X

National Couples Day | National Day on 18 August | राष्ट्रीय युगल दिवस

National Couple’s Day

Table of Contents

National Couples Day – National Day on 18 August – राष्ट्रीय युगल दिवस

राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couples Day )

कोई भी जो अधूरा जोड़ा है वह राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couple’s Day ) मनाने का आनंद ले सकता है!

राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couples Day ) का इतिहास

प्यार हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन जब दो लोग एक जोड़े को बनाने के लिए एक साथ जुड़ते हैं, तो यह बहुत मज़ा पैदा कर सकता है! जो जोड़े एक-दूसरे के लिए प्रतिबद्ध हैं, वे राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couples Day ) मनाने का आनंद ले सकते हैं।

National Couples Day ( Image Source)

चाहे वह वेलेंटाइन डे के विकल्प के रूप में मनाया जाए (लगभग 6 महीने बाद) या हर साल वेलेंटाइन डे के बीच एक बहुत ही आवश्यक पूरक, राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couples Day ) एक जोड़ी का हिस्सा होने का आनंद लेने का एक सुखद तरीका प्रदान करता है।

राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couples Day ) की समयरेखा

समय की शुरुआत- आदम और हव्वा- मानव इतिहास में पहले जोड़े के बारे में लिखा गया है, कहानी यह है कि आदम और हव्वा वास्तव में एक दूसरे के लिए बने थे।

30 ई.पू- क्लियोपेट्रा और मार्क एंटनी – सत्ता, जोश और राजनीति से भरपूर इस क्रॉस-कल्चरल कपल की प्रेम कहानी सबसे मशहूर हैI[1]

1846- एलिजाबेथ बैरेट और रॉबर्ट ब्राउनिंग ने शादी की – ये दोनों कवि उसके एक अंश को पढ़ने के बाद मिलते हैं और वे एक दूसरे को लिखना शुरू करते हैं। दोनों भाग गए और अंततः इटली भाग गए।[2]

1936- राजा एडवर्ड VIII ने प्रेम के लिए सिंहासन छोड़ा – इंग्लैंड के राजा के रूप में, एडवर्ड के वालिस सिम्पसन के साथ प्रेम संबंध का चर्च और सरकार, एक अमेरिकी तलाकशुदा द्वारा विरोध किया गया था (जब वे मिले तो उनके दूसरे पति से उनकी शादी हुई थी)। इसलिए उसने उसके लिए सिंहासन छोड़ दिया।[3]

2015- अमेरिका में समान लिंग वाले युगल विवाह को वैध कर दिया गया है – ओबेरगेफेल बनाम होजेस के फैसले के पारित होने के साथ , यूएस सुप्रीम कोर्ट का नियम है कि किसी भी संयुक्त राज्य या क्षेत्र में समान लिंग विवाह पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है।[4]

राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couples Day ) कैसे मनाएं

इस दिन का आनंद लेना और उस पर ध्यान देना उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो एक जोड़े का हिस्सा हैं, या जिनके पास एक जोड़ा है जिसकी वे प्रशंसा करते हैं और प्यार करते हैं! राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couples Day ) मनाने और सम्मानित करने के लिए इनमें से कुछ विचारों को आजमाएं:

National Couples Day ( Image Source)

अपने साथी के साथ समय बिताएं

जो लोग आधे जोड़े हैं, वे राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couples Day ) पर अपने साथी को यह दिखाने के लिए कुछ अतिरिक्त समय ले सकते हैं कि उन्हें कितना सराहा और प्यार किया जाता है। चाहे कार्ड लिखकर हो या लव लेटर, हाथ से चुने हुए फूलों का गुलदस्ता देना या साथ में कुछ गतिविधियाँ करना, यह एक दूसरे के लिए स्नेह को नवीनीकृत करने का एक अच्छा समय है।

यह जरूरी नहीं कि उपहारों के आदान-प्रदान का दिन हो। वास्तव में, अधिकांश ठोस जोड़े जानते हैं कि एक-दूसरे को यह दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कितना ध्यान रखते हैं, बस एक साथ रहना।

जानिए फेमस कपल्स के बारे में

आदम और हव्वा। एंटनी और क्लियोपेट्रा। रोमियो और जूलियट। दुनिया को एक जोड़े की कहानी सुनना बहुत पसंद है! चाहे वह एक रोमांटिक और भावुक यात्रा हो या बाधाओं को दूर करने वाले दो लोगों की लंबी सड़क, इतिहास में जोड़ों के बारे में सीखना उन जोड़ों के लिए एक अच्छा अनुस्मारक के रूप में कार्य कर सकता है जो आधुनिक समय में दृढ़ रहने की कोशिश कर रहे हैं।

