X
    Categories: Biographies

मार्क ज़ुकरबर्ग की जीवनी | Mark Zuckerberg Biography in Hindi|Facebook Ke Janak: Mark Zuckerberg|

मार्क ज़ुकरबर्ग की कुल संपत्ति | Mark Zuckerberg Networth

मार्क ज़ुकरबर्ग फेसबुक के लिये जाने जाते हैं । वह सिर्फ 23 साल की उम्र में सबसे कम उम्र अरबपतियों में से एक थे । अगस्त 2020 में वह सेंटीबिलियनेयर लिस्ट में आ गए थे ।  मार्क ज़ुकरबर्ग एक अमेरिकी उद्यमी और परोपकारी व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति लगभग $ 130 बिलियन डॉलर है। वह फेसबुक के अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी और नियंत्रक शेयरधारक के रूप में कार्य कर रहे  है।

मार्क ज़ुकरबर्ग ग्राउंडब्रेकिंग स्टारशॉट सोलर सेल स्पेसक्राफ्ट प्रोडक्शन प्रोजेक्ट के सह-संस्थापक हैं और इसके बोर्ड के सदस्यों में से एक हैं। दुनिया के टॉप 100 सबसे अमीर लोगों में मार्क जुकरबर्ग  सबसे कम उम्र के हैं। मार्क जुकरबर्ग टॉप 30 अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में एक दशक से भी अधिक समय से सबसे कम उम्र के व्यक्ति  हैं

पूरा नाम मार्क इलियट जुकरबर्ग
जन्म May 14, 1984
जन्म स्थानव्हाइट प्लेन्स, न्यूयॉर्क, यू.एस
पिता का नाम एडवर्ड
माता का नाम करेन
बहनों का नाम रैंडी, डोना और एरियल
पत्नी का नाम प्रिसिला चान
बच्चे2 Girls . मैक्सिमा चैन जुकरबर्ग और अगस्त
व्यवसायइन्टरनेट व्यवसायी
टाइटलफेसबुक के सह-संस्थापक और सीईओ
चान जुकरबर्ग पहल के सह-संस्थापक और सह-सीईओ
वेबसाइटhttps://www.facebook.com/zuck

मार्क ज़ुकरबर्ग – 11 महत्वपूर्ण तथ्य

  1. 4 फरवरी 2004 को अपने हार्वर्ड डॉर्म रूम से facebook.com की स्थापना की I
  2. हार्वर्ड से द्वितीय वर्ष में बाहर हो गए I
  3. जब वह २२ वर्ष का थे , जुलाई २००6 में Yahoo के 1अरब डॉलर के खरीद प्रस्ताव को ठुकरा दिया I
  4. मई 2012 में एफबी के आईपीओ दिन पर उनका नेट वर्थ $ 15b तक पहुंच गया I
  5. Facebook के लगभग 400 मिलियन शेयरों के मालिक है I
  6. मार्क Facebook इक्विटी की कुल वोटिंग शक्ति का 58% का नियंत्रित रखतें हैं I
  7. अगस्त 7 , 2020 को पहली बार उनका नेट वर्थ $ 100 बिलियन टूट गया I
  8. अपने जीवनकाल में उन्होंने 99% संपत्ति दान करने का संकल्प लिया है I
  9. अमेरिका के आसपास निजी अचल संपत्ति में लगभग $200 मिलियन के मालिक हैं I
  10. पालो ऑल्टो में अपने घर के आसपास के 4 घरों को खरीदने के लिए लगभग $43 मिलियन का भुगतान किया I
  11. हवाई द्वीप काउई पर लगभग 840 एकड़ को लगभग $ 145 मिलियन में खरीदा I

