X

Bitcoin क्या है?| Who invented Bitcoin?|Bitcoin kya hai?

आज के समय जब हम ऑनलाइन पेमेंट करने के लिये option देखते हैं , तो एक नया option देखने को मिलने लगा है I यह है Bitcoin या Crpyo से पेमेंट का option . मन में बहुत से सवाल आते है जैसे कि – Bitcoin क्या है (Bitcoin Kya Hai) ? Bitcoin का आविष्कार किसने किया? Bitcoin को कौन नियंत्रित करता है? Bitcoin कैसे खरीदें? क्या Bitcoin भेजना सुरक्षित है? Bitcoin भेजने की लागत क्या है? तो आइये जानते हैं कि आखिर Bitcoin क्या है ? और ये कैसे काम करता है , कितना सुरक्षित है –

Table of Contents

Bitcoin क्या है? Who invented Bitcoin?

Bitcoin पहली बार decentralized वैश्विक Digital Currency है। अन्य बातों के अलावा, इसका मतलब है कि यह पूरी तरह से Computerised है और इसका कोई भौतिक रूप नहीं है। मतलब कि जैसे रूपये का नोट होता है वैसा इसमें कुछ भी होता है I

Bitcoin Kya Hai

Bitcoin को दुनिया के किसी भी स्थान से दूसरे स्थान पर जल्दी और सुरक्षित रूप से भेजा जा सकता है; इसके लिये सिर्फ एक इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है। एक decentralized Coin होने के कारण, Bitcoin की कीमत बाजार में आपूर्ति और मांग के आधार पर निर्धारित की जाती है। यदि मांग ज्यादा होगी तो कीमत भी ज्यादा होगी और मांग कम होने पर कीमत भी कम हो जाएगी I

Bitcoin को Digital Address में स्टोर किया जाता है जो पूरे इंटरनेट में फैला हुआ है, यह एक क्रिप्टोग्राफिक Coin है जो encrypted तकनीक (Block chain) पर आधारित है। क्योंकि Bitcoin decentralized है, और यह एक ऐसी Currency है जिसे सरकार या बैंक जैसे किसी संस्था द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है। यही कारण है कि सरकार और बैंकिंग सेक्टर इसका लगातार विरोध करते हैं I भारत को ही ले लीजिये , यहाँ यह Legal टेंडर नही है लेकिन टैक्स 30% देना होगा I

चूंकि Bitcoin एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट है, इसलिए कई डेवलपर्स ने इसके डेवलपमेंट में अपना-अपना योगदान दिया था और Bitcoin के कोड को लगातार विकसित करना जारी रखा था।

Bitcoin का आविष्कार किसने किया? Who invented Bitcoin?

2008 में, जब वैश्विक आर्थिक संकट के दौरान,जिसमे अमेरिका के 2 दिग्गज बैंक भी धराशायी हो गये, सतोशी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) नामक एक पुरुष या महिला ने फैसला किया कि यह पहली Digital विकेन्द्रीकृत Currency के लिए सही समय था।

31 अक्टूबर, 2008 को, Bitcoin विचार को Satoshi द्वारा लिखित Bitcoin, ए पीयर-टू-पीयर इलेक्ट्रॉनिक कैश सिस्टम (Bitcoin, A Peer-to-Peer Electronic Cash System) नामक एक whitepaper के release के साथ पेश किया गया था।

यह ध्यान देने योग्य है कि Satoshi Nakamoto को एक अद्रश्य नाम माना जाता है, और Bitcoin आविष्कारक की असली पहचान आज तक अज्ञात है। हालांकि कुछ लोग Satoshi Nakamoto होने का दावा करते हैं, लेकिन उनमें से किसी ने भी पर्याप्त सबूत नहीं दिए हैं।

Bitcoin को कौन नियंत्रित करता है? Who controls Bitcoin?

