X
    Categories: Investment

30 क्रिप्टोक्यूरेंसी टर्म जो आपको पता होना चाहिये|30 Must Know Cryptocurrency Terms

Table of Contents

30 क्रिप्टोक्यूरेंसी टर्म जो आपको पता होना चाहिये – 30 Must Know Cryptocurrency Terms

Bitcoin का नाम आज कल हर जगह लिया जा रहा हैI यह एक तरह की क्रिप्टोकरेंसी है, क्रिप्टोकरेंसी यानी कि वर्चुअल पैसाI यह ब्लॉकचेन से चलती है, पिछले कुछ सालों से Bitcoin नाम हर किसी ने सुना जा सकता हैI यह जानकर आप हैरान भी होती है कि साल 2020 जहां देश-दुनिया के लिए Covid-19 की परेशानियों भरा साल था तो वहीं दूसरी और बिटकॉइन ने इसी समय में अपना All Time High बनायाI

Bitcoin के वैल्यू का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि 2010 में 1 Bitcoin की कीमत महज 0.06 $ (लगभग 2.85 रुपये) से भी कम थी, लेकिन अब एक Bitcoin की कीमत 30 लाख रुपये से ज्यादा हैI यह सिर्फ Blockchain की वजह से हो पाया हैI क्योंकि ब्लॉकचेन की वजह से ये इतना कीमती, सिक्योर और पॉपुलर हैI आइये आज बात करते हैं कुछ ऐसे ही टर्म्स की(30 Must Know Cryptocurrency Terms) , जिनका उपयोग हर व्यक्ति कर रहा है I

30 must know cryptocurrency terms

ATH (ऑल-टाइम हाई) क्या है?

किसी coin द्वारा प्राप्त उच्चतम मूल्य, बिटकॉइन का ATH 47,87,818 रुपये है । ATH 25 फ़रवरी, 2022 को पहुंचा था। ATH के विपरीत ATL है, जो अब तक का सबसे निचला स्तर होता है।

वैकल्पिक सिक्के (Altcoins) क्या हैं?

बिटकॉइन क्रिप्टोक्यूरेंसी के अलावा, हजारों अन्य डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी हैं, जो ब्लॉकचेन तकनीक पर भी आधारित हैं। प्रत्येक coin की अपनी विशिष्टता और नवीनता होती है। अधिकांश altcoins मान्यता प्राप्त नहीं हैं, और उनके पास अपेक्षाकृत low daily trading volume और बाजार पूंजीकरण होता है। हालांकि, एथेरियम, CARDANO और रिपल जैसे वैकल्पिक सिक्कों के कई अच्छे उदाहरण हैं, जिनमें अच्छी तरलता और FIAT जोड़े के साथ व्यापार होता है। इन वर्षों में, हजारों altcoins में से, बहुत से altcoins ने अपना मूल्य समाप्त कर दिया और बस गायब हो गए।जिससे निवेशकों को काफी नुकसान भी हुआ है I

बिटकॉइन मैक्सिमलिस्ट कौन है?

ऐसा व्यक्ति बिटकॉइन में केवल और जोरदार तरीके से विश्वास करता है। आमतौर पर, मैक्सिममिस्ट अन्य altcoins को अयोग्य और अनावश्यक या “shitcoins” के रूप में मानते है। एलोन मस्क एक बिटकॉइन मैक्सिमलिस्ट के रूप में जाने जाते हैं हालाँकि वो Dogecoin नामके altcoin को काफी पसंद करते हैं I30 Must Know Cryptocurrency Terms

ब्लॉक इनाम (Block Prize) क्या है?

नए लेनदेन को सफलतापूर्वक सत्यापित करने और उन्हें ब्लॉकचेन पर रिकॉर्ड करने के लिए खनिकों को मिलने वाला मुआवजा ब्लॉक इनाम कहलाता है ।

ब्लॉकचेन (Blockchain) क्या है?