मार्क ज़ुकरबर्ग – प्रारंभिक जीवन

मार्क ज़ुकरबर्ग के बचपन का नाम मार्क इलियट जुकरबर्ग था I उनका का जन्म 14 मई 1984 को व्हाइट प्लेन्स, न्यूयॉर्क में हुआ था। उनके पिता का नाम एडवर्ड है जो एक दंत चिकित्सक हैं, और उनकी माता का नाम करेन है जो एक मनोचिकित्सक हैं। उनकी तीन बहनें हैं, जिनके नाम रैंडी, डोना और एरियल हैं । उनका बचपन मैनहट्टन से लगभग 21 मील उत्तर में वेस्टचेस्टर काउंटी के एक छोटे से गांव डॉब्स फेरी, न्यूयॉर्क में बीता। जुकरबर्ग का पालन-पोषण एक यहूदी परिवार में हुआ था।उनके पूर्वज जर्मनी, ऑस्ट्रिया और पोलैंड से थे I उन्होंने 12 साल की उम्र में अपना बार मिट्ज्वा बनाया, तो यह “Star Wars” थीम पर आधारित था।

मार्क ज़ुकरबर्ग – शिक्षा

मामार्क ज़ुकरबर्ग ने मिडिल स्कूल से ही कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर लिखना शुरू किया। उनके पिता एडवर्ड ने उन्हें 1990 के दशक से ही कंप्यूटर बेसिक प्रोग्रामिंग सिखाई, और बाद में उन्हें पढ़ाने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपर डेविड न्यूमैन को काम पर रखा।

मार्क ज़ुकरबर्ग कॉलेज में (Source-Wikipedia)

मार्क ज़ुकरबर्ग ने अर्दस्ले हाई स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की । अपने जूनियर और सीनियर वर्ष के लिए, उन्होंने फिलिप्स एक्सेटर अकादमी में पढाई किया I मार्क ज़ुकरबर्ग भौतिकी, गणित, खगोल विज्ञान और शास्त्रीय अध्ययन में कई पुरस्कार जीते। वह फिलिप एक्सेटर अकादमी की तलवारबाजी टीम के कप्तान भी थे। मार्क जुकरबर्ग ने एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम भी बनाया जिसे उन्होंने “जुकनेट” नाम दिया I

मार्क ज़ुकरबर्ग – हार्वर्ड

मार्क ज़ुकरबर्ग के शुरू के दिन

मार्क ज़ुकरबर्ग हार्वर्ड में आने के समय तक एक प्रोग्रामिंग जिज्ञासु के रूप में जाने जाने लगे थे। वह Alpha Epsilon Pi और Kirkland house के भी सदस्य थे। जुकरबर्ग ने अपने द्वितीय वर्ष CourseMatch कार्यक्रम लिखा। इसके कुछ ही समय बाद, उन्होंने फेसमैश सॉफ्बटवेयर बनाया, जो उपयोगकर्ताओं को तस्वीरों के समूह से सबसे अच्छे दिखने वाले व्यक्ति का चयन करने देता है। लेकिन विश्वविद्यालय ने इसे बंद कर दिया क्योकि इसकी वजह से हार्वर्ड के सर्वरों पर अत्यधिक लोड पड़ रहा था I

जनवरी 2004 में, जुकरबर्ग ने एक नई वेबसाइट के लिए कोड लिखना शुरू किया। और 4 फरवरी 2004 को, जुकरबर्ग ने अपने कॉलेज के दोस्तों डस्टिन मोस्कोविट्ज़, क्रिस ह्यूजेस और एडुआर्डो सेवरिन के साथ “THEFACEBOOK” लॉन्च किया, जो thefacebook.com पर स्थित था। फेसबुक के काम को आगे बढ़ाने के लिए जुकरबर्ग ने अपने द्वितीय वर्ष में हार्वर्ड छोड़ दिया। बाद में 2017 में मार्क ने हार्वर्ड से मानद उपाधि प्राप्त की।

मार्क ज़ुकरबर्ग – फेसबुक

मार्क और फेसबुक

हार्वर्ड छोड़ने के बाद मार्क ज़ुकरबर्ग अपने कुछ दोस्तों के साथ कैलिफ़ोर्निया के पालो ऑल्टो चले गए I 2004 में उन्होंने एक घर किराए पर लिया और उसे facebook का ऑफिस बनाया । उसी गर्मियों में, मार्क जुकरबर्ग पीटर थिएल से मिले, जिन्होंने कंपनी में निवेश किया । उन्होंने कंपनी को खरीदने के लिए बहुत से बड़े प्रस्तावों को पहले ही ठुकरा दिया था। अप्रैल 2009 में, मार्क ने फेसबुक के लिए वित्तीय रणनीतियों के बारे में पूर्व Netscape CFO Peter Currie से सलाह के लिये संपर्क लिया ।

