X

National Book Lovers Day| National days on Aug 9th

National Book Lovers Day

National Book Lovers Day| National days on Aug 9th

Table of Contents

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस (National Book Lovers Day)

अपनी पसंदीदा पुस्तक को क्रैक करें, अपने अगले महान पठन को खोजने के लिए एक किताबों की दुकान या पुस्तकालय पर जाएँ, और एक पाठक और पुस्तक प्रेमी होने के विश्राम और आनंद का आनंद लें।

पुराने समय के पुस्तक संग्रह में मिली दुर्लभ प्रथम संस्करण की पुस्तक की गंध से लेकर स्थानीय सुपरमार्केट में एक कुरकुरी, ताज़ी किताब तक, किसी पुस्तक को देखने से ही सुखद यादें वापस आ सकती हैं।

एक बच्चे के रूप में पढ़ना, छोटी कहानियों का आनंद लेना, लंबी किताबें और एक कहानी में खुद को खोने की क्षमता इतनी शक्तिशाली है कि अंत में आप खुद से पूछ रहे हैं कि श्रृंखला में अगली पुस्तक कहां से प्राप्त करें। यह दिन हम सभी के पाठक के लिए है, राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस का उत्सव!

National Book Lovers Day (Source)

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस (National Book Lovers Day) का इतिहास

जबकि दिन की उत्पत्ति रहस्य और अफवाह में डूबी हो सकती है, किताबें स्वयं नहीं हैं। हजारों साल पहले पत्थर की गोलियों पर नक्काशी से शुरू होकर, पुस्तक को उन लोगों के लिए लेखन और चित्रों को पोर्टेबल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था जिन्हें पत्थर की गोलियों पर नहीं ले जाया जा सकता था। मूल रूप से ये लिखित दस्तावेज चर्मपत्र या चर्मपत्र (बछड़े की खाल, यदि कोई प्रश्न हो) पर बनाए गए थे, जिन्हें तब लकड़ी के आवरण से कसकर बांध दिया गया था।

लकड़ी को गीला होने से बचाने के लिए अक्सर लकड़ी के आवरण को चमड़े में कसकर लपेटा जाता था और इसे बंद रखने के लिए अकवार या पट्टियाँ होती थीं। पूर्वी संस्कृतियों में, 220 ईस्वी की शुरुआत में, कपड़े पर ग्रंथों को मुद्रित करने के लिए स्याही के साथ नक्काशीदार लकड़ी के ब्लॉक का उपयोग किया जाता था।

अधिक आधुनिक युग में, मुद्रण क्षमताओं ने पुस्तकों को सस्ता और प्रिंट करने में आसान बना दिया। प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार जर्मनी में 1436 में जोहान्स गुटेनबर्ग ने बाइबल को छापने के मूल इरादे से किया था। बेशक, प्रिंटिंग प्रेस, टाइपराइटर और कंप्यूटर सभी का प्रभाव किताबों के निर्माण, उत्पादन, विपणन और बिक्री के तरीके पर पड़ा।

लेकिन हाल के वर्षों में और भी अधिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में उछाल आया है जिनका उपयोग पढ़ने के स्थानों के रूप में किया जा सकता है। कंप्यूटर, टैबलेट और यहां तक ​​​​कि अधिकांश सेल फोन में अब उपयोगकर्ता के लिए किताबें पढ़ने की क्षमता है, जिससे एक छोटी लाइब्रेरी को ले जाना इतना आसान हो जाता है कि कोई भी व्यक्ति खुद को ढूंढता है।

National days on Aug 8th | National Happiness Happens Day

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस (National Book Lovers Day) कैसे मनाएं

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस (National Book Lovers Day) को मनाना और मनाना कई तरह से हो सकता है, सभी किताबों और पढ़ने के इर्द-गिर्द घूमते हैं! अब इनमें से कुछ विचारों को आजमाने या अपने कुछ विचारों को लाने का समय आ गया है:

एक किताब पढिये-(National Book Lovers Day)

