X

International Strange Music Day| National Day on 24 August|अंतर्राष्ट्रीय अजीब संगीत दिवस

International Strange Music Day 24 August

International Strange Music Day- National Day on 24 August-अंतर्राष्ट्रीय अजीब संगीत दिवस

अंतर्राष्ट्रीय अजीब संगीत दिवस (International Strange Music Day)

अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलें और कुछ अजीब संगीत सुनें, या अद्वितीय वाद्ययंत्रों, आटोनल स्केल और असामान्य ध्वनियों के साथ अपना खुद का बनाने का प्रयास करें।

उन लोगों के लिए जो अद्वितीय और विचित्र की ओर झुकाव रखते हैं, यह एक ऐसा दिन है जो उस अजीब संगीतमय आत्मा को खिलाएगा! अंतर्राष्ट्रीय अजीब संगीत दिवस (International Strange Music Day) सामान्य से परे जाने और नए क्षितिज के साथ एक दुनिया को खोलने के लिए सभी पड़ावों को खींचता है।

जब ‘अजीब’ भाग की बात आती है, तो इसका मतलब अपरिचित या विचित्र हो सकता है – या दोनों! चुनाव पूरी तरह से व्यक्तिगत और व्यक्ति पर निर्भर है। किसी भी मामले में, अंतर्राष्ट्रीय अजीब संगीत दिवस (International Strange Music Day) कान को नई ध्वनियों की ओर विस्तारित करने के लिए है।

International Strange Music Day 24 August (Image Source)

अंतर्राष्ट्रीय अजीब संगीत दिवस (International Strange Music Day) का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय अजीब संगीत दिवस (International Strange Music Day) पैट्रिक ग्रांट द्वारा बनाया गया था, जो उस समय न्यूयॉर्क शहर के संगीतकार और संगीतकार थे। दिन का आधार सरल है: लोगों को खेलने के लिए और संगीत के प्रकार सुनने के लिए जो उन्होंने पहले कभी अनुभव नहीं किया है।

पैट्रिक ग्रांट का मानना ​​​​था कि लोगों के संगीत स्पेक्ट्रम को व्यापक बनाने से समाज के जीवन के अन्य पहलुओं को देखने का तरीका भी बदल सकता है – उनका मंत्र ‘बिना पूर्वाग्रह के सुनना’ है।

ईमानदारी से, स्ट्रेंज म्यूज़िक डे की शुरुआत ग्रांट के लिए 1997 में अपने नए एल्बम, “फ़ील्ड्स अमेज़” को बढ़ावा देने के लिए भी हुई थी। उन्होंने 24 अगस्त को चुना क्योंकि यह उनकी प्रेमिका के पिता का जन्मदिन था, जो उनके लिए एक तरह के कलात्मक गुरु थे।

2002 तक, दिन बढ़ रहा था और विभिन्न कलाकारों और स्थानों द्वारा उठाया गया था। जब उन्हें पता चला कि दिन ने यूरोप में अपना रास्ता बना लिया है, तो उन्होंने नाम के साथ “अंतर्राष्ट्रीय” भाग जोड़ने का फैसला किया।

यह बढ़ता हुआ आंदोलन अब संगीत कार्यक्रमों से जुड़ा हुआ है, एक रिकॉर्ड लेबल की मेजबानी करता है और ग्रीष्मकालीन स्कूलों से मजबूत समर्थन प्राप्त करता है, जहां इसे युवा दिमाग को उत्तेजित करने के एक शानदार तरीके के रूप में सराहा जाता है।

वर्ष 2012 और प्रेरणा लेकर आया जब पैट्रिक ग्रांट ने न्यूयॉर्क के संगीतकारों को अंतर्राष्ट्रीय अजीब संगीत दिवस (International Strange Music Day) प्रदर्शन सोरी में भाग लेने के लिए चुनौती दी। विभिन्न अजीब बैंड और संगीतकार जैसे जॉली रमी, द ड्रीम्सस्केप फ्लॉपीज़, दा ग्रूव कमांडर्स, माइक्रो-टन्स ओ ‘फन, और भी बहुत कुछ।

