X

जेफ बेजोस-ऑनलाइन शॉपिंग के जनक | Jeff Bezos -Father Of Online Shoping

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग/ई-कॉमर्स नया चलन और नयी आदत है | हम छोटी से छोटी चीज भी Online खरीदना पसंद करते हैं | हम Online विक्रेता की वेबसाइट पर सीधे कुछ क्लिक करके या Google का उपयोग करके अलग-अलग विक्रेताओं के बीच खोज कर अपनी रुचि के producs ढूंढ सकते हैं। एक ऑनलाइन स्टोर नियमित रूप से उत्पादों या सेवाओं को खरीदने में घर बैठे सामान खरीदने की सुविधा प्रदान करते हैं । सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलिंग कंपनियों में से एक Amazon है, जिसकी स्थापना जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) ने की थी।

जेफ बेजोस-ऑनलाइन शॉपिंग के जनक

जेफ बेजोस एक अमेरिकी व्यवसायी, परोपकारी, और अंतरिक्ष खोजकर्ता हैं, जो Amazon.com बनाने के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं। जेफ बेजोस उन लोगों में से एक हैं जिनकी वजह से ऑनलाइन शॉपिंग/ई-कॉमर्स बिजनेस में नए सुधार हुए हैं । उन्होंने लगभग 20 मिलियन से अधिक उत्पादों की सूची के साथ ऑनलाइन शॉपिंग/ई-कॉमर्स व्यवसाय को कई खंडों में विविधता प्रदान की है।

उन्होंने पहली बार जुलाई 2017 में धन के मामले में उस समय के नंबर 1 बिल गेट्स (Bill Gates) को पीछे छोड़ दिया था । वह अक्टूबर 2017 और जनवरी 2021 के बीच बिना किसी रुकावट के दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे ।

जेफ बेजोस की कुल संपत्ति | Jeff Bezos Networth

इस समय जेफ बेजोस की कुल संपत्ति $193.6  बिलियन है। जेफ बेजोस के पास Amazon के 55 मिलियन शेयर हैं, जो कुल बकाया शेयरों का लगभग 12% है। सबसे अधिकतम उनके पास अमेज़न के 80 मिलियन शेयर थे। मैकेंज़ी बेजोस ( Jeff Bezos की पूर्व पत्नी ) के साथ अपने अप्रैल 2019 के तलाक के समझौते के हिस्से के रूप में, जेफ को अपनी पूर्व पत्नी मैकेंज़ी बेजोस को 19.7 मिलियन शेयर देने पड़े । उस समय मैकेंज़ी बेजोस को दिये गये शेयरों का मूल्य 36 अरब डॉलर था। इस समझौते ने जेफ बेजोस की कुल संपत्ति $150 बिलियन से घटाकर $114 बिलियन कर दी थी । जेफ बेजोस Google.com में एक शुरुआती निवेशक भी थे जो उन्होंने IPO के समय पर निवेश किया था और अब जेफ बेजोस अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc.) के नाम से जाने जाने वाले कम से कम $ 1 बिलियन शेयरों के मालिक भी हैं।

2014 से पहले के अधिकांश समय में , जेफ बेजोस पृथ्वी के सबसे धनी लोगों के शीर्ष 10 या शीर्ष 20 में भी नहीं शामिल थे। 2014 के अंत में अमेज़ॅन स्टॉक आसमान छूना शुरू कर चुका था । और जुलाई 2015 में, जेफ बेसोज की कुल संपत्ति $ 50 बिलियन हो गयी थी। दो साल से भी कम समय में, उनकी कुल संपत्ति (और स्टॉक) दोगुनी से ज्यादा हो चुके थे ।

27 जुलाई, 2017 को, जेफ़ बेजोस ने बिल गेट्स से सबसे अमीर व्यक्ति का पद ले लिया । सितंबर 2018 में, अमेज़ॅन का मार्केट कैप $ 1 ट्रिलियन से ऊपर हो गया था। यह उनके मैकेंज़ी बेजोस ( Jeff Bezos की पूर्व पत्नी ) से तलाक से पहले था इसलिए उनके पास अभी भी 80 मिलियन शेयर थे। उस मूल्यांकन पर, जेफ की कुल संपत्ति $ 170 बिलियन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।

