X

Mountain Day |National days on August 11th|पर्वत दिवस

Mountain Day

Mountain Day -National days on August 11th

सुंदरता का आनंद लेने के लिए प्रकृति में जाएं और माउंटेन डे (Mountain Day) पर इसकी पेशकश की हर चीज की सराहना करें!

माउंटेन डे (Mountain Day) का इतिहास

23 मई 2014 को अधिनियमित, जापान में अधिकारियों ने घोषणा की कि वे देश में सार्वजनिक अवकाश के रूप में माउंटेन डे (Mountain Day) को मनाएंगे और प्रचारित करेंगे। दिन के पीछे का उद्देश्य और विचार एक सरल है: पहाड़ों और उनसे मिलने वाले आशीर्वाद को जानें और उनकी सराहना करें।

कानून 2014 में क्रियान्वित किया गया था, लेकिन वास्तव में 2016 तक लागू नहीं किया गया था। बिल के कानून में प्रवेश करने से पहले के वर्षों के लिए, यह पहाड़ और बाहरी समर्थकों के साथ-साथ जापानी अल्पाइन समूह का एक जमीनी आंदोलन था, जिसने इसकी पैरवी की थी। दिन को हकीकत में बदलो। माउंटेन डे (Mountain Day) के लिए एक राष्ट्रीय समारोह जो जापानी आल्प्स में दिन के पहले उत्सव पर मात्सुमोतो, नागाओ में कामिकोची में हुआ।

Mountain Day

बिल के लिए एक महत्वपूर्ण तर्क यह था कि शिंटो विश्वास, जिन्होंने जापानी लोगों की संस्कृति को गहराई से आकार दिया है, सिखाते हैं कि पहाड़ों और चोटियों को प्रकृति के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में मनाया जाना चाहिए।

और चूंकि जापान देश का लगभग 70% भूभाग पहाड़ी क्षेत्रों से बना है, इसलिए माउंटेन डे (Mountain Day) का सम्मान करना ऐसी जगह के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि जैसा लगता है। जापान में सबसे ऊँचा और शायद सबसे अधिक पहचाना जाने वाला पर्वत माउंट फ़ूजी है, जो अपने चरम पर 3,776 मीटर पर आता है, और यह देश के तीन “पवित्र पहाड़ों” में से एक है।

क्योंकि 11 अगस्त का दिन विभिन्न स्थानीय अधिकारियों द्वारा पहले ही अलग कर दिया गया था, इसलिए यह निर्णय लिया गया कि यह दिन ही रहेगा। लेकिन तारीख भी उपयुक्त और उपयुक्त है क्योंकि कई लोगों ने देखा है कि संख्या 8 (अगस्त के लिए), जब जापानी में लिखी जाती है, तो एक पहाड़ जैसा दिखता है, और संख्या 11 दो पेड़ों के समान होती है।

माउंटेन डे (Mountain Day) टाइमलाइन

  • 1992- Sustainable Mountain Development ( सतत पर्वतीय विकास) संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपनाया गया I पर्यावरण और विकास पर सम्मेलन के हिस्से के रूप में, संयुक्त राष्ट्र एक नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में पहाड़ों के प्रबंधन के लिए दस्तावेजों को जोड़ता है।[1]
  • 1996 – माउंट एवरेस्ट की आपदा घटित होती है Iपहाड़ के अब तक के सबसे घातक मौसम में एक तूफान ने आठ पर्वतारोहियों को मार डाला। कई उत्तरजीवी इस अवसर पर अपने संस्मरण लिखेंगे।[2]
  • 2003 – संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस घोषित कियाI एक स्वस्थ पृथ्वी की दिशा में काम करते हुए, संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस की स्थापना की।[3]
  • 2014 -जापान में माउंटेन डे (Mountain Day) की घोषणा I जापानी अल्पाइन क्लब और अन्य लोगों द्वारा पैरवी करने के बाद, माउंटेन डे (Mountain Day) या “यम-नो-हाय” (“Yama-no-Hi”)को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषित किया जाता है, हालांकि यह कई वर्षों से अनौपचारिक रूप से मनाया जाता रहा है।[4]
  • 2016 -जापान में लागू हुआ माउंटेन डे (Mountain Day)I पहले घोषित माउंटेन डे (Mountain Day) जापान में कानून बन गया और इस साल पहली बार आधिकारिक तौर पर मनाया गया।[5]
Mountain Day

