X

एक फुटबॉल मैच का वर्णन पर 600 शब्दों में निबंध, भाषण । 600 Words Essay speech on Description of a Football Match in Hindi

एक फुटबॉल मैच का वर्णन पर 600 शब्दों में निबंध, भाषण – 600 Words Essay speech on Description of a Football Match in Hindi

एक फुटबॉल मैच का वर्णन से जुड़े छोटे निबंध जैसे एक फुटबॉल मैच का वर्णन पर  600 शब्दों में  निबंध,भाषण  स्कूल में कक्षा 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, और 12 में  पूछे जाते है। इसलिए आज हम  600 Words Essay speech on Description of a Football Match in Hindi के बारे में बात करेंगे ।

600 Words Essay Speech on Description of a Football Match in Hindi for Class 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 & 12

अब तक मुझे फुटबॉल के अनेक मैच देखने के अवसर मिले हैं, लेकिन पिछले साल 26 जनवरी को पटना के एक स्टेडियम में केरल और बंगाल की महिला टीमों के बीच खेला गया एक फुटबॉल मैच मुझे अधिक रोमांचक एवं आकर्षक लगा, जिसका वर्णन नीचे किया जा रहा है

सर्वप्रथम दोनों टीमों के खिलाड़ियों का उपायुक्त से परिचय कराया गया। तत्पश्चात रेफरी की सीटी बजते ही दोनों टीमों के खिलाड़ी अपने-अपने कप्तान के नेतृत्व में मैदान में उतर गईं। रेफरी द्वारा दोनों कप्तानों के बीच सिक्का उछाला गया। इसके बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी अपने-अपने निर्धारित स्थान पर जा पहुंचे। इस प्रकार जो मैदान कुछ देर पूर्व वीरान सा दिखता था, अब खिलाड़ियों के हरे एवं पीले परिधानों से शोभायमान हो उठा।

रेफरी ने मैदान के बीचोबीच गेंद रख दी और सीटी बजाई। सीटी बजते ही केरल की सेंटर खिलाड़ी के स्ट्राइक से खेल आरंभ हो गया। खेल के आरंभ से ही दोनों टीमों द्वारा एक दूसरे पर जबरदस्त हमले किए गए। दोनों टीमों के खेलने की तकनीक एक-दूसरे से बिल्कुल अलग थी। बंगाल की टीम जहां लंबे पास देकर धावा बोलती थी, वहीं केरल की टीम छोटे-छोटे पास देते हुए एक तेज लहर की तरह गोलपोस्ट में गेंद डालने की कोशिश कर रही थी।

खेल की गति के बारे में इतना ही कहा जा सकता है कि आंख एक पल से ज्यादा एक जगह नहीं टिकती थी। खेल में काफी उतार-चढ़ाव हो रहा था। कभी केरल की टीम भारी पड़ती, तो कभी बंगाल की। जैसे ही कोई खिलाड़ी तेजी से गेंद लेकर विपक्षी टीम की ओर भागता, वैसे ही दर्शक ऊंचे स्वर में शोर मचाकर उसका हौसला बुलंद करते।

इस तरह दर्शक भी इस खेल का भरपूर आनंद ले रहे थे। सबसे रोमांचक दृश्य तो तब लगता, जब गेंद केरल के कप्तान के पास होती। दर्शकों ने तो उसे ‘भूखी शेरनी’ का नाम दे दिया। जब वह गेंद लेकर बढ़ती, तो बंगाल की टीम में भूचाल आ जाता। लेकिन बंगाल की फुलबैक खिलाड़ी गोलपोस्ट के सामने खड़ी हर आक्रमण को विफल कर देती थी। इस संपूर्ण मैच का पूर्वार्द्ध कब खत्म हुआ, कुछ पता ही नहीं चला।

600 Words Essay speech on Description of a Football Match in Hindi

विश्राम के बाद उत्तरार्द्ध का खेल आरंभ हो गया। दर्शक तन्मय होकर खेल का आनंद ले रहे थे। खेल के अंतिम क्षण व्यतीत होने लगे। लगता था कि हार-जीत का फैसला नहीं हो पाएगा। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह थी कि केरल की टीम ने अपनी रणनीति पूरी तरह से बदल दी थी। अब उसके खिलाड़ी बीच-बीच में अच्छे-खासे लंबे पास दे रहे थे। इस बदले हुए खेल को समझने में बंगाल के खिलाड़ियों को परेशानी हो रही थी। अब कोच से सीधे निर्देश मिल पाना भी संभव नहीं था। रणनीति में बदलाव करना और उस पर पूरा नियंत्रण बनाना किसी टीम की जीत का आवश्यक अंग होता है।

