X
    Categories: Biographies

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय | Mukesh Ambani Biography In Hindi|

मुकेश अंबानी का जीवनी |Mukesh Ambani Biography, Reliance, net worth In Hindi

21.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय हैंI मुकेश अंबानी, निस्संदेह भारत के सबसे प्रसिद्ध और सबसे धनी निवासियों में से एक हैं, जिनकी अनुमानित व्यक्तिगत संपत्ति लगभग इक्कीस बिलियन डॉलर है। उनका जन्म एक कम आय वाले परिवार में हुआ था, लेकिन कड़ी मेहनत से वे न केवल अपने मालिक बन गए, बल्कि कुछ प्रमुख विश्व कंपनियों जैसे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के सीईओ भी बन गए, जिसे उन्होंने केवल दसवीं कक्षा तक शिक्षित होने के बावजूद खुद की स्थापना की। उनका नाम हर साल फोर्ब्स की सूची में दिखाई देता है क्योंकि यह मुख्य रूप से आरआईएल के शेयरों के कारण छलांग और सीमा से बढ़ रहा हैI

नाममुकेश अंबानी ( निक नाम – मुकु)
जन्म स्थान19 अप्रैल 1957 (यमन)
घर एंटीलिया ,मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
माता-पिताकोकिलाबेन अंबानी और स्वर्गीय श्री धीरू भाई अंबानी
भाई -बहन अनिल, नीना भद्रश्याम कोठारी और दीप्ति दत्ताराज सालगांवकर
पत्नी का नामनीता अंबानी
बच्चेआकाश अंबानी, अनंत अंबानी, ईशा अंबानी
शिक्षास्कूल – हिल ग्रेंज हाई स्कूल, पेडर रोड, मुंबई
कॉलेज और यूनिवर्सिटी – रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान, माटुंगा, मुंबई और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए
व्यवसायभारतीय व्यवसायी और Reliance Industries Limited के CEO और अध्यक्ष
नेट वर्थ लगभग 8,300 crores USD

मुकेश अंबानी – मुख्य बिंदु | Mukesh Ambani – Key Points

1-मुकेश अंबानी 74 बिलियन डॉलर (राजस्व) रिलायंस इंडस्ट्रीज की अध्यक्षता हैं उनकी पेट्रोकेमिकल्स, तेल और गैस, दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र में रुचि है।
2-रिलायंस की स्थापना उनके दिवंगत पिता धीरूभाई अंबानी, एक सूत व्यापारी, ने 1966 में एक छोटे कपड़ा निर्माता के रूप में की थी।
3-2002 में अपने पिता की मृत्यु के बाद, अंबानी और उनके छोटे भाई अनिल ने पारिवारिक साम्राज्य को विभाजित कर दिया।
4-2016 में, रिलायंस ने 4G फोन सेवा Jio के लॉन्च के साथ भारत के अति-प्रतिस्पर्धी दूरसंचार बाजार में प्राइस वॉर छेड़ दिया।
5-कोविड -19 लॉकडाउन के दौरान, अंबानी ने फेसबुक और गूगल जैसे निवेशकों की एक तिहाई को बेचकर 20 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाए।

मुकेश अंबानी का प्रारंभिक जीवन|Mukesh Ambani’s Early Life

मुकेश का जन्म 19-अप्रैल-1957 को एक ब्रिटिश उपनिवेश यमन में उनके माता-पिता धीरूभाई और कोकिलाबेन के घर हुआ था। उनके 3 भाई-बहन हैं: अनिल, नीना भद्रश्याम कोठारी (जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के निदेशक मंडल में हैं) और दीप्ति दत्ताराज सालगांवकर।

मुकेश अंबानी के पिता ने 1958 में भारत वापस जाने का फैसला किया, जहां उन्होंने एक व्यापारिक व्यवसाय शुरू किया जो मसालों और वस्त्रों पर केंद्रित था। “ONLY VIMAL” को मूल रूप से “VIMAL” नाम दिया गया था, लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर “ONLY VIMAL” कर दिया गया।

मुकेश अंबानी 1970 के दशक तक मुंबई में दो बेडरूम वाले एक साधारण अपार्टमेंट में रहते थे। हालाँकि जब वे भारत चले गए तो उनकी वित्तीय स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ, अंबानी अभी भी एक सांप्रदायिक समाज में रहते थे और उन्हें कभी भत्ता नहीं मिला।
धीरूभाई ने कोलाबा में ‘सी विंड’ नामक एक 14-मंजिल का अपार्टमेंट ब्लॉक खरीदा, जहां प्रत्येक मंजिल में 2 अपार्टमेंट थे। वह और मुकेश अपने परिवारों के साथ दो अलग-अलग मंजिलों पर रहते थे, धीरूभाई की पत्नी के निधन के बाद दोनों भाई एक-दूसरे के बगल में रहने लगे।

मुकेश अंबानी – शिक्षा|Mukesh Ambani – Education|

मुकेश अंबानी ने भाई अनिल अंबानी और आनंद जैन के साथ मुंबई के पेडर रोड में हिल ग्रेंज हाई स्कूल में पढ़ाई की, जो अंततः उनके व्यावसायिक सहयोगी बन गए। अपनी माध्यमिक स्कूली शिक्षा के बाद, मुकेश अंबानी ने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज में पढ़ाई की। मुकेश ने इंडियन केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री पूरी की।

