X

International Lefthanders Day | National Day Today 13 August – अंतर्राष्ट्रीय लेफ्ट हैंडर्स डे 13 August

Lefthanders Day

International Lefthanders Day – National Day Today 13 August – अंतर्राष्ट्रीय लेफ्ट हैंडर्स डे 13 August

अंतर्राष्ट्रीय लेफ्ट हैंडर्स डे ( Lefthanders Day )

कैंची से लेकर चाकू तक, कैन ओपनर से लेकर कॉर्क स्क्रू तक, लेफ्ट हैंडर्स (जिन्हें कभी-कभी साउथपॉज़ भी कहा जाता है) अपने अनोखे हाथों के प्रभुत्व के कारण पूरे साल चुटकुलों का शिकार हो सकते हैं।

लेकिन यह उस सब को नजरअंदाज करने और दुनिया भर में उन सभी दाहिने हाथ के लोगों को लेफ्ट हैंडर्स डे ( Lefthanders Day )  मनाने के लिए जागरूकता लाने का दिन है। आखिरकार, जैसा कि पुरानी कहावत है- दाएं हाथ के लोग मस्तिष्क के बाईं ओर काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि बाएं हाथ के लोग दाईं ओर काम कर रहे हैं। इसलिए, उनके दाहिने दिमाग में केवल बाएं हाथ के लोग ही होते हैं!

यह लेफ्ट हैंडर्स डे ( Lefthanders Day )  पर एक नज़र डालने का समय है!

Lefthanders Day (Source)

लेफ्ट हैंडर्स डे ( Lefthanders Day )  का इतिहास

1976 में अपने अस्तित्व के पहले वर्ष का जश्न मनाते हुए, लेफ्टहैंडर्स इंटरनेशनल संगठन ने उन असंख्य कठिनाइयों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद की, जिनका सामना बाएं हाथ के लोगों द्वारा किया जा सकता है।

1600 के दशक में सिर्फ एक हाथ को दूसरे से अधिक इस्तेमाल करने के लिए जादू टोना का आरोप लगाया जाना, केवल शुरुआत थी! चूंकि केवल 10 प्रतिशत आबादी बाएं हाथ की है, विशेष रूप से बाएं हाथ के लोगों के लिए बनाई गई विभिन्न वस्तुएं आमतौर पर उनके दाहिने हाथ के समकक्षों की तुलना में अधिक महंगी होती हैं।

कैंची, चाकू और यहां तक ​​कि स्कूल डेस्क जैसी वस्तुओं में बाएं हाथ के व्यक्तियों के लिए लगभग 75 प्रतिशत अधिक का निशान देखा जा सकता है! यहां तक ​​​​कि खेल कट्टरपंथियों को भी नाक का भुगतान करना होगा, क्योंकि गोल्फ क्लब कभी-कभी अपने ब्रांड के आधार पर 200 प्रतिशत की वृद्धि देखते हैं।

लेकिन भले ही यह मुश्किल हो सकता है और, बेशक, थोड़ा अधिक महंगा, दुनिया में बाएं हाथ के लोग निश्चित रूप से अद्वितीय और दिलचस्प लोग हैं। और उन्हें मनाने का यह सही दिन है!

लेफ्ट हैंडर्स डे ( Lefthanders Day ) कैसे मनाएं ?

लेफ्ट हैंडर्स डे ( Lefthanders Day ) मनाना उन लोगों की अनूठी स्थिति को स्वीकार करने का एक मजेदार और सरल तरीका है, जिनका प्रमुख हाथ उनका बायां हाथ है। इन तरीकों से जश्न मनाने की कोशिश करें:

बाएं हाथ के होने के बारे में अपनी बड़ाई

जो लोग बाएं हाथ के हैं, उनके लिए आज का दिन जश्न मनाने और आनंद लेने का है! बाएं हाथ की टी-शर्ट पहनें या सोशल मीडिया पर एक गर्वित पोस्ट करें। इस विशेष गुण को अपनाएं और बाएं हाथ के होने का गौरव दिखाएं!

बाएं हाथ के व्यक्ति की सराहना करें

जो लोग बाएं हाथ के नहीं हैं वे बाएं हाथ के उन मित्रों और परिवार के सदस्यों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपने जीवन में संघर्षों के लिए बधाई दे सकते हैं! उन्हें बताएं कि वे कितने दिलचस्प हैं और दुनिया में उनके योगदान के लिए उनकी कितनी सराहना की जाती है। उन्हें दोपहर के भोजन या कॉफी पर ले जाएं और यह देखने के लिए विपरीत हाथ से खाने की कोशिश करें कि यह कैसा है।

“उनके जूते में एक मील चलना” का प्रयास करें

Lefthanders Day (Source)

ठीक है, शायद उनके जूते वही होंगे। लेकिन उनकी कैंची, या चाकू या गिटार या कंप्यूटर माउस के बारे में कैसे? दाहिने हाथ की दुनिया में रहने वाले एक बाएं हाथ के व्यक्ति की कठिनाइयों को साझा करके उनके दर्द को महसूस करने के लिए कुछ समय निकालें। यह उन्हें अपने बाएं हाथ की कैंची उधार लेने और फिर दाहिने हाथ से उपयोग करने के लिए कहकर आसानी से किया जा सकता है! केवल बेचैनी ही लोगों को समझने के लिए पर्याप्त होती है।

इसके अलावा, दाएं हाथ के व्यक्ति के लिए डिज़ाइन की गई डेस्क पर गेंद फेंकना या लिखना सीखना एक साउथपॉ के लिए मुश्किल है, तो क्यों न उन पर टेबल की अदला-बदली की जाए और उन्हें अपने दाहिने हाथ से कुछ चीजें लिखने के लिए बाएं हाथ के छात्र डेस्क पर बैठाया जाए। हाथ?

व्यक्तियों को उनके दाहिने हाथ में बाएं हाथ के चाकू का उपयोग करने की अंतर्निहित कठिनाइयों का परिचय दें। या उन्हें दिखाएं कि चित्र और लेखन के साथ कॉफी मग कैसे बनाए जाते हैं, इसलिए किसी को कप का उपयोग करने के लिए दाहिने हाथ में कप का उपयोग करना होगा जैसा कि इसका इरादा था। एक कंप्यूटर माउस पर एक नज़र डालें – जो एक दाहिने हाथ वाले व्यक्ति के लिए है – और देखें कि यह कितना मुश्किल हो जाता है बिना यह जाने कि इसे बाएं हाथ के मोड में कैसे स्वैप किया जाए।

कुछ बाएं हाथ के चुटकुले बताओ

लेकिन जो कुछ भी किया जाता है, इस विचार के आसपास के मजेदार चुटकुले और मजेदार तथ्यों को न भूलें कि बाएं हाथ वाले लोग दाएं हाथ के लोगों की तुलना में बेहतर (या कम से कम अधिक अद्वितीय!) हैं।

उदाहरण के लिए, आस-पास के लोगों को याद दिलाएं कि हर कोई दाहिने हाथ से पैदा होता है, लेकिन केवल महानतम ही इसे पार करते हैं! या किसी दोस्त को बता दें कि ऐसा माना जाता है कि ऑक्टोपस का एक ही दाहिना हाथ होता है। या यह माना जाता है कि ध्रुवीय भालू मुख्य रूप से बाएं हाथ के होते हैं।

यह भी पढ़ें-

World Elephant Day | National Day Today 12 August | विश्व हाथी दिवस 12 August

International Youth Day | National Day Today 12 August | अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 August

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.