जेफ बेजोस के मुख्य तथ्य | Key Facts of Jeff Bezos | Jeff Bezos Networth

  1. 1994 में एक ऑनलाइन किताबों की दुकान शुरू करने के लिए जेफ़ बेसोज़ ने Finance की अपनी नौकरी छोड़ दी
  2. जेफ़ बेजोस ने कार यात्रा के दौरान अमेज़न बिजनेस का प्लान लिखा
  3. 1998 में जिस दिन अमेज़न सार्वजनिक हुआ, उस दिन Jeff Bezos की नेट वर्थ $12b में सबसे ऊपर थी
  4. Dot Com Bubble फटने के बाद उनकी नेट वर्थ $ 12b से गिर कर $2B पर आ गयी
  5. 2015 में पहली बार Jeff Bezos की नेट वर्थ $50b के ऊपर गयी
  6. 2018 में पहली बार नेट वर्थ $ 100b के ऊपर गया
  7. Pre I.P.O. के समय Google में किये गये निवेश की वजह से Jeff Bezos के पास $1b मूल्य का Google के शेयर हैं
  8. 2019 में जिस दिन उन्होंने मैकेंजी बेजोस से तलाक़ लेने की की घोषणा की, उस दिन उनकी नेट वर्थ $136b थी
  9. Jeff Bezos Washington Post नाम के न्यूज़ पेपर कंपनी के मालिक हैं
  10. Jeff Bezos के पास वाशिंगटन में $60m की सम्पति और बेवर्ली हिल्स में $300m की सम्पति है
  11. Jeff Bezos अब तक $70b मूल्य ले Amazon के शेयर बेच चुके हैं | Jeff Bezos हर साल $1b अपनी अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन को फंड करने में खर्च करते हैं

जेफ बेजोस का प्रारंभिक जीवन | Early Life of Jeff Bezos

Jeff Bezos के बचपन का नाम Jeffrey Preston Jorgensen था , जेफरी प्रेस्टन जोर्गेनसन का जन्म न्यू मैक्सिको में हुआ था। उनके माता-पिता का नाम थियोडोर जोर्गेनसन और जैकलिन जोर्गेनसन है , उनके माता -पिता के तलाक के बाद उनकी माँ ने Cuba के प्रवासी Mike Bezos से विवाह कर लिया ,उस समय उनकी उम्र 4 साल थी , माइक बेजोस ने जेफ़ को गोद ले लिया और उनका नाम बदल कर Jeff Bezos कर दिया ।परिवार ह्यूस्टन चला गया जहां माइक को एक्सॉन के लिए एक इंजीनियर के रूप में नौकरी मिल गई। वे अपनी मां के माता-पिता के भी करीब थे, जिनके पास सैन एंटोनियो के दक्षिण में एक मवेशी खेत था। उनकी नानी मैटी लुईस गिसे देशी गायक जॉर्ज स्ट्रेट की पहली चचेरी बहन थीं।

जेफ़ बेजोस अपने परिवार के साथ ( Image credit facebook)

बेजोस का पालन-पोषण मियामी में हुआ और उन्होंने मियामी पाल्मेटो सीनियर हाई स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। जब वह हाई स्कूल में थे तब जेफ बेजोस ने नाश्ते की शिफ्ट के दौरान मैकडॉनल्ड्स (McDonald’s) में कुक के रूप में भी काम किया। जेफ ने 1986 में प्रिंसटन विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

