X

National Be An Angel Day 22 August | National Day on 22 August| नेशनल बी एन एंजेल डे 22 August

National Be An Angel Day 22 August

National Be An Angel Day 22 August – National Day on 22 August- नेशनल बी एन एंजेल डे 22 August

नेशनल बी एन एंजेल डे ( National Be An Angel Day )

आपको किसी की परी बनने के लिए वीरता के विशाल कृत्यों में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है। आपके दिन भर दयालुता के छोटे-छोटे कार्य कई तरह से दूसरों के जीवन को बदल सकते हैं।

चाहे वह हाथ से हो जो आपको खड़े होने का रास्ता प्रदान करता हो, या फायरमैन जो किसी को इमारत से बाहर खींचता हो, हम सभी ने अपने जीवन में किसी ऐसे व्यक्ति का अनुभव किया है जिसे हम एक देवदूत कह सकते हैं। चाहे वह एक बुरे दिन में एक छोटी सी बात थी जो हमें सामना करने में मदद करती है, या एक बड़ी कार्रवाई जिसने हमारे जीवन को बदल दिया है, हम में से अधिकांश ने आकाश की ओर देखा है और उस व्यक्ति की मदद के लिए भगवान को धन्यवाद दिया है। आज नेशनल बी एन एंजेल डे ( National Be An Angel Day )  के दौरान इसे पहचानने का दिन है।

National Be An Angel Day 22 August (Image Source)

नेशनल बी एन एंजेल डे ( National Be An Angel Day )  के बारे में जानें

हम अन्य लोगों की दया के बिना कहीं नहीं होंगे, है ना? हमारे सबसे अंधेरे क्षणों में या हमारे जरूरत के समय में, हम इसे देखने के लिए दूसरों की मदद पर भरोसा करते हैं। आखिरकार, जीवन सबसे अच्छे समय में कठिन हो सकता है, और इसलिए जब आप एक टीम के रूप में काम करते हैं, तो यह आसान हो जाता है और चुनौतियों को दूर किया जा सकता है।

मानव जाति वास्तव में उल्लेखनीय है, और हम अक्सर पाते हैं कि अप्रत्याशित स्रोतों से सहायता मिलती है। यह एक पूर्ण अजनबी भी हो सकता है। नेशनल बी एन एंजेल डे ( National Be An Angel Day )  इसे मनाता है, और यह हमें अपने एंगेलिक पक्षों को चमकने का अवसर देता है।

यह दिन ( National Be An Angel Day ) हमें उन लोगों को प्रेरित करने और समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करता है जिन्हें इसकी आवश्यकता है। यह उन लोगों को पहचानने के बारे में भी है जो हमारे लिए स्वर्गदूत रहे हैं। चाहे वह खराब योजना हो, बुरी खबर हो, या कुछ पूरी तरह से हमारे नियंत्रण से बाहर हो; हम सब के बुरे दिन होते हैं। कभी-कभी, हम यह भी नहीं बता सकते कि हम ऐसा क्यों महसूस कर रहे हैं। उन दिनों उन लोगों को नोटिस करना जरूरी है जो हमें अच्छा महसूस कराते हैं। आपको उनकी ऊर्जा, प्रयास और दया को पहचानना चाहिए।

नेशनल बी एन एंजेल डे ( National Be An Angel Day )  का इतिहास

लोगों को दयालुता के यादृच्छिक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया, जेने हॉवर्ड फेल्डमैन ने 1993 में इस उत्सव के लिए दरवाजे खोले। तब से, यह अपने आप में एक इकाई बन गया है, सोशल मीडिया द्वारा किसी भी छोटे हिस्से में मदद नहीं की गई है। फिल्म पास इट फॉरवर्ड इस बात का एक अद्भुत उदाहरण है कि कैसे दयालुता के यादृच्छिक कार्य किसी एक व्यक्ति की अपेक्षा से अधिक कुछ बन सकते हैं। अब भी, इस दिन को हर साल अधिक से अधिक मान्यता मिलती है, अधिक से अधिक यादृच्छिक दयालुता के बैंडवागन पर कूद रहे हैं।

नेशनल बी एन एंजेल डे ( National Be An Angel Day )  कैसे मनाएं

National Be An Angel Day 22 August (Image Source)

यह दिन दूसरों को अपने सामने रखने का होगा। पड़ोसी के लॉन की घास काटना, शायद उनके बच्चों को कुछ घंटों के लिए देखना ताकि वे अपने जीवन में कुछ तनाव को खत्म कर सकें। किसी को दिखाएं कि आप कृतज्ञता के करीब हैं और वे आपके लिए जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए आपके पास धन्यवाद है, भले ही यह सिर्फ एक कॉल, गले या धन्यवाद नोट हो।