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस (National Book Lovers Day) की सही मायने में सराहना करने के लिए, किसी को केवल एक कहानी ढूंढनी चाहिए और फिर उसे पढ़ना चाहिए। कुछ लोग एक अच्छे रहस्य के साथ अज्ञात में गोता लगाना चाहते हैं, एक उच्च फंतासी सेटिंग में जादू देखना चाहते हैं, एक विज्ञान कथा पुस्तक का आनंद लेना चाहते हैं, या एक भाप से भरे रोमांस में रोमांचित हो सकते हैं। पढ़ने की व्यक्तिगत शैली इसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं है, बस एक किताब हासिल की जाती है और राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस के लिए पढ़ी जाती है!

National Book Lovers Day (Source)

एक राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस (National Book Lovers Day) बुक क्लब शुरू करें

जो लोग किताबों से प्यार करते हैं, उनके लिए उन्हें दूसरों के समूह के साथ साझा करना और भी मजेदार हो सकता है! कुछ करीबी दोस्तों को इकट्ठा करें या कुछ नए लोगों को एक बुक क्लब में आमंत्रित करके जानें, जहां स्नैक्स और पेय परोसे जाते हैं, एक किताब को समय से पहले पढ़ा जाता है और फिर चर्चा की जाती है। जिन लोगों का एक पूरे समूह में एक साथ होने का मन नहीं करता है, वे एक “बडी रीड” आज़माना चाहते हैं, जो एक ही विचार है, लेकिन केवल दो लोगों के साथ।

बुक क्लब की किताबों के लिए इनमें से कुछ उपाय आजमाएं:

एफ स्कॉट फिट्जगेराल्ड द्वारा द ग्रेट गैट्सबी । न्यू यॉर्क सिटी के जैज़ एज में सेट की गई यह पुस्तक निक कैरवे, करोड़पति जे गैट्सबी की कहानी और अपने पूर्व प्रेमी डेज़ी बुकानन के साथ अतीत को फिर से हासिल करने की उनकी इच्छा को दर्शाती है।
नथानिएल हॉथोर्न द्वारा स्कारलेट पत्र । कानूनीवाद, अपराधबोध और उत्पीड़न के मुद्दे, यह कहानी 17 वीं शताब्दी के बोस्टन में स्थापित की गई है, जहां एक अतिरिक्त-वैवाहिक संबंध के कारण प्रिने के साथ गलत व्यवहार किया जाता है, जहां वह एक बच्चे को गर्भ धारण करती है।
गेल हनीमैन द्वारा एलेनोर ओलिफेंट पूरी तरह से ठीक है। एक बहुत ही संरचित (और शायद उबाऊ) जीवन वाली एक महिला, उसकी दिनचर्या को दयालुता के कार्य से बाधित पाती है क्योंकि उसका जीवन और दुनिया नाटकीय रूप से बदलने वाली है।
डोडी स्मिथ द्वारा आई कैप्चर द कैसल । 1930 के दशक में इंग्लैंड में, एक युवती और उसका सनकी परिवार एक जीर्ण-शीर्ण महल में आभासी गरीबी में रहता है।

National Friendship Day| National days on Aug 7th

उपहार के रूप में पुस्तकें दें

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस (National Book Lovers Day) मित्रों और परिवार को पुस्तक का अच्छी तरह से चुना हुआ उपहार देने का सही समय है। एक युवा प्राथमिक विद्यालय के बच्चे के लिए एक रमणीय अध्याय पुस्तक, एक कलेक्टर के लिए एक प्राचीन पुस्तक, एक विज्ञान-कथा प्रशंसक के लिए एक विज्ञान कथा उपन्यास, या एक गर्भवती मित्र के लिए एक पेरेंटिंग पुस्तक चुनें। सुनिश्चित नहीं हैं कि किस तरह की किताब किसी को प्राप्त करने के लिए? उनके पसंदीदा किताबों की दुकान के लिए उपहार कार्ड राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस मनाने का सही तरीका है!