जेफ बेजोस ने 1986 में प्रिंसटन विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की। जेफ़ बेजोस ने अपना कॉलेज पूरा करने के बाद अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए एक नेटवर्क बनाने के साथ काम करने वाली एक दूरसंचार कंपनी फिल्टेल के साथ काम करने की शुरुआत की । वहाँ 1992 में वह मैकेंज़ी टटल से मिले, वह एक उपन्यासकार थीं और दोनों में प्यार हो गया, और १९९३ में दोनों ने शादी कर ली। 1994 में जेफ़ अपनी पत्नी मैकेंज़ी टटल के साथ एटल चले गए जहां जेफ बेजोस ने अमेज़ॅन की स्थापना की।

जेफ़ बेजोस और अमेज़न | Jeff Bezos & Amazon

1994 में जेफ़ बेजोस ने अमेज़न की शुरुआत करने के लिये $300,000 के शुरुआती निवेश के लिये अपने माता-पिता से मदद ली । शुरू में Amazon एक online बुक स्टोर था लेकिन बाद में जेफ़ बेजोस ने अमेज़न को एक multistore के रूप में विकसित करना शुरू कर दिया । जेफ़ बेजोस ने Amazon की शुरुआत के 3 साल बाद एक आईपीओ लाकर कंपनी की लिस्टिंग करा दी ।

1998 में जेफ़ ने विडियो और संगीत की online सेल में विविधता लायी और 1998 का अंत आते-आते अन्य वस्तुओं को शामिल कर कंपनी का विस्तार करना शुरू कर दिया । अमेरिकी बैंकों से $ 2 बिलियन का उधार लेकर जेफ़ ने अमेज़ॅन वेब सेवाओं को लॉन्च किया, परन्तु दुर्भाग्य वश जेफ़ सफल नही हुए ।

2003 में अमेज़न ने $400 मिलियन का मुनाफा कमाया । 2007 में अमेज़न ने एक ई-बुक रीडर डिवाइस Kindle लांच किया जो बेहद पसंद गया । 2013 आते-आते Amazon को दुनिया के सबसे बड़े शॉपिंग रिटेलर के रूप में मान्यता मिलने लगी । इस बड़ी सफलता के परिणाम स्वरुप , जेफ को फोर्ब्स ने की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल के लिया 2013 तक, Amazon को दुनिया के सबसे बड़े शॉपिंग रिटेलर के रूप में मान्यता दी गई थी। इस बड़ी सफलता के साथ, जेफ को फोर्ब्स की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल किया गया था, और 27 जुलाई 2017 को, बेजोस माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की तुलना में दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए, जब उनकी अनुमानित कुल संपत्ति $ 90 बिलियन से अधिक हो गई। 27 जुलाई 2017 को, बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ कर दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए, उस समय जेफ़ बेजोस की कुल संपत्ति $ 90 बिलियन से अधिक हो गई।

जेफ़ बेजोस और ब्लू ओरिजिन | Jeff Bezos & Blue Origin

Jeff Bezos & Blue Origin (Image credit Blue Origin)

Jeff Bezos को शुरू से अंतरिक्ष यात्रा और अन्य ग्रहों पर मनुष्य के विकास में काफी रूचि थी । 2000 में ब्लू ओरिजिन की स्थापना की जो एक मानव अंतरिक्ष उड़ान स्टार्टअप कंपनी थी । 2011 में शॉर्ट-हॉप परीक्षण उड़ान के दौरान, ब्लू ओरिजिन के मानव रहित प्रोटोटाइप वाहनों में से एक दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

बेजोस ने मई 2013 में वर्जिन गेलेक्टिक के अध्यक्ष रिचर्ड ब्रैनसन से मुलाकात की , जिसका उद्देश्य व्यावसायिक अंतरिक्ष उड़ान संभावनाओं और रणनीति का पता लगाना था ।

जेफ़ बेजोस की तुलना एलोन मस्क से भी की गई क्युकिमस्क भी अरबपति हैं जो अपने व्यावसायिक हितों के बीच अंतरिक्ष उड़ान को प्राथमिकता देते हैं।