21 जुलाई 2010 को, जुकरबर्ग ने बताया कि facebook 500 मिलियन-उपयोगकर्ता अंक तक पहुंच गई है। आज फेसबुक सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क है जिसने मार्क ज़ुकरबर्ग को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बना दिया है।

मार्क जुकरबर्ग के रूममेट, एरी हसीत के अनुसार, उस समय, “उन्होंने मनोरंजन के लिए साइट का निर्माण किया।”

हमारे पास फेसबुक्स नाम की किताबें थीं, जिसमें छात्र छात्रावासों में रहने वाले सभी लोगों के नाम और तस्वीरें शामिल थीं। सबसे पहले, उन्होंने एक साइट बनाई और दो पुरुषों और दो महिलाओं की दो तस्वीरें रखीं। साइट के आगंतुकों को यह चुनना था कि कौन “हॉट” था और वोटों के अनुसार एक रैंकिंग होगी।

Arie Hasit

मार्क ज़ुकरबर्ग का वेतन

मार्क ज़ुकरबर्ग का वेतन $ 1 प्रति वर्ष है। मार्क ज़ुकरबर्ग जैसे और भी बहुत से अधिकारी कंपनी के मुनाफे को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने के लिए खुद को कम वेतन देने का विकल्प चुनते हैं। और जब कंपनी मुनाफे को अधिकतम करती है तो यह उनके स्टॉक होल्डिंग्स के मूल्य को बढ़ाती है, जहां से इन अधिकारीयों को असली संपत्ति मिलती है। एरिक श्मिट, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन जैसे और भी कार्यकारी अधिकारी वेतन में प्रति वर्ष केवल $ 1 कमाते हैंI

मार्क ज़ुकरबर्ग वायरहॉग | Mark Zuckerberg And Wirehog

फरवरी 2004 में जुकरबर्ग द्वारा फेसबुक लॉन्च करने के एक महीने बाद, वेन चांग द्वारा बनाई गई एक और कैंपस-ओनली सेवा, i2hub लॉन्च की गई। i2hub Peer 2 Peer फ़ाइल शेयरिंग प्रोग्राम था । उस समय, i2hub और Facebook दोनों ही प्रेस का ध्यान आकर्षित कर रहे थे और दोनों के उपयोगकर्ता और प्रचार में तेजी से बढ़ रहे थे। i2hub से facebook को कड़ी स्पर्धा मिल रही थी I जिसके फलस्वरूप अगस्त 2004 में, मार्क जुकरबर्ग, एंड्रयू मैककॉलम, एडम डी’एंजेलो और सीन पार्कर ने Wirehog नामक एक प्रतिस्पर्धी Peer 2 Peer फ़ाइल शेयरिंग प्रोग्राम शुरू की, जो facebook प्लेटफ़ॉर्म एप्लिकेशन का अग्रदूत था।

मार्क ज़ुकरबर्ग फेसबुक प्लेटफार्म, बीकन और कनेक्ट | Mark Zuckerberg Platform, Beacon, and Connect

24 मई, 2007 आते आते जुकरबर्ग ने फेसबुक प्लेटफॉर्म की घोषणा की जो facbook के भीतर सोशल एप्लीकेशन बनाने का प्रोग्राम था I कुछ हफ़्तों के भीतर ही कई एप्लीकेशन बने जिनमे लाखों यूजर थे I फेसबुक प्लेटफॉर्म एप्लिकेशन विकसित करने वाले दुनिया भर के 800,000 से अधिक डेवलपर्स फेसबुक प्लेटफॉर्म से जुड़ चुके थे ।

