X

हिंदी दिवस  पर 10 लाइन निबंध। 10 Lines on Hindi Diwas in Hindi

हिंदी दिवस  पर 10 लाइन निबंध- 10 Lines on Hindi Diwas in Hindi

हिंदी दिवस  से जुड़े छोटे निबंध जैसे हिंदी दिवस  पर 10 लाइन निबंध स्कूल में कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, और 12 में पूछे जाते है। इसलिए आज हम 10 lines on Hindi Diwas in Hindi के बारे में बात करेंगे ।

हिंदी दिवस का महत्व काका कालेकर जैसे बहादुर पुरुषों के नेतृत्व में लंबे और व्यापक अभियान में निहित है, जिन्होंने इस स्वतंत्रता को अर्जित करने के लिए इतना बलिदान दिया। स्वतंत्रता के बाद भारत को अंतर्राज्यीय संघर्षों का सामना करना पड़ा।

स्वतंत्रता संग्राम के दौरान मौजूद राष्ट्रीय जुड़ाव महत्वपूर्ण जोखिम में था क्योंकि विभिन्न भाषाई समुदायों के लोगों ने अपनी भाषाओं के लिए लड़ना शुरू कर दिया था। इस समय, भारत की विविधता का सम्मान करने के लिए हिंदी को 22 राष्ट्रीय शब्दों में से एक के रूप में चुना गया था।

इस प्रकार, हिंदी वह तार थी जिसने भारत को एक संयुक्त राष्ट्र के रूप में एक साथ रखा। यह भारत की अखंडता और एकता को बनाए रखने का अचूक उपाय साबित हुआ।

10 Lines on Hindi Diwas

10 Lines on Hindi Diwas in Hindi for Class 1, 2, 3, 4, 5 To 12

  1. भारत की संविधान सभा द्वारा हिंदी को 2 आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाने के लिए पूरे भारत में हिंदी दिवस मनाया जाता है।
  2. 26 जनवरी, 1950 को संविधान को औपचारिक रूप से स्वीकार किया गया और लागू किया गया।
  3. हिंदी दिवस हजारी प्रसाद द्विवेदी जैसे दिग्गजों के महान प्रयासों को स्वीकार करता है, जिन्होंने हिंदी को आधिकारिक भाषा बनाने के लिए इतना बलिदान दिया।
  4. यह स्वतंत्रता के बाद शुरू हुए भाषाई और सांस्कृतिक संघर्षों का समाधान था।
  5. हिंदी ने देश को एक मजबूत संघ के रूप में एक साथ जोड़ने में मदद की।
  6. इस दिन को कई शिक्षण संस्थानों में बड़े ही सज्जा और उत्साह के साथ मनाया जाता है।
  7. छात्र हिंदी में बोलते हैं और हिंदी की विभिन्न प्रतिभाओं के योगदान को स्वीकार करते हैं।
  8. हिंदी एक महत्वपूर्ण भाषा है जो देशव्यापी संचार में मदद करती है।
  9. हिंदी दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारतीयों के अपनी मातृभाषा बोलने के संघर्ष का प्रतीक है।
  10. हर भाषा अनमोल है और इसे संरक्षित और संरक्षित किया जाना चाहिए।

FAQ- हिंदी दिवस का महत्व

काका कालेकर कौन थे?

काका कालेकर एक कार्यकर्ता थे जिन्होंने हिंदी को राजभाषा के रूप में अपनाने के लिए कठोर अभियान का नेतृत्व किया और दलित जातियों के उत्थान की दिशा में भी काम किया।

हिंदी क्यों प्रसिद्ध है?

हमारी लगभग 40% आबादी द्वारा हिंदी बोली जाती है और विभिन्न राज्यों में संचार का प्राथमिक माध्यम है।

हिंदी के कुछ प्रसिद्ध लेखक कौन हैं?

मुंशी प्रेमचंद, कबीरदास, रहीमदास, मन्नू भंडारी, सूरदास और हजारी प्रसाद द्विवेदी कुछ प्रसिद्ध लेखक हैं जिन्होंने हिंदी साहित्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

राजभाषा पुरस्कार क्या है ?

राजभाषा पुरस्कार हर साल 14 सितंबर को हिंदी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्ति को दिया जाता है।

यह भी पढ़ें :

मेरा परिचय 10 लाइन निबंध। 10 lines on My Introduction in Hindi

मै आशा करता हूँ कि हिंदी दिवस   पर लिखा यह निबंध ( हिंदी दिवस   पर 10 लाइन निबंध10 lines on  Hindi Diwas in Hindi)आपको पसंद आया होगा I साथ ही साथ आप यह निबंध/लेख अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर साझा ( Share) करेंगें I आपके प्यार और आशीर्वाद का आकांक्षी – कुंवर आदित्य चौधरी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकण्डरी एजुकेशन की  नई ऑफिशियल वेबसाईट है : cbse.nic.in. इस वेबसाईट की मदद से आप सीबीएसई बोर्ड की अपडेट पा सकते हैं जैसे परिक्षाओं के रिजल्ट, सिलेबस,  नोटिफिकेशन, बुक्स आदि देख सकते है. यह बोर्ड एग्जाम का केंद्रीय बोर्ड है.

संघ लोक सेवा आयोग का एग्जाम कैलेंडर {Exam Calendar Of -UNION PUBLIC COMMISSION (UPSC) लिंक/Link

मेरा नाम कुंवर आदित्य चौधरी है, मै S.B.PUBLIC SCHOOL में क्लास 8TH का स्टूडेंट हूँ , मेरे शौक पढने -लिखने के साथ-साथ क्रिकेट खेलना ,कभी-कभी online गेम खेलना है .मै डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना चाहता हूँ .

This website uses cookies.