X
    Categories: Biographies

बिल गेट्स – माइक्रोसॉफ्ट के जनक | Bill Gates – Founder Of Microsoft

आज के समय में Computer हमारी जिंदगी का एक अभिन्न अंग है I Windows से पहले कंप्यूटर चलाना एक बहुत ही तकनीकी काम माना जाता था I लेकिन विंडोस के आने के बाद यह काम काफ़ी आसान हो गया है I जिसका सारा श्रेय माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापकों में से एक, “बिल गेट्स” को जाता है I

बिल गेट्स एक ऐसे  व्यक्ति है जिन्हें  सबसे सफल व्यवसाइयों और एक बेहद उदार व्यक्ति के रूप में जाना जाता है। पॉल एलन के साथ बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक हैं । Microsoft ने ट्रिलियन-डॉलर बाजार पूंजी भी  को पार कर लिया है। बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के एक सबसे अच्छे उदाहरणों में से एक  हैं। इस समय बिल गेट्स की कुल संपत्ति लगभग $132 बिलियन है I

Bill Gates – Founder of Microsoft

बिल गेट्स की कुल संपत्ति | Bill Gates Networth

बिल गेट्स एक प्रख्यात अमेरिकन व्यवसायी हैं I जो माइक्रोसॉफ्ट के सह – संस्थापक , पूर्व अध्यक्ष और CEO होने के साथ-साथ एक विश्व विख्यात परोपकारी व्यक्ति और लेखात भी हैं I इस समय, बिल गेट्स की कुल संपत्ति लगभग $132 बिलियन है । पिछले लगभग 2 दशको से बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे हैं । वह जुलाई 2017 के बाद से दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जब उन्हें अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस ने पीछे छोड़ दिया था।

जैसा की हम जानते हैं की बिल गेट्स ने पॉल एलेन के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी I जिसकी वजह से पर्सनल कंप्यूटर की दुनिया में आ गयी थी I पिछले कुछ वर्षों में माइक्रोसॉफ्ट के अरबों डॉलर मूल्य के शेयर बेंच चुके हैं I जिसकी वजह से आज बिल गेट्स के पास माइक्रोसॉफ्ट में 1.3% से भी कम की हिस्सेदारी बची है।

बिल गेट्स का प्रारंभिक जीवन | Early Life Of Bill Gates

बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्सविल्लियम है I बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को सिएटल, वाशिंगटन में हुआ था। उनके पिता विलियम एच गेट्स सीनियर (1925–2020) और माँ मैरी मैक्सवेल गेट्स ( 1929-1994) थी I गेट्स की एक बड़ी बहन का नाम क्रिस्टी (क्रिस्टियन) और एक छोटी बहन का नाम लिब्बी है। गेट्स अपनी उम्र के हिसाब से छोटे थे और एक बच्चे के रूप में उन्हें बहुत तंग किया जाता था। जिससे बिल गेट्स बचपन से ही अपने कमरे में रहना पसंद करते थे , जब माँ पूछती कि बिल क्या कर रहे हो तो वे जवाब देते कि कुछ सोच रहा हूँ I

जब बिल की उम्र 13 वर्ष की थी तो उनका एडमिशन लेकसाइड प्रेप स्कूल में करा दिया गया I जब बिल गेट्स आठवी क्लास में थे तो उन्होंने अपना पहला सॉफ्टवेयर प्रोग्राम लिखा। इसी समय उनके स्कूल के मदर्स क्लब ने स्कूल के छात्रों के लिए एक टेलीटाइप मॉडल 33 ASR टर्मिनल और GE  कंप्यूटर खरीदा I जिससे बिल की कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी और बढ़ गयी I इसी कंप्यूटर पर उन्होंने अपना पहला प्रोग्राम – टिक-टैक-टो गेम लिखा था।

बिल गेट्स(R) और पॉल एलन -लेक साइड स्कूल में -1970 (Image Credit – Wikipedia)