ब्लॉकचैन को एक विशाल सूचना फ़ाइल के रूप में समझा जा सकता है जो कभी किए गए सभी लेनदेन को सूचीबद्ध करता है। ब्लॉकचेन बिटकॉइन नेटवर्क का दिल है और एक तरह के लेज़र(Legder) के रूप में कार्य करता है।

Blockchain30 Must Know Cryptocurrency Terms

एक केंद्रीकृत क्रिप्टो एक्सचेंज (CEX) क्या है?

क्रिप्टो एक्सचेंज एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जहां क्रिप्टोकरेंसी और Fiat Money का कारोबार किया जाता है। केंद्रीकृत का अर्थ है कि एक्सचेंज एक विशिष्ट इकाई द्वारा संचालित होता है जो उस पर पूर्ण नियंत्रण रखता है।

एक केंद्रीकृत क्रिप्टो एक्सचेंज- Binance-30 Must Know Cryptocurrency Terms

अधिकांश क्रिप्टो एक्सचेंज केवल क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो ट्रेडिंग की अनुमति देते हैं। हालाँकि, बड़े लोग क्रिप्टो-टू-फिएट ट्रेडिंग की भी अनुमति देते हैं। सबसे लोकप्रिय एक्सचेंज हैं Binance, Bittrex, Coinbase, Kraken, Bitstamp, और BitFinex।

एक डीएओ (DAO) क्या है?

प्रसिद्ध डीएओ (DAO) हैक: 2016 में, एक हैकर ने कोडिंग में एक खामी पाई और इसका इस्तेमाल एथेरियम को खत्म करने के लिए किया। कुछ ही घंटों में, 3.6 मिलियन से अधिक ETH चोरी हो गए, जिसकी कीमत उस समय $70 मिलियन थी। जवाब में, ETH केवल एक दिन में ही 30% से अधिक गिर गया था।30 Must Know Cryptocurrency Terms

डीएपी(dApps) क्या हैं?

dApps, या Decentralized Autonomous Organization, एक केंद्रीय परिचालन प्राधिकरण के बिना, ब्लॉकचेन तकनीक के शीर्ष पर निर्मित अनुप्रयोग हैं।

डेक्स (DEX) क्या है?

एक डीईएक्स, या विकेन्द्रीकृत एक्सचेंज, एक केंद्रीय प्राधिकरण के बिना संचालित एक एक्सचेंज है – कोई भी कंपनी इसे संचालित नहीं करती है। CEX की तुलना में DEX के कुछ लाभ इसके सुरक्षा स्तर में हैं – इनका उल्लंघन करना कठिन है, साथ ही विनियम भी।

डेफी (DeFi) क्या है?

DeFi, या विकेंद्रीकृत वित्त, एक केंद्रीकृत संस्थान की भागीदारी के बिना सार्वजनिक ब्लॉकचेन पर निर्मित एक नई मौद्रिक प्रणाली है

डिजिटल एड्रेस (Digital Address) क्या है?

27 से 34 अक्षरों और संख्याओं का एक क्रम। प्रत्येक पता अद्वितीय है। यहां डिजिटल पते का एक उदाहरण दिया गया है: 135sti2R9ZooiGrFFRJxYGeDvF5Uvjj7JK।30 Must Know Cryptocurrency Terms

डिजिटल पते क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। क्रिप्टोकरेंसी या फंड भेजने के लिए, हमें प्राप्तकर्ता के डिजिटल पते का उपयोग करना होगा।

डिजिटल वॉलेट क्या है?

सबसे सुरक्षित डिजिटल वॉलेट कोल्ड स्टोरेज पेपर वॉलेट या हार्डवेयर वॉलेट हैं, जैसे ट्रेजर और लेजर।

Bitcoin Storage30 Must Know Cryptocurrency Terms

फिएट (Fiat) क्या है?

कोई भी मुद्रा जो राज्य या देश द्वारा समर्थित हो। मूल रूप से, यह सभी प्रकार के सिक्के हैं जिन्हें हम जानते हैं और दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं ( रुपये, यूएसडी, यूरो, आदि)।30 Must Know Cryptocurrency Terms

FOMO क्या है?