तभी बंगाल की फुलबैक खिलाड़ी गेंद बचाने के चक्कर में घायल होकर मैदान से बाहर चली गई। बंगाल की रक्षा पंक्ति की इस कमजोरी को भांपकर केरल ने एक जोरदार हमला बंगाल के गोलपोस्ट पर कर दिया। उसे बंगाल की टीम विफल नहीं कर पाई, जिससे गोल हो गया। अंत में केरल विजयी रहा। मैच समाप्त होने के बाद दोनों ओर के खिलाड़ियों ने एक-दूसरे को उनके खेल प्रदर्शन के लिए बधाई दी।

इस प्रकार केरल और बंगाल की महिला टीमों के बीच खेला गया यह फुटबॉल मैच मात्र मुझे ही नहीं, बल्कि वहां उपस्थित दर्शकों को भी अत्यंत अच्छा लगा। यह मैच बहुत संघर्षपूर्ण और रोमांचक होने के साथ-साथ बड़ा आकर्षक भी रहा। इसीलिए दर्शकों को भरपूर आनंद आया।

FAQ:-

फुटबॉल मैच क्या है?

फुटबॉल एक ऐसा खेल है जिसमें बॉल को पैर से ठोकर मारकर खेला जाता हैं इसीलिए इसे फुटबॉल कहा जाता हैं. दो प्रतिद्वंदी टीमों के मध्य खेला जाने वाला यह एक आउट डोर गेम हैं. खेल में भाग लेने वाली दोनों टीमों के 11-11 खिलाड़ी खेल का हिस्सा होते हैं.

फुटबॉल का हिंदी क्या होता है?

1. चमड़े आदि से बनी एक प्रकार की बड़ी गेंद या बॉल 2. उक्त बॉल को पैर से मारकर खेला जाने वाला एक तरह का खेल।

फुटबॉल कितने घंटे का खेल होता है?

फुटबॉल खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है और यह लगभग 90 मिनट तक चलता है। इस खेल को 45 मिनट के दो हाफ में बांटा जाता है। पहले हाफ के बाद 15 मिनट का ब्रेक लिया जाता है।

फुटबॉल में कौन सी गैस भरी जाती है?

फुटबॉल में हीलियम गैस भरी जाती है।

फुटबॉल का वजन कितना होता है?

फुटबॉल एक 68–70 सेमी की परिधि वाला एक हवा से भरा गोला होता है जिसका वजन 410 – 450 ग्राम होता है।

यह भी पढ़ें:-

मेरा प्रिय खेल पर 600 शब्दों में निबंध, भाषण

जाड़े की ऋतु पर 600 शब्दों में निबंध

ग्रीष्म ऋतु पर 600 शब्दों में निबंध, भाषण 

मै आशा करती हूँ कि  एक फुटबॉल मैच का वर्णन पर लिखा यह निबंध ( एक फुटबॉल मैच का वर्णन पर  600 शब्दों में  निबंध,भाषण । 600 Words Essay speech on Description of a Football Match in Hindi) आपको पसंद आया होगा I साथ ही साथ आप यह निबंध/लेख अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर साझा (Share) करेंगें I

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकण्डरी एजुकेशन की  नई ऑफिशियल वेबसाईट है : cbse.nic.in. इस वेबसाईट की मदद से आप सीबीएसई बोर्ड की अपडेट पा सकते हैं जैसे परिक्षाओं के रिजल्ट, सिलेबस,  नोटिफिकेशन, बुक्स आदि देख सकते है. यह बोर्ड एग्जाम का केंद्रीय बोर्ड है.

संघ लोक सेवा आयोग का एग्जाम कैलेंडर {Exam Calendar Of -UNION PUBLIC COMMISSION (UPSC) लिंक/Link

नमस्कार , मेरा नाम अंजू वर्मा है | मै उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से हूँ | मै हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएट हूँ| हिंदी साहित्य में मेरा जुड़ाव बचपन से ही रहा है इसीलिए मैंने परास्नातक के लिये हिंदी को ही एक विषय के रूप में चुना |अंग्रेजी के इस दौर में जहाँ हिंदी एक स्लोगन बनता जा रहा है जबकि जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा हिंदी भाषी है |लेकिन हम अंग्रेजी बोंलने को एक हाई सोसाइटी से जुड़ाव का माध्यम मानने लगे हैं | मुझे कुकिंग, घूमने एवम लिखने का शौक है मै ज्यादातर हिंदी भाषा , मोटिवेशनल कहानी, और फेमस लोगों के बारे में लिखती हूँ |

This website uses cookies.