गेट्स और उनके दोस्तों पॉल एलन, रिक वेइलैंड और केंट इवांस को स्कूल ने कंप्यूटर में बग्स डालने के इल्जाम के कारण स्कूल से कुछ समय के लिये प्रतिबंधित कर दिया I बिल गेट्स और उनके दोस्तों ने पैसे कमाने के लिए लेकसाइड प्रोग्रामर्स क्लब का भी गठन किया। इसी समय गेट्स ने फोरट्रान, लिस्प और मशीन लैंग्वेज सहित कंप्यूटर पर चलने वाले कार्यक्रमों के लिए कोड का अध्ययन करना शुरू किया।

1971 में स्कूल प्रशासन ने गेट्स और इवांस को स्कूल की कक्षा-निर्धारण प्रणाली को स्वचालित करने के लिए प्रोगाम बनाने के लिये भी कहा I परन्तु बिल गेट्स ने प्रोग्राम में बदलाव कर दिया जिससे वह ज्यादा से ज्यादा सुन्दर लडकियों के साथ क्लास कर सकें I दुर्भाग्यवश इवांस एक पर्वतारोहण दुर्घटना में मारे गए I इवांस की मृत्यु के बाद बिल ने लेकसाइड के लिए परियोजना को पूरा करने के लिये एलन की मदद ली I दोनों ने मिलकर ट्रैफ-ओ-डेटा नामक एक कंपनी बनाई और इंटेल 8008 प्रोसेसर पर ट्रैफिक काउंटर बनाए।

1973 में लेकसाइड स्कूल से स्नातक करने के बाद उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया I हार्वर्ड में, गेट्स ने गणित और स्नातक स्तर की कंप्यूटर विज्ञान की कक्षाएं लीं। वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय में स्टीव बाल्मर से भी मिले। गेट्स का मन कॉलेज में नही लगा और उन्होंने अपने द्वितीय वर्ष के अंत में कॉलेज छोड़ दिया। उन्होंने अपने बिज़नस की शुरुआत करने के लिए हार्वर्ड से पढ़ाई छोड़ दी और बाद में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बने ।

“अगर चीजें ठीक नहीं होतीं, तो मैं हमेशा स्कूल वापस जा सकता था। मैं आधिकारिक तौर पर छुट्टी पर था।”

बिल गेट्स -व्यक्तिगत जीवन | Bill Gates – Personal Life

बिल गेट्स का विवाह 1 January 1994 को लानई के हवाई द्वीप पर मेलिंडा फ्रेंच से हुई I बिल की मुलाकात मेलिंडा से १९८७ में हुई उस समय मेलिंडा माइक्रोसॉफ्ट में काम कर रही थीं I बिल और मेलिंडा के तीन बच्चे हैं: जेनिफर, रोरी और फोबे। बिल का घर वाशिंगटन के मदीना में वाशिंगटन झील की ओर एक पहाड़ी के किनारे पर स्थित है । 3 मई, 2021 को, गेट्स ने घोषणा की कि उन्होंने शादी के २७ साल और एक जोड़े के रूप में ३४ साल बाद तलाक लेने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि वे धर्मार्थ कार्य एक साथ काम करते रहेंगे I 2 अगस्त, 2021 को तलाक को अंतिम रूप दिया गया।

Bill & Milinda Gates ( Image Credit – Wikipedia)

बिल गेट्स और माइक्रोसॉफ्ट | Bill Gates & Microsoft

गेट्स और पॉल एलन ने इंटेल 8080 सीपीयू पर आधारित एमआईटीएस अल्टेयर 8800 की रिलीज के बाद अपनी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी बनाने की शुरुआत की I 1975 में उन्होंने अपनी कंपनी का नाम “माइक्रो-सॉफ्ट”, “माइक्रो कंप्यूटर” और “सॉफ्टवेयर” का संयोजन रखा, और उनका पहला कार्यालय अल्बुकर्क में था। 26 नवम्बर 1976 उन्होंने आधिकारिक तौर पर व्यापार नाम “माइक्रोसॉफ्ट” पंजीकृत किया। 20 नवंबर 1985 को, माइक्रोसॉफ्ट ने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज लॉन्च किया गया I