मुकेश अंबानी ने बाद में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए के लिए दाखिला लिया, लेकिन 1980 में अपने पिता को Reliance बनाने में मदद करने के लिए वापस भारत आ गये, जो उस समय एक छोटा लेकिन तेजी से बढ़ने वाला उद्यम था। उनके पिता ने महसूस किया कि वास्तविक जीवन के कौशल कक्षा में न बैठे अनुभव के माध्यम से सीखे गए थे और उन्हें एक निर्माण परियोजना की कमान लेने के लिए स्टैनफोर्ड से भारत वापस बुलाया था।

अंबानी को यह कहते है कि उनके शिक्षक विलियम एफ. शार्प और मन मोहन शर्मा, जो “उस तरह के प्रोफेसर थे जो आपको लीक से हटकर सोचने पर मजबूर करते हैं,” ने उन्हें प्रेरित किया।

मुकेश अंबानी – करियर |Mukesh Ambani – Career

मुकेश अंबानी ने अपने शुरुआती साल अपने पिता के साथ पारिवारिक व्यवसाय चलाने में बिताए। 1981 तक, रिलायंस इंडस्ट्रीज पेट्रोकेमिकल्स और रिफाइनिंग व्यापार में एक प्रमुख खिलाड़ी बन चुकी थी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के व्यापार में Retail Business और Communication उद्योगों में उत्पाद और सेवाएं भी शामिल हैं I

फोर्ब्स के अनुसार, रिलायंस रिटेल लिमिटेड (एक अन्य सहायक कंपनी) भी भारत की सबसे बड़ी रिटेलर है। Reliance Jio 5 सितंबर, 2016 को सार्वजनिक रूप से लॉन्च होने के बाद से दूरसंचार उद्योग में शीर्ष पांच प्रतिस्पर्धी रहा है।

मुकेश अंबानी 2016 में फोर्ब्स पत्रिका की विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में 36 वें स्थान पर थे। वह फोर्ब्स की दुनिया के शीर्ष 50 सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में एकमात्र भारतीय व्यवसायी थे । अक्टूबर 2020 की फोर्ब्स सूची के अनुसार, मुकेश अंबानी को धन के मामले विश्व में 6वें स्थान पर रखा गया।

मुकेश अंबानी जुलाई 2018 में अलीबाबा समूह के कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा को पीछे छोड़ते हुए 44.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। वह वर्तमान में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, और 2015 तक हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा भारतीय परोपकारी लोगों में पांचवें स्थान पर थे।

मुकेश अंबानी बैंक ऑफ अमेरिका के निदेशक हैं और यह पद पाने वाले पहले गैर-अमेरिकी हैं। रिलायंस के जरिए मुकेश अंबानी इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियंस के भी मालिक हैं और इंडियन सुपर लीग के संस्थापक हैं। 2012 में, फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर खेल मालिकों में से एक का दर्जा दिया। दुनिया के सबसे महंगे निजी आवासों में से एक, एंटीलिया की कीमत 1 अरब डॉलर थी।

मुकेश अंबानी – व्यक्तिगत जीवन | Mukesh Ambani – Personal Life

मुकेश अंबानी के दो बेटे आकाश और अनंत और एक बेटी ईशा हैं। उन्होंने 1985 में नीता अंबानी से शादी की। वे उनके पिता के एक नृत्य प्रदर्शन में शामिल होने के बाद मिले, जिसमें नीता ने प्रदर्शन किया और शादी के विचार का प्रस्ताव रखा।

मुकेश अम्बानी और नीता अम्बानी (Source- Facebook )

वे एंटीलिया में रहते हैं, एंटीलिया एक 27-मंजिला इमारत जिसकी कीमत $ 1 बिलियन है और जिस समय इसे बनाया गया था, यह सबसे महंगा मुगल टाउनहाउस था। इमारत का प्रबंधन 600 कर्मचारियों द्वारा किया जाता है और इसमें तीन हेलीपैड, एक 160-कार गैरेज, निजी मूवी थियेटर, स्विमिंग पूल और फिटनेस सेंटर शामिल हैं।

एंटीलिया

2007 में अंबानी ने अपनी पत्नी को उनके 44वें जन्मदिन के लिए $60 मिलियन का एयरबस उपहार में दिया। इसमें 180 यात्रियों की क्षमता है और इसमें लिविंग रूम, बेडरूम, सैटेलाइट टीवी, वाईफाई, स्काई बार, जकूज़ी और एक कार्यालय शामिल है।
2008 में 111 मिलियन डॉलर में मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम का अधिग्रहण करने के बाद, अंबानी को “द वर्ल्ड्स रिचेस्ट स्पोर्ट्स टीम ओनर” का खिताब दिया गया।

मार्च 2017 में राजदीप सरदेसाई के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि उनका पसंदीदा भोजन अभी भी इडली है और पसंद का एक रेस्तरां मैसूर कैफे है। यह रेस्टोरेंट किंग्स सर्कल (मुंबई) में स्थित है। मुकेश अंबानी एक सख्त शाकाहारी और शराब न पीने वाले हैं।