किसी प्रियजन को एक नोट लिखें, एक यादृच्छिक पार्किंग मीटर भरें, एक सूप रसोई में स्वयंसेवक। एक या दो पेड़ लगाएं, अपने स्थानीय पार्क में कूड़े को साफ करें या यहां तक ​​कि किसी अजनबी को कुछ फूल दें।

अपने घर से कुछ ऐसे कपड़े या सामान दान करें जिनका आप अब उपयोग नहीं करते हैं, या बस किसी ऐसे व्यक्ति तक पहुँचें जिसे थोड़ी मदद की ज़रूरत है। हम जो भी कार्य करते हैं जो दूसरे की मदद करता है, उसके परिणामस्वरूप कई अलग-अलग चीजें हो सकती हैं, जिनमें से कम से कम स्थायी मित्रता, शाश्वत कृतज्ञता और या कभी-कभी कुछ अच्छा करने की संतुष्टि की भावना नहीं होती है।

हालांकि यह सच है कि हम सभी को अपने दैनिक जीवन में और अधिक दयालु होने का प्रयास करना चाहिए, और अपने आस-पास के लोगों की दुर्दशा के बारे में अधिक जागरूक होना चाहिए, यह वास्तव में उदारता को अपनाने का दिन है, इस दिन, राष्ट्रीय एक देवदूत दिवस।

ऐसे और भी कई तरीके हैं जिनसे आप नेशनल बी एन एंजेल डे ( National Be An Angel Day )  मना सकते हैं। यह सकारात्मकता फैलाने के लिए दयालु शब्दों का उपयोग करने जितना आसान हो सकता है। यह आश्चर्यजनक है कि किसी को बेहतर महसूस कराने और एक अच्छा दिन बिताने के लिए तारीफ या कुछ दोस्ताना शब्द क्या कर सकते हैं। गपशप करने या शिकायत करने के बजाय, जो नकारात्मकता पैदा करता है, आपको ऐसे शब्दों का उपयोग करना चाहिए जो अन्य लोगों और खुद में भी सर्वश्रेष्ठ लाते हैं।

आप इस दिन का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा करने के लिए भी कर सकते हैं जिसने आपके साथ अन्याय किया है। क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जिसके खिलाफ आप द्वेष रखते हैं? क्या कोई है जिसने आपको अतीत में परेशान किया है और आपने इसे उनके खिलाफ रखा है? यदि हां, तो क्यों न एक मिनट के लिए उनसे इस बारे में बात करें? आपके लिए अपना दिल खोलने और इन घावों को भरने का यह सही समय हो सकता है।

National Be An Angel Day 22 August (Image Source)

सूची वहाँ समाप्त नहीं होती है जब यह विभिन्न तरीकों से आता है कि आप इस तिथि पर एक देवदूत हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप दूसरों की ओर से प्रार्थना कर सकते हैं। किसी अजनबी, दोस्त या प्रियजन के लिए प्रार्थना अनुरोध भेजें। आप अपने दोस्त के इनबॉक्स में थोड़ा सा प्यार भी डाल सकते हैं। क्यों न उन्हें यह बताने के लिए एक ईमेल संदेश या टेक्स्ट संदेश भेजें कि आप उनके बारे में सोच रहे हैं और आप उनसे प्यार करते हैं?

नेशनल बी एन एंजेल डे ( National Be An Angel Day )  मनाने का एक और तरीका उन लोगों को धन्यवाद देना है जो आपके जीवन को बेहतर बनाते हैं। हम सिर्फ आपके सबसे अच्छे दोस्तों और परिवार के सदस्यों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। हर दिन अपना काम करने के लिए डाकिया को धन्यवाद क्यों नहीं देते? थोड़ा सा “धन्यवाद” बहुत, बहुत लंबा रास्ता तय कर सकता है।

आप अपने धैर्य का उपहार भी दे सकते हैं। यह देने के लिए एक अद्भुत उपहार है। उदाहरण के लिए, आप बस मुस्कुराहट के साथ गर्म स्थिति को कम कर सकते हैं या किराने की लाइन में किसी को अपने से आगे जाने दे सकते हैं। इस तरह का एक छोटा सा इशारा बहुत आगे बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें-

Poetry Day on August 21 – Day on August 21- कविता दिवस

National Senior Citizens Day August 21 – Day on August 21- राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.