Microsoft का Altair BASIC कंप्यूटर के शौकीनों के बीच काफी लोकप्रिय था I लेकिन जब बिल गेट्स को पता चला कि इसकी एक प्री मार्किट कॉपी लीक हो गयी है,जो फ्री में बांटी जा रही है I Microsoft Altair BASIC के 90% से अधिक उपयोगकर्ताओं ने Microsoft को इसके लिए भुगतान नहीं किया था , जिससे कंपनी को बहुत घाटा हो रहा था I 1976 के अंत तक Microsoft MITS से स्वतंत्र हो गया और कंपनी 1जनवरी 1976 को अल्बुकर्क से बेलेव्यू, वाशिंगटन चली गई ।

Microsoft 1986 में सार्वजनिक हुआ। जिसके शुरुआती स्टॉक की कीमत $21 थी। और शाम तक स्टॉक $ 27.75 पर बंद हुआ I उस समय बिल गेट्स के 45 % शेयर की कीमत $350 मिलियन थी I 1987 जब बिल गेट्स मात्र 31 साल के थे , वे अरबपति बन चुके थे I 13 मार्च, 2020 को गेट्स ने घोषणा की कि वह माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ देंगे।

बिल गेट्स और विंडोज़ | Bill Gates & Windows

बिल गेट्स और Microsoft ने Apple के Macintosh GUI के मुकाबले के लिये 20 नवंबर 1985 को Microsoft Windows का पहला संस्करण लॉन्च किया , जिसने उपभोक्ताओं को सादगी और उपयोग में आसानी की वजह से बहुत पसंद किया । माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में गेट्स के पद छोड़ने के एक साल बाद जारी Windows XP भी काफी लोकप्रिय रहा था। इसके बाद Window 7 और Window 10 भी काफी पसंद किये गये I 2021 तक ,नवीनतम रिलीज को विंडोज 11 के रूप में जाना जाता है ।

बिल गेट्स महत्वपूर्ण तथ्य | Bill Gates – Important Facts

  • 1986 में माइक्रोसॉफ्ट के सार्वजनिक होने पर नेट वर्थ $350m में सबसे ऊपर था I
  • 1987 में पहली बार अरबपति बने। तब वे मात्र 31 साल के थे I
  • मुद्रास्फीति के समायोजन के बाद उनकी 1999 की $ 100b की कुल संपत्ति आज $ 153b के समान है I
  • उनकी सिएटल में ६६,००० वर्ग फुट का घर है जिसका अनुमानित मूल्य $१४७ मिलियन है I
  • 2003 से Microsoft लाभांश में पूर्व में $50 बिलियन की कमाई की है I
  • आज माइक्रोसॉफ्ट के लगभग 1.3 % शेयर के मालिक है I
  • अपनी मृत्यु के समय तक अपनी संपत्ति का 99.96% दान में देने का इरादा रखते है I
  • अपने तीन बच्चों में से प्रत्येक को केवल $ 10 मिलियन छोड़ने की योजना है I