अपने अस्तित्व के पहले 2 सालों में, Bitcoin का लगभग कोई मौद्रिक मूल्य नहीं था। फिर भी, Bitcoin जल्द ही बहुत से लोगों को अपने मजबूत आधार के बल पर अपने साथ जोड़ लिया , इस तरह धीरे-धीरे एक मजबूत और सक्रिय community बन गयी , यही वो लोग हैं जो अब तक Bitcoin के मूल कोड में लगातार सुधार कर रहे हैं। याद रखिये यह उस समय हुआ जब facebook , Twitter,Whatsapp,Instagram,Pintrest जैसे plateform प्रचलन में नहीं थे I

2010 में, Satoshi Nakamoto ने Bitcoin के विकास को छोड़ दिया, और उनका अंतिम contact एक ईमेल थी जो अप्रैल 2011 में मिली थी। Satoshi Nakamoto अब कहाँ है ? यह किसी को भी मालुम नहीं है I

इसके बावजूज बाद के वर्षों में, Bitcoin को चाहने वालों की community बड़ी और मजबूत होती चली गयी , और Bitcoin के लिए अधिक से अधिक सुधार और उपयोग के मामले आकार लेने लगे।

Bitcoin को कौन नियंत्रित करता है?

एक बार यह सोचा गया था कि एक प्रमुख बैंक या सरकार जैसी संस्था को एक Currency के पीछे खड़ा होना चाहिए और अपनी अर्थव्यवस्था की स्थिरता सुनिश्चित करनी चाहिए।

हालाँकि, कुछ दशक पहले ही, Debt Economy ने आकार लेना शुरू कर दिया था। यह वह युग है जिसमें हम आज हैं, जिसमें किसी देश का केंद्रीय बैंक किसी भी tangible asset (जैसे, सोना) से जुड़े बिना नए बिलों को अपनी इच्छानुसार प्रिंट कर सकता है।

यह तंत्र inflation पैदा करता है : निरंतर मूल्य वृद्धि और समय के साथ Currency के मूल्य का गिरना । जैसा कि आज हम देख ही रहे हैं I यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस युग से पहले, पैसा सरकारों या केंद्रीय बैंकों द्वारा नियंत्रित नहीं था।

Bitcoin हमें अपने पास मौजूद पैसों पर पूरा नियंत्रण देता है।

Bitcoin की ब्लॉकचेन- Bitcoin’s Blockchain

Bitcoin प्रोटोकॉल Blockchain तकनीक पर बनाया गया है। ब्लॉकचेन एक Digital लेज़र का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें Bitcoin के इतिहास के सभी लेन-देन शामिल हैं और इसे ब्लॉकों में बाँट दिया गया है।

BloBitcoin की ब्लॉकचेन

Bitcoin का Blockchain दुनिया भर में फैले नोड्स(Nodes) से अपनी ताकत हासिल करता है। कोई भी एक नोड बना सकता है और ब्लॉकचेन को संरक्षित(preserve) करने में मदद कर सकता है।

इसलिए यह कहा जाता है कि Bitcoin decentralized है – कोई भी इकाई, चाहे वह बैंक हो, कंपनी हो या सरकार हो, नेटवर्क का सह-चयन (co-opt) नहीं कर सकती है। इसलिए, Bitcoin को बंद नहीं किया जा सकता है।

Bitcoin खाता बनाने के लिए कौन पात्र है?-Who is eligible to create a Bitcoin account?
बैंकों के विपरीत, कोई भी अपने आप में एक Bitcoin वॉलेट खाता बना सकता है, इससे बहुत सारे लाभ मिलते हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण पहुंच और सेंसरशिप-प्रतिरोध (censorship-resistance) है।

बैंक ऐसी नीतियां बनाते हैं जिनका ग्राहकों को पालन करना चाहिए; यदि वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो बैंकों के पास उनके खातों को बंद करने का अधिकार है। बैंक लेनदेन और खातों को रिवर्स या फ्रीज भी कर सकते हैं। Bitcoin के साथ ऐसा नहीं हो सकता क्योंकि इसे नियंत्रित करने वाला कोई केंद्रीय प्राधिकरण नहीं है।