उस समय से, न्यूयॉर्क के साथ-साथ संयुक्त राज्य भर के अन्य शहरों और शहरों में दिन के सम्मान में अन्य कार्यक्रमों की मेजबानी की गई है। लंदन विश्वविद्यालय सहित दुनिया के अन्य स्थानों को भी मौज-मस्ती करने के लिए जाना जाता है।

International Strange Music Day 24 August (Image Source)

अंतर्राष्ट्रीय अजीब संगीत दिवस (International Strange Music Day) मनाने का समय आ गया है!

अंतर्राष्ट्रीय अजीब संगीत दिवस (International Strange Music Day) कैसे मनाएं

उन लोगों के लिए जो संगीतमय हैं और साथ ही जो खुद को नहीं मानते हैं, यह दिन किसी के लिए भी है! चाहे सुनना हो या खेलना, अंतर्राष्ट्रीय संगीत दिवस मनाना संगीत का आनंद लेने और नए विचारों के लिए दिमाग खोलने के असंख्य अवसर प्रदान करता है। जश्न मनाने के इन तरीकों को आजमाएं, या अन्य अनूठे विचारों के साथ आएं:

अजीब संगीत ऑनलाइन सुनें

उन लोगों के लिए जिनका संगीत में स्वाद पहले से ही किनारे पर है, यह सामान्य से भी अधिक कुछ सुनकर जश्न मनाने का एक सही दिन है। चाहे वह एक अजीब कलाकार हो, एक अजीब शैली या अजीब शब्दों वाला गीत हो, इन विचारों को एक प्लेलिस्ट पर शुरू करने के लिए आज़माएं जो अंतर्राष्ट्रीय अजीब संगीत दिवस (International Strange Music Day) के लिए प्रेरणादायक होगा:

टिल्टेड एक्सिस द्वारा द साउंड ऑफ बर्निंग चेयर्स (2016) । पैट्रिक ग्रांट की अपनी परियोजनाओं में से एक, यह समूह विशेष रूप से रचित इलेक्ट्रिक गिटार के संगीत को सार्वजनिक स्थानों पर लाता है। अजीब आवाज? यह है!

द इजिप्टियन लवर द्वारा इंटरनेशनल फ्रीक (2018)। 80 के दशक की शुरुआत में एलए नृत्य और रैप संगीत आंदोलन का हिस्सा, इस बैंड में फ्रंट मैन ग्रेगरी ब्रौसार्ड शामिल हैं।

International Strange Music Day 24 August (Image Source)

वेस्ले विलिस द्वारा रॉक एन रोल मैकडॉनल्ड्स (1995)। अस्सी के दशक के अंत और नब्बे के दशक की शुरुआत के इस भूमिगत गायक गीतकार ने एक अद्वितीय पंथ प्राप्त किया, उन्होंने वेस्ले विलिस फिएस्को नामक अपने स्वयं के पंक रॉक बैंड का भी सामना किया।

कुछ अजीब संगीत बनाएं

कभी एक तंग वंडर वुमन पोशाक, एक जमे हुए टर्की ड्रमस्टिक और एक inflatable जंगली जानवर को एक टक्कर संगीत कार्यक्रम में जोड़ना चाहते थे? अंतर्राष्ट्रीय अजीब संगीत दिवस (International Strange Music Day) हर किसी को ऐसा करने का सही बहाना देता है! संगीत बंद होने के बाद आप इन वस्तुओं के साथ क्या करते हैं, निश्चित रूप से, कुछ और व्यक्तिगत है …

यह भी पढ़ें-

National Be An Angel Day 22 August – National Day on 22 August- नेशनल बी एन एंजेल डे 22 August  

Cheap Flight Day 23 August – National Day on 23 August – सस्ती उड़ान दिवस

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.