बिल गेट्स -पुरस्कार | Bill Gates-Awards

Bill Gates with Obama
  • टाइम पत्रिका ने गेट्स को 20 वीं सदी को सबसे अधिक प्रभावित करने वाले 100 लोगों में से एक के साथ-साथ 2004 से 2006 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक का नाम दिया ।
  • टाइम ने सामूहिक रूप से गेट्स, उनकी पत्नी मेलिंडा और U2 के प्रमुख गायक बोनो को उनके मानवीय प्रयासों के लिए वर्ष 2005 के व्यक्ति के रूप में नामित किया। २००६ में, उन्हें “हमारे समय के नायकों” की सूची में 8वें स्थान पर रखा गया था।
  • गेट्स को 1999 में लंदन संडे टाइम्स पावर लिस्ट में सूचीबद्ध किया गया था , 1994 में मुख्य कार्यकारी अधिकारी पत्रिका द्वारा सीईओ ऑफ द ईयर नामित किया गया था, 1998 में टाइम द्वारा “टॉप 50 साइबर एलीट” में नंबर एक पर, अपसाइड एलीट 100 में नंबर दो पर स्थान दिया गया था। 1999 में, और 2001 में द गार्जियन में “मीडिया में शीर्ष 100 प्रभावशाली लोगों” में से एक के रूप में शामिल किया गया था ।
  • गेट्स को “व्यक्तिगत कंप्यूटिंग की स्थापना और विकास में योगदान के लिए” 1996 में यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग का सदस्य चुना गया था ।
  • 1998 में उन्हें अमेरिकन लाइब्रेरी एसोसिएशन का मानद सदस्य नामित किया गया था ।
  • उन्हें 2017 में चीनी इंजीनियरिंग अकादमी का एक विदेशी सदस्य चुना गया था ।
  • फोर्ब्स के अनुसार , गेट्स को २०१२ में दुनिया के चौथे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया था, जो 2011 में 5 वें स्थान पर था।
  • 1994 में, उन्हें ब्रिटिश कंप्यूटर सोसाइटी (DFBCS) के 20 वें विशिष्ट फेलो के रूप में सम्मानित किया गया । 1999 में, गेट्स को न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का राष्ट्रपति पदक मिला।
  • उन्हें 2007 में पेकिंग विश्वविद्यालय का ट्रस्टी भी बनाया गया था ।
  • 2005 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा गेट्स को ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (KBE) का मानद नाइट कमांडर बनाया गया था ।
  • जनवरी 2006 में, उन्हें पुर्तगाल के राष्ट्रपति जॉर्ज सैम्पाइओ द्वारा ग्रैंड क्रॉस ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ प्रिंस हेनरी से सम्मानित किया गया था I
  • नवंबर 2006 में, उन्हें अपनी पत्नी मेलिंडा के साथ प्लेकार्ड ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ द एज़्टेक ईगल से सम्मानित किया गया था।
  • गेट्स को माइक्रोसॉफ्ट में उनकी उपलब्धियों और उनके परोपकारी कार्यों के लिए फ्रैंकलिन इंस्टीट्यूट से बिजनेस लीडरशिप के लिए 2010 बोवर अवार्ड मिला I
  • इसके अलावा 2010 में, उन्हें अमेरिका के बॉय स्काउट्स द्वारा सिल्वर बफ़ेलो अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
  • 2002 में, बिल और मेलिंडा गेट्स को वंचितों को लाभान्वित करने वाली सबसे बड़ी सार्वजनिक सेवा के लिए जेफरसन पुरस्कार मिला ।
  • उन्हें टेक अवार्ड्स से 2006 का जेम्स सी. मॉर्गन ग्लोबल ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड दिया गया था ।
  • 2015 में, गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा को देश में उनके सामाजिक कार्यों के लिए भारत का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण मिला
  • बराक ओबामा ने बिल और मेलिंडा गेट्स को 2016 में उनके परोपकारी प्रयासों के लिए स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया
  • एंटोमोलॉजिस्ट ने 1997 में उनके सम्मान में बिल गेट्स की फ्लावर फ्लाई , एरिस्टालिस गेट्सी का नाम दिया।

बिल गेट्स नेट वर्थ | Bill Gates Networth

1986$350 मिलियन
1987$1.25 बिलियन
1990$2.5 बिलियन
1990$15 बिलियन
1997$40 बिलियन
1999$85 बिलियन
2000$63 बिलियन
2008$58 बिलियन
2009$40 बिलियन
2014$76 बिलियन
2020$130 बिलियन
Bill Gates Networth