इन प्रसिद्ध जोड़ों में से कुछ के बारे में एक किताब पढ़ने या कुछ इंटरनेट शोध करने पर विचार करें जो प्रेरित और प्रभावित कर सकते हैं:

महारानी विक्टोरिया और प्रिंस अल्बर्ट। उस समय में जब आपके पहले चचेरे भाई से शादी करना ठीक था, विक्टोरिया को पहली नजर में अल्बर्ट से प्यार हो गया। 21 साल से विवाहित, रानी इतनी दुखी थी कि उसकी मृत्यु हो गई कि उसने अगले 40 वर्षों तक शोक काले रंग का पहना।

रेव। मार्टिन लूथर किंग जूनियर और कोरेटा स्कॉट किंग। एक पारस्परिक मित्र द्वारा पेश किए गए, इन दोनों कार्यकर्ताओं ने अहिंसा और शांतिपूर्ण विरोध के साथ अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी। अपने पति की हत्या से पहले केवल 15 साल के लिए विवाहित, कोरेटा ने अपनी मृत्यु तक तीन दशकों से अधिक समय तक अपनी विरासत को जारी रखा।

रॉबर्ट रोसचेनबर्ग और जैस्पर जॉन्स। इन दो कलाकारों ने आधुनिक कला की दुनिया पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला, विशेष रूप से 1950 के दशक के न्यूयॉर्क शहर में कला परिदृश्य पर हावी रहा। हालांकि उनका रिश्ता नहीं चला, लेकिन कला जगत पर उनका प्रभाव पड़ा।

स्नेह के यादृच्छिक कार्य दिखाएं

National Couples Day ( Image Source)

अपने साथी को विशेष रूप से स्नेही होने और उन छोटी-छोटी चीजों को करने से जो उन्हें पसंद हैं, उन्हें ट्रैक से हटाने के लिए यह एक अच्छा दिन है। बाथरूम के शीशे पर एक नोट लगाकर उन्हें बताएं कि उन्हें कितना प्यार किया जाता है। उन्हें बिना किसी कारण के दिन के बीच में बुलाओ।

एक साथ पार्क में इत्मीनान से टहलने का आनंद लें। एक गाना लगाएं जो आपके रिश्ते में सार्थक हो और लिविंग रूम के बीच में डांस करें। या उस जगह की विशेष यात्रा करें जहाँ आप पहली बार मिले थे।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि दया या देखभाल की जाती है, राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couples Day ) को याद रखने और जश्न मनाने का अवसर बनाना बहुत अच्छा है!

राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couple’s Day ) के लिए एक फिल्म देखें

जो लोग प्रसिद्ध या महत्वपूर्ण जोड़ों के बारे में पढ़ना या शोध करना पसंद नहीं करते हैं, वे शायद उनके बारे में एक फिल्म देखना चाहें। कई युगल कहानियां बताई गई हैं जो पूरे इतिहास में विभिन्न जोड़ों की शक्ति को प्रकाश में लाती हैं। शुरुआत के लिए इनमें से कुछ मूवी आइडिया आज़माएं:

Radioactive (2020)। जबकि यह फिल्म निश्चित रूप से परमाणु ऊर्जा के पीछे के विज्ञान की खोज के बारे में है, अंतर्निहित कहानी मैडम मैरी क्यूरी और उनके पति पियरे के बीच वास्तविक संबंधों पर आधारित है। इसी नाम के ग्राफिक उपन्यास पर आधारित, इसमें रोसमंड पाइक और सैम रिले हैं।

Walk the Line (2005)। रीज़ विदरस्पून और जोकिन फीनिक्स अभिनीत यह फिल्म देशी गायकों और संगीतकारों जॉनी कैश और जून कार्टर के बीच 35 साल के रिश्ते की सच्ची कहानी बताती है।

Loving (2016)। एक अमेरिकी जोड़ा जिसने शादी के अधिकार के लिए लड़ाई लड़ी – क्योंकि वह काली थी और वह गोरे थे – लविंग्स ने 1967 में वर्जीनिया के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का मुकदमा जीता। यह फिल्म उनके घर से बाहर निकाले जाने और अंततः अधिकार हासिल करने की कहानी कहती है। वापस जाने के लिए।

Southside with You (2016)। बराक ओबामा और उनकी भावी पत्नी, मिशेल के बीच पहली तारीख का विवरण देते हुए, यह फिल्म 1989 में एक दोपहर का वर्णन करती है जब बराक ने शिकागो के दक्षिण की ओर मिशेल को लुभाया था।