Accessibility के संदर्भ में, दुनिया में कोई भी व्यक्ति जिसके पास इंटरनेट तक की पहुंच है, Bitcoin प्राप्त कर सकता है, भेज सकता है, स्टोर कर सकता है और लेनदेन कर सकता है। कोई भी ‘Bitcoin खाता’ खोल सकता है, जो मूल रूप से एक Digital वॉलेट ऐप डाउनलोड कर रहा है ।

बड़ी मात्रा में Bitcoin भेजना पारंपरिक बैंक हस्तांतरण के माध्यम से Fiat Currency( जैसे रुपया , डॉलर ) भेजने की तुलना में बहुत तेज और सस्ता है।

Bitcoin निर्माण: Bitcoin माइनिंग क्या है?-Bitcoin creation: What is Bitcoin mining?

वह प्रक्रिया जो नए सिक्के बनाने के साथ-साथ Bitcoin नेटवर्क के कामकाज को भी संभव बनाती है, माइनिंग (Mining) कहलाती है। यह Bitcoin नेटवर्क का धड़कता हुआ दिल है।

Bitcoin Mining

जब एक व्यक्ति (A) दूसरे व्यक्ति ( B) को Bitcoin भेजना चाहता है, तो वह एक लेनदेन बनाता है और अपनी निजी कुंजी (private key) के साथ उस पर Sign करता है और फिर उसे नेटवर्क पर प्रसारित करता है। यहाँ miners का काम शुरू होता हैं।

मूल रूप से, miners वे हैं जो लेनदेन को मान्य और सत्यापित करते हैं, उन्हें अगले ब्लॉक में डालते हैं, और उन्हें सार्वजनिक खाता बही, या ब्लॉकचेन पर प्रसारित करते हैं। यह वह जगह है जहां से शब्द आता है – यह मुख्य रूप से ब्लॉक की एक श्रृंखला है। इसी की वजह से इसका नाम Blockchain पड़ा है I

पहला Bitcoin कब mine किया गया था?When was the first Bitcoin mined?

3 जनवरी 2009 को, दुनिया में पहला Bitcoin mine किया गया था। इसे “ब्लॉक नंबर 0” या जेनेसिस ब्लॉक के नाम से भी जाना जाता है। ब्लॉक ने खनिकों के लिए 50 Bitcoin का इनाम रखा गया था।

Miner’s का इनाम क्या है?What is the miners’ reward?

दो प्रकार के पुरस्कार हैं जो Miner कमाते हैं – पहला लेनदेन को मान्य करने के लिए लेनदेन शुल्क है, और दूसरा ब्लॉक इनाम (ब्लाक रिवॉर्ड ) है।

उपरोक्त क्रिप्टोग्राफ़िक समस्या को हल करने का प्रबंधन करने वाले खनिक को एक ब्लॉक इनाम मिलता है, जो कि दूसरे प्रकार का mining इनाम है।

Bitcoin प्रोटोकॉल के अनुसार, हर चार साल में एक पड़ाव होता है , जिस समय इनाम को आधा कर दिया जाता है। 2020 के मध्य में रुकने के बाद, इनाम अगले पड़ाव की घटना तक प्रति ब्लॉक 6.25 Bitcoin हो गया है ।

तो हर कोई खनन क्यों नहीं कर रहा है?So why isn’t everyone mining?
खैर, खनन में हैश एल्गोरिथम के आधार पर कठिन गणितीय क्रिप्टोग्राफिक समस्याओं को हल करना शामिल है (समाधान काम का सबूत है जो नए ब्लॉक में जुड़ जाता है)।

Bitcoin के शुरुआती वर्षों में, एक पर्सनल कंप्यूटर Bitcoin को माइन करने के लिए पर्याप्त शक्ति का उत्पादन किया जा सकता था । लेकिन इन दिनों , जैसे-जैसे प्रतिस्पर्धा बढ़ी, केवल बिटमैन जैसी बड़ी खनन कंपनियां ही Bitcoin खनन में भाग ले सकती है।

यह ध्यान देने योग्य है कि Bitcoin का प्रोटोकॉल केवल 21 मिलियन सिक्कों के निर्माण की अनुमति देता है। एक बार जब यह संख्या वर्ष 2140 के आसपास कहीं पहुंच जाती है, तो कोई नया Bitcoin नहीं बनाया जाएगा, और खनिकों को केवल लेनदेन शुल्क के साथ मुआवजा दिया जाएगा।

Bitcoin कैसे खरीदें? How to buy Bitcoin?