मार्क जुकरबर्ग ने 6 नवंबर, 2007 को बीकन का खुलासा किया जो एक सामाजिक विज्ञापन प्रणाली थी I जिसने लोगों को सर्फिंग की आदतों के आधार पर अपने फेसबुक दोस्तों के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता था। लेकिन गोपनीयता संबंधी चिंताओं के कारण कार्यक्रम जांच के दायरे में आ गया I मार्क जुकरबर्ग और फेसबुक चिंताओं का तुरंत जवाब देने में विफल रहे, इसलिए मार्क ने दिसम्बर 2007 को इसकी जिम्मेदारी लेते हुए facebook पर एक पोस्ट भी डाली I 2007 में, जुकरबर्ग को MIT टेक्नोलॉजी रिव्यू की TR35 सूची में 35 वर्ष से कम उम्र के दुनिया के शीर्ष 35 innovators में से एक के रूप में स्थान दिया गया था। 23 जुलाई 2008 को, जुकरबर्ग ने फेसबुक कनेक्ट की घोषणा की, जो उपयोगकर्ताओं के लिए फेसबुक प्लेटफॉर्म का एक संस्करण है।

फेसबुक ने इंस्टाग्राम को 2012 में $1 बिलियन में खरीदा था । आज इंस्टाग्राम के 1 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं। Instagram Facebook के वार्षिक राजस्व में $20 बिलियन का योगदान है। फेसबुक ने व्हाट्सएप – मैसेजिंग सेवा को फरवरी, 2014 में $ 19 बिलियन में खरीदा ।

मार्क ज़ुकरबर्ग- इंटरनेट.ओर्ग | Mark Zuckerberg- Internet.org

जुकरबर्ग ने अगस्त 2013 के अंत में Internet.org प्रोजेक्ट लॉन्च किया। उन्होंने बताया कि इस का प्राथमिक उद्देश्य उन पांच अरब लोगों को इंटरनेट एक्सेस प्रदान करना है जो लॉन्च की तारीख तक कनेक्ट नहीं हैं। जुकरबर्ग के अनुसार, Internet.org तीन-स्तरीय रणनीति का उपयोग करके नए रोजगार भी पैदा करेगा और नए बाजार खोलेगा।

मार्क ज़ुकरबर्ग -कानूनी मुद्दे | Mark Zuckerberg – Legal Issues |

हार्वर्ड के छात्र कुछ छात्रों ( दिव्य नरेंद्र, कैमरन विंकलेवोस, टायलर विंकलेवोस) ने जुकरबर्ग के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया, जिसमें मार्क पर इल्जाम लगाया गया था कि मार्क ने जानबूझकर उन्हें विश्वास दिलाया कि वह उन्हें अपनी वेबसाइट के विचार, हार्वर्डकनेक्शन डॉट कॉम, एक सोशल नेटवर्क बनाने में मदद करेंगे, जिसे बाद में कनेक्टयू का नाम दे दिया गया। 25 जून, 2008 को सुलझाया गया, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें 1.2 मिलियन सामान्य शेयरों दिए गए और नकद में $20 मिलियन के भुगतान का समझौता हुआ।

जून 2010 में, पाकिस्तानी डिप्टी अटॉर्नी जनरल मुहम्मद अजहर सिद्दीक ने फेसबुक पर जुकरबर्ग और फेसबुक के सह-संस्थापक डस्टिन मोस्कोविट्ज़ और क्रिस ह्यूजेस के खिलाफ एक आपराधिक जांच शुरू की । जांच में उस अज्ञात जर्मन महिला का नाम लिया गया जिसने प्रतियोगिता बनाई थी। सिद्दीक़ ने देश की पुलिस से कहा कि वह जुकरबर्ग और तीन अन्य को ईश्वर की निंदा के आरोप में गिरफ्तार करने के लिए इंटरपोल से संपर्क करे । 19 मई 2010 को, फेसबुक की वेबसाइट को पाकिस्तान में अस्थायी रूप से अवरुद्ध कर दिया गया था जब तक कि फेसबुक ने मई के अंत में अपनी वेबसाइट से प्रतियोगिता को हटा नहीं दिया।