याद रखें कि आप युगल क्यों हैं

जोड़े जो कई सालों से या दशकों से एक साथ रहे हैं, उन्हें इस बारे में कुछ याद दिलाने की आवश्यकता हो सकती है कि वे एक साथ क्यों हैं और एक जोड़े के रूप में उन्हें इतना महान क्यों बनाता है। शायद यह मजेदार होगा, राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couples Day ) के सम्मान में, एक तारीख की रात जहां आप एक साथ बेहतर होने के कारणों की एक सूची बनाते हैं। इस सूची का उपयोग न केवल इस दिन, बल्कि एक आदत और जीवन की लय के रूप में एक दूसरे के लिए कृतज्ञता और प्रशंसा व्यक्त करने के लिए करें।

राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couple’s Day ) की प्लेलिस्ट बनाएं

चाहे क्लासिक हो या नया, स्पॉटिफाई, पेंडोरा या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर गानों की सूची के साथ मेमोरी लेन पर चलने का यह एक अच्छा समय होगा। यह एक आधुनिक दिन मिक्सटेप की तरह है! ऐसे गाने चुनें जो इस खूबसूरत रिश्ते की याद दिलाएं। अपने कुछ पसंदीदा चुनें, या आरंभ करने के लिए इनमें से कुछ विचारों को आजमाएं:

स्टिल द वन बाय ऑरलियन्स (1976)। यह क्लासिक गीत एक दीर्घकालिक, प्रतिबद्ध रिश्ते के आंतरिक जीवन को प्रसारित करता है। “आप अभी भी वही हैं जो मुझे चिल्लाता है, फिर भी वह जिसके बारे में मैं सपना देखता हूं, हम अभी भी मज़े कर रहे हैं और आप अभी भी वही हैं।”

जब एक आदमी पर्सी स्लेज (1966) द्वारा एक महिला को प्यार करता है। आर एंड बी और बिलबोर्ड हॉट 100 पर नंबर एक पर तेजी से चढ़ते हुए, इस गीत ने एंडी गार्सिया और मेग रयान अभिनीत 1994 की इसी नाम की फिल्म के शीर्षक को प्रेरित किया।

लेट्स स्टे टुगेदर अल ग्रीन (1972) द्वारा। अल ग्रीन के एल्बम के लिए शीर्षक गीत, गीत प्यार की बात करते हैं “चाहे समय अच्छा हो या बुरा, खुश या उदास।”

एड शीरन (2014) द्वारा थिंकिंग आउट लाउड। अंग्रेजी गायक-गीतकार, एड शीरन, सत्तर साल की उम्र में अपने साथी से प्यार करने की उम्मीद के बारे में अपने गीत के साथ, लंबे समय तक जोड़े रहने का सपना देखने वाले किसी भी व्यक्ति को आकर्षित करते हैं।

यह भी पढ़ें-

National Black Cat Appreciation Day – National Day on 17 August – राष्ट्रीय काली बिल्ली प्रशंसा दिवस

National Thrift Shop Day – National Day on 17 August- राष्ट्रीय बचत दुकान दिवस

राष्ट्रीय युगल दिवस (National Couples Day ) अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या जोड़े एक जैसे दिखने लगते हैं?

नहीं, यह सिर्फ एक सिद्धांत है जिसे विज्ञान ने खारिज कर दिया है।

क्या जोड़ों को बहस करनी चाहिए?

हालाँकि हर जोड़ा अलग होता है, लेकिन जोड़ों के लिए अलग-अलग राय होना असामान्य नहीं है जिससे बहस हो सकती है। कुछ तो यह भी कहते हैं कि अधिकांश जोड़ों को अधिक बार लड़ना चाहिएI

क्या जोड़े एक साथ काम कर सकते हैं?

जबकि कुछ कंपनियां इसकी अनुमति नहीं देती हैं, कई जोड़े जो एक साथ काम करते हैं या एक साथ व्यवसाय शुरू करते हैं, वे अच्छे कामकाजी साझेदार बन सकते हैं।

क्या जोड़े को एक ही ताबूत में दफनाया जा सकता है?

यह वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहाँ रहते हैं, स्थानीय नियम क्या हैं, और यदि आप एक ही समय में मरते हैं। तकनीकी रूप से, यह कुछ जगहों पर कुछ लोगों के लिए काम कर सकता है।

क्या कपल्स थेरेपी काम करती है?

कपल्स थेरेपी दो लोगों के लिए उन समस्याओं को बढ़ने और हल करने में मददगार हो सकती है जो अन्यथा उनके रिश्ते को खराब कर सकती हैं। यह 75% तक प्रभावी हो सकता है।

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.