Bitcoin प्राप्त करने का सबसे सरल और आसान तरीका ऑनलाइन या स्थानीय Bitcoin एटीएम से खरीदना है जो दुनिया भर में स्थित हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि केवल एक जानी मानी कंपनी से ही खरीदारी करें।
आज के समय में ऐसी बहुत कंपनी है आप इसके लिये खोजबीन जरूर कीजियेगा I हालांकि अब तो टीवी पर प्रचार भी आने लगे हैं I

Bitcoin को कैसे और कहाँ स्टोर करें?How and where to store Bitcoin?

जिस तरह आपके वॉलेट में नियमित सिक्के जमा होते हैं, उसी तरह Bitcoin भी एक Digital वॉलेट में जमा होते हैं। प्रत्येक वॉलेट का अपना सार्वजनिक Digital Address होता है, जिससे Coin प्राप्त किए जा सकते हैं।

Bitcoin Storage

पता संख्याओं और अंग्रेजी अक्षरों की एक स्ट्रिंग है जो लगभग 30 वर्ण लंबा है। नया वॉलेट बनाने की कोई कीमत नहीं है, या आपके पास जितने वॉलेट हो सकते हैं, उसकी कोई सीमा नहीं है। कई प्रकार के Digital Wallet हैं, जो मुख्य रूप से उनके सुरक्षा स्तर में भिन्न होते हैं।

क्या Bitcoin भेजना सुरक्षित है?Is it safe to send Bitcoin?

एक Bitcoin लेनदेन एक Digital रूप से digitally signed Order है और इसलिए, सुरक्षित रूप से encrypt किया गया है। लेन-देन पर आउटगोइंग वॉलेट द्वारा sign किए जाते हैं और इंटरनेट पर प्रसारित हो जाते हैं, और फिर block explorer पर सूचीबद्ध हो जाते हैं। यह बहुत ही सुरक्षित हैI

मैं अपने Bitcoin लेनदेन को कहां ट्रैक कर सकता हूं? Where can I track my Bitcoin transaction?

ब्लॉक एक्सप्लोरर एक सार्वजनिक खाता बही है जो सभी Bitcoin लेनदेन का लाइव लॉग रखता है। Bitcoin का ब्लॉकचेन पारदर्शी है, याद रखें? लेज़र को ब्लॉकों में विभाजित किया जाता है, प्रत्येक ब्लॉक में कई लॉग कमांड होते हैं, और ब्लॉक बंद होने के बाद, वास्तविक लेनदेन होता है।

Bitcoin भेजने में कितना समय लगता है? How long does it take to send Bitcoin?

आमतौर पर, एक ब्लॉक को बंद करने और Bitcoin लेनदेन की पुष्टि करने में औसतन लगभग 10 मिनट लगते हैं। यह भिन्न होता है और नेटवर्क ट्रैफ़िक के अधीन होता है। यह इस बात पर निर्भर करता की उस समय नेटवर्क पर कितना ट्रैफिक है I

Bitcoin भेजने की लागत क्या है? What is the cost to send Bitcoin?

एक स्थान से दूसरे स्थान पर Bitcoin लेनदेन की एकमात्र लागत ( दूरी से कोई फर्क नहीं पड़ता) लेनदेन शुल्क है, जिसे प्रत्येक ऑर्डर में जोड़ा जाता है और ब्लॉक को बंद करने के लिए Miner को उसके काम के लिए भुगतान किया जाता है।

Money transfers के साधनों के सापेक्ष, Bitcoin को स्थानांतरित करने की लागत काफी सस्ती है। शुल्क तय नहीं है, और अधिकांश Digital वॉलेट स्वचालित रूप से न्यूनतम आवश्यक शुल्क की गणना करते हैं। और यह आपको पहले ही बता दिया जाता है की इस transaction का आपको कितना चार्ज देना होगा I