FOMO का अर्थ है “गायब होने का डर”,“Fear Of Missing Out,”- एक ऐसा शब्द जो किसी के जीतने वाली व्यापारिक स्थिति में प्रवेश न करने के डर का वर्णन करता है।

एफयूडी (FUD) क्या है?

FUD का मतलब डर, अनिश्चितता और संदेह है। यह क्रिप्टो के बारे में बुरी खबर देता है, जिसे पारंपरिक प्रेस द्वारा लगातार फैलाया जा रहा है और इसका उद्देश्य बड़े पैमाने पर दहशत पैदा करना है। FUD बिटकॉइन नियामक मुद्दों, क्रिप्टो पर प्रतिबंध लगाने की अफवाहों और बहुत कुछ से संबंधित हो सकता है।

एचओडीएल (HODL) क्या है?

HODL-30 Must Know Cryptocurrency Terms

एचओडीएल अंग्रेजी शब्द “होल्ड” का एक व्यवधान है। होडलर्स बिटकॉइन में विश्वास करते हैं और इसकी कीमत की परवाह किए बिना, लंबी अवधि के लिए, यहां तक ​​​​कि हमेशा के लिए इसे हर समय अपना सकते हैं। HODL का इस्तेमाल पहली बार दिसंबर 2013 के क्रिप्टो बबल पॉप (crypto bubble pop) के दौरान किया गया था।30 Must Know Cryptocurrency Terms

पड़ाव ( Halving) क्या है?

एक पूर्व निर्धारित प्रक्रिया, जो ब्लॉकचैन में जोड़े जाने वाले नए ब्लॉकों में लेनदेन की रिकॉर्डिंग और सत्यापन के लिए खनिकों को मिलने वाले पुरस्कारों में से आधे में कटौती करती है। बिटकॉइन हॉल्टिंग हर चार साल में एक बार होता है; अगला पड़ाव 2020 की गर्मियों के दौरान हुआ था । अगला Halving 2024 में होगाI

आईसीओ (ICO) क्या है?

एक प्रारंभिक सिक्का पेशकश एक धन उगाही वाला तरीका है जिसके द्वारा क्रिप्टो परियोजनाएं जनता से पूंजी जुटाती हैं। पारंपरिक धन उगाहने के विपरीत, ICO निवेशक केवल टोकन के लिए पात्र हैं और वे किसी भी मतदान अधिकार के साथ इक्विटी धारक नहीं हैं।

ICO बुलबुला अक्टूबर 2017 से मार्च 2018 तक चला; उन महीनों में से प्रत्येक ने सैकड़ों सफल ICO धन उगाहने वाले देखे। उन ICO का अधिकांश हिस्सा ERC-20 प्रकार का था, जो एथेरियम ब्लॉकचेन पर आधारित था।

ICO में निवेश करना बहुत जोखिम भरा माना जाता है। कई ICO क्रिप्टोकरंसी में बदल गए, निवेशकों के फंड को पूरी तरह से डुबा दिया। 2018 के वर्ष के दौरान ICO की संख्या में तेजी से कमी आई थी, और जनवरी 2019 में, Binance एक प्रारंभिक एक्सचेंज ऑफरिंग (IEO) आयोजित करने वाला पहला एक्सचेंज था।

IEO क्या है?

IEO का मतलब इनिशियल एक्सचेंज ऑफरिंग ( Initial Exchange Offering) है, जो एक क्रिप्टो एक्सचेंज द्वारा संचालित एक नए टोकन के निर्माण के लिए धन उगाहने का एक और रूप है।30 Must Know Cryptocurrency Terms

पहला IEO GIFTO था जिसने 2018 के दौरान Binance Exchange पर $30 मिलियन जुटाए। IEO 2019 की पहली छमाही में लोकप्रिय हो गए, इसके तुरंत बाद ICO की संख्या में भारी कमी आई।

आईसीओ की तरह ही, IEO को भी एक उच्च जोखिम वाला निवेश माना जाता है।

केवाईसी (KYC) क्या है?