एक पुस्तक को पढने का प्रयास कीजिये

जो लोग किताबों के प्रशंसक नहीं हैं, या शायद पूरी किताब पढ़ने के लिए समय नहीं है, वे निश्चित रूप से फिल्म रूपांतरण देखकर किताबों से कहानियों के संक्षिप्त संस्करण प्राप्त कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए इनमें से कुछ किताबों को आज़माएं:

  1. जेआरआर टॉल्किन द्वारा द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स (2001-2003)। टॉल्किन के महाकाव्य उपन्यास के पीटर जैक्सन के नेत्रहीन अद्भुत संस्करण ने इसे ऑस्कर के लिए 30 से अधिक नामांकन दिलाया।
  2. जेन ऑस्टेन द्वारा सेंस एंड सेंसिबिलिटी (1995)। एम्मा थॉम्पसन और केट विंसलेट के साथ, जेन ऑस्टेन के पहले उपन्यास की यह प्यारी कहानी, ऑस्कर-नामांकित साउंडट्रैक की विशेषता है।
  3. टू किल अ मॉकिंगबर्ड (1961) हार्पर ली द्वारा। इस क्लासिक पुस्तक का यह वफादार अनुकूलन ग्रेगरी पेक के एटिकस फिंच के रूप में स्पॉट-ऑन प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध है, जो प्रिय वकील थे जिन्होंने 1930 की सेटिंग के नस्लवाद के खिलाफ बात की थी।
  4. थॉमस केनेली द्वारा शिंडलर्स लिस्ट (1993)। उपन्यास पर आधारित, शिंडलर्स आर्क, यह फिल्म ओस्कर शिंडलर की सच्ची कहानी पर आधारित है जो नाजी पार्टी के सदस्य थे लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध में कम से कम 1000 यहूदियों के जीवन को बचाने में कामयाब रहे।

एक राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस कार्यक्रम की मेजबानी करें

बहुत से लोग कार्यक्रम आयोजित करके काम या स्कूल में राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस मनाने का आनंद लेते हैं। एक पुस्तक विनिमय की मेजबानी करने का प्रयास करें जहां छात्र या कर्मचारी दूसरों के साथ व्यापार करने के लिए किताबें लाते हैं। किसी विशिष्ट अतिथि लेखक को उनकी किसी पुस्तक का वाचन देने के लिए आमंत्रित करें। पुस्तक-थीम वाले पोस्टरों से सजाएँ, बच्चों को स्कूल या स्थानीय पुस्तकालय में एक विशेष यात्रा पर ले जाएँ, और यहाँ तक कि बुक थीम वाले स्नैक्स और दावतें भी दें!

जो लोग अधिक अंतरंग घटना चाहते हैं, उनके लिए दोस्तों, परिवार के सदस्यों या पड़ोसियों के लिए घर पर एक पार्टी की मेजबानी करने का प्रयास करें। क्या प्रत्येक अतिथि अपने पसंदीदा लेखक के रूप में तैयार होकर आया है और एक साहित्यिक थीम वाला नाश्ता या मिठाई लेकर आया है।

किसी पुस्तक या साक्षरता चैरिटी को दान करें

जो लोग पुस्तक प्रेमी हैं, उनके लिए किसी और को भी पुस्तक प्रेमी बनने में मदद करने का यह सही समय है! इन योग्य कारणों में से किसी एक को दान करने का प्रयास करें:

  • बुक एड इंटरनेशनल । सबसे बड़ी साक्षरता संस्थाओं में से एक, बुक एड इंटरनेशनल दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए किताबें उपलब्ध कराती है, जिनके पास पढ़ने की सामग्री तक पहुंच नहीं हो सकती है।
  • अफ्रीका के लिए किताबें । 1998 में स्थापित, यह फाउंडेशन पढ़ने और साक्षरता को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए पूरे अफ्रीका में हर देश में लोगों को किताबें एकत्र करता है और वितरित करता है।
  • विश्व साक्षरता फाउंडेशन । वंचित बच्चों को पढ़ना सीखने में मदद करने के लिए साक्षरता सहायता और शैक्षिक संसाधन जैसे किताबें और शिक्षण प्रदान करना।
  • किताबों के लिए रास्ता बनाओ । पूर्वस्कूली और अन्य कम संसाधन वाली साइटों को सेवाएं और किताबें प्रदान करना ताकि बच्चों को अधिक शैक्षिक अवसरों तक पहुंच प्राप्त हो।
  • राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस के लिए एक पसंदीदा लेखक का जश्न मनाएं
  • यदि यह लेखकों के लिए नहीं होता, तो वास्तव में कोई पुस्तकें नहीं होतीं! तो इस राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस पर अपने पसंदीदा लेखक के लिए कुछ उत्सव और प्रशंसा दिखाने के लिए थोड़ा समय निकालें। यदि यह एक जीवित लेखक है, तो कुछ प्रशंसक मेल भेजें। यदि यह एक लेखक है जो गुजर चुका है, तो उनकी किसी पुस्तक को दोबारा पढ़कर या सोशल मीडिया पर उनके बारे में साझा करके उन्हें कुछ श्रद्धांजलि अर्पित करें। क्योंकि एक महान लेखक के अपने प्यार को कौन अपने पास रख सकता है?!

एक स्थानीय पुस्तकालय पर जाएँ

हो सकता है कि किसी स्थानीय पुस्तकालय का दौरा क्रम में हो? आखिरकार, मध्य युग में भी सार्वजनिक पुस्तकालय मौजूद हैं, लेकिन उन्होंने वास्तव में बहुत से लोगों को किताबें घर ले जाने की अनुमति नहीं दी। वास्तव में, उन दिनों पुस्तकालयाध्यक्ष पुस्तकों को अलमारियों या डेस्क पर जंजीर से बांध देते थे ताकि सावधानीपूर्वक हाथ से लिखे गए टोमों की चोरी को रोका जा सके।

बहुत से पुस्तकालयाध्यक्ष किसी व्यक्ति को पढ़ने के लिए शीर्षक खोजने में मदद करेंगे, अगर उन्होंने इसे पढ़ा है तो इसके बारे में एक संक्षिप्त विवरण देते हुए, या इसे थोड़ा पलट कर संक्षेप में इसके बारे में जल्दी से पढ़ेंगे।

लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता, चाहे एक कप चाय के साथ इसे घर पर पढ़ने का विकल्प चुनना हो, दोस्तों के साथ एक पुस्तक बैठक साझा करना हो या पुस्तकालय जाना हो और उन अलमारियों पर अद्भुत टुकड़ों का उपयोग करना हो, बस उस पढ़ने का आनंद लें, किताब में आनंद लें और राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस के दौरान पढ़ने का तरीका खोजें!

FAQ

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस कब है?

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को मनाया जाता है।

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस क्या है?

पढ़ने के आनंद और आनंद को प्रोत्साहित करने के लिए एक दिन, राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस साहित्य और पुस्तकों को मनाता है, लोगों को अपने स्मार्टफोन को दूर रखने और बस पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है!

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस पर क्या पढ़ें?

इस दिन, बिब्लियोफाइल के बारे में एक किताब के साथ कर्ल करें, जैसे रोनाल्ड डाहल द्वारा मटिल्डा , रॉबिन स्लोन द्वारा मिस्टर पेनम्ब्रा का 24-घंटे बुकस्टोर , या रेनबो रोवेल द्वारा फेंगिर एल।

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस क्यों महत्वपूर्ण है?

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पढ़ने का उत्सव है, जो दिमाग का विस्तार करता है, रचनात्मकता की अनुमति देता है, एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है और बहुत कुछ करता है।

राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस कैसे मनाया जाता है?

एक किताब खरीदकर, पुस्तकालय में जाकर, उपहार के रूप में किताबें देकर, एक बुक क्लब की मेजबानी करके या बच्चे को पढ़ना सिखाने के लिए स्वेच्छा से राष्ट्रीय पुस्तक प्रेमी दिवस मनाएं।

“When you have a dream, you’ve got to grab it and never let go.”

“Nothing is impossible. The word itself says ‘I’m possible!'”

“The bad news is time flies. The good news is you’re the pilot.”

This website uses cookies.