माउंटेन डे (Mountain Day) कैसे मनाएं

पहाड़ों की सराहना करने और प्रकृति में बाहर निकलने के अवसरों का लाभ उठाकर पर्वत दिवस के पालन और उत्सव का आनंद लें। माउंटेन डे (Mountain Day) मनाने के लिए इनमें से कुछ उपाय आजमाएं:

पहाड़ों के लिए सैर करने जाइये

जो लोग पहाड़ों के बारे में सब कुछ पसंद करते हैं वे दोस्तों के एक समूह को पकड़ सकते हैं और चढ़ाई कर सकते हैं! चाहे आपके कौशल नौसिखिए हों या विशेषज्ञ, यह अभ्यास करने और उन्हें सुधारने का दिन है। हो सकता है कि यह आधे दिन के लिए सिर्फ एक छोटी सी बढ़ोतरी हो, या शायद यह उबड़-खाबड़ इलाकों से बैकपैकिंग का एक सप्ताह हो और प्रतीत होता है कि दुर्गम दीवारों को स्केल करना है। माउंटेन डे (Mountain Day) के लिए जो कुछ भी मजेदार है वही मायने रखता है!

और उन लोगों के लिए जिन्हें चढ़ाई करने का ज्यादा मन नहीं करता है? खैर, वे बस तलहटी में जा सकते हैं और ड्राइव पर या सुंदर मार्ग पर पिकनिक का आनंद लेते हुए दृश्य की सराहना कर सकते हैं।

शायद यह रॉकी पर्वत, हिमालय, एंडीज या आल्प्स हैं, ग्रह पर हर महाद्वीप की अपनी पर्वत श्रृंखलाएं हैं जो परिदृश्य में बनावट लाती हैं। तो प्रकृति के इन अनोखे और अद्भुत पहलुओं को मनाने के लिए माउंटेन डे (Mountain Day) को सही समय मानें।

पहाड़ों के बारे में एक फिल्म का आनंद लें

यदि यह एक कार्य दिवस होता है, या आप बहुत दूर रहते हैं और वास्तव में पहाड़ों पर जाने का समय नहीं है, तो शायद दिन बिताने का एक अच्छा तरीका उस आंतरिक पर्वतारोही को चैनल करना और पहाड़ों और प्रकृति के बारे में एक कहानी देखना हो सकता है। बजाय। इनमें से कुछ फिल्में देखें जो माउंटेन डे (Mountain Day) के जश्न में मदद कर सकती हैं:

  1. Everest (2015)। यह फिल्म मई 1996 में माउंट एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ाई के दौरान हुई रोमांच और अस्तित्व की सच्ची कहानी पर आधारित थी। उस समय यह इतिहास में माउंट एवरेस्ट की सबसे घातक चढ़ाई का मौसम था, जिसमें दो दिनों में आठ पर्वतारोही मारे गए थे।
  2. Into the Wild(2007)। एक और जीवनी साहसिक फिल्म, यह पटकथा शॉन पेन द्वारा लिखी और निर्देशित की गई थी, जो जॉन क्राकाउर द्वारा इसी नाम की 1996 की गैर-काल्पनिक पुस्तक पर आधारित थी। यह क्रिस्टोफर मैककंडलेस की कहानी बताता है जो अकेले जंगल में यात्रा करता है।
  3. Meru (2015)। यह वृत्तचित्र एक विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण मार्ग, शार्क्स फिन की पहली चढ़ाई का वर्णन करता है, जो कि 4000 फुट की दीवार है जो भारत के हिमालय में मेरु पीक में मौजूद है।
  4. The Climb (2017)। पहाड़ की चढ़ाई पर एक हल्के-फुल्के अंदाज में, यह फ्रांसीसी कॉमेडी एडवेंचर फिल्म एक ऐसे व्यक्ति की वास्तविक जीवन की कहानी बताती है जो कहता है कि वह जिस महिला से प्यार करता है, उसके लिए वह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ेगा।

जापान के पहाड़ों पर जाएँ

शायद माउंटेन डे (Mountain Day) मनाने का अंतिम तरीका इस खूबसूरत पहाड़ी ग्रामीण इलाकों की यात्रा के लिए जापान जाना होगा। माउंट फ़ूजी के अलावा, तीन पवित्र पर्वतों में से अन्य दो में माउंट तातेयामा और माउंट हाकू शामिल हैं। लेकिन यह तो सिर्फ शुरुआत है, क्योंकि जापान देश में 18,000 से भी ज्यादा पहाड़ हैं। इस छोटे से द्वीपसमूह वाले देश में परिदृश्य की सुंदरता और प्रकृति का आनंद लेने के अवसर लगभग अंतहीन लगते हैं।