केवाईसी का अर्थ है “अपने ग्राहक को जानें।” “Know Your Customer.”, एक प्रक्रिया है जिसमें उपयोगकर्ताओं से विनियमों के कारण पहचान की जानकारी प्रदान करने का अनुरोध किया जाता है। इसमें पासपोर्ट स्कैन, पते का प्रमाण और ऑनलाइन वेबकैम सत्यापन शामिल है।30 Must Know Cryptocurrency Terms

मार्केट कैप क्या है?

मार्केट कैप, या पूंजीकरण, बाजार में सिक्कों की कुल संख्या (the circulation supply) से गुणा करके एकल क्रिप्टोक्यूरेंसी की वर्तमान कीमत का प्रतिनिधित्व करता है। बिटकॉइन उच्चतम मार्केट कैप वाली क्रिप्टोकरेंसी है।

खनन (Mining) क्या है? खनिक (Miners) कौन हैं?

माइनिंग नए बिटकॉइन बनाने की प्रक्रिया है। खनन ‘खनिक’ द्वारा किया जाता है, जो जटिल समीकरणों को हल कर रहे हैं। सबसे तेजी से हल करने वाले खनिक को लेनदेन के लिए इनाम (शुल्क) प्राप्त होगा और इसे ब्लॉक में जोड़ देगा।

औसतन, हर 10 मिनट में, पहले से मौजूद लेनदेन के विशाल वितरित सार्वजनिक खाता बही में एक नया ब्लॉक जोड़ा जाता है, जो कि ब्लॉकचेन है।30 Must Know Cryptocurrency Terms

Bitcoin Mining30 Must Know Cryptocurrency Terms

क्रिप्टोक्यूरेंसी के शुरुआती वर्षों में बिटकॉइन माइनिंग एक पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) का उपयोग करके किया जा सकता है। इन दिनों, खनन प्रयासों को चीनी-आधारित बिटमैन जैसी विशाल कंपनियों के बीच विभाजित किया गया है।

माइनिंग केवल बिटकॉइन तक ही सीमित नहीं है, बल्कि PoW (प्रूफ-ऑफ-वर्क) प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी तक सीमित है।

Bitcoin to the Moon क्या है?

चंद्रमा एक ऐसी संपत्ति का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जिसकी कीमत काफी बढ़ जाती है, जैसे “बिटकॉइन टू द मून!”

प्रूफ ऑफ स्टेक (PoS) क्या है?

यह सर्वसम्मति एल्गोरिथ्म (algorithm) उपयोगकर्ताओं को यह तय करने की अनुमति देता है कि उनके पास सिक्कों की संख्या के आधार पर अगले ब्लॉक को कौन मान्य करेगा। टोकन धारक नेटवर्क को सुरक्षित करने और बदले में पुरस्कार प्राप्त करने के लिए उन टोकन को लॉक कर देते हैं।30 Must Know Cryptocurrency Terms

प्रूफ ऑफ वर्क (PoW) क्या है?

ब्लॉकचेन नेटवर्क का मूल सर्वसम्मति एल्गोरिथ्म। लेन-देन की पुष्टि करने और श्रृंखला में नए ब्लॉक जोड़ने के लिए एल्गोरिथ्म का उपयोग किया जा रहा है। लेन-देन की पुष्टि करते समय खनिक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं।

एक निजी कुंजी (Private Key) क्या है? Seed क्या है?

प्रत्येक सार्वजनिक या डिजिटल पते में एक अद्वितीय निजी कुंजी होती है जो धन तक पहुंचने के लिए आवश्यक होती है। यहां एक निजी कुंजी के लिए एक उदाहरण दिया गया है: 6AkD0TJFuKjemHGqWVfDIa5g1haE0ilcm7eHGFo..fd + PpzdCJf1s4CdsM।
एक निजी कुंजी को आमतौर पर Seed वाक्यांश द्वारा एक साफ-सुथरे तरीके से दर्शाया जाता है। Seed 12 या 24 शब्दों का मेल है।

पंप और डंप (Pump & Dump) क्या है?