जेफ़ बेजोस की कुल संपत्ति | Jeff Bezos Networth

मई 1997 – कंपनी की आईपीओ तिथि पर $120 मिलियन।

जून 1998 – पहली बार $1 बिलियन

जून 1999 – $10 बिलियन

जुलाई 2015 – $50 बिलियन

जनवरी 2018 – $100 बिलियन

जुलाई 2018 – $150 बिलियन

सितंबर 2018 – $170 बिलियन

जनवरी 2019 – जेफ ने अपनी पत्नी मैकेंजी को तलाक देने का निर्णय लिया । इस तलाक के परिणाम का जेफ की $150 बिलियन की कुल संपत्ति पर भारी प्रभाव पड़ने वाला था ।

4 अप्रैल, 2019 – जेफ और मैकेंजी ने बताया कि वे दोनों तलाक के एक समाधान पर पहुंच गए हैं, जहां उन्हें 36 बिलियन डॉलर का अमेज़ॅन स्टॉक दिया जाएगा। जेफ अपनी पूर्व हिस्सेदारी का 75% बरकरार रखेंगे और मैकेंजी के शेयरों पर वोटिंग नियंत्रण रखेगा। वाशिंगटन पोस्ट या जेफ की अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन में मैकेंजी का कोई स्वामित्व नहीं होगा। घोषणा के तुरंत बाद जेफ की कुल संपत्ति 114 अरब डॉलर हो गई।

जेफ बेजोस और मैकेंजी बेजोस ( Image credit facebook)

9 मार्च, 2020 – $111 बिलियन

२६ अगस्त, २०२० – $२०२ बिलियन

जेफ वर्तमान स्थिति में अपनी आय का लगभग 1/4 कई गैर सरकारी संगठनों को दान करतें हैं जिसका प्रयोग जरूरतमंद लोगों की मदद करने में होता है । 2020 में, COVID-19 महामारी की शुरुआत में, बेजोस ने खाद्य बैंकों को $ 100 मिलियन का दान दिया।

जेफ बेजोस और पुरस्कार | Jeff Bezos & Prizes

1999 – बेजोस को टाइम ने पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया।

2008 – उन्हें यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट द्वारा अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ नेताओं में से एक चुना गया था।

2008 – बेजोस को कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय से विज्ञान और प्रौद्योगिकी में डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया ।

2011 – द इकोनॉमिस्ट ने अमेज़ॅन किंडल( Amazon Kindle) के लिए बेजोस और ग्रेग ज़हर को एक इनोवेशन अवार्ड दिया।

2012 – बेजोस को फॉर्च्यून द्वारा बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर नामित किया गया था।

2014 – 2018, उन्हें हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू द्वारा दुनिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सीईओ के रूप में सम्मानित किया था।

फॉर्च्यून की सूची में जेफ़ बेजोस को लगातार तीन वर्षों के लिए दुनिया के 50 महान नेताओं की सूची में भी शामिल किया गया है, जेफ़ 2015 में सूची में सबसे ऊपर थे ।

मार्च 2018 में, एक्सप्लोरर्स क्लब के वार्षिकउत्सव , उन्हें ब्लू ओरिजिन के साथ उनके काम के लिये बज़ एल्ड्रिन स्पेस एक्सप्लोरेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया।

FAQ

1-जेफ बेजोस का पूरा नाम क्या है?

जेफरी प्रेस्टन बेजोस।

2-जेफ बेजोस कितने साल के हैं?

उनका जन्म 12 जनवरी 1964 को हुआ था। उनकी उम्र 57 साल (2021) है।

3- जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरुआत कैसे की?

जेफ बेजोस ने Amazon को एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरू किया है।

4-जब जेफ बेजोस अरबपति बने तो उनकी उम्र कितनी थी?

वह 1999 में 35 साल की उम्र में अरबपति बने।

5-जेफ बेजोस की कुल संपत्ति क्या है?

जेफ बेजोस की कुल संपत्ति $193.6  बिलियन है।

“When you have a dream, you’ve got to grab it and never let go.”

“Nothing is impossible. The word itself says ‘I’m possible!'”

“The bad news is time flies. The good news is you’re the pilot.”

This website uses cookies.