी स्वतंत्र हैं, वे महान रूममेट बनाती हैं, वे अक्सर बच्चों के साथ अच्छे होते हैं और वे कम रखरखाव वाले होते हैं। बिल्लियों की एक विशाल विविधता बस एक प्यार करने वाले व्यक्ति या परिवार को घर ले जाने और उनकी देखभाल करने की प्रतीक्षा कर रही है!

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस के अवसर पर पोशाक

उत्सव के इस महत्वपूर्ण दिन (International Cat Day) पर कैट आई सनग्लासेस अलमारी के किसी भी हिस्से से मेल खाते हैं। छोटी बिल्ली के कानों के साथ उस हेडबैंड को चुनें, एक धारीदार टोपी पर प्रयास करें (डॉ सीस की द कैट इन द हैट की तर्ज पर ), उन चप्पलों को उन पर बिल्लियों के साथ पहनें या एक पूर्ण कैटवूमन सूट दान करके बाहर जाएं। आज जो कुछ भी करने की आवश्यकता है वह निश्चित रूप से अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस की थोड़ी सी स्वीकृति के साथ किया जा सकता है!

एक पशु चिकित्सक की नियुक्ति करें

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस (International Cat Day) बिल्ली के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए याद रखने का आदर्श दिन है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके साथ सब ठीक चल रहा है, पशु चिकित्सक को कॉल करने और चेकअप या निवारक नियुक्ति निर्धारित करने के अवसर के रूप में इसका उपयोग करें। चूँकि बिल्लियाँ बीमारी या दर्द के लक्षणों को छिपाने में बहुत अच्छी होती हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि वे स्वस्थ और खुश हैं यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से एक डॉक्टर द्वारा उन्हें देखा जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस (International Cat Day) के लिए एक बिल्ली को बिगाड़ें

International Cat Day (Image Source)

बिल्ली को एक नया खिलौना, बिस्तर, या शायद वह अतिरिक्त फैंसी, पेटू भोजन खरीदने के लिए यह सही दिन है! उस छोटे से चार पैरों वाली बिल्ली के समान दोस्त के साथ सही व्यवहार करें और दिन के वीआईपी का जश्न मनाने के लिए उसे एक छोटी सी अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस पार्टी दें। जिनके पास अपनी खुद की बिल्ली नहीं है, वे शायद कुछ आपूर्ति खरीदना चाहते हैं और उन्हें दान के रूप में स्थानीय बिल्ली आश्रय में ले जाना चाहते हैं।

एक स्थानीय बिल्ली कैफे पर जाएँ

जिनके पास अपनी खुद की बिल्ली नहीं है, उन्हें अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस (International Cat Day) का मज़ा लेने से नहीं चूकना चाहिए! यह एक बिल्ली कैफे द्वारा थोड़ा पेय या स्नैक के लिए पॉप करने का सही समय है और, ज़ाहिर है, बिल्लियों के साथ कुछ बातचीत। इस प्रकार के कैफे में बिल्लियाँ न केवल देखी जा सकती हैं, बल्कि अक्सर ऐसी होती हैं जो मनुष्यों के साथ खेलना पसंद करती हैं। कई बार, कैट कैफ़े में रहने वाली बिल्लियाँ गोद लेने के लिए उपलब्ध होती हैं, इसलिए यह एक बिल्ली के साथ कुछ परीक्षण समय का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है, यह देखने के लिए कि क्या वे एक अच्छी फिट हैं।

जिन लोगों को स्थानीय रूप से कैट कैफ़े नहीं मिल रहा है, वे कैट कैफ़े के बारे में थोड़ा सिट-कॉम देखना चाहेंगे, कॉल मी कैट , जिसमें मयिम बालिक और स्वूसी कुर्तज़ हैं।

अपनी बिल्ली को सुंदर पोशाक पहनाएं

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस को एक कदम आगे ले जाकर उस प्यारी, प्यारी बिल्ली को एक पोशाक में तैयार करें जो किसी भी बिल्ली प्रेमी को गौरवान्वित करे। बिल्ली की वेशभूषा के लिए कई विकल्प ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जिसमें बिल्लियों के लिए चरवाहे टोपी, हैरी पॉटर धारीदार दुपट्टा और गोल बिल्ली का चश्मा, एक पंख बोआ, समुद्री डाकू पोशाक, या यहां तक ​​​​कि एक बनी सूट में तैयार बिल्ली जैसे विचार शामिल हैं!

यह भी पढ़ें-

रक्षाबंधन पर निबंध | Essay on RakshaBandhan In Hindi

FAQ

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस कब है?

इंटरनेशनल कैट डे 8 अगस्त को होता है। इसी तरह के अन्य दिनों में 
4 जून को  नेशनल हग योर कैट डे , 27 अक्टूबर को नेशनल ब्लैक कैट डे और सितंबर में 
हैप्पी कैट मंथ शामिल हैं।

बिल्लियाँ क्यों फुदकती हैं?

बिल्लियाँ अपने गड़गड़ाहट के माध्यम से संवाद करती हैं। 
यह माना जाता है कि बिल्लियाँ आमतौर पर संतोष से मरती हैं, लेकिन दर्द या बेचैनी में भी मर सकती हैं। 
यह उपचार कंपन पैदा करने का एक तरीका भी हो सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस क्या है?

बिल्लियों की सराहना करने के विचार के साथ बनाया गया, अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस दुनिया के सबसे लोकप्रिय पालतू जानवरों में से एक, बिल्लियों की देखभाल और सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करने का एक दिन है।

क्या बिल्लियाँ कुत्तों से बेहतर हैं?

चूंकि यह अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस का उत्सव है, इसलिए कई लोगों के लिए इसका उत्तर एक शानदार हां हो सकता है! लेकिन, उन लोगों के लिए भी, जो सोचते हैं कि उत्तर अलग है, वे राष्ट्रीय कुत्ता दिवस पर गौर करना चाहते हैं , जो 26 अगस्त को मनाया जाता है। दोनों का जश्न क्यों नहीं मनाते?!

बिल्लियाँ किस बारे में सपने देखती हैं?

कुछ बिल्लियाँ निश्चित रूप से सोते समय कुछ न कुछ करती रहती हैं। 
कई वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि वे शायद शिकार पर होने का सपना देख रहे हैं।

मै उत्तर प्रदेश के अम्बेडकर नगर जिले से हूँ , मैंने M.B.A. (Marketing) काशी से किया है , मैंने मुख्य रूप से फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री और इन्सोरेन्स सेक्टर में काम किया है , लिखना और महान लोगों के बारे में पढना मेरा मुख्य शौक है , मै बास्केटबाल का प्रदेश स्तर का खिलाडी भी रह चुका हूँ

This website uses cookies.