स्थायी पहाड़ों के लिए दान करें

खेल, पर्यटन और मानव विकास के माध्यम से पहाड़ों को हुए नुकसान को कम करने के प्रयास में मदद के लिए कुछ चैरिटी बनाई गई हैं। पहाड़ों की स्थिरता का समर्थन करने वाले एक चैरिटी को दान करना, माउंटेन डे (Mountain Day) मनाने और उसमें शामिल होने का एक शानदार तरीका है, चाहे आप दुनिया में कहीं भी हों:

  1. सस्टेनेबल माउंटेन एलायंस। यह संगठन कार्बन उत्सर्जन में कमी के साथ-साथ मानव गतिविधि के नकारात्मक प्रभाव से प्राकृतिक पहाड़ी पर्यावरण को मापने, संरक्षित करने और पुनर्जीवित करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  2. पर्वतीय क्षेत्रों में सतत विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी । माउंटेन पार्टनरशिप के रूप में भी जाना जाता है, यह गैर-लाभकारी संगठन विभिन्न भागीदारों और सदस्यों का एक स्वैच्छिक गठबंधन है जो पहाड़ के लोगों की आजीविका के सुधार और भलाई के लिए समर्पित है, साथ ही साथ दुनिया भर में पहाड़ के वातावरण की रक्षा और प्रबंधन करता है।
  3. किलियन जोर्नेट फाउंडेशन । पहाड़ के पर्यावरण के संरक्षण के लिए समर्पित एक चैरिटी, इस संगठन को किलियन जोर्नेट, एक युवा कैटलन पर्वतारोही और प्रसिद्ध पर्वत एथलीट द्वारा बनाया गया था।
  4. अच्छे के लिए दौड़ें। ईकोस्पोर्ट्स के लिए आईएसपीओ वैश्विक प्रणाली विशेष रूप से धन जुटाने के लिए प्रतिबद्ध है जो पारिस्थितिकी तंत्र के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में पहाड़ों के लिए स्थिरता में मदद करती है। प्राकृतिक पर्वतीय पर्यावरण के संरक्षण, प्रबंधन, संरक्षण और संरक्षण के प्रयास हैं।

माउंटेन डे (Mountain Day) अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

विश्व का सबसे ऊँचा पर्वत कौन सा है?

समुद्र तल से सबसे ऊँचा पर्वत माउंट एवरेस्ट है, जो नेपाल और तिब्बत के बीच हिमालय पर्वत श्रृंखला में स्थित है।

रॉकी पर्वत कहाँ हैं?

रॉकी पर्वत श्रृंखला उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी भाग में, अमेरिकी राज्यों कोलोराडो, व्योमिंग, यूटा, इडाहो, न्यू मैक्सिको और मोंटाना के साथ-साथ कनाडाई ब्रिटिश कोलंबिया और अल्बर्टा में स्थित है।

पहाड़ कैसे बनते हैं?

पृथ्वी पर सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखलाओं का निर्माण तब हुआ जब पृथ्वी की पपड़ी के टुकड़े प्लेट टेक्टोनिक्स नामक प्रक्रिया में एक दूसरे से टकराते हैं।

पहाड़ का समय क्या है?

माउंटेन स्टैंडर्ड टाइम उत्तरी अमेरिका का एक क्षेत्र है, जो कोऑर्डिनेटेड यूनिवर्सल टाइम (UTC) से सात घंटे पीछे है। डेलाइट सेविंग्स के कारण साल में दो बार समय बदलता है, जिससे यह यूटीसी से 6 घंटे पीछे हो जाता है।

जापान का कितना हिस्सा पहाड़ी है?

जापान के द्वीपसमूह में लगभग 70% पहाड़ी इलाके हैं।

यह भी पढ़ें-

National Lazy Day | National Day on Aug 10th

World Lion Day | Day on August 10th|विश्व शेर दिवस

Vlogging Day | Day on August 10th|व्लॉगिंग डे अगस्त 10

“When you have a dream, you’ve got to grab it and never let go.”

“Nothing is impossible. The word itself says ‘I’m possible!'”

“The bad news is time flies. The good news is you’re the pilot.”

This website uses cookies.