वह हर हफ्ते तीन बॉलीवुड फिल्में देखते हैं क्योंकि उनका कहना है कि “आपको जीवन में कुछ हद तक पलायनवाद की जरूरत है।”

मुकेश अंबानी ने अपने वार्षिक वेतन से लगभग ₹ 240 मिलियन सामाजिक कार्यो में देने करने का फैसला किया क्योंकि वह RIL में प्रमुख की भूमिका निभाते हैं। मुकेश अंबानी के अपने शीर्ष प्रबंधन कर्मियों के लिए कुल पारिश्रमिक पैकेज में उस वित्तीय वर्ष में वृद्धि हुई। मुकेश अंबानी की कंपनी में 50.4% हिस्सेदारी है।

2019 की शुरुआत में, मुंबई की एक अदालत ने मुकेश अंबानी के छोटे भाई, अनिल अंबानी (मुंबई में एक बिजनेस टाइकून) को व्यक्तिगत रूप से गारंटीकृत ऋण रिलायंस कम्युनिकेशंस पर बकाया भुगतान न करने के लिए आपराधिक केस चलाया । यह केस स्वीडन की Ericsson ने किया था I अदालत ने कर्ज के लिए जुर्माना लगाया था, अदालत ने अनिल अम्बानी को धन चुकाने के लिए एक महीने का समय दिया। महीने के अंत में मुकेश ने कर्ज चुकाते हुए अपने छोटे भाई Anil Ambani की जमानत करवा ली।

मुकेश अंबानी -पुरस्कार और सम्मान | Mukesh Ambani -Awards and Honors

वर्षपुरस्कार या सम्मान का नामसंगठन
2000अर्न्स्ट एंड यंग एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयरअर्न्स्ट एंड यंग इंडिया
2010अवार्ड्स डिनर में ग्लोबल विजन अवार्डएशिया सोसायटी
2010 बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर NDTV इंडिया
2010 बिजनेसमैन ऑफ द ईयरफाइनेंसियल क्रॉनिकल
2010 स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंस डीन मेडलपेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी
2010 5वें स्थान पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले वैश्विक सीईओहार्वर्ड बिजनेस रिव्यू
2010 वैश्विक नेतृत्व पुरस्कारबिज़नस कौंसिल ऑफ़ इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंगस
2010 डॉक्टरेट की मानद उपाधिएम. एस. बड़ौदा विश्वविद्यालय
2016विदेशी सहयोगी, यू.एसनेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग
2016ओथर गोल्ड मेडलकेमिकल हेरिटेज फाउंडेशन

मुकेश अंबानी -बोर्ड की सदस्यता|Mukesh Ambani – Board Memberships

  • बोर्ड ऑफ गवर्नर्स इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई के सदस्य
  • अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक, वित्त समिति के अध्यक्ष और कर्मचारी स्टॉक मुआवजा समिति के सदस्य, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
  • पूर्व अध्यक्ष, इंडियन पेट्रोकेमिकल्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड
  • पूर्व उपाध्यक्ष, रिलायंस पेट्रोलियम
  • रिलायंस पेट्रोलियम बोर्ड के अध्यक्ष,
  • ऑडिट कमेटी के अध्यक्ष और अध्यक्ष, रिलायंस रिटेल लिमिटेड
  • अध्यक्ष, रिलायंस एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन डीएमसीसी
  • पूर्व निदेशक, क्रेडिट कमेटी के सदस्य और बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्पोरेशन के मुआवजा और लाभ समिति के सदस्य
  • अध्यक्ष, पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय, गांधीनगर, गुजरात

FAQ- मुकेश अंबानी

प्रश्न उत्तर
मुकेश अंबानी की 1 दिन की कमाई कितनी है?34 करोड़
मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी कितनी है?2 लाख /महीना
अंबानी के पास कितनी कार है?170 से भी ज्यादा
मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया कितने मंजिल का है?27
मुकेश अंबानी की पत्नी का क्या नाम है?नीता अंबानी
मुकेश अंबानी के माता-पिता कौन थे? कोकिलाबेन अंबानी और श्री धीरू भाई अंबानी
मुकेश अंबानी के बच्चो का क्या नाम है? आकाश अंबानी, अनंत अंबानी, ईशा अंबानी
मुकेश अंबानी के घर का क्या नाम है?एंटीलिया
एंटीलिया की कीमत कितनी है? एंटीलिया को बनाने में 11000 करोड़ खर्च आया था

यह भी पढ़ें- COVID VACCINE के राज कुमार अदार पूनावाला

मै उत्तर प्रदेश के अम्बेडकर नगर जिले से हूँ , मैंने M.B.A. (Marketing) काशी से किया है , मैंने मुख्य रूप से फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री और इन्सोरेन्स सेक्टर में काम किया है , लिखना और महान लोगों के बारे में पढना मेरा मुख्य शौक है , मै बास्केटबाल का प्रदेश स्तर का खिलाडी भी रह चुका हूँ

This website uses cookies.