P&D कृत्रिम रूप से एक परिसंपत्ति (“पंप”) की कीमत को बड़े पैमाने पर बेचने से पहले (“डंप”) और भी तेजी से बढ़ा रहा है, जबकि मूल्य पंप से पहले मूल्य स्तर तक गिर जाता है।

Pump & Dump-30 Must Know Cryptocurrency Terms

ट्रेडिंग वॉल्यूम और तरलता जितनी कम होगी, सिक्के को पंप और डंप करना उतना ही आसान होगा। इसलिए, लोअर-कैप क्रिप्टोकरेंसी को आमतौर पर P&D के लिए चुना जाता है।

सतोशी (Satoshi) क्या है?

सातोशी बिटकॉइन की cent unit है। एक सतोशी एक बिटकॉइन का 0.00000001 है। इसका नाम बिटकॉइन के गुमनाम निर्माता सतोशी नाकामोतो के नाम पर रखा गया है।

8 दशमलव रिक्त स्थान का कारण यह है कि सतोशी नाकामोतो ने बिटकॉइन को दैनिक-मुद्रा के रूप में उपयोग करने की योजना बनाई थी, भले ही बिटकॉइन एक मिलियन अमरीकी डालर से अधिक की कीमत तक पहुंच जाए।

एक शिटकॉइन (Shitcoin) क्या होता है?

Shitcoin एक altcoin के लिए एक उपनाम है जिसमें कोई काम करने वाला उत्पाद नहीं है और कोई वास्तविक मूल्य नहीं है। बिटकॉइन के अलावा altcoins के अधिकांश, यदि सभी नहीं, तो सबसे अधिक वर्णन करने के लिए बिटकॉइन मैक्सिमलिस्ट द्वारा शिटकॉइन का उपयोग किया जाता है।30 Must Know Cryptocurrency Terms

कुल मार्केट कैप क्या होता है?

कुल बाजार पूंजीकरण, या पूंजीकरण, सभी क्रिप्टोकरेंसी का संयुक्त बाजार पूंजीकरण है।

बिटकॉइन व्हेल कौन होते है?

एक व्यक्ति या संस्था जिसके पास इतनी बड़ी मात्रा में बिटकॉइन है कि वे बड़े पैमाने पर खरीद या बिक्री करके बिटकॉइन की कीमत को अकेले ही प्रभावित कर सकते हैं।

श्वेतपत्र (Whitepaper) क्या है?

श्वेतपत्र (या WP) एक आधिकारिक रिपोर्ट या गाइड है जिसे पाठकों को नव निर्मित क्रिप्टो परियोजना के विनिर्देशों के बारे में सूचित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पारंपरिक वित्तीय क्षेत्र में एक व्यवसाय योजना की तरह होता है। WP परियोजना की टीम द्वारा लिखा जाता है और इसमें आमतौर पर समस्या हल करने, टोकन, टीम और परियोजना के तकनीकी पहलुओं पर चर्चा करने वाले अध्याय होते हैं।30 Must Know Cryptocurrency Terms

उम्मीद करता हूँ कि यह आर्टिकल (30 क्रिप्टोक्यूरेंसी टर्म जो आपको पता होना चाहिये|30 Must Know Cryptocurrency Terms) आपको जरूर पसंद आया होगा I धन्यवाद जय हिन्द.

मै उत्तर प्रदेश के अम्बेडकर नगर जिले से हूँ , मैंने M.B.A. (Marketing) काशी से किया है , मैंने मुख्य रूप से फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री और इन्सोरेन्स सेक्टर में काम किया है , लिखना और महान लोगों के बारे में पढना मेरा मुख्य शौक है , मै बास्केटबाल का प्रदेश स्तर का खिलाडी भी रह चुका हूँ

This website uses cookies.