X

International Youth Day | National Day Today 12 August | अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 August

International Youth Day

International Youth Day – National Day Today 12 August – अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 August

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day )

बच्चे भविष्य हैं। युवा पीढ़ी को खिलने और उज्जवल भविष्य में विकसित होने में मदद करने के लिए युवा गतिविधियों, संगठनों और केंद्रों का समर्थन करें।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day ) मनाने और अगली पीढ़ी के साथ-साथ मानव जाति के भविष्य की सराहना करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day ) मनाने के लिए बोर्ड में शामिल होने का एक अच्छा समय है!

International Youth Day (Source)

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day ) का इतिहास

युवा दिवस प्रत्येक देश के लिए युवाओं में उनके निवेश और प्रतिबद्धता के साथ-साथ सामान्य शिक्षा (दोनों और युवाओं के लिए ) का आकलन करने का अवसर प्रस्तुत करता है।

1999 में युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा एक सिफारिश के बाद संयुक्त राष्ट्र द्वारा समर्थित, पहला अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day ) 2000 की गर्मियों में हुआ था। हालांकि इसका उद्देश्य निश्चित रूप से देशों के नेताओं को प्रेरित करने और प्रोत्साहित करने के लिए था। युवाओं से संबंधित मुद्दों से अवगत होने के कारण, इसकी भावना को राजनीतिक नेताओं से दूर और प्रत्येक भूमि की आने वाली पीढ़ियों की संस्कृति में पारित किया जा सकता है।

इसका मतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day ) को न केवल वैश्विक स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि स्थानीय स्तर पर भी शामिल किया जाना चाहिए। और यह उन लोगों द्वारा किया जा सकता है जो अपने समुदायों के युवाओं को जानते हैं और उनसे प्यार करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day ) युवा लोगों को सार्वजनिक जीवन में भाग लेने के लिए सशक्त बनाने के लिए है ताकि वे दुनिया भर में समाज के विकास में योगदान करने के लिए तैयार और सुसज्जित हों।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day ) मनाने का समय आ गया है!

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day ) कैसे मनाएं

इस दिन को मनाने और इसका आनंद लेने का सब कुछ आज के युवाओं के सामने आने वाली कठिनाइयों के बारे में जागरूकता के साथ-साथ कल के नेताओं के लिए इन समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए काम करना है। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day ) के सम्मान में इन विचारों को आजमाएं:

शामिल हों और युवा गतिविधियों का समर्थन करें

स्थानीय युवा संस्कृति, गतिविधियों और शिक्षा के बारे में जानने और मानवता की अगली पीढ़ी की भलाई में शामिल होने का अवसर लें। चूंकि युवाओं की कठिनाइयाँ और चुनौतियाँ एक शहर से दूसरे शहर या शहर से शहर में बदल सकती हैं, इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि स्थानीय समुदाय में क्या चल रहा है, यह समझने के लिए कि आज के युवाओं को किन जरूरतों का सामना करना पड़ रहा है।

यह स्थानीय युवा कार्यक्रमों जैसे बड़े भाइयों और बड़ी बहनों, वाईएमसीए, रोटरी क्लब, किवानिस क्लब या अन्य स्थानीय गतिविधियों में स्वेच्छा से किया जा सकता है जो स्थानीय समुदाय में युवाओं का समर्थन करते हैं।

युवा लोगों में रुचि दिखाएं

उन लोगों के लिए जिनके जीवन में पहले से ही युवावस्था है, उन्हें जानने और समझने की कोशिश में थोड़ी अधिक मेहनत करने का यह एक आसान दिन है। विश्वास बनाने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन शुरुआत करने के लिए यह एक अच्छा दिन है। वे जो कर रहे हैं या इन तरीकों से सोच रहे हैं, उसमें दिलचस्पी दिखाकर शुरू करें:

उनके सपनों के बारे में कुछ सवाल पूछें या वे कैसे चाहेंगे कि दुनिया अलग हो (और फिर जवाब सुनना सुनिश्चित करें!)

उनकी ज़रूरत की किसी चीज़ में उनकी मदद करने की पेशकश करें, या उनसे तकनीक या किसी ऐसी चीज़ के बारे में मदद माँगें जो वे अच्छी हों

उन्हें अपने वर्तमान पसंदीदा संगीत चयनों के बारे में कुछ बताने और उनके साथ सुनने के लिए कहें, जो केवल एक साथ बिताने के लिए समय देकर रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं।

जानबूझकर बनो! हालाँकि, अगर वे अचानक ध्यान का केंद्र बन जाते हैं, तो वे पहली बार में संदेह कर सकते हैं, अंततः, वे उस ब्याज के प्रति गर्म हो जाएंगे जो उन्हें दिया जाता है और अधिक आरामदायक हो जाता है।

International Youth Day (Source)

युवा मुद्दों के बारे में एक फिल्म देखें

आज के युवा जिन मुद्दों का सामना कर रहे हैं, उनके बारे में शिक्षित होना उबाऊ नहीं है! कई अलग-अलग फिल्में और शो बनाए गए हैं जो आज के किशोरों और बच्चों से जुड़े संघर्षों की एक झलक पेश करते हैं। चाहे नस्लवाद, गरीबी, अवसाद के दुरुपयोग, आत्महत्या, बदमाशी, नशीली दवाओं के उपयोग, मोटापा या कई अन्य के इर्द-गिर्द घूमते हों, आज के युवाओं के लिए जागरूकता बढ़ाने और सहानुभूति बढ़ाने के लिए कई फिल्में बनाई गई हैं। अधिक जानने के लिए इनमें से किसी एक को देखने पर विचार करें:

सभी उज्ज्वल स्थान (2020)। दोस्ती, सामाजिक संघर्ष, अलगाव की भावनाओं, किसी प्रियजन की मृत्यु से निपटने के साथ-साथ अवसाद और आत्महत्या के प्रभाव के मुद्दों को संबोधित करें।

द पर्क्स ऑफ़ बीइंग अ वॉलफ़्लॉवर (2012) एक किशोर लड़के के बारे में एक नाटक जो बदमाशी का सामना करता है और स्कूल से एक बहिष्कृत के रूप में जाता है, जब तक कि वह अपना व्यवहार नहीं बदलता है ताकि वह फिट हो सके। यह किशोर नाटक, सामाजिक अलगाव, सहकर्मी दबाव और अन्य से संबंधित है। आज की दुनिया में युवा जिन कठिनाइयों का सामना करते हैं।

शानदार अब (2013)। यह आने वाली उम्र की फिल्म हाई स्कूल में एक वरिष्ठ के रूप में एक आत्म-खोज यात्रा पर एक किशोर का अनुसरण करती है। जटिल पारिवारिक गतिशीलता और कम उम्र में शराब पीने के मुद्दों से निपटते हुए, यह फिल्म एक बेहतरीन बातचीत स्टार्टर है।

अमेरिकी इतिहास (1998)। आधुनिक समय के नस्लवाद के मुद्दों को संबोधित करते हुए, यह फिल्म युवा भाइयों के एक समूह की कहानी बताती है, जो हत्या के लिए कैद है और जेल में रहते हुए महत्वपूर्ण व्यक्तिगत विकास से गुजरता है। “बाहर” पर उसका भाई, हालांकि, अभी भी उसी श्वेत-वर्चस्ववादी विचारों के तहत काम कर रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day ) कार्यक्रम में शामिल हों

दुनिया भर में लोग इस दिन को मनाने वाले कार्यक्रमों में शामिल होते हुए देखे जा सकते हैं। मदद करने के लिए स्वयंसेवक, पैसे दान करें या किसी भी तरह से घटनाओं का समर्थन करें जो उपयोगी हो सकते हैं। दिवस के उपलक्ष्य में प्रायोजित कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त करने का एक संसाधन संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट के माध्यम से है।

कुछ कार्यक्रम व्यक्तिगत रूप से आयोजित किए जा सकते हैं, जबकि अन्य को वस्तुतः उपयोग किया जा सकता है, जिसमें विषयगत चर्चा और सूचना अभियान शामिल हैं जो अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day ) के आसपास होते हैं।

अन्य कार्यक्रमों में खेल आयोजन, परेड, संगीत कार्यक्रम, स्वयंसेवी परियोजनाएं और उपलब्धि प्रदर्शनियां शामिल हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, अमेरिका के टेक्सास में एक कार्यक्रम में युवा लोगों का एक समूह इकट्ठा हुआ, जिन्होंने एक स्कूल को साफ करने और सजाने के लिए एक साथ काम किया। लंदन, इंग्लैंड में समूहों ने बच्चों के लिए मुफ्त स्टोरीटाइम, क्राफ्ट-मेकिंग इवेंट, क्विज़ और कई अन्य गतिविधियों की मेजबानी करके दिन मनाया, जबकि डबलिन, आयरलैंड में एक अन्य कार्यक्रम एक ऑर्केस्ट्रा कार्यक्रम था, जिसमें देश भर के प्रतिभाशाली युवा संगीतकार शामिल थे। न्यूयॉर्क के एक कार्यक्रम में एक फैशन शो, शतरंज टूर्नामेंट और विभिन्न गोलमेज चर्चाएं शामिल थीं।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस ( International Youth Day ) कार्यक्रम की मेजबानी करें

जिनके पास आज के युवाओं का जश्न मनाने के लिए पहले से किसी स्थानीय कार्यक्रम तक पहुंच नहीं है, वे एक की मेजबानी करने पर विचार कर सकते हैं! युवाओं को सशक्त बनाने और जागरूकता और समर्थन बढ़ाने के लिए एक कार्यक्रम बनाने के लिए इसी तरह के जुनून के साथ कुछ दोस्तों को पकड़ो। यह एक स्थानीय पुस्तकालय में एक वाचनालय की मेजबानी के रूप में कुछ छोटा हो सकता है, या यह एक पूर्ण विकसित घटना हो सकती है जो अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित करती है!

मुद्दा यह है कि दूसरों को आधुनिक युवाओं की जरूरतों पर अधिक ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाए क्योंकि वे दुनिया के भविष्य के नेता बनने के लिए सुसज्जित हैं।

National Son and Daughter Day |National days on August 11th | राष्ट्रीय पुत्र और पुत्री दिवस

World Elephant Day | National Day Today 12 August | विश्व हाथी दिवस 12 August

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.