X

Adar Poonawalla-The Prince of COVID Vaccine | अदार पूनावाला – कोविड वैक्सीन के राजकुमार

COVID वैक्सीन बहुत ही महत्वपूर्ण है ,अपने आप को गंभीर COVID बीमारी से बचाने के लिए टीका लगवाना, सबसे पहले, सबसे अच्छा तरीका है । यह हमारे समुदाय की रक्षा करने के लिये सबसे जरूरी  कदम है।चीजों को वापस सामान्य होने के लिए, हमारे दोस्तों और हमारे परिवारों को गले लगाने में सक्षम होने के लिये , दुनिया भर में घूमने और नए लोगों से मिलने में सक्षम होने के लिये  वैक्सीन प्राप्त करना हमारी सबसे अच्छी आशा है |और इस आशा को वास्तविकता में बदलने में Adar Poonawalla का सबसे बड़ा योगदान है .

Adar Poonawala And Serum Institute. (Image Credit – Facebook)

Adar Poonawalla एक भारतीय पारसी व्यवसायी हैं. भारत के प्रमुख दवा निर्माता व्यवसायियों में से एक और दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माण कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO  ने दवाओं और टीकों के निर्माण के तरीके से इस कोरोना काल में  क्रांति ला दी है। अदार पूनावाला भी एक बड़े परोपकारी व्यक्ति हैं, जिन्हें हाल ही में फोर्ब्स एशिया ने 5 नायकों की सूची में शामिल किया गया है।

अदार पूनावाला – निजी जीवन| Personal Life -Adar Poonawalla

अदार पूनावाला का जन्म 14 जनवरी 1981 पुणे ( महाराष्ट्र) में हुआ था । इस समय (2021) तक अदार पूनावाला की उम्र 39 साल है ,अदार पूनावाला के पिता साइरस पूनावाला हैं जो एक पारसी व्यापारी हैं । साइरस पूनावाला ने 1966 में Serum Institute Of India की स्थापना की थी । उनकी माता का नाम विल्लू पूनावाला है , जिनकी मृत्यु २०१० में हो गयी थी , अदार पूनावाला की स्कूली शिक्षा बिशप स्कूल Pune से पूरी की। उच्च माध्यमिक शिक्षा के लिये उन्हें सेंट एडमंड्स स्कूल, कैंटरबरी भेजा गया . लंदन के वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय से Adar Poonawalla ने स्नातक की उपाधि हासिल की . लन्दन से वापस आकर वे अपने पिता के साथ सीरम इंस्टिट्यूट में काम करने लगे .

साइरस पूनावाला & विल्लू पूनावाला

2005 में गोवा में नए साल की पार्टी पर उनकी मुलाकात नताशा पूनावाला हुई . इस पार्टी के मेजबान विजय माल्या थे, अदार और नताशा की मुलाकातें बढ़ने लगीं और दोनों एक दूसरे से प्यार में कैद हो गये । 2006 में दोनों विवाह के मंगलसूत्र में बंध गए . दोनों के 2 बेटे हैं, उनके बड़े बेटे का नाम साइरस पूनावाला है जो 2009 में पैदा हुआ था और उनके छोटे बेटे का नाम डेरियस पूनावाला है जो 2015 में पैदा हुआ था।

Adar Poonawalla Family (Credit WhatsHot)

अदार पूनावाला का करियर | Career of Adar Poonawalla

२००१ में लंदन से स्नातक पूरा करने के उपरांत अदार पूनावाला भारत लौट आये . और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में शामिल होकर अपने पिता का हाथ बटाने लगे . सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया उस समय 35 देशों में अपने उत्पाद का निर्यात कर रही थी . अदार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी कंपनी के विस्तार के लिये दवाओं के लाइसेंस पर अपना ध्यान केंदित किया . उनका प्लान विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के लिए दवा आपूर्ति का था . अपनी योग्यता से उन्होंने यह पूर्व योग्यता भी हासिल कर ली . उन्होंने यूनिसेफ और PAHO जैसी संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों को अपनी कंपनी के उत्पादों की आपूर्ति भी शुरू कर दी।

2011 में अदार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ बन गये. उन्होंने नीदरलैंड स्थित सरकारी वैक्सीन निर्माण कंपनी बिल्थोवेन बायोकेमिकल्स का अधिग्रहण किया ,जो बायोफर्मासिटिकल कंपनी में एक प्रमुख स्थान बनाने के लिये एक बेहतरीन कदम था .

२०१४ में उन्होंने ओरल पोलियो वैक्सीन (ORAL POLIO VACCINE )भी लॉन्च किया जो एक बेस्ट सेलर साबित हुआ . २०१५ तक अदार पूनावाला 140 देशों में अपने उत्पाद का निर्यात कर रहे थे . अब वे सर्वाइकल कैंसर,डेंगू और फ्लू के टीके भी बना रहे थे . अब उनका 85 फीसदी रेवेन्यू विदेशों से आता है। 2017 में उन्होंने प्राहा वैक्सीन लिमिटेड का भी अधिग्रहण किया। अदार पूनावाला वैश्विक वैक्सीन गठबंधन, GAVI एलायंस के बोर्ड सदस्य भी हैं ।

COVID-19 टीकों की मांग की धमकी | Threats Demanding COVID-19 Vaccines

The Times‘ के साथ एक साक्षात्कार में , पूनावाला ने बताया  कि उन्होंने COVID-19 टीकों की मांग की धमकियों के कारण भारत छोड़ दिया और लंदन चले गये । और  वह भारत में चल रहे उत्पादन के अलावा भारत के बाहर भी कोविड वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेंगे। धमकियों को सार्वजनिक करने से पहले उन्हें भारत सरकार द्वारा ‘Y’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई थी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया | Serum Institute Of India