मार्क ज़ुकरबर्ग – निजी जीवन | Mark Zuckerberg Personal life

ज़ुकरबर्ग अपनी पत्नी और बच्चियों के साथ ( Source-Facebook)

मार्क जुकरबर्ग जन्म से यहूदी थे , जुकरबर्ग को नास्तिक के रूप में जाना जाता था, लेकिन तब से उनके विचारों में काफी परिवर्तन हुआ है। 2016 में, उन्होंने कहा: “मुझे यहूदी बनाया गया था और फिर मैं एक ऐसे दौर से गुज़रा जहाँ मैंने चीजों पर सवाल उठाया, लेकिन अब मेरा मानना ​​​​है कि धर्म बहुत महत्वपूर्ण है।”

हार्वर्ड में उनकी मुलाकात प्रिसिला चान से एक पार्टी के दौरान हुई। उन्होंने 2003 में डेटिंग शुरू की। सितंबर 2010 में, जुकरबर्ग ने चान को पालो ऑल्टो घर आने के लिए आमंत्रित किया, प्रिसिला चान उस समय कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को में एक मेडिकल छात्र थी। उन्होंने दिसंबर 2010 में युगल की चीन यात्रा की तैयारी में मंदारिन भाषा का अध्ययन किया। 19 मई, 2012 को, उन्होंने एक कार्यक्रम में शादी की, जिसमें मेडिकल स्कूल से स्नातक होने का जश्न भी मनाया गया।

31 जुलाई 2015 को, जुकरबर्ग ने घोषणा की कि वे एक बच्ची की उम्मीद कर रहे थे और उन्होंने खुलासा किया कि चैन ने इससे पहले तीन गर्भपात भी करवाया था। 1 दिसंबर को, जुकरबर्ग ने अपनी बेटी मैक्सिमा चैन जुकरबर्ग (“मैक्स”) के जन्म की घोषणा की। युगल ने अपने चीनी नव वर्ष वीडियो में घोषणा की कि मैक्सिमा का आधिकारिक चीनी नाम चेन मिंग्यु है। उनकी दूसरी बेटी, अगस्त, का जन्म अगस्त 2017 में हुआ था।

FAQ-

1- फेसबुक कहाँ की कंपनी है? ANSWER – मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के नागरिक है और इन्होने फेसबुक का आविष्कार भी अमेरिका में ही किया था ऐसे में फेसबुक अमेरिका देश की कंपनी है।

2- फेसबुक वेबसाइट के संस्थापक कौन है? ANSWER -फेसबुक स्थापना मार्क जुकरबर्ग ने वर्ष 2004 में अपने साथी हार्वर्ड कॉलेज के छात्रों और रूममेट्स एडुआर्डो सेवरिन, एंड्रयू मैककोलम, डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ और क्रिस ह्यूजेस के साथ मिलकर की थी।

3- मार्क ज़ुकरबर्ग की पत्नी का क्या नाम है? ANSWER – प्रिसिला चान

4- मार्क ज़ुकरबर्ग के कितने बच्चे हैं ? ANSWER– 2 Girls . मैक्सिमा चैन जुकरबर्ग और अगस्त

5- मार्क ज़ुकरबर्ग की सैलरी कितनी है ? ANSWER– $1 प्रतिवर्ष

6- फेसबुक की स्थापना कब हुई? ANSWER – 4 फरवरी 2004

7- मार्क ज़ुकरबर्ग के पास कितनी सम्पति है? ANSWER -$130 बिलियन

इसे भी पढिये – माइक्रोसॉफ्ट के जनक – बिल गेट्स

मै उत्तर प्रदेश के अम्बेडकर नगर जिले से हूँ , मैंने M.B.A. (Marketing) काशी से किया है , मैंने मुख्य रूप से फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री और इन्सोरेन्स सेक्टर में काम किया है , लिखना और महान लोगों के बारे में पढना मेरा मुख्य शौक है , मै बास्केटबाल का प्रदेश स्तर का खिलाडी भी रह चुका हूँ

This website uses cookies.