शुल्क जितना अधिक होगा, उतनी ही तेजी से transaction होगा (यानी, आपका लेन-देन Miner द्वारा नियंत्रित किया जाएगा, जो उच्च शुल्क लेनदेन लेना पसंद करता है) इसे लिखने के रूप में, Bitcoin की लेनदेन लागत (शुल्क) अधिकांश के लिए $ 1 से भी कम है ।

Bitcoin में बड़ी मात्रा में भेजना कितना सस्ता है, इस पर जोर देने के लिए, $ 101,000,000 का यह लेनदेन केवल 121 डॉलर के लेनदेन शुल्क के रूप में कम के लिए भेजा गया था, जो लगभग 0.00001% है।

क्या एक से कम Bitcoin खरीदना या भेजना संभव है? Is it possible to buy or send less than one Bitcoin?

दशमलव के बाद Bitcoin के आठ अंक होते हैं। सबसे छोटी राशि 0.00000001 Bitcoin है, और माप की इस इकाई को एक Satoshi कहा जाता है। इतनी छोटी रकम न ही भेजें तो अच्छा है क्योंकि ट्रांजैक्शन फीस भेजी गई रकम से ज्यादा होगी।

Bitcoin का उपयोग: Bitcoin कौन स्वीकार करता है? मैं Bitcoin के साथ क्या खरीद सकता हूं? Bitcoin use: Who accepts Bitcoin? What can I buy with Bitcoin?

आज अधिक से अधिक व्यावसायिक उद्योग Bitcoin को एक वैध भुगतान पद्धति के रूप में अपना रहे हैं। Bitcoin का दैनिक उपयोग पैसे के रूप में अभी भी पारंपरिक FIAT जितना सामान्य नहीं है, लेकिन आपका Bitcoin खाता सीधे VISA डेबिट कार्ड से जोड़ा जा सकता है ।

सबसे महंगे पिज्जा का गिनीज रिकॉर्ड क्या है? What is the Guinness record for the most expensive pizza?

2010 की गर्मियों के दौरान, जब कई लोगों ने Bitcoin की अवधारणा पर संदेह किया था, Laszlo Henitz नाम के शुरुआती अपनाने वालों में से एक ने बहुत मेहनत की और पिज्जा ऑर्डर करने में सफल रहा और Bitcoin के साथ इसके लिए भुगतान किया।

उन दिनों, Bitcoin की कीमत कुछ भी नहीं के बराबर थी , और $ 30 के दो पारिवारिक पिज्जा ऑर्डर करने के लिए, Laszlo Henitz ने 10,000 Bitcoin का भुगतान किया! जिसे बाद में Bitcoin में पहली बार खरीदारी के रूप में माना गया, वह दुनिया का सबसे महंगा पिज्जा भी बन गया। 10,000 Bitcoin की कीमत आज 31421400460.00 रूपये से अधिक है।

Bitcoin में इन्वेस्ट करने से पहले इसे जरूर पढ़ ले

क्रिप्टोकरेंसी के महत्वपूर्ण विचार-Cryptocurrency Thought and Quotes in Hindi

बिटकॉइन एक ऐसी क्रिप्टोकरेंसी है जो हर छोटे बड़े निवेशक के पोर्टफोलियो में होना चाहिए।-अंटोनी पोम्पलियानो

बिटकॉइन उनके लिए बहुत ज्यादा जोखिम भरा है जो इसे बिल्कुल भी नही समझते हैं।-अंटोनी पोम्पलियानो

बिटकॉइन को 9 साल पहले बेचना लोगो की सबसे बड़ी गलती थी , और जो आज बिटकॉइन को बेच रहे हैं ये दूसरी बड़ी गलती साबित हो सकती है।- जिमी सोंग

बिटकॉइन मेरा पहला प्यार है।-ब्रायन आर्मस्ट्रांग ( Coinbase के CEO )

क्रिप्टोकरेंसी के महत्वपूर्ण विचार-Cryptocurrency Thought and Quotes in Hindi

अगर आपको क्रिप्टो करेंसी से अमीर बनना है तो आप बिना HODL किये अमीर नही बन सकते हैं, HODL मतलब लंबे समय तक निवेश करना।