अदार पूनावाला और Covid वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया एक भारतीय बायोफार्मा और बायोटेक फर्म है।साइरस पूनावाला द्वारा 1966 में स्थापित की गयी थी , जो अब खुराक की संख्या के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है।सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा बनाये गये उत्पादों में B.C.G. , TUBERCLOSIS Vaccine, Polio के लिये पोलिओबैक और बच्चों को टीकाकरण के समय दिये जाने वाले टीके प्रमुख हैं.वर्तमान में कोविशील्ड के नाम से पूरी दुनिया में कोविड-19 के टीके उपलब्ध करा रहा है।आने वाले समय में कंपनी भारत और अन्य निम्न और मध्यम आय वाले विकासशील देशों को वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक उपलब्ध कराएगी ।

अदार पूनावाला – परोपकारी कार्य | Adar Poonawalla – Philanthropy

अदार पूनावाला को फोर्ब्स ने  एशिया के परोपकारी नायकों की सूची में भी शामिल किया गया है। वह एक सफल व्यवसायी होने के साथ-साथ परोपकार के कार्यों में भी रूचि रखतें हैं । वह पुणे के प्रमुख परोपकारी लोगों में से एक हैं, उन्होंने अपनी माँ के नाम से 2012 में द विलू पूनावाला फाउंडेशन की स्थापना की । जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब रिवारों की सहायता के लिए शीर्ष स्वास्थ्य सेवाओं को किफायती बनाना है ।

विलू फाउंडेशन की चेयरपर्सन नताशा पूनावाला हैं। जिनका काम अपने प्राथमिक विद्यालयों के माध्यम से 49,000 से अधिक छात्रों को शिक्षित करके समाज में एक अच्छे स्थान पर पहुचना है . अदार फ़ार्मेसी उद्योग में होने के कारण उचित स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हैं , इस प्रकार उनका लक्ष्य जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने का है। उन्होंने पुणे शहर को साफ करने के लिए ५० कचरा ट्रक और ७० लोगों के एक दल के साथ काम पूरा करने के लिए १.५ करोड़ रुपये देने का वादा किया है।

अदार पूनावाला अपनी आय का लगभग 20% हिस्सा विल्लू फाउंडेशन को दान करते हैं , उन्होंने साफ़ पानी के लिये पुणे शहर में Water ATM भी लगवाए हैं , पारसी समुदाय में उनकी उदारता और परोपकार की बहुत चर्चा है .

अदार पूनावाला की सम्पति | Adar Poonawalla Networth

‘वैक्सीन प्रिंस’ अपनी आलीशान और लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं। उनकी यूरोपीय शैली की वास्तुकला से बना खूबसूरत महल जिसकी कीमत 750 करोड़ रुपये है , उच्च कीमत वाली लक्जरी कारों का उनका विशाल संग्रह इसके बारे में सब कुछ कहता है। 11.5 बिलियन डॉलर से अधिक की कुल संपत्ति के साथ, पूनावाला दुनिया के सबसे अमीर परिवारों में से एक हैं ।

Adar and Natasha Poonawalla’s family.( Photo Credit: @natasha.poonawalla/Instagram)

अदार पूनावाला – पुरस्कार और सम्मान | Adar Poonawalla – Awards and Honors

2016 : उन्हें GQ पत्रिका द्वारा वर्ष के परोपकारी व्यक्ति से सम्मानित किया गया।

2017 : हॉल ऑफ फेम अवार्ड्स में ह्यूमैनिटेरियन एंडेवर अवार्ड और सीएनएन-न्यूज-18 पर सीएसआर बिजनेस कैटेगरी में इंडियन ऑफ द ईयर ।

2018 : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस जी ने पूनावाला को ET Edge Maharashtra Achievers Awards of Business Leader of the Year प्रदान किया। कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के लिए CNBC एशिया के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया

2021 : कोविशील्ड के निर्माण के लिए ECONOMIC TIMES द्वारा वर्ष का उद्यमी पुरस्कार दिया गया

अदार पूनावाला एक बहुत ही सफल व्यवसायी और एक सच्चे उपलब्धिकर्ता भी रहे हैं जो शुद्ध प्रतिभा और परिश्रम से अपनी पहचान को देश ही नही बल्कि विदेशो में भी बढ़ा रहे हैं। अदार पूनावाला ने देश को बढ़ने में मदद की है और भारत के आर्थिक विकास की दिशा में काम किया है। एक दवा निर्माता होने के नाते और अपनी दवाओं से लोगों की जान बचाने के लिए वह भारत के वास्तविक वैक्सीन राजकुमार हैं।

FAQ

1-अदार पूनावाला की कुल संपत्ति क्या है?

अदार पूनावाला की कुल संपत्ति 12 अरब डॉलर है।

2-अदार पूनावाला के पिता कौन हैं?

साइरस एस पूनावाला अदार पूनावाला के पिता हैं।

3-अदार पूनावाला की उम्र क्या है?

अदार पूनावाला का जन्म 14 जनवरी 1981 को हुआ था और उनकी उम्र 40 साल है

4-अदार पूनावाला का धर्म क्या है?

अदार पूनावाला पारसी हैं

5-अदार पूनावाला की पत्नी कौन हैं?

अदार पूनावाला की पत्नी का नाम नताशा पूनावाला है

6- क्या अदार पूनावाला भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं?

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति का नाम मुकेश अंबानी है, लेकिन अदार पूनावाला की नेट वर्थ भी कोई कम नहीं है। उनकी गिनती भारत के छठे सबसे अमीर लोगों में होती है।

“When you have a dream, you’ve got to grab it and never let go.”

“Nothing is impossible. The word itself says ‘I’m possible!'”

“The bad news is time flies. The good news is you’re the pilot.”

This website uses cookies.