National days on Aug 8th | Dying to Know Day

--Advertisement--

National days on Mon Aug 8th – Dying to Know Day

अंतत: हम सब मरने वाले हैं। यह सिर्फ जीवन का तरीका है। डाइंग टू नो डे बातचीत को प्रोत्साहित करके और लोगों को यह याद दिलाकर कि वे अब भी बेपरवाह हुए बिना मज़े कर सकते हैं, जीवन से मृत्यु तक के संक्रमण को हर किसी के लिए थोड़ा आसान बनाना चाहता है।

जानने के लिए मरने के दिन (Dying to Know Day) का इतिहास

जब एंड्रयू अनास्तासियोस ने 2010 में डाइंग टू नो: ब्रिंगिंग डेथ टू लाइफ नामक अपनी पुस्तक प्रकाशित की, तो इसने मृत्यु के बारे में बातचीत करने के विचार पर एक चंचल नज़र डाली। विषय से कुछ अजीबता को दूर करने के लिए पुस्तक बातचीत शुरू करने वालों के लिए कुछ विकल्प प्रदान करती है।

ग्राउंड्सवेल प्रोजेक्ट, ऑस्ट्रेलिया में स्थापित और पुस्तक से प्रेरित, अब लोगों को मृत्यु, देखभाल और दुःख का बेहतर अनुभव करने में मदद करने के लिए संगठनों, समुदायों और व्यक्तियों के साथ काम करता है।

--Advertisement--
Dying to Know Day
Dying to Know Day (Source)

डेइंग टू नो डे (Dying to Know Day) (जिसे D2K डे भी कहा जाता है) को ग्राउंडस्वेल प्रोजेक्ट द्वारा विकसित किया गया था। ऐसा माना जाता है कि मौत के बारे में बातचीत करना अक्सर वर्जित होता है, लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं है। इस प्रकार की कठिन बातचीत पहले से करना थोड़ा असहज या अजीब लग सकता है, लेकिन अंततः, यह उस पीड़ा को कम करने में मदद कर सकता है जो किसी के मरने के बाद प्रियजनों द्वारा महसूस की जाती है।

डाइंग टू नो डे (Dying to Know Day) सभी तनाव को कम करने और मौत के बारे में बातचीत को सामान्य बनाने के बारे में है।

जानने के लिए मरने (Dying to Know Day) का जश्न कैसे मनाएं

डाइंग टू नो डे (Dying to Know Day) मनाया जाना एक बहुत ही सरल अभ्यास हो सकता है, जो परिवारों और प्रियजनों को तैयार होने के अवसर प्रदान करता है। डाइंग टू नो डे (Dying to Know Day) को सम्मानित करने के इन तरीकों में से कुछ पर विचार करें:

मौत के बारे में बातचीत करें

जीवन के अंत के मुद्दों के बारे में पहले से बात करने का एक फायदा यह है कि परिवार के सदस्य या दोस्त जो योजनाओं को अंजाम दे रहे हैं, वे निश्चिंत हो सकते हैं कि वे व्यक्ति की इच्छाओं को पूरा कर रहे हैं। माता-पिता, जीवनसाथी या साथी, वयस्क बच्चों और जीवन के अन्य महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत की जा सकती है, इसलिए वे तैयार हैं कि समय आने पर क्या करना है।

बहुत से लोगों ने अनास्तासियोस डाइंग टू नो बुक का उपयोग विषयों के बारे में बातचीत शुरू करने के तरीके के रूप में किया है जैसे कि कोई व्यक्ति क्या चाहता है यदि वे मानसिक रूप से बीमार हो जाते हैं या वे अपने अंतिम संस्कार की योजना कैसे बनाना चाहते हैं। महत्वपूर्ण विषयों के लिए मरने वाले दिन की बातचीत में शामिल करने के लिए अन्य विचारों में शामिल हो सकते हैं:

ऑनलाइन स्मारक बनाना
अंगदान निर्णयों को समझना और उनका समर्थन करना
बच्चों से मौत पर चर्चा
इमोशनल वसीयत बनाना

Dying to Know Day
Dying to Know Day (Source)

जीवन योजनाओं का अंत करें

बहुत से लोगों को लगता है कि वे अपने बच्चों या अन्य प्रियजनों को पहले से ही जीवन के अंत की तैयारी करके उपहार दे सकते हैं। यह सुनिश्चित करना कि उनकी वसीयत अद्यतित है, दफन भूखंडों को चुनना और खरीदना या अन्य अंतिम संस्कार की व्यवस्था करना, इस प्रकार की गतिविधि उन लोगों के दबाव को दूर कर सकती है जो दुखी हैं क्योंकि वे पीछे रह गए हैं।

दिन के संसाधनों को जानने के लिए मरना प्राप्त करें

जो लोग अपने परिवार, समुदाय, समूह या स्कूल में कोई कार्यक्रम आयोजित करना चाहते हैं, वे डाइंग टू नो वेबसाइट पर मुफ्त संसाधनों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं । प्रचार संसाधन, घटना पंजीकरण, प्रेरित करने के लिए कहानियां, यात्रियों के लिए ग्राफिक्स और बहुत कुछ इस ऑस्ट्रेलियाई चैरिटी की वेबसाइट के साथ-साथ उनके सोशल मीडिया पेजों पर भी पहुँचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें-

National days on Mon Aug 8th | International Cat Day

National days on Mon Aug 8th | National Happiness Happens Day

Leave a Comment

--Advertisement--