एक्सपर्ट का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी उन लोगो के लिए एक तरह का हीरा है जो सीखकर रिसर्च करके और सबसे पहले निवेश करते हैं लेकिन उनलोगों के लिए यह कोयला है जो पैसो के लालच में बिना सीखे और रिसर्च किये कही और कभी भी पैसा लगा देते हैं।

बिटकॉइन की बढ़ती कीमत ही इसकी कीमत को और बढ़ाती है।

गर आपके पास फालतू के 10,000 रुपये है तो उस पैसो से कपड़े या भोजन खरीदने से अच्छा है कि आप बिटकॉइन खरीद लो । कपड़ा आपके पैसे की वैल्यू को कम करती है तो दूसरी आपके पैसो को बढ़ाएगी।

क्रिप्टोकरेंसी को डिजिटल गोल्ड माना जाता है , जितना कीमत पिछले 300 सालों में सोना का नही बढ़ा , बिटकॉइन की कीमत मात्र 12 सालो में सोना के मुकाबले बहुत तेजी से बढ़ा। ।

किसी भी कॉइन में उसके प्रॉफिट को देखकर नही निवेश करना चाहिए बल्कि उसके तकनीक और काम को देखकर निवेश करना चाहिए तभी आप लंबे समय तक क्रिप्टो की दुनिया में टिक पाएंगे।

2010 में विकिपीडिया ने बिटकॉइन को स्कैम समझकर इसके पेज को डिलीट कर दिया था , लेकिन आज विकिपीडिया बिटकॉइन में पेमेंट के रूप में डोनेशन ले रहा है , सब समय का खेल है।

मौका हर समय हमारे पास होता है लेकिन उसे पहचानने के लिए हमारे पास उतनी उस समय शिक्षा नही होती है जैसे – बिटकॉइन और Ethereum । इसीलिए हमेशा सीखते रहिए और नई नई मौको को सबसे पहले पहचाने |

बिटकॉइन लोगो की अनुशासन और धैर्य की परीक्षा लेता है जिसमे अधिकतर लोग फैल होते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी के महत्वपूर्ण विचार-Cryptocurrency Thought and Quotes in Hindi

FAQ:-

क्या बिटकॉइन एक अच्छा निवेश है?

यदि आप short term लाभ की तलाश में हैं तो बिटकॉइन से जुड़ी high liquidity इसे एक अच्छा निवेश बनाती है।

बिटकॉइन कैसे काम करते हैं?

प्रत्येक बिटकॉइन मूल रूप से एक कंप्यूटर फ़ाइल होती है जिसे स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर ‘डिजिटल वॉलेट’ ऐप में संग्रह किया जाता हैI

क्या बिटकॉइन अवैध हैं?

भारत में अभी ये वैध नहीं है और न ही अवैध है I यदि आप बिटकॉइन से लाभ कमाते हैं तो लाभ का 30% टैक्स के रूप में देना होगा I

भारत में बिटकॉइन पर कितना टैक्स देना होगा ?

यदि आप बिटकॉइन से लाभ कमाते हैं तो लाभ का 30% टैक्स के रूप में देना होगा I

उम्मीद करता हूँ कि आपको Bitcoin से सम्बंधित कुछ नयी जानकारी मिली होगी Iजैसे- Bitcoin क्या है (Bitcoin Kya Hai)? Bitcoin का आविष्कार किसने किया? Bitcoin को कौन नियंत्रित करता है? Bitcoin कैसे खरीदें? क्या Bitcoin भेजना सुरक्षित है? Bitcoin भेजने की लागत क्या है? यह भी ध्यान रखियेगा कि पैसा कमाने में बहुत मेहनत लगत्ती है (ज्यादातर) I तो इसका इस्तेमाल बहुत सोच समझकर करिएगा I आप से फिर फिर मिलूँगा एक नए आर्टिकल के साथ , तब तक के लिये अपना ख्याल रखियेगा I नमस्कार -जय हिन्द

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.