बिल गेट्स और COVID-19 | Bill Gates & COVID-19

COVID-19 महामारी के समय जब बिल गेट्स ने सुझाव दिया कि दवा कंपनियों को COVID-19 के टीकों का पेटेंट रोक देना चाहियेI इस पर उनका काफी विरोध भी किया गया I Essex University के तारा वान हो ने कहा, “गेट्स ऐसे बोलते हैं जैसे कि भारत में सभी लोगों की जान जा रही है, लेकिन अंततः पश्चिम मदद करेगा जब वास्तव में अमेरिका और यूके विकासशील राज्यों की गर्दन पर अपने पैर रखने से इनकार कर रहे हैं।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन | Bill And Melinda Gates Foundation

1994 में बिल गेट्स ने “विलियम एच. गेट्स फाउंडेशन” बनाने के लिए अपने कुछ Microsoft स्टॉक दान किए। 2000 में, गेट्स और उनकी पत्नी ने तीन पारिवारिक फाउंडेशनों को मिला लिया और गेट्स ने धर्मार्थ बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन बनाने के लिए $ 5 बिलियन का स्टॉक दान किया I 2007 तक , बिल और मेलिंडा गेट्स अमेरिका में दूसरे सबसे परोपकारी व्यक्ति थे, जिन्होंने दान के लिए 28 अरब डॉलर से अधिक दिए थे। उनका अपनी सम्पति का 95% दान देने की योजना है I उनका फाउंडेशन को पांच कार्यक्रम क्षेत्रों: ग्लोबल डेवलपमेंट डिवीजन, ग्लोबल हेल्थ डिवीजन, यूनाइटेड स्टेट्स डिवीजन, और ग्लोबल पॉलिसी एंड एडवोकेसी डिवीजन में विभाजित किया गया है । जो मुख्य रूप से एड्स , तपेदिक , पोलियो उन्मूलन और मलेरिया पर करता है I

बिल गेट्स और किताबे| Bill Gates And Books

  • माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी नाथन मेहरवॉल्ड और पत्रकार पीटर रिनियरसन के साथ मिलकर उन्होंने The Road Ahead बुक लिखी है जो  नवंबर 1995 में प्रकाशित हुई थी ।
  • Business @ The Speed Of Thought 1999 में प्रकाशित हुआ था, इसमें  यह चर्चा की गयी  है कि कैसे व्यापार और प्रौद्योगिकी को एकीकृत किया जाता है ।
  • How to Avoid Climate Disaster  (फरवरी 2021) बताता  है कि गेट्स ने जलवायु परिवर्तन का अध्ययन करने और जलवायु समस्याओं को दूर करने के लिए नवाचारों में निवेश करने के एक दशक से अधिक समय में क्या सीखा।

बिल गेट्स – FAQ

1-बिल गेट्स आईक्यू क्या है?

बिल गेट्स का आईक्यू 160 है।

2-बिल गेट्स की कुल संपत्ति क्या है?

बिल गेट्स की कुल संपत्ति 132 अरब डॉलर है।

3-बिल गेट्स की शैक्षणिक योग्यता क्या है?

बिल गेट्स एक हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ड्रॉपआउट हैं।

4-बिल गेट्स की उम्र क्या है?

बिल गेट्स का जन्म 1955 में हुआ था। वह अभी 65 साल के हैं।

5-बिल गेट्स की पत्नी कौन हैं?

बिल गेट्स ने मेलिंडा गेट्स से शादी की है जो एक अमेरिकी परोपकारी और माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व महाप्रबंधक हैं।

मै उत्तर प्रदेश के अम्बेडकर नगर जिले से हूँ , मैंने M.B.A. (Marketing) काशी से किया है , मैंने मुख्य रूप से फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री और इन्सोरेन्स सेक्टर में काम किया है , लिखना और महान लोगों के बारे में पढना मेरा मुख्य शौक है , मै बास्केटबाल का प्रदेश स्तर का खिलाडी भी रह चुका हूँ

This website uses cookies.