X
    Categories: Investment

Bitcoin में इन्वेस्ट करने से पहले इसे जरूर पढ़ ले

Bitcoin में इन्वेस्ट करने से पहले इसे जरूर पढ़ ले

अगर आप  Crypto Currency में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसमें लम्बे समय  के लिए इन्वेस्ट से बचने सहित इन बातों का ध्यान जरूर रखिये नही तो ये काम आपके लिये नुकसान देह भी हो सकता है , तो आइये शुरू करते हैं

इस समय Crypto Currency दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। चाहे वो Facebook हो या Youtube हो हर कोई क्रिप्टो की ही बात कर रहा हैI  दुनिया के बहुत से देशों ने  Crypto को अपनाया गया है और बहुत से देश इससे दूरी बनाये जाने की बात कर रहे है । जहाँ तक भारत की बात है  भारत सहित ज्यादातर देशों में इसको लेकर कोई भी  नियम-कानून नहीं हैं और न ही देश की  सरकार ने Crypto Currency  को मान्यता दी है।

इसके बावजूद भारतीय में  Crypto Currency में इन्वेस्ट की लहर सी चल पड़ी है और टीवी पर विज्ञापन भी धड़ल्ल्ले से आ रहे है ।  और या भी बताया जा रहा है कि आप मात्र 100 रुपये लगाकर Crypto Currency  में इन्वेस्ट कर सकते हैं I यदि आप भी Crypto Currency में इन्वेस्ट करने का मन बना रहे हैं या पहले से ही इन्वेस्ट कर चुके हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान में रखें क्यूंकि पैसा बहुत मेहनत से आता है I

Bitcoin में इन्वेस्ट करने से पहले

बिना रिसर्च के Crypto Currency में इन्वेस्ट न करें

Crypto Currency यानी Digital Currency को लेकर आप अपने स्तर पर पूरी रिसर्च करें। दूसरों की बातों में न आयें। जब तक कि आप बढ़िया से Crypto Currency के बारे में जान जायें  इसमें इन्वेस्ट करने की गलती न करें।

1-सिर्फ भरोसेमंद प्लेटफॉर्म के जरिए ही इन्वेस्टमेंट करें

आजकल बाजार में ढेर सारे प्लेटफॉर्म Crypto को खरीदने की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। आप किसी बड़े और भरोसेमंद प्लेटफार्म के जरिए ही इन्वेस्ट करें, जिसने मार्किट में अपनी साख और भरोसा बनाया है और जो लम्बे समय से काम कर रहा है।

2-सही Crypto को पहचान करें, सिर्फ उन्हीं में इन्वेस्ट करें

Crypto Currency  मार्केट में Bitcoin, Ether, Cardano जैसी हजारों तरह की Digital या Crypto Currency उपलब्ध  हैं। जिस Digital Currency को आप अच्छी तरह से  समझते हैं या मार्किट में जिसकी विश्वसनीयता है, सिर्फ उसी में इन्वेस्ट करें  या ट्रेड करें। केवल सस्ती मिलने के चक्कर में किसी भी Crypto Currency में इन्वेस्ट न करें।

3-छोटे इन्वेस्ट से शुरुआत करें, ज्यादा पैसे न लगाएं

Crypto Currency में हमेशा छोटी अमाउंट से ही इन्वेस्ट की शुरुआत करें। इन्वेस्ट विशेषज्ञों का कहना है कि अपने पोर्टफोलियो में इस एसेट को अभी बहुत जगह न दें। कुल इन्वेस्ट का 5% ही Crypto में इन्वेस्ट करें। शेष पैसा पुराने तरीकों से ही लगाएं।

4- तेज उतार-चढाव वाली है Crypto और जोखिम वाली भी

Crypto Currency से रातोंरात अमीर बनाने का सपना न देखें। इसमें बहुत ही उतार-चढ़ाव और जोखिम है। इसलिए इसमें इन्वेस्ट करने से पहले जोखिम के लिए तैयार रहना चाहिये। आप उतना ही इन्वेस्ट करें जितनी रकम का आप जोखिम उठा सकते हैं।

5-Crypto Currency  में लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट न करें

Crypto Currency को अभी लीगल टेंडर का दर्जा नही मिला है , इसलिए इसमें लॉन्ग टर्म  के लिए इन्वेस्ट करने से बचना चाहिए। हालांकि बहुत जल्दी-जल्दी खरीदना बेचना भी सही नहीं है। मुनाफे का एक लक्ष्य तय करें जिसे हासिल होने के बाद एसेट से निकल जाएं।

6- इंटरनेट की अफवाहों से बचें,लालच में न आएं

किसी और ने किसी Crypto Currency से मुनाफा कमाया है इसलिए लालच में आकर बिना सोचे-समझे उसमें इन्वेस्ट न करें। अपने रिसर्च आधार पर ही इन्वेस्ट करें। सोशल मीडिया के निरर्थक ज्ञान और अफवाहों के बजाय किसी प्रोफेशनल से सलाह लें।

7-Crypto से हुये प्रॉफिट पर टैक्स देनदारी न छिपाएं

Crypto से होने वाली कमाई पर इंडियन गवर्नमेंट ने टैक्स लगा दिया है। अगर आपने प्रॉफिट कमाया है तो अपनी टैक्स की देनदारी छिपाना सही नही है और ऐसा कोई कदम तो बिलकुल नहीं उठाना चाहिए जिससे आप इनकम टैक्स की नजर में अपराधी बन जाएं।

यह भी देखें-

आपको ये आर्टिकल (Bitcoin में इन्वेस्ट करने से पहले इसे जरूर पढ़ ले ) कैसा लगा , कमेंट करके जरूर बताइयेगा I धन्यवाद

“When you have a dream, you’ve got to grab it and never let go.”

“Nothing is impossible. The word itself says ‘I’m possible!'”

“The bad news is time flies. The good news is you’re the pilot.”

This website uses cookies.